बुध का अश्विनी नक्षत्र गोचर का प्रभाव

बुध का अश्विनी नक्षत्र गोचर का प्रभाव बुध के मेष राशि में गोचर के समय पर होता है. वैदिक ज्योतिष के अनुसार बुध ग्रह को अधिक प्रभावशाली माना जाता है यह बुद्धि, तर्क क्षमता और अच्छे संचार कौशल का कारक है भी है. बुध उस विश्लेषणात्मक शक्ति का समर्थन करता है जो बदलाव को अच्छा या खराब किसी भी तरह का रुप देने में सक्षम होती है. व्यापार कौशल और निर्णय लेने की क्षमता का भी प्रतिनिधित्व करने वाला बुध जब अश्विनी नक्षत्र में गोचर करता है, तब बुध के गुणों में कई तरह की आक्रामकता भी देखने को मिल सकती है. 

आइये जानते हैं बुध का अश्विनी राशि नक्षत्र का सभी राशियों पर कैसा रहता है प्रभाव 

मेष राशि 

मेष राशि में बुध का अश्विनी नक्षत्र गोचर बौद्धिक क्षमता को प्रभावित करने वाला होता है. यह काफी मजबूत संकल्प शक्ति भी देता है. जल्दी से निर्णय लेने में मदद करता है. व्यक्तित्व में निखार आने की पूरी संभावना होती है. इस समय सेंस ऑफ ह्यूमर से लोगों को प्रभावित करने में सफल होते हैं और जो लोग मीडिया और बैंकिंग या लेखन जैसे कामों से जुड़े होते हैं उन्हें इस समय अच्छा धन लाभ होने की संभावना भी होती है. नौकरी बदलने की योजना या काम में कुछ नवीनता की इच्छा अधिक रहती है. इस समय प्रगति मिलने की संभावना भी रहती है. सस और परिश्रम में वृद्धि होती है. 

वृष राशि 

बुध का अश्विनी नक्षत्र गोचर वृषभ राशि के लोगों को आर्थिक रुप से प्रभावित करने वाला होता है. यह गोचर परिवार के सदस्यों के साथ मेल जोले के साथ साथ विवाद की स्थिति भी देता है. बच्चों के स्वास्थ्य से संबंधित समस्याएं भी दे सकता है. कुछ इस प्रकार की परिस्थितियां हो सकती हैं जहां न चाहते हुए भी काम करना पड़े. छात्रों के लिए एकाग्रता की कमी के साथ साथ शिक्षा बीच में ही रोकनी पड़े या  शिक्षा में ब्रेक की स्थिति आ सकती है. मान समान को पाने के लिए संघर्ष अधिक रहता है. वाहन इत्यादि का उपयोग सावधानी पूर्वक करने की आवश्यकता होती है. कार्यक्षेत्र में अचानक सेहोने वाले बदलाव दूरगामी असर डालते हैं. 

मिथुन राशि

मिथुन राशि के लिए बुध का अश्विनी नक्षत्र गोचर काफी मसलों में परेशानी दिखाता है लेकिन परिश्रम द्वारा सफलता प्राप्ति का योग भी बनाता है. इस समय शांत रह कर काम करने की सलाह दी जाती है. बड़े आर्थिक झटके लग सकते हैं या नौकरी छूटने या व्यापार में असफलता का सामना करना पड़ सकता है. गोचर का आरंभिक समय जीवन की वृद्धि के लिए अनुकूल रहता है.  इस दौरान आपको अपने काम में सफलता मिलती है, साथ ही इस दौरान किए गए व्यापारिक सौदे भी अच्छे साबित हो सकते हैं. धन की प्राप्ति धीमी गति से होगी, लेकिन धन की आवक सुचारू रुप से बनी रह सकती हैं. हल्की नोकझोंक से जीवन का हर रिश्ता आगे बढ़ता है. 

कर्क राशि 

कर्क राशि वालों के लिए बुध का अश्विनी नक्षत्र गोचर भावनात्मक एवं प्रेम जीवन को सामान्य रखता है. स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं एवं तनाव या मिजाज का बदलाव परेशान कर सकता है. कार्यस्थल पर लोग या सहयोगी अधिक काम के चलते साथ न दे पाएं. बॉस और अन्य अधिकारियों के सामने आप अपनी छवि को बेहतर बनाने के लिए अपने प्रयासों को अधिक जोश के साथ करते हैं. रिश्तों में साथी आप पर हावी होने की कोशिश कर सकता है. यात्राएं रह सकती हैं और कुछ मामलों में अचानक से धन खर्च की स्थिति भी बनेगी. कुछ मामलों में लोग आपके इरादों का गलत मतलब निकाल सकते हैं. ऎसी स्थिति में शांत रहते हुए काम करना ही उचित होगा. 

सिंह राशि 

सिंह राशि के लिए बुध का अश्विनी नक्षत्र गोचर कार्यक्षेत्र में तेजी का समय देगा इसके अलावा कुछ अव्यवस्थित होने से परेशानी होगी लेकिन इस ओर ध्यान देने से बचना ही उचित होगा. संतान पक्ष को लेकर कुछ मुद्दे उभर सकते हैं. काम की अधिकता के कारण तनाव में रह सकते हैं. अपने काम को लेकर आपकी भदौड़ बेहतर रहेगी बस किसी भी चीज को पूरा करने से पूर्व उसकी अच्छे से समीक्षा कर लेना उचित होगा. पद या प्रतिष्ठा की प्राप्ति होगी. भाई बंधुओं के साथ काम की गति बढ़ सकती है इस समय कुछ नए लोगों के साथ संपर्क होने से आने वाले समय की स्थिति बेहतर परिणाम दिला सकती है. 

कन्या राशि 

कन्या राशि वालों के लिए बुध का अश्विनी नक्षत्र गोचर कुछ संघर्ष को बढ़ाने वाला समय होगा. इस समय के दौरान आर्थिक पक्ष के साथ स्वास्थ्य संबंधी बातें भी असर डालने वाली होंगी. यह गोचर वित्तीय स्थिरता के लिए संघर्ष को दिखा सकता है. परिवार के किसी सदस्य की तबीयत बिगड़ने से तनाव के साथ साथ अस्पताल के चक्कर भी लगाने पड़ सकते हैं. कार्यस्थल पर आपका सहयोगी आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकता है जिसके चलते बढ़ते तनाव की स्थिति सामने होगी. गॉसिप या ऑफिस पॉलिटिक्स में किसी भी तरह से दिलचस्पी न लेना ही उचित होगा अन्यथा छवि प्रभावित होगी. 

तुला राशि 

तुला राशि के लिए अश्विनी नक्षत्र गोचर का समय आपसी संबंधों के मामले में कुछ तनाव और अनबन की स्थिति को दिखा सकता है. इस समय बड़ी-बड़ी बातें अधिक होती दिखाई देंगे लेकिन अधिकारियों के सामने काम की स्थिति को लेकर अनिश्चित रह सकते हैं. जीवन साथी के साथ व्यर्थ की बातें बहस का मुद्दा बन सकती है जिसके चलते छवि खराब हो सकती है. आर्थिक निवेश की योजना बहुत सावधानी से बनाई जानी चाहिए, विशेष रूप से व्यापार मालिकों के लिए, क्योंकि इस समय के दौरान कोई लापरवाही तनाव देने वाली हो सकती है. ये समय कम्युनिकेशन स्किल बेहतरीन होगी और ऐसे में आप अपनी बातों से दूसरों को आसानी से प्रभावित करने में सफल रहेंगे. 

वृश्चिक राशि 

वृश्चिक राशि वालों के लिए बुध का अश्विनी नक्षत्र गोचर प्रभाव प्रयास द्वारा सफलता की राह पर ले जाने वाला समय होगा. ये समय चुनौतियों को लाने वाला होगा लेकिन साथ ही उनसे निपटने की अच्छी स्थिति भी देगा. कानूनी क्षेत्र से जुड़े लोग इस समय करियर में तरक्की करते हुए नजर आएंगे. व्यापारी वर्ग के लिए यह अवधि थोड़ी चुनौतीपूर्ण साबित हो सकती है, इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि व्यापारिक साझेदार के साथ किसी भी तरह के मतभेद या विवाद से दूर रह अजाए. कागजातों पर हस्ताक्षर करते समय ध्यान दिया जाए. स्वास्थ्य को लेकर परेशानी होगी रक्त एवं त्वचा संबंधी विकार उभर सकते हैं.

धनु राशि

धनु राशि वालों के लिए ये समय अपने मांगलिक कार्यों में शामिल होने के लिए अनुकूल रह सकता है. शादी से संबंधित प्रस्ताव या प्रेम संबंधों की शुरुआत का समय है. विद्यार्थियों को पढ़ाई में ध्यान भटकने की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन मेहनत के दम पर आपको अच्छे परिणाम मिल पाएंगे. नौकरी में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए अभी से लगातार ध्यान बना कर काम करने की आवश्यकता है. रचनात्मक क्षेत्र से जुड़े जातक फलते-फूलते नजर आएंगे. जिन लोगों का अपना व्यवसाय है, वे कोई नई डील कर पाएंगे. साथ ही आप आर्थिक रूप से भी मजबूत होंगे.

मकर राशि 

मकर राशि वालों के लिए बुध का अश्विनी नक्षत्र गोचर परिवार एवं घर के कार्यों की अधिकता देने वाला होगा. करियर को लेकर भी कुछ सफलता मिल सकती है, लेकिन इस दौरान वरिष्ठों के साथ वाद-विवाद का सामना करना पड़ सकता है, जिससे परेशानी बढ़ सकती है. व्यवसाय सुचारू रूप से चल सकता है कुछ नई चीजों को शामिल करने से इसमें अच्छी वृद्धि का संकेत भी मिलता है. व्यक्तित्व पर परिवार के संग का गहरा प्रभाव इस समय दिखाई दे सकता है. माता के साथ संबंधों में सुधार देखने को मिल सकता है. स्वास्थ्य संबंधी परेशानी आपको परेशान कर सकती है, इसलिए समय-समय पर अपने स्वास्थ्य की जांच कराते रहें. आर्थिक स्थिति स्थिर रहेगी लेकिन फिर भी बजट पर नजर बनाकर रखना उचित होगा. 

कुंभ राशि

कुंभ राशि वालों के लिए ये समय प्रतिस्पर्धाओं में शामिल होने के अलावा सफलता का भी होगा. छात्र उच्च शिक्षा प्राप्त करने के उद्देश्य से विदेश जाना चाहते हैं उनके लिए यह समय अनुकूल रह सकता है. राजनीति से जुड़े हैं या शिक्षक, लेखक, मीडिया कर्मी हैं तो यह अवधि सहयोगी रहने वाली है. कुछ अच्छे लाभ की प्राप्ति हो सकती है. इस दौरान मुमकिन है आप अपने पार्टनर के साथ यात्रा का प्लान बना सकते हैं. इस दौरान आपकी आर्थिक स्थिति काफी मजबूत रहेगी जिससे आप पैसे बचाने में सफल रहेंगे.  भाई-बहनों के साथ कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. इस समय अधिक बेचैन होकर काम न करें संभल कर चीजों को ध्यान में रखते हुए आगे बढ़ा उचित होगा.

मीन राशि

मीन राशि के लिए बुध का अश्विनी नक्षत्र गोचर उत्साह और नई संभावनाओं की तलाश जैसा होगा. आर्थिक लाभ के साथ काम में वेतन में वृद्धि होने की संभावना है. साथ ही काम के लिए प्रमोशन भी मिल सकता है. पैसे को स्टॉक या किसी अन्य जोखिम भरे स्थान पर निवेश न करें. व्यावसायिक व्यक्तियों को व्यापारिक सौदे करते समय सावधान रहना चाहिए क्योंकि आपके साथ धोखा हो सकता है या जो वादा किया गया था वह नहीं मिल सकता है. पारिवारिक व्यवसाय करने वालों के लिए इस समय सोच समझ कर चीजों पर ध्यान से काम करन अहोगा क्योंकि कुछ छोटी छोटी गलतियां बड़ी परेशानी भी दे सकती है. गले और श्वास संबंधी रोग असर डाल सकते हैं. 

This entry was posted in Ascendant, Basic Astrology, Planets, Transit and tagged . Bookmark the permalink.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *