नवमांश कुंडली में शुक्र का प्रभाव रिश्तों और विवाह संबंधों के लिए महत्वपूर्ण हो जाता है. शुक्र ग्रह वैवाहिक जीवन, प्रेम और रिश्तों की स्थिति को दर्शाता है. शुक्र ज्ञान में परिष्कार करने वाला होता है. यह कलात्मक प्रतिभा, रोमांस और सुंदरता के प्रति व्यक्ति के दृष्टिकोण को दिखाता है. नवमांश कुंडली में शुक्र की स्थिति यह बता सकती है कि आप प्रेम, विवाह, वित्त और खुशी के बारे में अपने विचारों को बेहतर बनाने के लिए कहाँ और किससे सलाह लेंगे. 

जन्म कुंडली और नवांश कुंडली में शुक्र का प्रभाव 

नवमांश में शुक्र  की स्थिति को देखने से पहले लग्न कुंडली में इसकी जांच कर लेना काफी अच्छा होता है. नवमांश कुंडली जो है वह लग्न कुंडली का नौवां भाग होती है जो व्यक्ति के जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. नवमांश में आपके जीवन के उतार-चढ़ाव में समाधान प्रदान करने की शक्ति है. शुक्र अगर लग्न में कमजोर है लेकिन नवांश में बली है तो इसके कारण शुक्र बलवान ही होगा. इसलिए नवांश कुंडली से ग्रहों का बल समझने में मदद मिलती है.नवमांश कुंडली में शुक्र की स्थिति यह बताती है कि व्यक्ति को प्रेम, वित्त, विवाह और खुशी के बारे में अपने दृष्टिकोण को बेहतर बनाने के लिए सुझाव कहाँ से और कौन देगा. शुक्र कफ दोष को नियंत्रित करने के लिए जिम्मेदार है जिसे जैविक शक्ति भी कहा जाता है. जब नवमांश चार्ट में ग्रह अच्छी स्थिति में होते हैं तो इन ग्रहों की सक्रियता व्यक्ति को अपने प्रियजनों के साथ अपने संबंधों को मजबूत करने, सकारात्मक वाइब्स को आकर्षित करने और अपने जीवन में जीवंतता लाने में सहायता करेगी.

अपनी कुंडली में शुक्र की स्थिति जानने के लिए निःशुल्क वैदिक राशिफल प्राप्त करें

नवांश शुक्र का भाव फल 

नवांश कुंडली में शुक्र का असर कैसा होगा इसे समझने के लिए आवश्यक है की हम इसकी भाव स्थिति को भी देखें जिससे इसके परिणाम जान पाने में सहायता मिलती है. शुक्र एक बोधगम्य शक्ति प्रदान करता है. शुक्र के व्यक्तित्व और कफ के प्रमुख व्यक्तित्व के कारण, आपकी उपस्थिति आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण कारक है.

नवांश कुंडली में पहले भाव में शुक्र

नवमांश में पहले भाव में शुक्र की स्थिति एक रचनात्मक और रोमांटिक व्यक्तित्व देती है. जीवनसाथी बातचीत करना पसंद करता है. पहले भाव में शुक्र की यह स्थिति व्यक्ति को कफ प्रमुख व्यक्तित्व देगी जो व्यक्ति को अपने व्यक्तिगत और करियर जीवन दोनों में अपने निर्णय लेने के कौशल के माध्यम से संतुलन बनाने में सक्षम बनाएगी. शुक्र की इस स्थिति के साथ चीजों को सुंदर बनाने, बढ़िया आभूषण खरीदने और रचनात्मकता में माहिर होंगे. आप काम और भाव दोनों जगह प्रस्तुति कौशल में अच्छे हैं.

नवांश कुंडली के दूसरे भाव में शुक्र

दूसरे भाव में शुक्र की यह स्थिति व्यक्ति को अपने साथी और परिवार के साथ एक आनंदमय समय प्रदान करेगी. रचनात्मकता वरिष्ठों को पसंद आती है. जीवनसाथी भ्रमण का शौकिन होगा. कमजोर शुक्र को ग्रह का समर्थन रिश्ते की चुनौतियों पर काबू पाने को सुनिश्चित करेगा. व्यक्ति को वाणी से संबंधित समस्याओं का अनुभव हो सकता है. शुक्र दशा के दौरान स्वास्थ्य सेवा की सहायता से आप इन बाधाओं को दूर करने में मदद करेंगे.

नवांश कुंडली के तीसरे भाव में शुक्र

तीसरे भाव में शुक्र की स्थिति के साथ, तीस वर्ष की आयु के बाद विवाह सुख देती है. अपनी शादी के बाद जीवन में परिवर्तन देखने को मिलता है. शुक्र की यह स्थिति व्यक्ति को अपने साथी के साथ उपहार शेयर करने और डेट पर जाने में सक्षम बनाती है. आप प्रस्तुतिकरण और सॉफ्ट स्किल देने में अच्छे होंगे. शुक्र की इस स्थिति के साथ, आप कफ ऊर्जा की प्रमुखता का अनुभव करेंगे जो त्वचा पर चकत्ते पैदा करेगी. पीड़ित शुक्र आपके जीवनसाथी के साथ आपके संबंधों के कारण धोखा या वित्तीय नुकसान को बढ़ावा देगा और शराब की लत भी लग सकती है.

नवांश कुंडली के चौथे भाव में शुक्र

चौथे भाव में शुक्र आपकी कल्पना को बढ़ावा देगा और कला, रचनात्मक और फिल्मों में अच्छा प्रदर्शन करने में आपकी सहायता करेगा. तीस के बाद, आपका जीवन मज़ेदार और आनंद से भरा होगा. आपके चौथे भाव में शुक्र की इस स्थिति के साथ आप संपत्ति, कारों और अपने वित्त में स्थिरता के मामले में प्रचुरता का अनुभव करेंगे. मजबूत शुक्र संतुलित कफ सुनिश्चित करता है और चेहरे पर चमक और रेशमी-चिकने बालों के साथ एक आकर्षक व्यक्तित्व प्रदान करता है. नवमांश में शुक्र के पीड़ित होने से रिश्ते और आत्म-भोग की समस्याएं बढ़ेंगी.

नवांश कुंडली के पांचवें भाव में शुक्र

पांचवें भाव में शुक्र व्यक्ति को अपने जीवन में लोगों के विभिन्न दृष्टिकोणों को समझने में मदद करता है. चुनौतीपूर्ण समय में भी निर्णय लेने में सक्षम होंगे. वैवाहिक जीवन में आनंद महसूस करेंगे. आपका जीवनसाथी और बच्चे आपकी शक्ति और समर्थन के स्तंभ होंगे. नवमांश में पीड़ित शुक्र के कारण आपके जीवन में एकाग्रता और स्थिरता की कमी हो सकती है. शुक्र हमेशा व्यक्ति को जीवन में बेहतर करने के लिए प्रेरित करेगा और व्यक्ति को एक मजबूत व्यक्ति बनाएगा.

नवांश कुंडली के छठे भाव में शुक्र

जीवन में महिला पक्ष चुनौतियों पर काबू पाने में आपका समर्थन और मार्गदर्शन करेगा. मजबूत और सकारात्मक शुक्र, व्यक्ति को रिश्तों के वास्तविक सार को समझने में सहायता करेगा. यह आपकी प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करने में आपकी सहायता करेगा. आपके जीवनसाथी के पास अनुकरणीय कलात्मक कौशल होगा और इस स्थान पर उन्हें ज्वलंत सपने भी आएंगे. छठे भाव में पीड़ित शुक्र के कारण आपके जीवन में सहकर्मियों और महिलाओं के साथ विवाद हो सकता है. 

नवांश कुंडली के सातवें भाव में शुक्र 

यहां शुक्र, करियर जीवन में वृद्धि प्रदान करता है. पीड़ित शुक्र परिवार और दोस्तों पर या अपने भाव को सुंदर बनाने पर व्यर्थ के खर्च का कारण बन सकता है. इस पीड़ा के कारण आपके वैवाहिक जीवन में कुछ उतार-चढ़ाव आ सकते हैं. अपनी सुंदरता को बढ़ाने या अपने व्यक्तित्व को विकसित करने पर ध्यान केंद्रित करेंगे. व्यक्ति को ऐसे लोगों के साथ काम करने का अवसर भी मिलेगा, जो रचनात्मक सोच रखते हैं. 

नवांश कुंडली के आठवें भाव में शुक्र

नवमांश में आठवें भाव में शुक्र की इस स्थिति के साथ आप विस्तार से देखेंगे और दूसरों के रहस्यों को खोजने में अच्छे होंगे. यह व्यक्ति को अच्छी मात्रा में धन संचय करने की क्षमता देगा.

आपका जीवनसाथी अचल संपत्ति और विरासत से संबंधित मामलों में समृद्धि लाएगा. शुक्र व्यक्ति को तंत्र या गुप्त विज्ञान में जानकार बनने में सहायता करता है. यदि आठवें भाव में शुक्र पीड़ित है, तो अधिक सोचने के कारण आपका स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है.

नवांश कुंडली के नवम भाव में शुक्र

आपकी कुंडली में शुक्र की इस स्थिति से विलासिता और भाग्य आपके पक्ष में रहेगा. आपके संबंधित क्षेत्र में उच्च अध्ययन के साथ आपके जीवन में अपेक्षित वृद्धि होगी. डी9 चार्ट में 9वें भाव में शुक्र व्यक्ति को अच्छा स्वास्थ्य प्रदान करता है और त्वचा संबंधी रोगों से बचाता है. आपके जीवनसाथी का व्यक्तित्व आकर्षक होगा, पढ़ाई में अच्छा होगा और उसका करियर स्थिर होगा और वह आपके वित्त का प्रबंधन करने में भी आपकी मदद करेगा. शुक्र की इस स्थिति के कारण आत्म-केंद्रित दृष्टिकोण और अति आत्मविश्वासी होना चुनौतियों का कारण बन सकता है.

नवांश कुंडली के दसवें भाव में शुक्र

आप आमतौर पर अपने नियमों का पालन करना पसंद करते हैं जो व्यक्ति को अपने जीवन में सफल बनाता है. दशम भाव में शुक्र की यह स्थिति व्यक्ति को उच्च पद और प्रतिष्ठा प्रदान करेगी, लेकिन आपके पेशेवर जीवन में वरिष्ठों के साथ अहंकार के टकराव के कारण चुनौतियाँ पैदा कर सकती है. दशम भाव में सकारात्मक शुक्र यह सुनिश्चित करेगा कि आपके जीवनसाथी का करियर स्थिर हो. आपका जीवनसाथी व्यक्ति को काम की नई संभावनाएँ भी प्रदान करेगा और आपके पेशेवर क्षेत्र में भी आपकी मदद करेगा.

नवांश कुंडली के ग्यारहवें भाव में शुक्र

शुक्र सुनिश्चित करेगा कि आप वित्तीय या रिश्ते की चुनौतियों के दौरान उम्मीद न खोएं. आपके बड़े-बुजुर्ग और भाई-बहन वित्तीय बाधाओं को दूर करने में आपकी सहायता करेंगे और उनका मार्गदर्शन व्यक्ति को चीजों को आसान और सफल बनाने में मदद करेगा. शुक्र की इस स्थिति के साथ आपके व्यापारिक साझेदार या आपके जीवनसाथी के मार्गदर्शन के कारण आय के नए स्रोत बनने लगेंगे. इस भाव में पीड़ित शुक्र भाई-बहनों, बड़ों या दोस्तों के साथ मतभेद देगा. यहां शुक्र के पीड़ित होने पर व्यक्ति को धोखा भी मिल सकता है.

नवांश कुंडली के बारहवें भाव में शुक्र

इस भाव में शुक्र जीवनसाथी के प्रति गहरी भक्ति देगा और आप वैवाहिक जीवन में हमेशा समझौता करने के लिए तैयार रहेंगे. वह व्यक्ति को वित्तीय मदद और नैतिक समर्थन देने के लिए हमेशा तैयार रहेगा. पीड़ित शुक्र व्यक्ति को बाहरी सुंदरता के प्रति आकर्षित करेगा और कफ दोष के असंतुलन के कारण आपके बाल झड़ सकते हैं और आपकी त्वचा रूखी हो सकती है. नवमांश में बारहवें भाव में स्थित मजबूत शुक्र आपके जीवनसाथी को विदेश में करियर देगा. यह व्यक्ति को विदेश में या अपने जन्मस्थान से दूर सफलता दिलाएगा.