आर्थिक लाभ पर केतु कैसे डालता है असर जाने अपनी कुंडली से

ज्योतिष शास्त्र में सभी ग्रहों और राशियों का अपना-अपना महत्व है. वैदिक ज्योतिष में किसी भी अन्य घर की तुलना में ग्यारहवां घर अधिक महत्वपूर्ण है. ग्यारहवां भाव केतु के लिए शुभ फल देता है. केतु इस आधुनिक युग में अतिरिक्त बलवान है. कुंडली में ग्यारहवें भाव में केतु का अर्थ है महत्वाकांक्षाओं की पूर्ति. जब केतु एकादश भाव में स्थित होता है तो नए परिवर्तन दिखाता है. केतु वास्तव में अन्य ग्रहों की तरह वास्तविक ग्रह नहीं है. केतु को वैदिक ज्योतिष में चंद्रमा के उत्तरी नोड के रूप में जाना जाता है. इसलिए इसे छाया ग्रह भी कहा जाता है. ग्यारहवें भाव में केतु व्यक्ति को आर्थिक रूप से समृद्ध बनाने में मदद करता है. एकादश भाव को लाभ भाव कहा जाता है. ऐसे में यहां केतु हो तो लाभ में वृद्धि दर्शाता है. लेकिन एकादश भाव में बैठा केतु मन में अरुचि के साथ साथ संतुष्टि का भाव भी देता है. 

आय पर केतु का अलग-अलग प्रभाव 

केतु का नकारात्मक प्रभाव ही अधिक देखा जाता है, लेकिन धन के मामले में केतु एकादश भाव में आपको भाग्यशाली बना सकता है. आय भाव में केतु धन के मामले में अच्छा है और केतु की महादशा के दौरान अच्छा प्रभाव देता है. आय भाव में केतु संपत्ति और चल अचल संपत्ति से लाभ देता है. परिश्रम से व्यक्ति धनवान बनता है. जीवन शैली में वैभवशाली सुख प्रदान करता है. खूब कमाई के अवसर हैं. कमाई भी अपने सुख-सुविधाओं पर खर्च करती है.  व्यक्ति अपनी योजनाओं के माध्यम से अच्छा लाभ कमा सकता है. धन के निवेश से लाभ प्राप्ति के अवसर मिलते हैं.  अपनी मेहनत और लगन से धनवान बनता है.

मेष लग्न के लिए केतु का आय भाव प्रभाव

मेष लग्न के लिए कुम्भ एकादश भाव है और कुम्भ राशि में केतु बहुत बलवान है. मनोरंजन के क्षेत्र में अच्छा करियर मिलने की संभावना है. दूसरों को हंसाने का ऐसा गुण बहुत कम लोगों में देखने को मिलता है. तकनीकी क्षेत्र में भी अपना करियर बना सकते हैं. पैसों के मामले में भविष्य उज्ज्वल बना हुआ है. शेयर बाजार में भी अच्छे मौके मिल सकते हैं. लेकिन कई बार इसका नकारात्मक प्रभाव भी पड़ सकता है जिससे आपको देरी से सफलता मिल सकती है.

वृष लग्न के लिए केतु का आय भाव प्रभाव

वृष लग्न के लिए मीन राशि एकादश भाव में आती है और केतु मीन राशि में मध्यम बली होता है. कई बार कुछ उतार-चढ़ाव से भी गुजरना पड़ता है लेकिन संघर्ष और कड़ी मेहनत का फल जरूर मिलता है. स्वास्थ्य कमजोर रहता है जिससे आपको अपना अतिरिक्त ध्यान रखना होगा.

मिथुन लग्न के लिए केतु का आय भाव प्रभाव

मिथुन लग्न में मेष राशि एकादश भाव में आती है. मेष राशि मंगल से प्रभावित है जो कि केतु का शत्रु है. इसलिए केतु मेष राशि में अधिक मित्रवत और सहज नहीं रह पाता है. व्यक्ति भीड़ में रहने की अपेक्षा अकेले रहना पसंद करते हैं. दूसरों की आज्ञा से अधिक अपनी बात सुनना पसन्द कर सकता है ऎसे में आर्थिक नुकसान भी हो सकता है. परिवार और दोस्तों के साथ संबंध अच्छे रहेंगे. आर्थिक स्थिति बहुत अच्छी रहेगी. धनवान होंगे और वैभवपूर्ण जीवन व्यतीत करने में सक्षम होंगे.

कर्क लग्न के लिए केतु का आय भाव प्रभाव

कर्क लग्न के लिए वृषभ एकादश भाव में आता है. कर्क लग्न के लिए एकादश भाव में केतु आपको धनवान बना सकता है. सामाजिक दायरे में प्रसिद्ध और पहचाना जाता है. माता को कई प्रकार की परेशानियां और अवसाद हो सकता है.  केतु आध्यात्मिक लाभ के लिए अच्छा है.

सिंह लग्न के लिए केतु का आय भाव प्रभाव

सिंह लग्न के लिए मिथुन एकादश भाव में आता है. केतु आत्मविश्वासी बनाता है. यह आर्थिक लाभ और कमाई के लिए अच्छा है. व्यक्ति समस्याओं का समाधान करने में सक्षम होता है. अपने लक्ष्यों की ओर आकर्षित हों, गुस्सैल स्वभाव के होते हैं, अपने तेवर से भरे होते हैं. राजसी स्वभाव के कारण जीवन में कई बार हानि भी उठानी पड़ सकती है.

कन्या लग्न के लिए केतु का आय भाव प्रभाव

कन्या लग्न के लिए कर्क राशि एकादश भाव में पड़ती है. केतु ग्यारहवें भाव में कन्या लग्न के लिए एक अच्छी और संतोषजनक जीवन शैली देता है. करियर, बिजनेस, पैसा, परिवार, प्यार और हर चीज में भाग्य का साथ मिल सकता है. जातक को अधिक मेहनत करने की आवश्यकता नहीं होती है.  

तुला लग्न के लिए केतु का आय भाव प्रभाव

तुला राशि के लिए एकादश भाव में सिंह राशि आती है. यदि केतु एकादश भाव में सिंह राशि में हो तो यह आपको जीवन में बहुत ऊंचाई तक ले जाने की क्षमता रखता है. यदि यह बली हो और अन्य ग्रहों का सहयोग प्राप्त हो रहा हो तो शुभ लाभ देता है. एक व्यावहारिक व्यक्ति और स्वभाव से बहुत सहयोगी बनाता है. दांपत्य जीवन में कई परेशानियां आ सकती हैं, पार्टनर के विचारों में अंतर रहेगा.  

वृश्चिक लग्न के लिए केतु का आय भाव प्रभाव

वृश्चिक लग्न के लिए एकादश भाव में कन्या राशि आती है. वृश्चिक लग्न के लिए ग्यारहवें भाव में केतु सपनों और लक्ष्यों को पूरा करने का उत्साह देता है. व्यक्ति अपने लक्ष्य के प्रति समर्पित रहता है. यह धन और संपत्ति के लिए एक अच्छी जगह है. कन्या राशि में ग्यारहवें भाव में केतु आपको एक बहुत ही सफल व्यवसायी बना सकता है.  

धनु लग्न के लिए  केतु का आय भाव प्रभाव

धनु लग्न के लिए तुला राशि एकादश भाव में आती है. तुला राशि में केतु किसी रचनात्मक कार्य के माध्यम से धन कमाने के लिए अच्छा है. यही एक सफल व्यवसायी बनाता है. धनु लग्न के लिए केतु एकादश भाव में व्यापार में या यात्रा के दौरान कई लाभ दिला सकता है.   

मकर लग्न के लिए केतु का आय भाव प्रभाव

मकर लग्न के लिए वृश्चिक राशि एकादश भाव में आती है. जीवन में अनावश्यक परेशानी और आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ सकता है. मित्रों की ओर से भी आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. गलत लोगों से घुलने-मिलने की प्रवृत्ति अधिक हो सकती है.

कुम्भ लग्न के लिए केतु का आय भाव प्रभाव

कुम्भ लग्न के लिए धनु एकादश भाव में आता है. धनु राशि में केतु आपकी कमाई को लेकर आपको लगातार परेशानियां दे सकता है. कोई स्थिर कमाई नहीं हो सकती है. मित्रों और सामाजिक दायरे से भी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. व्यक्ति दिवास्वप्न देखने वाला हो सकता है. व्यक्ति के कई सपने होते हैं

मीन लग्न के लिए केतु का आय भाव प्रभाव

मीन लग्न के लिए मकर राशि एकादश भाव में है. केतु यहां उदार बनाता है लेकिन साहस की कमी रखता है. विदेशों में आपको अच्छी तरक्की मिल सकती है. व्यक्ति कल्पना प्रेमी होता है. केतु आर्थिक समृद्धि के लिए अच्छा है.

This entry was posted in Ascendant, Basic Astrology and tagged . Bookmark the permalink.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *