बृहस्पति का वक्री होना एक ज्योतिषिय घटना है. वृष राशि में गुरु का वर्की होना अच्छी स्थिति नहीं है. गुरु के वृष राशि में वक्री होने की घटना व्यक्ति के जीवन में नए बदलावों का संकेत देती है. अब जिद ओर महत्वाकांक्षाओं को लेकर इच्छा शक्ति अधिक बढ़ जाती है. अभी तक जो बातें सही लग रही थी अब उनमें संदेह बढ़ सकता है. एक महत्वपूर्ण ग्रह होने के नाते, बृहस्पति वक्री होना जीवन में कई बड़े बदलाव लाने वाला होता है. आइए जानें गुरु के वक्री होने का सभी बारह राशियों पर क्या होगा प्रभाव. 

बृहस्पति वक्री कब होगा?

बृहस्पति 9 अक्टूबर 2024 बुधवार को वक्री हो जाएगा. बृहस्पति 4 फरवरी 2025 मंगलवार को मार्गी हो जाएगा.

बृहस्पति वक्री 2024 तिथि- 9 अक्टूबर 2024  

बृहस्पति वक्री 2024 समय- 12:33    

बृहस्पति वक्री होने से प्रत्येक राशि के लिए अलग-अलग परिणाम होंगे.

वक्री होने के प्रभाव व्यक्ति की जन्म कुंडली में ग्रह की स्थिति और स्थिति के आधार पर अलग-अलग होते हैं. अगर कोई बृहस्पति की महादशा, अंतर्दशा या प्रत्यंतरदशा से गुजर रहा है, तो जन्म कुंडली में बृहस्पति का वक्री होना मिलेजुले परिणाम देगा.

बृहस्पति वक्री होने के 2024 के लिए भविष्यवाणियां

वृषभ राशि में वक्री गुरु का मेष राशि पर असर 

मेष राशि, के लिए गुरु वक्री होने पर व्यक्तित्व, व्यवसाय और आत्म-अभिव्यक्ति को प्रभावित करेगा. इस वक्री समय अपनी पहचान को फिर से देखने और बेहतर ढंग से परिभाषित करने के लिए जोश मिलेगा. प्रतिस्पर्धी दुनिया में खुद को कैसे पेश करते हैं, इस पर सोच विचार होगा. कार्यस्थल पर, वक्री बृहस्पति के प्रभाव के कारण, काम के तरीकों और पूर्व में लिए गए निर्णयों पर सवाल उठ सकते हैं. इस समय बदलाव करने और नई दिशाओं पर विचार करने के लिए उत्साह मिलेगा. 

वृषभ राशि में वक्री गुरु का वृषभ राशि पर असर 

वृषभ राशि वालों के लिए वक्री बृहस्पति आध्यात्मिकता का नया अध्याय लाएगा. आंतरिक शांति और पूर्णता पर ध्यान केंद्रित कर पाएंगे. कोई व्यवसाय है, तो व्यवसाय प्रभावित हो सकता है और स्थिरता आएगी. निजी जीवन में स्वतंत्रता और अधिक स्थान की इच्छा होगी.अपने पुराने मित्रों के साथ बातचीत का दौर शुरु होगा. इस वक्री गति के दौरान, आप अपने मानसिक शांति की तलाश के लिए आध्यात्मिक मान्यताओं को स्वीकार करेंगे. गुप्त रुप से इस पर काम करना चाहेंगे. 

वृषभ राशि में वक्री गुरु का मिथुन पर असर 

मिथुन राशि वालों के लिए बृहस्पति वक्री होने से स्थिति में आएंगे नए बदलाव. आत्मनिरीक्षण का मन अधिक होगा. कार्यस्थल पर नई नीतियाँ बनाने और अपने अंतर्ज्ञान के अनुसार काम करने के लिए यह एक बेहतरीन समय होगा. शत्रुओं से सावधान रहना होगा.  निजी जीवन में, आपसी संबंध प्रभावित होंगे. अपने साथी से भावनात्मक रूप से अलग महसूस कर सकते हैं, लेकिन चल रही समस्याओं को समझने के लिए यह सचेत रूप से किया जाएगा. सामाजिक रूप से अधिक सक्रिय हो सकते हैं. दीर्घकालिक लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करेंगे लेकिन निजी जीवन में समस्याएं होंगी.

वृषभ राशि में वक्री गुरु का कर्क राशि पर असर 

इस वक्री गुरु अवधि के दौरान, सामाजिक समूहों और समुदायों के योगदान पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं. भाई बंधु आपके घर आ सकते हैं. यात्रा की योजना बना सकते हैं. कार्यस्थल पर नेटवर्किंग से लाभ होगा. समूह परियोजनाओं में आपकी भागीदारी भी बढ़ेगी. करीबी लोगों के साथ दीर्घकालिक लक्ष्यों की योजना बनाएंगे और उन्हें साझा करेंगे. कोई नया रिश्ता उम्मीदों से अलग चल रहा है  रिश्तों में कुछ नए खुलासे हो सकते हैं, जो सहज नहीं लगेंगे. सार्वजनिक छवि के प्रति भी सतर्क रहना चाहिए, क्योंकि कुछ दुश्मन या सहकर्मी आपकी प्रतिष्ठा को कम करने की कोशिश कर सकते हैं.

वृषभ राशि में वक्री गुरु का सिंह राशि पर असर 

सिंह राशि के लिए बृहस्पति का वक्री होना आपके करियर मार्ग और सार्वजनिक छवि को प्रभावित करेगा. परिवार में कुछ नए मुद्दे चर्चा का विषय हो सकते हैं. इस वक्री समय के दौरान महत्वाकांक्षाओं और उन्हें प्राप्त कैसे किया जाए इस पर विचार तेज होगा. कार्यस्थल पर कार्य संस्कृति और वातावरण को लेकर वरिष्ठों और बॉस के साथ कुछ विवाद हो सकते हैं. पारिवारिक जीवन, घर में तीखी बहस के संकेत हैं. रिश्ते में पार्टनर को एक-दूसरे की महत्वाकांक्षाओं का समर्थन करने के तरीके खोजने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए, साथ ही एक मजबूत भावनात्मक संबंध बनाए रखना चाहिए.

वृषभ राशि में वक्री गुरु का कन्या राशि पर असर 

कन्या राशि वालों के लिए बृहस्पति वक्री होने पर विचारों में बदलाव आएगा. इसका असर उच्च शिक्षा और काम के कारण यात्रा की योजनाओं पर पड़ेगा. धर्मार्थ गतिविधियों या स्वयंसेवी कार्यों में शामिल होना दूसरों की मदद करने से संतुष्टि का एहसास हो सकता है. इस वक्री स्थिति के दौरान चली आ रही मान्यताओं के बारे में सोच सकते हैं, चाहे वे व्यक्तिगत, राजनीतिक, करियर या धार्मिक हों, और समझ में नई मान्यताओं को शामिल करने का प्रयास कर सकते हैं. वक्री बृहस्पति के प्रभाव के कारण, उच्च शिक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, खासकर यदि वे विदेश जाने की योजना बना रहे हैं.

वृषभ राशि में वक्री गुरु का तुला राशि पर असर 

तुला राशि वालों के वक्री गुरु का प्रभाव नए मौके देने वाला होगा. नए काम में शामिल हुए हैं, तो उन्हें एक मजबूत आधार बनाने और अपने कौशल को निखारने की आवश्यकता हो सकती है. निजी जीवन में, यदि कोई समस्या या बातचीत संबंधी समस्या चल रही हैं, तो रिश्ते में शांति और स्थिरता लाने के लिए विविध दृष्टिकोणों को अपनाने और एक-दूसरे से सीखने का प्रयास करें. कार्यस्थल पर, यह आपके वरिष्ठों और बॉस के साथ अधिक जुड़ने की कोशिश से आने वाले समय में लाभ मिलेगा. प्रेम संबंध इस समय कुछ कमजोर होंगे विश्वास की कमी उत्पन्न हो सकती है.

वृषभ राशि में वक्री गुरु का वृश्चिक राशि पर असर 

वृश्चिक राशि वालों के लिए वक्री गुरु व्यक्तिगत जीवन में परिवर्तन का वादा करता है. यह धन को प्रभावित करेगा और आपके रिश्ते में अधिक अंतरंगता लाएगा. इस वक्री गति के दौरान, उन चीजों पर काम करना शुरू कर सकते हैं जो सशक्तीकरण और विकास की भावना लाने वाली होंगी. निजी जीवन में, यह समय जीवनसाथी के साथ अधिक घनिष्ठ संबंध की ओर ले जाएगा. अपने रिश्तों के साथ नए भावनात्मक आयामों और भावनाओं की खोज भी करेंगे. प्रभावशाली रुप से अधिकारों का उपयोग करना, सकारात्मक संचार करने का एक उत्कृष्ट समय हो सकता है.

वृषभ राशि में वक्री गुरु का धनु राशि पर असर 

धनु राशि वालों के लिए बृहस्पति वक्री का प्रभाव संबंधों, व्यावसायिक जीवन, वाणी और लहजे को प्रभावित करेगा. इस वक्री गति के दौरान, स्वयं के रिश्तों और व्यावसायिक संबंधों में अपनी सीमाओं को आगे बढ़ा सकते हैं. नया उत्साह और अपनी प्रतिबद्धताओं के प्रति नया दृष्टिकोण होगा. कार्यस्थल पर, आराम से बातचीत करने और क्लाइंट संबंधों को बनाए रखने में कामयाब होंगे. व्यवसाय के भविष्य की संभावनाओं को लेकर व्यापारिक साझेदारों के बीच मतभेद हो सकते हैं.विवाहित लोगों को उतार-चढ़ाव का अनुभव होगा, लेकिन कोशिशों से संतुलित और पारस्परिक रूप से सहायक संबंध बनाने की कोशिश करेंगे.

वृषभ राशि में वक्री गुरु का मकर राशि पर असर 

मकर राशि वालों, के लिए गुरु का वक्री प्रभाव काम करने के तरीके को बदलने वाला होगा. आप इस दौरान अपने शेड्यूल को व्यवस्थित करेंगे और स्वास्थ्य व्यवस्थाओं पर ध्यान केंद्रित करेंगे.रिश्तों में रहने वाले अपने साझा लक्ष्यों पर चर्चा कर सकते हैं और व्यक्तिगत विकास पर काम कर सकते हैं. इस वक्री गति के दौरान समय, ऊर्जा और सेहत को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने के लिए अपने में आवश्यक बदलाव करेंगे. खुद को अपने अंतर्ज्ञान का पालन करते हुए पा सकते हैं. नौकरी में भारी बदलाव हो सकते हैं, जिसके लिए आपको तैयार रहना चाहिए.

वृषभ राशि में वक्री गुरु का कुम्भ पर असर 

बृहस्पति का वक्री होना बेहतर आत्म-अभिव्यक्ति और रचनात्मक दृष्टिकोण लाएगा. यह बुद्धि को भी प्रभावित करेगा, अपने काम में हाल ही में हुए बदलावों पर विचार करने के साथ आकलन करने से दक्षता और जीवन शक्ति प्राप्त होगी. कार्यस्थल पर आपको ज़्यादा स्वतंत्रता और दूसरों के साथ बेहतर तालमेल बनाने की कोशिश करनी होगी. निजी जीवन में, अपने साथी के साथ ज़्यादा समय बिताने से रिश्तों में दूरी कम होने लगेगी. 

वृषभ राशि में वक्री गुरु का मीन राशि पर असर 

गुरु के वक्री समय के दौरान, अपने बारे में कुछ ऐसा अनोखा खोज सकते हैं, जिस पर आपने अभी तक ध्यान नहीं दिया है. यह खुद पर ज़्यादा रचनात्मक और विश्लेषणात्मक रूप से काम करने में मदद करेगा. कार्यस्थल पर, वक्री गति की शुरुआत में, चीजों को लेकर भ्रमित महसूस कर सकते हैं. ध्यान केंद्रित नहीं कर पाएंगे, लेकिन दूसरे भाग में, बौद्धिकता का अधिक कुशलता से उपयोग करने और बेहतर समाधान और रणनीति विकसित करने में कामयाब होंगे. संतान की योजना बना रहे हैं, तो उन्हें वक्री अवधि के उत्तरार्ध तक प्रतीक्षा करनी चाहिए क्योंकि कुछ व्य्वधान अभी रह सकते हैं. बृहस्पति वक्री होने पर रिश्तों को भावनात्मक रुप से बदलेगा पारिवारिक जीवन में परिवर्तन लाएगा.