Signature Astrology: सिग्‍नेचर हस्ताक्षर ज्योतिष खोल सकता है आपकी पर्सनालिटी के राज

ज्योतिष की विभिन्न शाखाओं में सिग्‍नेचर ज्योतिष जिसे हस्ताक्षर ज्योतिष के नाम से भी जाना जाता है, आपके जीवन पर असर दालता है. आपके व्यक्तित्व को समझने में मदद करता है. हस्ताक्षर ज्योतिष काफी गहन विश्लेषण पर आधारित है. हस्ताक्षर हमारी राशि से जुड़ते हैं और, इससे लोगों को बेहतर तरीके से जानने और समझने में मदद मिलती है. नाम के आधार पर आपके हस्ताक्षर में जो भी उत्तार-चढ़ाव होते हैं या जिस भी तरीके से लोग अपने हस्ताक्षर करते हैं वह व्यक्ति के व्यवहार एवं उसके भविष्य को बदल देने वाली संभावनाओं का भी पैमाना बनता है. 

सिग्‍नेचर ज्योतिष बहुत कुछ बताता है. यह स्थितियों को ठीक से समझने में मदद करता है। हस्ताक्षर ज्योतिष लोगों के व्यक्तित्व, ताकत और कमजोरियों को निर्धारित करने और यह जानने के लिए एक अच्छा साधन भी है कि कोई क्या पसंद करता है या उसे क्या नापसंद है। इस के अलावा सिग्‍नेचर का प्रभाव भविष्य से मिलने वाले अच्छे और खराब प्रभावों को भी बताता है. आइए ज्योतिष में हस्ताक्षर विश्लेषण के महत्व के बारे में अधिक विस्तार से जानने की कोशिश करते हैं. 

हस्ताक्षर और उनके विभिन्न प्रकार

हस्ताक्षर कई तरह के होते हैं. कुछ आसानी से पढ़े जा सकते हैं तो कुछ इतने गोल मोल होते हैं की समझ से परे दिखाई देते हैं. कुछ लोग बड़े साइन करना पसंद करते हैं तो कुछ को छोटे से अल्प साइन ही अच्छे लगते हैं. कुछ लोग पूरा नाम लिखर सिग्नेचर करते हैं तो कुछ आधे नाम से ही इसे करते हैं. ऎसे में इन सभी का कुछ न कुछ अर्थ अवश्य होता है. इन अलग अलग आकृतियों में बने सिग्नेचर का महत्व बेहद खास होता है. आइए विभिन्न प्रकार के चिह्नों को देखते हैं और सामान्य तौर पर आपका हस्ताक्षर आपके बारे में क्या कहता है.

बड़े और बोल्ड हस्ताक्षर

बड़े और आत्मविश्वास से भरे हस्ताक्षर व्यक्ति के महत्वाकांक्षी व्यक्तित्व को दर्शाते हैं – बाहर जाने वाले लोग जो ध्यान का केंद्र बनना पसंद करते हैं. इसके अलावा, यह सफल होने की इच्छा के कारण काम में लगे रहने वाले व्यक्तित्व का प्रतिनिधित्व करता है.

छोटे हस्ताक्षर

साफ और स्वच्छ हस्ताक्षर जो एक विनम्र स्वभाव को दर्शाते हैं और यह भी कि आप एक अंतर्मुखी होना पसंद करते हैं. करीबी रिश्तों को प्राथमिकता देना इन्हें पसंद होता है. इसके अलावा, आपके पास जो आंतरिक आत्मविश्वास है उसे दिखाने के लिए प्रोत्साहन की आवश्यकता है.

अस्पष्ट हस्ताक्षर

अस्पष्ट ज्योतिषीय हस्ताक्षर व्यक्ति की जल्दी से फैसला लेने के लिए उकसाते हैं, रचनात्मकता हो सकते हैं लेकि दिशा बोध का ज्ञान कम होता है इसके अलावा, इसमें विवरणों को अनदेखा करने की प्रवृत्ति होती है. कुछ मामलों में गुप्त एवं गोपनीयता को प्राथमिकता देते हैं. 

हस्ताक्षर में बिंदु या लाइन

हस्ताक्षर में बिंदु जोड़ना गंभीरता और आत्म-जागरूकता का प्रतिनिधित्व करता है.यह आत्मविश्वास और दूसरों द्वारा ध्यान दिए जाने की इच्छा को दर्शाता है. यह कभी-कभी भाग्य भी लाता है.

हस्ताक्षर में लाइन या रेखा को जोड़ना मजबूत छवि और मान्यता की आवश्यकता को दिखाता है. सभी से महत्व की मांग को दर्शाता है. सफल और सम्मानित होने की इच्छा को दर्शाता है. साथ ही, यह उच्च आत्मसम्मान को दर्शाता है.

ज्योतिषीय हस्ताक्षर और राशि प्रभाव 

ज्योतिष में हस्ताक्षर का विश्लेषण आत्मविश्वास, संवेदनशीलता और महत्वाकांक्षा जैसे गुणों को भी दर्शाता है. इससे करियर के चुनाव करने, व्यक्तिगत विकास में सहायता करने, रिश्तों में गहरे संबंध बनाने और अपने भीतर के संस्करण को जानने में मदद मिलती है. प्रत्येक राशि चार तत्वों अग्नि, पृथ्वी, वायु, जल में से एक और तीन समूहों चर स्थिर द्विस्वभाव में से एक से संबंधित है.  

इन सभी के गुण धर्म का हस्ताक्षर पर भी प्रभाव होता है. जन्म कुंडली में इन तत्वों का प्रभाव देखने को मिलता. जब हस्ताक्षर राशि ज्योतिष के बारे में बात करते हैं तो प्रत्येक राशि के लोगों के हस्ताक्षर से उनके जीवन को समझने में मदद मिलती है.

मेष राशि  हस्ताक्षर 

 मेष राशि के लिए हस्ताक्षर विश्लेषण उनके साहस और स्वतंत्र भावना को दर्शाता है. इसलिए, यह आपके आधिकारिक स्वभाव को भी दर्शाता है और आप उन चीजों को कैसे संभालते हैं जिनके लिए आप जिम्मेदार हैं. 

वृषभ राशि  हस्ताक्षर

वृषभ राशि के जातकों का ज्योतिषीय हस्ताक्षर आपकी अत्यधिक वफ़ादारी को दर्शाता है. इसके अलावा, यह उन लोगों के दयालु स्वभाव को भी दर्शाता है जिनकी आप परवाह करते हैं. यह आपके कई बार जिद्दीपन को भी दर्शाता है.

मिथुन राशि  हस्ताक्षर

मिथुन राशि के जातकों का ज्योतिषीय हस्ताक्षर लोगों के प्रति उनके प्यार को दर्शाता है और आप कैसे चाहते हैं कि वे सभी खुश और एक साथ रहें. दूसरी ओर, आपको जानकारी सुनना और साझा करना भी पसंद है.

कर्क राशि  हस्ताक्षर

कर्क राशि के जातकों के हस्ताक्षर उनके देखभाल करने वाले स्वभाव को दर्शाते हैं. यह यह भी दर्शाता है कि आप अपनी ज़रूरतों से पहले दूसरों की ज़रूरतों को प्राथमिकता देते हैं.

सिंह राशि  हस्ताक्षर  

सिंह राशि के जातकों के लिए हस्ताक्षर विश्लेषण से पता चलता है कि आपका व्यक्तित्व बहुत बड़ा है. इतना ही नहीं, बल्कि आपके पास कितनी रचनात्मकता है. नेता बनना कुछ ऐसा है जो आपको खुश करता है.

कन्या राशि  हस्ताक्षर

कन्या राशि के लोगों के हस्ताक्षर दर्शाते हैं कि कन्या राशि के लोगों का दिमाग बहुत ही व्यावहारिक होता है, जो उन्हें किसी भी परिस्थिति को तार्किक रूप से समझने में मदद करता है.

तुला राशि  हस्ताक्षर

तुला राशि के लोगों के हस्ताक्षर में बीच का रास्ता निकालने की क्षमता होती है, जहाँ वे व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन को संतुलित करने में अच्छे होते हैं.

वृश्चिक राशि  हस्ताक्षर

वृश्चिक राशि हस्ताक्षर से पता चलता है कि समर्पित होते हैं. कड़ी मेहनत करते हैं. ऐसे व्यक्ति होते हैं जो दूसरों की सफलता के लिए भी प्रार्थना करते हैं.

धनु राशि  हस्ताक्षर

धनु राशि के लोगों के हस्ताक्षर विश्लेषण उनके बारे में बहुत कुछ कहते हैं, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि उनका दिमाग हमेशा विकसित और विकसित होता रहता है.

मकर राशि  हस्ताक्षर

इस राशि के लिए मकर राशि के हस्ताक्षर ज्योतिष में बताया गया है कि वे चीजों को बनाए रखने और आंतरिक शक्ति को प्रबल रखते हैं.

कुंभ राशि  हस्ताक्षर

स्वतंत्र भावना और उनके अंदर छिपे बच्चे के व्यक्तित्व को दर्शाता है. यह उन्हें अपने समूहों में खास बनाता है.

मीन राशि  हस्ताक्षर

मीन राशि के हस्ताक्षर अधिक सहज बनाते हैं. आत्म-जागरूकता होती है. इससे उन्हें किसी भी चीज़ से ज़्यादा अपनी आंतरिक भावना पर भरोसा करने में मदद मिलती है.

This entry was posted in Ascendant, Basic Astrology, Signs, Vedic Astrology, Yoga and tagged , , . Bookmark the permalink.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *