बुध का कर्क राशि प्रवेश जानें अपनी राशि पर इसका प्रभाव

वैदिक ज्योतिष में बुध को एक राजकुमार के रूप में वर्णित किया गया है. बुध अन्य ग्रहों की तुलना में सूर्य के बहुत निकट है. यह व्यक्ति में बुद्धि और हास्य का प्रतिनिधित्व करता है और कई स्थितियों में यह ग्रह बहुत लाभकारी माना जाता है. जिन लोगों की कुंडली में बुध मजबूत स्थिति में होता है वे लोग तेजस्वी, बुद्धिमान होते हैं. इसके विपरीत यदि बुध कमजोर या नकारात्मक स्थिति में हो तो व्यक्ति को निर्णय लेने में कठिनाई हो सकती है. बुध कर्क राशि में गोचर कर रहा है और बुध का कर्क राशि में गोचर राशियों के लिए कई तरह के अपने असर दिखाने वाला होगा. आइए जानते हैं कि इस गोचर से किस राशि को सबसे ज्यादा और सबसे कम फायदा होगा.

बुध के कर्क राशि में गोचर का मेष राशि पर प्रभाव

मेष राशि वालों के लिए बुध का गोचर उनके सामाजिक और आर्थिक जीवन पर असर डालने वाला होगा. इस समय पर धन संबंधी मामलों में और निवेश इत्यादि को लेकर सोच विचार की आवश्यकता अधिक रह सकती है. 

बुध के कर्क राशि में गोचर का वृषभ राशि पर प्रभाव

आप में कुछ आलस्य भी अधिक रह सकता है अथवा काम को करने में आनाकानी कर सकते हैं. अपने लोगों के साथ बात न बन पाए. किसी कारण से आपका व्यवहार थोड़ा कठोर भी हो सकता है और मनमर्जी भी अधिक कर सकते हैं

बुध के कर्क राशि में गोचर का मिथुन राशि पर प्रभाव
मिथुन राशि वालों के लिए आर्थिक मामलों पर आपको अपने काम में तेजी लाने की जरूरत होगी, क्योंकि बुध की स्थिति अब उनसे कर्क राशि में आ गई है. इस समय आप अपनी वाणी से काम निकालने में आगे रह सकते हैं, बस सावधान रहना होगा. नौकरी और बिजनेस के क्षेत्र में आप कुछ नए काम लाने के बारे में सोच सकते हैं. पैसे बचाने के लिए कुछ नीतियों पर भी विचार किया जा सकता है.

बुध के कर्क राशि में गोचर का कर्क राशि पर प्रभाव
कर्क राशि वालों के लिए बुध का गोचर उन्हें लाभ दिलाने में सहायक रहेगा. इस समय बुध आपकी जन्म राशि पर गोचर करेगा. ऐसे में यह समय आपके लिए बेहद खास रहेगा. इस समय आपको भावनात्मक निर्णय लेने से बचना चाहिए. आपकी राशि में बुध के गोचर के कारण आप कुछ अधिक चंचल और बातूनी हो सकते हैं. इस दौरान आपकी कलात्मक शैली और क्षमता में भी वृद्धि हो सकती है. आपके लिए जरूरी है कि इस समय आपको अपनी बातों से ज्यादा काम करने पर ध्यान देना होगा.

बुध के कर्क राशि में गोचर का सिंह राशि पर प्रभाव
सिंह राशि के जातकों के लिए यह समय खुलकर बिताने का रहेगा. आपकी कल्पनाशक्ति में वृद्धि होगी. कुछ मामलों में अनिद्रा की शिकायत परेशान कर सकती है. कार्यक्षेत्र में मेहनत अधिक रहेगी. लाभ के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी. इस समय बाहरी संपर्क लाभ दे सकते हैं. विरोधियों के कारण आपको तनाव का सामना करना पड़ सकता है. कुछ मामलों में गुस्से और आवेश के कारण आप लोगों से विवादों में उलझ सकते हैं.

बुध के कर्क राशि में गोचर का कन्या राशि पर प्रभाव
आपको अतिरिक्त स्रोत मिलेंगे. इस गोचर के कारण आप पैसे बचाने और जोड़ने से जुड़ा कोई नया काम शुरू कर सकते हैं. आपके लिए जरूरी होगा कि ऐसी चीजों में निवेश करने से बचें जो जोखिम से जुड़ी हों. पारिवारिक दृष्टिकोण से आप एक दूसरे के करीब आ सकते हैं. यह गोचर अनुकूल रह सकता है. आप अपने लोगों के साथ अधिक समय बिताएंगे. घर में किसी नए सदस्य के आगमन से घर के माहौल में बदलाव आएगा.

बुध के कर्क राशि में गोचर का तुला राशि पर प्रभाव
बुध का गोचर आपके लिए काम और प्रतिस्पर्धा के अवसर लेकर आ सकता है. अपना प्रोजेक्ट पूरा करने के लिए किसी की मदद आपके बहुत काम आ सकती है. इस समय आप अपने नेतृत्व का बेहतर तरीके से उपयोग कर सकते हैं. विद्यार्थियों के लिए समय थोड़ा कठिन हो सकता है. पढ़ाई में कंसर्ट ठीक से न कर पाने जैसी समस्याएं आपको प्रभावित कर सकती हैं.

बुध के कर्क राशि में गोचर का वृश्चिक राशि पर प्रभाव
समय आपके लिए थोड़ा अनुकूल नहीं रहेगा क्योंकि भाग्य पर अंकुश लग सकता है. कार्यों को पूरा करने के लिए अधिक मेहनत की आवश्यकता होगी. अपनी क्षमता से अधिक मेहनत करने पर भी आपको पूरा लाभ नहीं मिल पाएगा. माता-पिता से कुछ विवाद हो सकता है. इस समय अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें. पेट संबंधी विकार प्रभावित कर सकते हैं. जल संबंधी रोग परेशानी बढ़ा सकते हैं.

बुध के कर्क राशि में गोचर का धनु राशि पर प्रभाव
आपको कोई महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी जा सकती है. कुछ लोगों को प्रमोशन मिलने की भी संभावना है. लेकिन जरूरी है कि इस समय किसी से न उलझें, स्थिति आपके लिए ज्यादा बेहतर नहीं रहेगी. मानसिक और शारीरिक स्थिति खराब हो सकती है. सेहत का ध्यान रखना जरूरी है, बेहतर होगा कि वाहन सावधानी से चलाएं. कारोबारी अपने विचारों को आगे बढ़ा सकते हैं. नए सामान की खरीद-फरोख्त तेज रहेगी. नये बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं.

बुध के कर्क राशि में गोचर का मकर राशि पर प्रभाव
इस समय आप लोगों को अपने पुराने कार्यों को पूरा करने का अच्छा मौका मिलेगा. परिवार में खर्चों की स्थिति परेशानियां और भागदौड़ बढ़ाने वाली है. आप कुछ समय के लिए घर से दूर भी रह सकते हैं. भाइयों से झगड़ा बढ़ सकता है. घर में लोग आपकी बातों पर सहमत नहीं होना चाहेंगे. जो लोग अपने काम से जुड़े हैं वे अपने काम को आगे बढ़ाने की कोशिश कर सकते हैं. पिता के साथ मतभेद आपके तनाव को और बढ़ा सकता है.

बुध के कर्क राशि में गोचर का कुंभ राशि पर प्रभाव
आपकी मानसिक और वैवाहिक स्थिति कई दिनों से परेशानी में है. इस समय झगड़े बढ़ सकते हैं. संपत्ति का लाभ मिलेगा. नए कार्य सामने आएंगे. कुछ बातें छिपाकर आप आगे बढ़ सकते हैं. इस समय दुविधा भी आपको परेशान करेगी. सेहत से जुड़ी बुरी बातें आपको शुरुआत में परेशान भी कर सकती हैं, लेकिन इन सबके बीच एक खास बात यह रहेगी कि आपके अंदर साहस और विपरीत परिस्थितियों से लड़ने की शक्ति उभरकर आएगी. घरेलू जीवन में अस्थिरता के कारण आप बाहर जाकर मानसिक शांति पाना चाहेंगे. अपने खान-पान पर नियंत्रण रखने की जरूरत रहेगी.

बुध के कर्क राशि में गोचर का मीन राशि पर प्रभाव
परिवार के सदस्यों के साथ मिलकर आप पैसों के उचित प्रबंधन के बारे में बात कर सकते हैं. अपनी सेहत का ख्याल रखना. आप व्यस्त रहेंगे. परिवार में कुछ लोगों का आगमन आपको व्यस्त कर सकता है. इससे सेहत ख़राब हो सकती है. इस समय आप दूसरों के लिए बहुत कुछ कर सकते हैं. आपके लिए अपने शरीर को सक्रिय रखना जरूरी है. घर में विवाह संबंधी कोई शुभ कार्यक्रम होगा या परिवार किसी धार्मिक उत्सव की तैयारियों में एक-दूसरे के साथ शामिल होंगे.

This entry was posted in Planets, Rashi, Signs, Transit, Vedic Astrology. Bookmark the permalink.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *