Horoscope Explorer

कुम्भ राशि में गुरू के गोचर का कन्या राशि पर प्रभाव (Impact of Jupiter’s Transit Into Aquarius on Leo Sign)

गुरू अपनी नीच राशि मकर से निकल कर कुम्भ राशि में प्रवेश करने पर बदलाव दिखाता है. इस अवधि में गुरू का गोचर कन्या राशि के जातकों के लिए थोड़ा उतार-चढ़ाव वाला हो सकता है. चुंकि इस अवधि गुरू आपकी जन्म राशि से छठे घर में गमन कर रहा है, गुरू के कुम्भ राशि में गोचर का कन्या राशि के जातकों पर क्या प्रभाव पड़ सकता है इसे जानने के जन्म कुंडली में स्थित योगों को भी देखना होता है, लेकिन एक सामान्य नज़रिये से भी हम इस बात का पता लगा सकते हैं की कन्या राशि के जातकों के लिए ये समय किसी प्रकार रहने वाला होगा.

कन्या राशि वालों के लिए यह गोचर नए बदलाव लाएगा पर वह परेशानी बढा़ने वाला होगा. इस समय आर्थिक क्षेत्र में घाटे की स्थिति अधिक रह सकती है. कानूनी कार्यवाही और विवाद के कारण तनाव बढ़ सकता है. इस समय परेशानियों का आगमन अचानक से होगा और जिससे संभल पाना मुश्किल ही दिखाई देगा.


आजीविका (Jupiter’s Transit and Business for Virgo)

इस समय गुरू आपकी जन्म राशि से दूसरे तथा दसवें घर को देखेगा जिसके कारण नौकरी एवं व्यवसाय में कुछ बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है. लेकिन, मेहनत व लगन से आप परिस्थितियों में सुधार ला सकते हैं. कार्य क्षेत्र में आपके लिए उचित होगा कि किसी से अनावश्यक बातों को लेकर न उलझें तथा मुद्दों को बातचीत से सुलझाने की कोशिश करें. अगर ऐसा नहीं करेंगे तो विवादास्पद विषयों में उलझ सकते हैं. आप अगर प्रतियोगिताओं में शामिल हो रहे हैं तो जमकर मेहनत करें तभी सफलता प्राप्त कर सकेंगे.

नौकरी के क्षेत्र में समय काफी बदलाव लेकर आ सकता है. ये जो भी बदलाव होगा वह नकारात्मक रुप से ज्यादा दिखाई दे सकता है. ये समय संघर्ष अधिक होगा और इस कारण आपके मित्रों की ओर से भी आपको विरोध की स्थिति प्रभावित कर सकती है. ऎसे में जितना संभव हो सके स्वयं को अधिक एकाग्र बनाएं क्योंकि जब लक्ष्य पर नजर बनी रहेगी तब आप बेहतर सफलता को पा सकने में सक्षम भी होंगे.

अपने को विरोधियों से बचाए रखने की जरुरत होगी. गुप्त रुप से विरोधियों का प्रभाव आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है. न चाहते हुए भी जातक को उसके स्थायी काम से हटाया भी जा सकता है. इस समय के दौरान काम के लिए भटकाव भी अधिक रह सकता है. ऐसे में जितना संभव हो सके शांत रहते हुए काम करने की जरुरत है. इस समय मित्रों की ओर से भी बहुत अधिक मदद न मिल पाए.

कारोबारियों के लिए काम का विस्तार इस समय उलझन वाला होगा. अगर दूसरों के साथ मिलकर काम करते हैं तो अपने स्वतंत्र निर्णय ले पाने में सक्षम नहीं हो पाएं. इस समय जातक दूसरों के विचारों से अपने काम करने को अधिक मजबूर दिखाई देता है.


आर्थिक विषय (Jupiter’s Transit and Finance for Virgo)

पैसों के मामले में ये समय परेशानी दे सकता है. किसी न किसी कारण से उधार लेने की स्थिति दिखाई देगी वहीं दूसरी ओर इस समय लिया हुआ धन चुकाना भी आसान नहीं होगा. घरेलू कामों में खर्चों को पूरा करने के लिए जोड़तोड़ अधिक रहने वाला है. परिवार में शिक्षा और सेहत से जुडी़ बातें चिंता देने वाली होंगी, इन्हीं कारणों से खर्च की अधिकता होगी.

एक लम्बे समय से चली आ रही किसी संपत्ति का फैसला भी इसी समय होने की संभावना अधिक है. संपत्ति की खरीद-फरोख्त को लेकर कुछ मुनाफा और कुछ खर्च में अधिकता बढ़ सकती है. अगर इस समय कोई नया काम शुरु होता है तो उस पर किसी कारण से व्यवधान होंगे जो मुख्य रुप से आर्थिक मसलों को लेकर ही बढ़ सकते हैं.

धन सम्बन्धी विषयों में भी गुरू का घर परिवर्तन आपको परेशानियों में डाल सकता है. इन दिनों आपके व्यय काफी बढ़ सकते हैं. आप किसी मांगलिक कार्य में भी संलग्न हो सकते हैं जिसमें आपको काफी खर्च करना पड़ सकता है. खर्च में बढ़ोतरी के कारण आपको लोन भी लेना पड़ सकता है. अगर समझदारी व संयम से नहीं चलेंगे तो लोन चुकाना कठिन हो सकता है. आपके लिए सलाह है कि इन दिनों आर्थिक मामलों में सही योजना बनाकर कर कार्य करें इससे आर्थिक मुद्दों को आसानी से हल कर पाएंगे.


स्वास्थ्य (Jupiter’s Transit and Health for Virgo)

स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याओं से भी इन दिनों आप परेशान हो सकते हैं. स्वास्थ्य में उतार-चढाव के कारण आपको चिकित्सक से परामर्श भी लेना पड़ सकता है. किसी भी रोग के होने पर लापरवाही करना सही नहीं होगा क्योंकि इस समय पर छोटी सी बीमारी में की जाने वाली लापरवाही के कारण परेशानी भी बढ़ सकती है. जो लोग किसी लम्बे समय से रोग से परेशान रहे हैं तो उन्हें अधिक ध्यान देने की जरूरत होगी.

इस समय मानसिक चिताओं के कारण भी आप स्वास्थ्य में गिरावट महसूस कर सकते हैं. किसी न किसी कारण से बातें बनी रहने वाली है. अपनी बातों से अधिक दूसरों की बातों के चलते परेशानी अधिक बढ़ सकती है. अत: मन को शांत रखने की कोशिश करें.


पारिवारिक (Jupiter’s Transit and Family for Virgo)

जीवनसाथी से विवाद तथा मतभेद रहने के कारण आपकी गृहस्थी में तनाव रह सकता है. जीवन साथी से सम्बन्धों में दूरियां बढ़ सकती हैं. इन विपरीत स्थितियों में सुधार लाने के लिए आपको अपनी वाणी पर नियंत्रण रखना होगा तथा जीवनसाथी की अपेक्षाओं तथा भावनाओं का ख्याल रखना होगा.विवाह एवं दांपत्य जीवन में उठा-पटक का समय रहने वाला है. स्थितियों को संभालने में मेहनत अधिक लग सकती है.

परिवार में कोई सदस्य का खराब व्यवहार सभी के मध्य चिंता का कारण बन सकता है. इस समय जितना संभव हो सकके इग्नोर करने की प्रवृत्ति को अपने भीतर शामिल करें. क्योंकि हालात अनियंत्रित होने पर उन्हें संभाल पाना संभव नही होगा. कुछ मामलों में चीजें पक्ष में हो सकती हैं लेकिन हर समय स्थिति ऐसी रहे यह कहना मुश्किल होगा. इस समय यदि थोड़ा सा संभल कर काम करते हैं तो बेहतर होगा. अगर किसी जातक की ग्रह दशा अनुकूल हो तो गुरु का छठे भाव का गोचर ज्यादा परेशानी न दे और जातक इस से स्वयं को संभाल पाएगा.


उपाय (Remedies)

कन्या राशि के जातकों को चाहिए की इस समय गुरु से संबंधित उपायों को अवश्य करें. उपायों द्वारा जातक को परेशानियों को सहने की ताकत मिलती है और उन परेशानियों का प्रभाव भी बहुत हद तक कम भी होता है.

भगवान शिव की पूजा उपासना से इन दिनों स्वास्थ्य एवं आर्थिक विषयों में लाभ मिलेगा.

साईं बाबा एवं गुरू की पूजा भी लाभकारी रहेगी.

Article Categories: Kundli