ग्रहों का अतिचारी होना मिलेजुले असर दिखाता है. कोई ग्रह जब अतिचारी होता है तो उसके परिणामों में भी तेजी आती है. इस समय फल की प्राप्ति होना मुश्किल होता है. इस समय ग्रह अपने प्रभाव को अनुकूल रुप में नहीं दे पाता है. ग्रह का अतिचारी होना शुभ फलों को प्रभावित करता है. यह समय परिणाम की प्राप्ति होने में विलंब भी होता है.  सूर्य के प्रभाव की स्थिति अन्य ग्रहों को अतिचारी बना सकती है  आइये जान लेते हैं अतिचारी ग्रह कैसे होते हैं प्रभावित. 

अतिचारी चंद्रमा 

 चंद्रमा हमारे अवचेतन मन, हमारे अंतर्ज्ञान और हमारी भावनात्मक प्रतिक्रियाओं को दर्शाता है. यह हमारे भरण- पोषण की स्थिति को दर्शाता है. भावनात्मक स्तर पर दूसरों से कैसे जुड़ सकते हैं और निकटता से कैसे जुड़ा जाए ये चंद्रमा से निर्भर होता है. चंद्रमा के अतिचारी होने पर ये सब प्रभावित होता है. चंद्रमा से मूड और भावनाएं बदलती रहती हैं. चंद्रमा हमारी भावनाओं, सहज ज्ञान और अंतर्ज्ञान को नियंत्रित करता है. यह हमारे अवचेतन मन का प्रतीक है और हमारी भावनात्मक भलाई को प्रभावित करता है. जन्म कुंडली में एक मजबूत चंद्रमा भावनात्मक स्थिरता, सहानुभूति और अंतर्ज्ञान में योगदान दे सकता है. दूसरी ओर, एक कमज़ोर या पीड़ित चंद्रमा मूड स्विंग, भावनात्मक उथल-पुथल और आंतरिक अशांति का कारण बन सकता है. अतिचारी प्रभाव से फलों की स्थिति कमजोर होगी

अतिचारी मंगल 

मंगल अतिचारी होने पर अपने गुणों को कमजोर पाता है. मंगल नवग्रहों में योद्धा है, मंगल ऊर्जा, क्रिया और इच्छा का प्रतिनिधित्व करता है. यह हमारी महत्वाकांक्षाओं को बढ़ाता है और हमें चुनौतियों पर विजय पाने के लिए प्रेरित करता है. मंगल को ब्रह्मांडीय इंजन के रूप में सोचें जो हमारे दृढ़ संकल्प और साहस को शक्ति देता है, हमें अपने सपनों की ओर साहसिक कदम उठाने के लिए प्रेरित करता है. मंगल ऊर्जा, क्रिया और साहस का ग्रह है. यह हमारी प्रेरणा, महत्वाकांक्षा और शारीरिक शक्ति का प्रतिनिधित्व करता है. जन्म कुंडली में एक अच्छी स्थिति में स्थित मंगल दृढ़ता, दृढ़ संकल्प और चुनौतियों को दूर करने की क्षमता प्रदान कर सकता है. हालांकि, नकारात्मक रूप से प्रभावित मंगल आक्रामकता, आवेग और संघर्ष का कारण बन सकता है. अतिचारी होने पर इसके प्रभाव कमजोर होंगे.

अतिचारी बुध 

अतिचारी बुध का असर बुध के कारक तत्व को प्रभावित करेगा. बुध संचार, बुद्धि और विश्लेषणात्मक क्षमताओं को नियंत्रित करता है. यह हमारे सोचने के तरीके, सीखने की क्षमता और विचारों की अभिव्यक्ति को प्रभावित करता है. जन्म कुंडली में एक मजबूत बुध संचार कौशल, बुद्धि और अनुकूलन क्षमता को बढ़ाता है. इसके विपरीत, एक कमजोर या पीड़ित बुध के परिणामस्वरूप खुद को व्यक्त करने में कठिनाई, सीखने की अक्षमता और निर्णय लेने में चुनौतियां हो सकती हैं.  बुध अतिचारी होने पर सभी प्रभाव में कमजोर होता है. बुध, एक राजसिक ग्रह होने के कारण व्यवसाय, वाणिज्य और व्यापार पर शासन करता है.

विशेषता व्यक्ति को बिक्री, व्यवसाय विकास, उत्पाद प्रबंधन, विपणन और सामान्य रूप से व्यवसाय जैसे क्षेत्रों में बहुत अच्छा बनाती हैं. बुध संख्या और गिनती में बहुत अच्छा है. सीखने में बहुत तेज़ होता है. यह ग्रह चीजों को दिमाग में ताज़ा रखने के लिए उत्कृष्ट स्मृति देता है बुध भाषण और संचार को नियंत्रित करता है. यह व्यक्ति को एक अच्छा संचारक बनाता है चाहे वह मौखिक हो या लिखित हो दोनों प्रभावित होते हैं. यह ग्रह व्यक्ति को कई भाषाएँ सीखने में सक्षम बनाता है और एक शानदार शिक्षक बनाता है. ऎसे में बुध का अतिचरई होना इन सभी बातों को कमजोर करने वाला होगा. 

अतिचारी बृहस्पति 

बृहस्पति बुद्धि, ज्ञान और आध्यात्मिकता से जुड़ा है. यह विस्तार, विकास और उच्च शिक्षा का प्रतीक है. जन्म कुंडली में एक अच्छी तरह से स्थित बृहस्पति ज्ञान, आशावाद और ज्ञान की प्यास प्रदान कर सकता है. यह सफलता और प्रचुरता के अवसर भी ला सकता है. हालांकि, एक नकारात्मक रूप से प्रभावित बृहस्पति अति-भोग, अत्यधिक आशावाद या दिशा की कमी का कारण बन सकता है. अतिचारी गुरु का असर शुभ कर्मों में कमी को दर्शाता है. गुरु ज्ञान प्राप्त करना और साझा करना, सिखाना और दूसरों को सही रास्ता दिखाना गुरु के कर्म हैं. परिणामस्वरूप, बृहस्पति व्यक्ति को विविध क्षेत्रों में व्यापक रुचि प्रदान करता है और उसे कम से कम एक क्षेत्र में पूर्ण ज्ञान प्राप्त करने में मदद करता है. 

बृहस्पति मंत्री, देवों के शिक्षक हैं. उनका शरीर बड़ा है, उनके बाल और आंखें गहरे पीले हैं, कफ प्रकृति के हैं, बुद्धिमान हैं और सभी शास्त्रों के ज्ञाता हैं. देवगुरु बृहस्पति की सर्वोच्च विशेषता  ज्ञान है इसलिए,  बुद्धि, विवेक और निर्णय की कुशलता मिलती है. शांति और भाईचारे का प्रतिनिधित्व करते हैं और एक व्यक्ति में इन गुणों को विकसित करते हैं, जिससे वह सभी के लिए बहुत सम्मानित और प्रिय बन जाता है. लेकिन अतिचारी होने पर इन सभी बातों पर विपरित असर दिखाई देता है. 

अतिचारी शुक्र 

अतिचारी शुक्र का असर शुभता को प्रभावित करने वाला होता है. शुक्र प्रेम, सुंदरता और संबंधों का प्रतिनिधित्व करता है. यह हमारे रोमांटिक झुकाव, कलात्मक प्रतिभा और सामंजस्यपूर्ण संबंध बनाने की क्षमता को प्रभावित करता है. जन्म कुंडली में एक मजबूत शुक्र प्रेम, रोमांस और एक मजबूत सौंदर्य बोध ला सकता है. यह कलात्मक क्षमताओं और सामंजस्यपूर्ण सामाजिक जीवन में भी योगदान दे सकता है. पीड़ित शुक्र रिश्तों में विवाद या भौतिकवादी प्रवृत्तियों को जन्म दे सकता है.

शुक्र ग्रह व्यक्ति को चित्रकारी, ड्राइंग, सजावट आदि जैसे क्षेत्रों में बहुत अच्छा बनाता है.व्यक्ति को चीजों को डिजाइन करने में बहुत अच्छा बनाता है. शुक्र ग्रह बहुत बारीकी से चीजों को समझने की क्षमता देता है, जो कई व्यवसायों के लिए उपयोगी है, व्यक्ति बहुत ही ज्ञानी शिक्षक और आलोचक है और चीजों को बेहतर बनाने के लिए अपनी सलाह देता है. शुक्र ग्रह कभी हार न मानने या बार-बार कोशिश करने की अच्छी भावना देता है जब तक कि कोई व्यक्ति वह न पा ले जो वह चाहता है. ग्रह द्वारा आशीर्वादित लोगों में आत्म-प्रेरणा का स्तर बहुत अधिक होता है और वे दूसरों को जीवन की चुनौतियों का सामना करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं.  लेकिन अतिचारी होने पर ये सभी बातें कमजोर पक्ष में दिखाई देती हैं. इन शुभताओं पर अतिचारी शुक्र का असर पड़ता है.

अतिचारी शनि 

अतिचारी शनि की स्थिति शनि के द्वारा मिलने वाले सभी प्रभावों को कमजोर कर सकती है. शनि अनुशासन, जिम्मेदारी और कड़ी मेहनत से जुड़ा है. यह जीवन के सबक, कर्म और धीरज का प्रतीक है. अच्छी तरह से स्थित शनि अनुशासन, दृढ़ता और बाधाओं को दूर करने की क्षमता ला सकता है. यह व्यावहारिकता और एक मजबूत कार्य नैतिकता को प्रोत्साहित करता है.नकारात्मक रूप से प्रभावित शनि सीमाओं, देरी या जीवन पर निराशावादी दृष्टिकोण को जन्म दे सकता है. ऎसे ही अतिचारी होने पर भी शनि अनुकूल परिणाम देने में कमजोर होता है.