navratri_main1
navratri_main2
navatri-2016

जाने नवरात्रों का महत्व ?
Importance of Navratri

वर्ष 2016 के शारदीय नवरात्रे 1 अक्तूबर, आश्विन शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से प्रारम्भ होगें. इस दिन चित्रा हस्त, ब्रह्म योग होगा. प्रतिपदा तिथि के दिन शारदिय नवरात्रों का पहला नवरात्रा होगा.
nine_avatar2

नवरात्रे में किस दिन माता के किस रुप की पूजा करें.
Worshiping Different Avatars(incarnation) of Mata on Navratri

भारत त्यौहारों का देश है. हमारे यहां व्रत - उपवासों की अनन्त महिमा कही गई है. व्रत -उपवासों की श्रेणी में शारदीय नवरात्रे उपवास विशेष महत्व रखते है.
navratri_prasad2

माता को लगाये जाने वाले भोग
Prasads Offered to Mata

नवरात्रे पर्व नौ दिनों तक चलता है. इन नौ दिनों में तीन देवियों, लक्ष्मी और माता के नौ स्वरुपों की पूजा की जाती है. नवरात्रे के पहले तीन दिन पार्वती के तीन स्वरुपों अगले तीण दिन लक्ष्मी माता के स्वरुपों और
navratri_stories2

नवरात्रि की प्रचलित कथाएं
Popular Stories about Navratri

दशहरा पर्व भारत के दक्षिण राज्यों में एक अलग तरीके से मनाया जाता है. दशहरे के मौके पर दक्षिण भारत के प्रत्येक घर में गुडियां और खिलौने सजाये जाते है. प्राचीन काल में इस परम्परा का प्रारम्भ राजघरानों के समय से हो गया था.
navaratri_conclusion2

नवरात्रों में माता की पूजा कैसे करें, नवरात्रों के समापन की विधि
Method of Worshiping Mata and Concluding Navratri

सभी उपवासों में एकाद्शी व्रत श्रेष्ठतम कहा गया है. एकाद्शी व्रत की महिमा कुछ इस प्रकार की है, जैसे सितारों से झिलमिलाती रात में पूर्णिमा के चांद की होती है.
navratri_puja

नवरात्रारम्भ 2016
Navratri Begins - 2016

आश्विन शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा से नवमी तक यह व्रत किया जाता है. प्रतिपदा तिथ के दिन प्रात: स्नानादि करके संकल्प किया जाता है. वर्ष 2016 में यह व्रत 1 अक्तूबर से शुरु होकर 10 अक्टूबर तक रहेगे़.
chatra_navratri2

चैत्र नवरात्रा 2016 तिथि
Chaitra First Navaratri 2016 Dates

8 अप्रैल 2016 के दिन से नव सम्वत्सर प्रारम्भ होगा. साथ ही इस दिन से चैत्र शुक्ल पक्ष का पहला नवरात्रा होने के कारण इस दिन कलश स्थापना भी की जायेगी. नवरात्रे के नौ दिनों में माता के नौ रुपों की पूजा करने का विशेष विधि विधान है.