मेष राशि में चंद्रमा का होना एक अनुकूल स्थिति होती है. मेष राशि में चंद्रमा शुभ असर देने वाला होता है. मित्र स्थान में बैठ कर चंद्रमा नेतृत्व की कुशलता देता है. मेष में चंद्रमा का प्रभाव स्वभाव में तेजी, उग्रता, साहस और व्यक्तिगत स्वतंत्रता देता है. बड़ा प्रेमी बनाता है, व्यक्ति स्वतंत्र जीवन जीना पसंद करता है. कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय लेते समय दूसरों के विचारों और राय की ज़्यादा नहीं सोचता है. मेष राशि में चंद्रमा अधिक चंचल, बहुत तेज़ बनाता है. चीजों को भूलने, माफ़ करने और जीवन में आगे बढ़ने में के लिए प्रेरणा मिलती है. हर चीज़ के बारे में बहुत गहराई से महसूस करते हैं, यह उन्हें भावनात्मक मूड में ज़्यादा देर तक टिकने से रोकता है.

मेष राशि में चंद्रमा बनाता है व्यवहार कुशल
मेष राशि में चंद्रमा वाले लोग किसी मामले की सच्चाई को समझने में सक्षम होते हैं और दूसरों को समझाने के लिए बेचैन भी हो सकते हैं. ऐसे लोग साहसी होते हैं और हमेशा जीवन में रोमांच की तलाश में रहते हैं. आप उन्हें सबसे ज़्यादा ज़िंदा और खुश तभी देख सकते हैं जब वे नई चीज़ें आज़माने और नए लोगों से मिलने के कगार पर हों भावनात्मक कमजोर होने पर अपने शब्दों से किसी को नुकसान पहुंचाने का इरादा नहीं रखते हैं, लेकिन कभी-कभी वे कठोर हो सकते हैं. उन पर किसी भी तरह के रिश्ते में भरोसा कर सकते हैं, क्योंकि हमेशा वास्तविक होने के साथ ईमानदार होने का प्रयास करते हैं.

एक ऎसे प्रेमी या साथी की आवश्यकता होगी जो आसानी से उनके बड़बोलेपन से हार न माने. मेष राशि में चंद्रमा वाले लोग अपने तर्कों में सहज, उत्तेजित और शत्रुतापूर्ण होने की संभावना रखते हैं. ऐसे लोग आत्मनिर्भर होते हैं और कभी-कभी चिढ़ जाते हैं. वे सब कुछ अपने लिए करते हैं. वे आत्म-अनुशासित होते हैं, और दूसरों द्वारा अनुशासित नहीं हो सकते. वे जो चाहें करेंगे और किसी के किसी भी तरह के प्रभुत्व को बर्दाश्त नहीं करेंगे. उनके दोस्त और रिश्तेदार या तो उन्हें पसंद करेंगे या उनके आवेगी व्यवहार के लिए उनसे नफरत करेंगे.

मेष राशि में चंद्रमा : रिश्तों में प्रेम और समर्पण
रिश्तों में, कोई ग्रे शेड नहीं होगा. यह या तो प्यार या नफरत का चरम होगा. जहाँ तक रिश्तों की बात है, मेष राशि के घर में चंद्रमा वाले लोग अपने आवेगी स्वभाव के कारण अपने जीवनसाथी और भागीदारों के साथ मुश्किल रिश्ते साझा करते हैं. सहानुभूति और संचार की कमी होगी. नेतृत्व करने और जिम्मेदारी लेने के शौकीन होते हैं और करियर में अधिकार की स्थिति में आ जाते हैं.

ऐसे लोग स्वाभाविक नेता होते हैं और अपने विचारों को दृढ़ विश्वास के साथ व्यक्त करने की क्षमता रखते हैं. वे अपना जीवन अपनी गति और शर्तों के अनुसार जीते हैं और इस प्रकार, अपना खुद का व्यवसाय या करियर चुनते हैं. मेष राशि में चंद्रमा उन्हें रोमांच, स्वतंत्रता और सैन्य जीवन से जोड़ता है. ऐसे लोग रहस्यवाद या रहस्यवाद के अध्ययन की ओर आकर्षित हो सकते हैं.
जब चंद्रमा मजबूत होता है तो, मेष राशि में होकर मुखर और ऊर्जावान बनाता है. मेष राशि में चंद्रमा एक स्वतंत्र, भावुक और व्यक्तिगत भावना रखता है जो व्यक्ति को अपने जीवन में स्वयं की शुरुआत करने के लिए प्रेरित करता है.

मेष राशि में चंद्रमा के नकारात्मक असर
मेष राशि में चंद्रमा वाले व्यक्ति उग्र स्वभाव के होते हैं, जो उनकी दृढ़ इच्छाशक्ति, जुनून और जीवन के प्रति सहजता द्वारा वर्णित होता है. उनमें नए अनुभवों को अपनाने की तीव्र इच्छा होती है और वे क्रियाशील होते हैं. इसके अलावा, स्थितियों एवं संबंधों के प्रति उनकी भावनात्मक प्रतिक्रिया तत्काल और मजबूत होती है. आवेगी स्वभाव और परिणामों के बारे में पहले से सोचे बिना कार्य करने की प्रवृत्ति के कारण आपको बहुत ताकत के बावजूद भावनात्मक चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है.

जल्दबाजी, त्वरित और तीव्र भावनात्मक प्रतिक्रिया के कारण, आप धैर्य रखने में संघर्ष कर सकते हैं और पारस्परिक संबंधों में क्रोध प्रदर्शित कर सकते हैं. रिश्तों में, सामंजस्य बनाए रखने के लिए स्वतंत्रता और स्वतंत्रता की आवश्यकता होती है. भावुक और दृढ़ साथी होते हैं जो अपनी भावनाओं को व्यक्त करने में संकोच नहीं करते हैं. साथी के साथ अच्छी समझ विकसित करने के लिए अपने रिश्तों में ईमानदारी और सीधे संवाद को महत्व देते हैं.

इसके अलावा नेतृत्व की भूमिकाओं में उत्कृष्ट हैं और उन व्यवसायों में बहुत अच्छा कर सकते हैं जिनमें साहस, पहल और त्वरित निर्णय लेने की आवश्यकता होती है. चुनौतीपूर्ण वातावरण में खुद को बनाए रख सकते हैं जहां आगे रहते हुए काम को दिखाने का अवसर मिलता है.

चंद्रमा मेष राशि में अस्त होने पर
जब चंद्रमा मेष राशि में अस्त होता है, तो इसका मतलब है कि चंद्रमा सूर्य के समान राशि में है, या यह आपकी कुंडली में डिग्री में सूर्य के बहुत करीब है. जब चंद्रमा अस्त होता है, तो ऐसा कहा जाता है कि यह अस्त ग्रह के गुणों पर सूर्य के अत्यधिक प्रभाव के कारण अपनी कुछ शक्ति और व्यक्तित्व खो देता है. चंद्रमा भावनाओं और प्रवृत्तियों का प्रतिनिधित्व करता है, इसलिए जब चंद्रमा मेष राशि में अस्त होता है तो यह बढ़ी हुई संवेदनशीलता और आवेगी स्वभाव के कारण भावनात्मक स्थिरता में उतार-चढ़ाव ला सकता है.

इसके कारण यह संभावना है कि मूड स्विंग और भावनात्मक रूप से खुद को और दूसरों को भी समझाने में असमर्थता से जूझ सकता है. चंद्रमा मेष राशि में अस्त होता है, तो यह आपकी भावनात्मक स्पष्टता, स्थिरता और अंतर्ज्ञान को प्रभावित कर सकता है, जिससे आप अपने अहंकार या इच्छाशक्ति से उत्पन्न अपनी भावनाओं को व्यक्त करने में संघर्ष कर सकते हैं. यह चंद्रमा से जुड़े भावनात्मक और पोषण गुणों को कमजोर कर सकता है, जिससे दूसरों के सामने अपनी भावनाओं को व्यक्त करने और भावनात्मक संतुष्टि पाने में मजबूत चुनौतियां पैदा हो सकती हैं.