Horoscope Explorer

वृश्चिक राशि पर गुरू के घर परिवर्तन का प्रभाव (Impact of Jupiter’s Transit Into Aquarius on Scorpio Sign)

कुम्भ राशि में गुरु का प्रवेश किसी न किसी रुप में अन्य राशियों पर भी प्रभावशाली होता ही है. इसी क्रम में वृश्चिक राशि पर गुरु के गोचर का दीर्घकालिक प्रभाव होगा. इस गोचर की अवधि में यह आपकी जन्म राशि से चौथी राशि में रहेगा. गुरू के गृह परिवर्तन का प्रभाव आपको कुण्डली में गुरू की स्थिति के अनुसार शुभ व अशुभ प्राप्त होगा. लेकिन आमतौर पर स्थिति यह बताती है कि आपको कई प्रकार की परेशानियों से राहत मिलेगी परंतु, मानसिक चिंताएं बढ़ सकती हैं.

गुरु के गोचर का प्रभाव एक लम्बे समय तक जातक पर प्रभाव डालने वाला होता है. इस गोचर के प्रभाव से जातक के जीवन में परिवार, धन और काम से जुड़े बहुत से उतार-चढा़व देखने को मिलते हैं. इस समय कुछ लम्बे बदलाव भी आते हैं. गुरु का एक राशि से दूसरी राशि में परिवर्तन प्रकृति और मनुष्य दोनों पर ही पड़ता है.


आजीविका (Jupiter’s Transit and Business for Scorpio)

गुरू की दृष्टि इस समय दसवें व बारहवें घर पर होने के कारण इन दिनों नौकरी एवं व्यवसाय में परिवर्तन की संभावना बन रही है. आप अगर काफी समय से नौकरी में परिवर्तन करने की सोच रहे हैं तो यह आपके लिए अच्छा अवसर हो सकता है. इस समय कोई मौका अच्छा मौका मिल रहा है तो उसे स्वीकार करना आपके लिए फायदेमंद रहेगा.

जो लोग लम्बे समय से नौकरी अथवा काम में कोई बदलाव का सोच रहे थे, वे इस समय पर कोई बड़ा निर्णय लेने में सक्षम दिखाई देंगे. कुछ का फैसला अपनी नौकरी को छोड़ कर बिजनेस में जाने का भी रहेगा जो एक बेहतर विकल्प के रुप में लगेगा पर इस समय ऎसा कोई भी फैसला अपनी परिस्थिति और आर्थिक स्थिरता को ध्यान में रखते हुए करना ही अधिक बेहतर होगा, क्योंकि कोई भी नए बिजनेस का आरंभ धन की अधिकता को चाहता है.

नौकरी में स्थानांतरण होने का भी योग बन रहा है. स्थानांतरण आपके लिए फायदेमंद हो सकता है इससे आपके पद व प्रतिष्ठा में वृद्धि की संभावना रहेगी. लेकिन, आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि सहकर्मियों से मधुर सम्बन्ध बनाये रखें व मेहन व लगन से कार्य को पूरा करने की कोशिश करें.

नौकरी में होने वाले जो चेंज कुछ लम्बे बदलाव को दिखा सकते हैं. तो दूसरी ओर यह कुछ कम समय पर होने वाले बदलाव को भी दर्शाते हैं. अपने काम के लिए लम्बी यात्राओं पर जाना पड़ सकता है और ये ट्रैवलिंग आपके खर्चों में वृद्धि लेकर भी आएगी. चीजों को सकारात्मक असर होगा तो दूसरी और इनसे कुछ परेशानी भी होगी.


आर्थिक विषय (Jupiter’s Transit and Finance for Scorpio)

आर्थिक विषयों में भी आपके लिए यह समय अच्छा रह सकता है. इन दिनों आप चाहें तो अपनी समझदारी एवं मेहनत से काफी धन अर्जित कर सकते हैं. अगर वाहन खरीदने की इच्छा रखते हैं तो आपकी यह इच्छा पूरी हो सकती है. मकान एवं वाहन सम्बन्धी विषयों में भी कामयाबी मिल सकती है.

आर्थिक क्षेत्र में मिले जुले प्रभाव दिखाई देंगे. लाभ होगा लेकिन लाभ के साथ ही व्यय की भी स्थिति बनी हुई है. कोई पैतृक संपत्ति को बेचना या उससे लाभ के मौके भी मिल सकते हैं. किसी को उधार दिया हुआ धन इस समय पर प्राप्त होने की संभावना भी अच्छी बनती दिखाई देती है.

कुछ नए सामान इत्यादि को खरीद सकते हैं. कोई गिफ्ट इत्यादि भी मिलने की उम्मीद दिखाई देती है. भाई बंधुओं की ओर से भी जातक को लाभ ओर मदद मिल सकती है लेकिन कई बार स्थिति इसके विपरित दिखाई दे सकती है, संभवत जातक को अपनी ओर से अपने संबंधियों की मदद करनी पड़ सकती है.


शिक्षा (Jupiter’s Transit and Education for Scorpio)

छात्रों के लिए गुरू का घर परिवर्तन करना अच्छा फल दे सकता है. विद्यार्थियों को पढ़ाई में अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे लेकिन, इसके लिए पढ़ाई-लिखाई के प्रति समर्पित होना पड़ेगा. अगर लापरवाही करेंगे तो परिणाम आपकी आशा के विपरीत भी हो सकता है.

छात्रों को अब इस समय मौके मिलेंगे और कुछ छात्र उच्च शिक्षा के लिए भी आगे जाने के मौके भी मिल सकते हैं. छात्रों को किसी की मदद के द्वारा अपने फोर्म भर पाने का अवसर मिलेगा. छात्रों को छात्रवृत्ति भी इस समय मिल सकती है. जो छात्र शोध के कार्यों में लम्बे समय से लगे हुए थे उन्हें इस समय पर सकारात्मक परिणाम मिलने की उम्मीद भी दिखाई देती है.


पारिवारिक (Jupiter’s Transit and Family for Scorpio)

इन दिनों आप धार्मिक कार्यों में भाग ले सकते हैं. माता के स्वास्थ्य को लेकर आपको कुछ परेशानी हो सकती है लेकिन चिकित्सकीय सलाह से उनकी सेहत में सुधार हो सकता है. भाई-बंधुओं से प्रेम पूर्ण व्यवहार नहीं रखेंगे तो सम्बन्धों में तनाव बढ़ सकता है. वैसे, कुछ मिलाकर स्थिति सामान्य रहने की संभावना है.

परिवार में किसी सदस्य का आगमन हो सकता है और परिवार में लोगों के साथ मेल-जोल के अवसर भी आएंगे. इस समय कोई नई संपत्ति एवं कुछ नया वाहन खरीदा जा सकता है. इसके अतिरिक्त परिवार में कोई पूजा-पाठ या कोई मांगलिक कार्य भी इसके प्रभाव से हो सकते हैं. इस समय मित्रों के साथ मुलाकातें भी होती हैं कोई ऎसे व्यक्ति से अचानक से भेंट हो सकती है जिसे मिले एक लम्बे समय तक नही मिल सका.


उपाय (Remedies)

गुरु की गोचरीय स्थिति किसी न किसी रुप में जातक को प्रभावित करती ही है. इसके साथ ही जातक की दशा और जन्म कुण्डली में बने उसके योगों का प्रभाव भी जातक को प्रभावित करता है. योग, दशा और गोचर तीनों मिलकर फल देने में सफल होते हैं. ऎसे में अगर दशा शुभदायक हो और योग भी शुभ हो तो स्वभाविक है की गोचर भी शुभता में वृद्धि करने वाला होगा. इसके अतिरिक्त यदि योग और दशा का संबंध अनुकूल नहीं तो गोचर भी उतना बेहतर फल नही दे पाता है ऎसे में ग्रह के उपाय द्वारा हम शुभ लाभ को प्राप्त कर पाने में सफल हो सकते हैं.

गुरु से संबंधित कुछ उपाय यहां दिए गए हैं जो इस प्रकार हैं -

  • इन दिनों माता की सेवा और उनका आशीर्वाद आपके लिए लाभकारी रहेगा. गुरू की उपासना करने से एवं गाय को गुड़ से बनी रोटी खिलाना भी शुभकारी रहेगा.
  • गुरु की शांति के लिए एवं शुभ फलों को पाने के लिए गुरू के उपाय करना एक उत्तम विधि होती है. गुरु की शांति के लिए ‘देवानां च ऋषिणा च गुर्रु कान्चन सन्निभम ।बुद्यिभूतं त्रिलोकेश तं गुरुं प्रण्माम्यहम ।। का जाप करना लाभदायक होता है.
  • गुरु की शुभता प्राप्त करने के लिए निम्न वस्तुओं का दान - चना दान, हल्दी, पीले चावल, पीले फूल या पीले लडडू, स्वर्ण, पुखराज इन वस्तुओं का दान बृहस्पतिवार को करना शुभ माना गया है.
Article Categories: Kundli