तुला राशि में बुध और केतु की युति का गोचर फल

बुध और केतु का तुला राशि में युति गोचर फल अपने आकस्मिक परिणामों को लेकर अधिक उल्लेखनीय माना गया है. जब कोई ग्रह एक राशि से दूसरी राशि में जाता है तो परिवर्तनों और आश्चर्यों से भरा होता है. जब ग्रह युति में गोचर करता है तो पूरी दुनिया में घटनाएँ घटित होती हैं. केतु के साथ बुध का तुला राशि में एक साथ होना खास होगा. तुला राशि का स्वामित्व शुक्र के पास है, इसलिए हम कह सकते हैं कि बुध और केतु शुक्र के स्वामित्व वाली राशि में रहेंगे. केतु की बुध, शुक्र और शनि से मित्रता मिलती है जिसके चलते यह स्थिति कई मायनों में अपने परिणामों के लिए विशेष होगी.  

तुला राशि में बुध और केतु की युति का प्रभाव देखना है तो हमें सबसे पहले यह देखना होगा कि ये दोनों ग्रह क्या दर्शाते हैं. बुध संचारी ग्रह है और केतु भ्रम फैलाने वाला ग्रह है. शक्तिशाली देश विकासशील देशों को भ्रम तो दे सकते हैं लेकिन वास्तव में संकट में उनकी मदद नहीं करेंगे. साथ ही संचार और संवाद भी बहुत स्पष्ट या ईमानदार नहीं होगा. विश्व नेताओं को उनके बातचीत के तरीके से ग़लत समझा जा सकता है.

तुला राशि में बुध केतु युति का सभी राशियों पर प्रभाव 

मेष राशि के लिए प्रभाव

मेष राशि को अपने परिवार या दोस्तों से बात करते समय सावधान रहना चाहिए. इस युति अवधि के दौरान वे अपना आपा खो सकते हैं और मुसीबत में पड़ सकते हैं. उन्हें अपने स्वास्थ्य विशेषकर त्वचा और गले का ध्यान रखना चाहिए और वाहन चलाते समय भी सावधान रहना चाहिए. उन्हें कुछ नए अवसर मिल सकते हैं लेकिन निवेश करने से पहले अच्छी तरह सोच-विचार कर लेना चाहिए.  

वृषभ राशि के लिए प्रभाव 

वृषभ राशि में चंद्रमा वाले जातकों के लिए यह युति अवधि स्वास्थ्य के लिए कठिन हो सकती है. इन्हें खांसी-जुकाम जैसी समस्या हो सकती है. इन्हें अपने पेट को लेकर भी सावधान रहना चाहिए. आर्थिक पक्ष पर भी आप जरूरत से ज्यादा खर्च कर सकते हैं. पार्टनरशिप से जुड़े लोगों को घाटा हो सकता है. हालाँकि, सब कुछ नकारात्मक पक्ष पर नहीं है. अगर छात्र इंटर्नशिप की तलाश में हैं तो यह उनके लिए अच्छा समय है. और जोड़े भी एक साथ अपना समय एन्जॉय करेंगे.

मिथुन राशि के लिए प्रभाव

मिथुन राशि के लिए समय कुल मिलाकर औसत है. परिवार में कोई बीमारी हो सकती है जिसके कारण अतिरिक्त ख़र्चे के साथ-साथ मन पर तनाव भी रहेगा. उनकी आंखों में भी कुछ परेशानी हो सकती है. उन्हें काम में कुछ नुकसान और बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है. शांत रहना और ध्यान करना महत्वपूर्ण है. जातक को अपने कर्मचारियों से परेशानी का सामना करना पड़ सकता है इसलिए सावधान रह कर काम करने की जरूरत होगी.

कर्क राशि के लिए प्रभाव

छात्रों के लिए अच्छा समय है क्योंकि इससे उन्हें अपनी पढ़ाई पर बहुत ध्यान मिलता है और वे अच्छा प्रदर्शन करने में सक्षम होते हैं. साथ ही परिवार या दोस्तों के साथ कोई यात्रा भी हो सकती है जिससे जातक को अच्छा आनंद मिलेगा. पैर की चोट से सावधान रहना होगा. बिजनेस से जुड़े लोगों को नए निवेश का ध्यान रखना चाहिए और यह भी कि क्या बात करनी है, समस्या खड़ी हो सकती है.

सिंह राशि के लिए प्रभाव

सिंह राशि के लिए नौकरी बदलने या वर्तमान नौकरी में वेतन में बढ़ोतरी पाने के लिए एक अच्छा समय होगा. किसी रिश्ते की शुरुआत करने या शादी के लिए अच्छा रिश्ता ढूंढने के लिए भी यह एक अच्छी अवधि है. स्वास्थ्य के प्रति बहुत सावधान रहना होगा. छोटी सी समस्या को भी हल्के में नहीं लेना चाहिए. महिलाओं और बच्चों को अपने खान-पान का भी ध्यान रखना चाहिए क्योंकि इससे पेट संबंधी समस्या हो सकती है. 

कन्या राशि के लिए प्रभाव

कन्या राशि वालों को आर्थिक तंगी हो सकती है क्योंकि लोग आपका बकाया पैसा नहीं दे पाएं. नई नौकरी की तलाश कर रहे लोगों को सफलता मिलेगी. स्वास्थ्य के प्रति सावधान रहना होगा. उन्हें हाथ में चोट लग सकती है या त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. करियर और फाइनेंस से जुड़े फैसलों में उलझन हो सकती है. काम या अध्ययन के लिए विदेश जाने की योजना बना रहे हैं, तो मौके मिल सकते हैं.

तुला राशि के लिए प्रभाव

तुला राशि के लिए अनुकूल समय देखने को मिलेगा. प्रोपर्टी से संबंधित लाभ होंगे. घर बेचना चाहते हैं या कुछ विरासत में लेना चाहते हैं तो कानूनी दस्तावेजों की अच्छी तरह जांच कर लेनी चाहिए. डिजाइनिंग और मार्केटिंग से जुड़े कार्यों से जुड़े लोगों को काम में सफलता मिलेगी. स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए क्योंकि पैर में चोट लग सकती है. रिश्तों के लिहाज से यह एक अच्छा समय है कुछ को नया प्यार मिल सकता है.

वृश्चिक राशि के लिए प्रभाव

वृश्चिक राशि वालों को कामकाज के मोर्चे पर रुकावटें आ सकती हैं और साझेदारी में शामिल लोगों से बहस हो सकती है. स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए क्योंकि उन्हें सर्दी और खांसी संबंधी समस्या हो सकती है. भोजन पर नियंत्रण रखना चाहिए और केवल स्वस्थ भोजन ही खाना चाहिए. यदि उन्हें कोई जरूरी काम है तो कुछ समय के लिए टाल देना बेहतर हैगा. इस अवधि में माता के साथ संबंध तनावपूर्ण हो सकते हैं. नए उद्यम करने या किसी से कर्ज लेने से बचना चाहिए.  

धनु राशि के लिए प्रभाव

धनु राशि के विद्यार्थियों के लिए यह अच्छा समय है क्योंकि उन्हें अच्छे परिणाम मिलेंगे. नौकरीपेशा लोगों को भी प्रमोशन या वेतन वृद्धि मिल सकती है. स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए और सावधान रहना चाहिए. इस समय चलने-फिरने में कठिनाई और पीठ दर्द की समस्या हो सकती है. शांत रहना चाहिए और अपने परिवार के बड़ों से क्रोध से बात नहीं करनी चाहिए. मानसिक तनाव का सामना करना पड़ सकता है.  

मकर राशि के लिए प्रभाव

बुध केतु युति गोचर के दौरान समय मिलाजुला रहेगा. कुछ काम मिल सकता है लेकिन लंबी अवधि का न मिल पाए. महिलाओं को संतान संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है इसलिए जो महिलाएं गर्भवती हैं उन्हें विशेष सावधान रहने की जरूरत है. छात्र वीजा के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो यह अच्छा समय है. सरकारी नौकरियों के लिए भी यह एक अच्छा समय है.

कुंभ राशि के लिए प्रभाव

कुंभ राशि वालों को परिवार की जिम्मेदारी अधिक उठानी पड़ सकती है. प्रियजनों की देखभाल करनी पड़ सकती है. कामकाज के मोर्चे पर भी तनाव हो सकता है इसलिए स्वयं को शांत रखते हुए काम करें. कुछ कार्यों में सफलता मिलने में विलंब हो सकता है. तकनीकी क्षेत्र के लोगों के लिए यह अच्छा है क्योंकि उन्हें नौकरी के नए अवसर मिल सकते हैं. माता-पिता औरांन्य लोगों से बात करते समय अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए अन्यथा बेवजह के विवाद उभर सकते हैं.

मीन राशि के लिए प्रभाव

मीन राशि के लिए युति का प्रभाव सामान्य होगा. परिवार और दोस्तों के साथ यात्रा पर जाने का अवसर मिल सकता है. कार्यों को पूरा करने में भी सक्षम रह सकते हैं. स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए और स्वस्थ भोजन खाना चाहिए. शेयर बाजार में निवेश के लिए यह बहुत अच्छा समय है.

This entry was posted in Basic Astrology, Planets, Rashi, Signs, Transit and tagged , , . Bookmark the permalink.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *