विजयादशमी पर राशि अनुसार दान और इसका महत्व

हर साल आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को विजयादशमी का त्यौहार मनाया जाता है. इसे दशहरा भी कहते हैं. यह दिन भगवान श्री राम को समर्पित है उनके घर वापसी का दिन है और इसी कारण इस दिन व्यक्ति अपने सुखों की वापसी करता है जो इस दिन की प्रतिकात्मकता को दर्शाता है. इस पावन अवसर पर भगवान श्री राम की पूजा की जाती है. इस दिन देवी के विभिन्न रुपों का पूजन होता है और इस दिन सरस्वती माता का भी पूजन होता है. इसके साथ ही रावण दहन भी किया जाता है. 

शास्त्रों में निहित है कि आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को भगवान श्री राम ने लंका नरेश दशानन रावण का वध किया था और इसी उपलक्ष्य में विजयादशमी मनाया जाता है. विजयादशमी के दिन दान करने का भी विधान है. अगर आप जीवन में विजय एवं सफलता पाना चाहते हैं तो इस दिन राशि अनुसार किया गया दान बहुत महत्व रखता है. विजयादशमी के दिन स्नान-ध्यान के बाद भगवान की विधिपूर्वक पूजा करनी चाहिए और पूजा के बाद राशि के अनुसार इन चीजों का दान करना चाहिए.

विजयादशमी पर किस राशि के व्‍यक्‍ति को क्‍या दान करना चाहिए 

हर व्यक्ति किसी ना किसी रूप में दान जरूर करता है. शास्त्रों में भी दान देने का विशेष महत्व है. विजयादशमी का दिन भी उन खास दिनों में से एक होता है जब ग्रहों के अनुसार दान करने से ग्रह शुभता बनी रहती है.  

विजयादशमी पर मेष राशि के लिए दान

मेष राशि का स्वामी ग्रह मंगल है. इस राशि के जातकों को काले चने, काली उड़द, तेल और फूल दान करने चाहिए. इसके साथ ही पीले और लाल रंग की चीजों का दान करने से बचना चाहिए.

विजयादशमी पर वृषभ राशि के लिए दान

वृष राशि का स्वामी ग्रह शुक्र है और विजयादशमी के दिन इस राशि के लोगों को आभूषण, काले कपड़े, गुड़, चने की दाल, हल्दी, लोहा और सोना दान करना चाहिए.

विजयादशमी पर मिथुन राशि के लिए दान

मिथुन राशि का स्वामी ग्रह बुध है. इस राशि के जातकों को हरे रंग की चीजों का दान करने से बचना चाहिए. आप पीली दाल, बर्तन, कपड़े, फल और पीतल से जुड़ी चीजें दान कर सकते हैं.

विजयादशमी पर कर्क राशि के लिए दान

कर्क राशि का स्वामी ग्रह चंद्रमा है विजयादशमी के दिन इस राशि के लोगों को पीली चीजों का दान करना चाहिए. जैसे पीली दाल, गुड़ या काली दाल का भी दान किया जा सकता है.

विजयादशमी पर सिंह राशि के लिए दान

सिंह राशि का स्वामी ग्रह सूर्य है. इस राशि के अनुसार पीली या लाल चीजों का दान करना आपके लिए शुभ रहेगा विजयादशमी के दिन तांबा, केसर, सोना, लाल और सफेद रंग के कपड़े दान कर सकते हैं.

विजयदशमी पर कन्या राशि के लिए दान

कन्या राशि का स्वामी ग्रह बुध है. इस राशि के लोगों को विजयादशमी के दिन पीतल, पन्ना, सोना, गुड़, पीली दाल आदि चीजें दान करना चाहिए. 

विजयदशमी पर तुला राशि के लिए दान

तुला राशि का स्वामी ग्रह शुक्र है, इसलिए विजयादशमी के दिन इन लोगों को सफेद कपड़े, मोती, तेल, गाय और पीली चीजों का दान करना चाहिए.

विजयदशमी पर वृश्चिक राशि के लिए दान

वृश्चिक राशि के लोगों का स्वामी ग्रह मंगल है. इस राशि के लोगों को विजयादशमी के दिन लाल कपड़े, मूंगा, सोना, केसर और तांबा काली मिर्च का दान करना चाहिए. 

विजयदशमी पर धनु राशि के लिए दान

धनु राशि के स्वामी बृहस्पति हैं. विजयादशमी के दिन इस राशि के लोगों के लिए पीली चीजें, तांबा, केसर, किताबें और काली चीजों का दान करना बहुत शुभ माना जाता है.

विजयादशमी पर मकर राशि के लिए दान

मकर राशि का स्वामी ग्रह शनि है. विजयादशमी के दिन इस राशि के लोगों के लिए चने की दाल, तेल, नीले और काले कपड़े, तिल, लोहा, सोना आदि दान करना अनुकूल होता है. 

विजयादशमी पर कुंभ राशि के लिए दान

चूंकि शनि कुंभ राशि का स्वामी ग्रह है, इसलिए इससे संबंधित प्रिय चीजों का दान करना चाहिए. विजयादशमी के दिन लोहा, काले कपड़े, नीले कपड़े, तिल, तेल और कस्तूरी आदि का दान करना शुभ रहता है

विजयादशमी पर मीन राशि के लिए दान

बृहस्पति मीन राशि का स्वामी ग्रह है, इसलिए इन लोगों को पीली चीजें, शहद, किताबें, लाल कपड़े, तांबा आदि का दान करना चाहिए. विजयादशमी के दिन इन्हें इन चीजों का दान करना चाहिए.