मंगल की होरा और ज्योतिष प्रभाव

होरा का प्रभाव कई मायनों में महत्वपूर्ण है. ज्योतिष में होरा का प्रभाव जीवन को कई तरह से प्रभावित करता है. ऐसे में होरा आर्थिक जीवन, विवाह, सुख या मुहूर्त आदि को प्रभावित करती है. मुहूर्त शास्त्र में होरा की भूमिका बहुत खास होती है. अब मंगल की होरा का प्रभाव कई मायनों में खास होता है. मंगल की होरा में जन्म लेने वाला व्यक्ति मंगल की तरह ही अधिक उत्साहित और आगे बढ़ता हुआ नजर आएगा. मंगल की होरा व्यक्ति के व्यवहार, उसके काम और उसकी जीवनशैली को भी प्रभावित करती है. जब मंगल की होरा का प्रभाव होता है तो इसका असर व्यक्ति के काम पर भी देखने को मिलता है.

मंगल की होरा में जन्म लेने वाले व्यक्ति का जीवन मंगल के प्रभावों से जुड़ा होता है. उसमें क्रोध, उत्साह, तेज, अभिमान, स्वाभिमान जैसे गुण होते हैं. मंगल की होरा व्यक्ति के जीवन को कई तरह से प्रभावित करती है.

मंगल की होरा का जीवन पर प्रभाव

मंगल की होरा को समझने से पहले मंगल के गुणों और उसके कारक तत्वों को समझने की अधिक आवश्यकता है. ज्योतिष शास्त्र में मंगल सबसे प्रमुख ग्रह है, मंगल स्वयं का प्रतिनिधित्व करता है और इसमें पुरुष ऊर्जा है, यह मेष और वृश्चिक राशि का स्वामी है. मंगल एक उग्र ग्रह है और इसमें साहस, सरकार, सेना, पद, नेतृत्व, सहने की क्षमता, रक्त, ओज, प्रसिद्धि, भरोसेमंदता, उदार रवैया, सम्मान, विश्वसनीयता जैसे गुण हैं, मंगल भाई-बहनों का प्रतीक है, सेनापति का पद प्राप्त करता है. यह शक्ति और अधिकार के लिए विशेष है.

अब मंगल एक ऐसा प्रमुख ग्रह है और यदि जन्म कुंडली में मंगल अच्छी स्थिति में है, तो यह बुद्धि, दृढ़ इच्छाशक्ति, चरित्र, जीवन शक्ति, अधिकार, साहस, आत्मविश्वास और नेतृत्व प्रदान करने वाला ग्रह बन जाता है. साथ ही, यदि मंगल बहुत मजबूत स्थिति में है, तो यह गर्व, अहंकार और अति आत्मविश्वास, आत्म-केंद्रित स्वभाव, सभी से आगे निकलने की प्रवृत्ति का परिणाम है. कमजोर स्थिति में मंगल व्यक्ति को कमजोर बना सकता है, आत्मविश्वास की कमी दे सकता है. कम आत्मसम्मान, विनम्रता की कमी, दूसरों पर हावी होने की इच्छा और ऊर्जा की कमी इस समय अधिक देखी जा सकती है. व्यक्तित्व पर मंगल की होरा का प्रभाव

मंगल होरा और विशेषताएं

मंगल की स्थिति जुनून, नेतृत्व, गतिशीलता, कौशल, संचार और प्रबंधकीय कौशल को दर्शाती है. व्यक्ति चीजों को सीखने में अच्छा होता है. वह टीम वर्क में बहुत अच्छा होता है. इन गुणों में से, मंगल की होरा में पैदा हुआ व्यक्ति इन चीजों से प्रभावित होता है. उसकी कार्य स्थिति इन चीजों से अधिक प्रभावित होती है. मंगल की होरा के प्रभाव से व्यक्ति अपने आस-पास की चीजों के प्रति जागरूक होता है लेकिन वह कभी-कभी उन पर लापरवाही से काम करता है. मंगल की होरा में होने से व्यक्ति एक स्वाभाविक कलाकार होता है. वह अपने आस-पास के लोगों को खुश और संतुष्ट रखने के लिए इन गुणों का उपयोग करने में आगे हो सकता है. मंगल की होरा में होने से व्यक्ति अपने पसंदीदा काम के प्रति समर्पित होता है.

वह बिना रुके आगे बढ़ने के लिए उत्सुक रहता है. किसी भी काम में खुद को गहराई से शामिल करने का उसका एक बड़ा गुण होता है. हर समय काम करना और बेहद व्यस्त रहना उसके लिए अच्छा होता है. वह कड़ी मेहनत से आगे बढ़ता है. मंगल की होरा का प्रभाव व्यक्ति को भावुक बनाता है. ये लोग जो भी काम करते हैं, उसमें अपना सर्वश्रेष्ठ देने की इच्छा रखते हैं. निष्ठा और ईमानदारी भी करियर की सबसे बड़ी ताकत है. मंगल होरा वाला व्यक्ति काम समेत हर काम में प्रचंड तीव्रता के साथ आगे बढ़ता है, ये लोग जो कर रहे हैं उस पर विश्वास करते हैं. इसी आत्मविश्वास के कारण इन्हें कोई नहीं रोक सकता. ये लोग विलासिता पसंद करते हैं. ये अधिक धन कमाने और जीवन को बेहतर बनाने के लिए कड़ी मेहनत भी करते हैं.

मंगल होरा का करियर पर प्रभाव

मंगल होरा का प्रभाव व्यक्ति को धन कमाने में रुचि रखता है. ये लोग अच्छी जीवनशैली को लेकर भी काफी उत्साहित देखे जा सकते हैं. मंगल होरा का प्रभाव ऐसा होता है कि यह सेना या सरकार में शक्तिशाली पद प्रदान करता है. इस होरा में जन्म लेने वाला व्यक्ति अच्छे करियर की ओर उन्मुख दिखाई देता है. इन्हें अपने काम में बंधन पसंद नहीं आएगा. जब भी वे जहां भी काम करते हैं वहां खुश और संतुष्ट महसूस करने की उनकी इच्छा बाधित होती है, तो वे अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाते हैं. मंगल होरा के प्रभाव के कारण ये एक अच्छे व्यवसायी हो सकते हैं. इसके साथ ही इनमें मजबूत संचार और प्रबंधकीय कौशल भी होते हैं. ये कंपनी के अध्यक्ष, निदेशक या प्रबंधक के रूप में बेहतरीन काम करते हैं.

इनके काम में नेतृत्व और शक्तिशाली स्थिति दिखाई देती है. ये एक बेहतरीन आयोजक और विश्लेषक के रूप में भी काम कर सकते हैं, इसलिए ये नई परियोजनाओं के लिए आधार अच्छी तरह से तैयार करते हैं. इनका आत्म-दृष्टिकोण भी मजबूत होता है. ये औद्योगिक क्षेत्र में नौकरी के लिए उपयुक्त होते हैं. ये आकर्षण से भरपूर होते हैं और लोगों से बात करना पसंद करते हैं. ये एक अच्छे वक्ता और कूटनीतिज्ञ हो सकते हैं. आप सैनिक या सर्जन भी बन सकते हैं. आपका झुकाव इंजीनियरिंग, वास्तुकला, कानून या प्रशासनिक सेवाओं, कृषि, परिवहन और चिकित्सा की ओर हो सकता है.

This entry was posted in Ascendant, Muhurta, Vedic Astrology and tagged , , , . Bookmark the permalink.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *