ज्योतिष अनुसार लग्न कुंडली के साथ गर्ग कुंडलियों का महत्व प्रत्येक भाव को गहराई से समझने में मदद करता है. हर एक वर्ग कुंडली व्यक्ति के जीवन के किसी न किसी पक्ष को प्रभावितकरने वाली होती है. ज्योतिष में D6 चार्ट भी एक विशेष वर्ग कुंडली है. डी 6 कुंडली की मदद से व्यक्ति के स्वास्थ्य को समझ पाना आसान होता है. जीवन रोग कैसे अपना असर डाल सकते हैं. किस प्रकार की बीमारियां परेशानी दे सकती हैं इन सभी बातों को डी 6 कुंडली की सहायता से समझ पाना संभव होता है. जिस प्रकार जन्म कुंडली में छठा भाव रोग के बारे में बताता है उसी प्रकार यह डी 6 कुंडली भी रोग के सभी पहलुओं पर गहरी दृष्टि डालने वाली होती है. 

षष्ठ्यांश चार्ट विशेष रूप से, यह छठे भाग का वर्ग चार्ट है, जो राशि चक्र के 360 डिग्री को 6 से विभाजित करके बनाया जाता है. इस वर्ग कुंडली का उपयोग किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य, आदतों और दैनिक दिनचर्या में अतिरिक्त जानकारी प्रदान करने के लिए किया जाता है. ऐसा माना जाता है कि यह किसी व्यक्ति के जीवन के छोटे-छोटे, दिन-प्रतिदिन के विवरणों और उनके नियमित गतिविधियों और जिम्मेदारियों के प्रति उनके दृष्टिकोण पर प्रकाश डालता है.

षष्ठ्यांश कुंडली स्वास्थ्य समस्याओं की देती है जानकारी   

डी 6 नामक वर्ग कुंडली से व्यक्ति के दैनिक जीवन उसकी आदतों एवं व्यवहार को जाना जाता है. इसके अलावा उसकी सेहत से जुड़ी सभी समस्याओं उसकी आदतों को समझ पाना संभव होता है. D6 कुंडली में ग्रह स्थिति और ग्रहों की दृष्टि के आधार पर भोजन से जुड़ी उसकी आदतें समझी जा सकती हैं, व्यायाम, नींद की स्थिति, काम की आदतों और यहां तक कि स्वच्छता जैसी बातों का उस पर क्या असर है इस बारे में भी यह भाव विशेष संकेत देता है. इन सभी चीज़ों के मामले में छठा भाव व्यक्ति की प्रवृत्तियों को इंगित कर सकते हैं. ज्योतिषी किसी व्यक्ति की सारे जीवन की परिस्थितियों और व्यवहार स्थिति की अधिक व्यापक समझ देने में सहायक होता है और जन्म कुंडली के साथ D6 कुंडली को देख कर इन सभी के बारे में गहन दृष्टिकोण मिलता है. 

जन्म कुंडली के छठे भाव का एक रूप षष्ठ्यांश कुंडली है. यह भाग्य, संपत्ति, सुरक्षा, जमा की हुई संपत्ति और घर का प्रतिनिधित्व करती है. इस वर्ग कुंडली के विभिन्न नाम बंधु-वर्ग, पद्मांश और तुर्यांश हैं. ऋषि पाराशर इसकी आदर्श तकनीक के बारे में बताते हैं. वैदिक ज्योतिष में, इसका व्यापक रूप से संसाधन सौदों या किराये, संपत्ति के दुर्भाग्य जैसी बातों का अनुमान लगाने के लिए उपयोग किया जाता है.

इस कुंडली में प्रत्येक राशि या राशि से संबंधित सात डिग्री तीस मिनट के छह भाग हैं. षष्ठ्यांश चार्ट में ग्रह जिस राशि में आते हैं, वह कुछ इसी तरह की होती है. बाद के विभाजन में ग्रह राशि के माध्यम से छठे भाव में स्थित होते हैं. तीसरे भाग में स्थित ग्रह जिस राशि में स्थित होते हैं, उससे सातवें भाव में स्थित होते हैं, जबकि छठे भाग में स्थित ग्रह जिस राशि में स्थित होते हैं, उससे दसवें भाव में स्थित होते हैं. एक विशिष्ट क्रम में, ऋषि सनक, सनंदन, सनतकुमार और सनातन इन भावों की देखरेख करते हैं.

किन किन कामों के लिए उपयोग होती है यह कुंडली 

इस कुंडली के उपयोग से किसी व्यक्ति के भाग्य, या नियति, पूर्वनिर्धारण या भाग्य को समझ सकते हैं. इस कुंडली का उपयोग माता के सुख, दिव्यदृष्टि और निजी सुरक्षा इत्यादि को समझने के  लिए भी किया जा सकता है. यह विभागीय वर्ग कुंडली जिम्मेदारी, स्थिर संपत्ति और इस महत्वपूर्ण कामों से जुड़े किसी भी दुर्भाग्य को दर्शाता है. यह विशेष रूप से संपत्ति की विरासत, घर या व्यावसायिक वातावरण के क्षेत्र और प्रकार, वाहन और अन्य विशिष्ट संपत्ति के संबंध में स्पष्ट है. 

यह कुंडली व्यक्ति की भूमि खरीदने या बेचने की क्षमता के साथ-साथ संबंधित धन प्राप्ति जैसे कि ऋण के लिए आवेदन करने की क्षमता को दर्शाता है. किराये के वेतन, संपत्ति के निवेश और घरों जैसे लाभों के साथ-साथ होम लोन और घाटे को भी जानने के लिए किया जा सकता है. घर बदलने, संपत्ति से परे खर्च करने के लिए भी इसका उपयोग किया जा सकता है.