होरा का असर कई मायनों में महत्व रखता है. ज्योतिष में होरा का असर कई तरह से जीवन पर असर डालता है.ऎसे में होरा आर्थिक जीवन, विवाह, सुख या मुहूर्त इत्यादि पर अपना असर डालने वाला होता है. मुहूर्त शास्त्र में होरा की भूमिका बहुत ही विशेष असर होता है. अब सूर्य की होरा का असर कई मायनों में विशेष होता है. सूर्य की होरा में जन्मा व्यक्ति अधिक उत्साहित और सूर्य की भांति अग्रसर दिखाई देगा. सूर्य की होरा का प्रभाव व्यक्ति के व्यवहार, उसके काम काज, एवं उसकी जीवनशैली पर भी पड़ता है. सूर्य की होरा का असर जब होता है तो व्यक्ति के काम पर भी इसका प्रभाव देखने को मिलता है. 

सूर्य की होरा में जन्में व्यक्ति का जीवन सूर्य के प्रभावों से जुड़ा होता है. उसके भीतर क्रोध, उत्साह तेजी, अभिमान, स्वाभिमान जैसे गुण होते हैं. सूर्य की होरा व्यक्ति के जीवन को कई तरह से प्रभावित करने वाली होती है. 

सूर्य की होरा का जीवन पर असर 

सूर्य की होरा को समझने से पूर्व सूर्य के गुण एवं उसके कारक तत्वों को समझने की अधिक आवश्यकता होती है. सूर्य, ज्योतिष नवग्रहों में सबसे प्रमुख हैं, सूर्य स्वयं का प्रतिनिधित्व करता है और इसमें पुरुष ऊर्जा है, यह सिंह राशि का स्वामी है और कृत्तिका, उत्तराफाल्गुनी और उत्तराषाढ़ा सितारों का स्वामी है, प्रत्येक राशि का भ्रमण करने में उसे एक महीने का समय लगता है.  सूर्य एक राजसी ग्रह है इसमें विवेक, बुद्धि, व्यक्तित्व, साहस, सरकार, राजपरिवार, उच्च पद, नेतृत्व, कष्ट सहने की क्षमता, प्रतिरक्षा, प्रसिद्धि, आत्म-गुण जैसे गुण हैं, निर्भरता, उदार रवैया, सम्मान, विश्वसनीयता, सूर्य पिता का प्रतीक है, राजा का स्थान पाता है. शक्ति और अधिकार के लिए विशेष होता है. 

अब सूर्य इतना प्रमुख ग्रह है और जन्म कुंडली में सूर्य अच्छी स्थिति में है, तो यह बुद्धि, दृढ़ इच्छाशक्ति, चरित्र, जीवन शक्ति, अधिकार, साहस, आत्मविश्वास और नेतृत्व प्रदान करने वाला ग्रह बन जाता है. साथ ही, यदि सूर्य बहुत अधिक मजबूत स्थिति में है, तो इसका परिणाम अभिमान, अहंकार और अति आत्मविश्वास, आत्म-केंद्रित स्वभाव, हर किसी से आगे निकल जाने जैसी प्रवृतियों को जन्म देने वाला होता है. कमजोर स्थिति में सूर्य व्यक्ति को कमजोर बना सकता है, आत्मविश्वास की कमी दे सकता है. आत्मसम्मान में कमी, नम्रता में कमी, दूसरों पर हावी होने की इच्छा और ऊर्जा की कमी इस समय अधिक देखने को मिल सकती है. 

सूर्य की होरा का व्यक्तित्व पर प्रभाव 

सूर्य की स्थिति जुनून, नेतृत्व, गतिशीलता, कौशल, संचार और प्रबंधकीय कौशल को दर्शाने वाली होती है. व्यक्ति चीजें सीखने में बेहतर होता है. टीम वर्क करने में बहुत बेहतर होता है. इन गुणों में सूर्य की होरा में जन्मा व्यक्ति इन चीजों से प्रभावित रहता है. उसके काम की स्थिति इन चीजों के द्वारा अधिक प्रभाव में दिखाई देती है. सूर्य की होरा का असर व्यक्ति को अपने आस पास की चीजों के प्रति सजग बनाता है लेकिन वह कई बार लापरवाही के साथ उन पर काम करता है.  सूर्य की होरा में होने के कारण व्यक्ति स्वाभाविक रूप से कलाकार होता है. वह अपने आस पास के लोगों को खुश और संतुष्ट रहने के लिए अपने इन गुणों को उपयोग करने में आगे रह सकता है. सूर्य की होरा में होने के कारण जिस काम को पसंद होता है और वे उसके प्रति समर्पित होता है. 

वह बिना रुके आगे बढ़ने के लिए ललायित रहता है. खुद को किसी काम में गहराई से शामिल कर लेने में उसका गुण बहुत होता है. उसके लिए हर समय काम करना और बेहद व्यस्त रहना अच्छा होता है. वह मेहनत के साथ आगे बढ़ता है. सूर्य की होरा का असर व्यक्ति को जुनून से काम करने वाला बनाता है. यह लोग जो भी काम करते हैं उसमें अपना पूर्ण देने की इच्छा भी रखते हैं. निष्ठा ईमानदारी करियर की सबसे बड़ी ताकत भी होती है. काम सहित अपने हर काम में सूर्य की होरा वाला व्यक्ति उग्र तीव्रता के साथ आगे बढ़ता है, यह लोग जो कर रहे हैं उस पर विश्वास करते हैं. अपने इसी भरोसे के कारण इन्हें कोई नहीं रोक सकता. इन लोगों को विलासिता पसंद होती है. अधिक धन और जीवन को बेहतर बनाने के लिए परिश्रम भी खूब करते हैं. 

 सूर्य की होरा में करियर पर असर 

सूर्य की होरा का प्रभाव व्यक्ति को कमाई के लिए इच्छुक बनाता है. अच्छी जीवन शैली को लेकर भी ये लोग बेहद उत्साहित देखे जा सकते हैं. 

सूर्य की होरा का प्रभाव राजनेता या सरकार में किसी शक्तिशाली पद प्रदान करने वाला होता है. व्यक्ति इस होरा में जन्म लेने पर एक अच्छे करियर के लिए उन्मुख दिखाई देता है. अपने काम में बंधन इन्हें पसंद नहीं होगा. जहां काम करेंगे वहां खुश और संतुष्ट महसूस करने की उनकी चाह जब भी बाधित होगी वह अपना अच्छा प्रदर्शन नहीम कर पाएंगे. यह सूर्य की होरा के प्रभाव के कारण एक अच्छे बिजनेसमैन हो सकते हैं. इसके साथ ही उनके पास मजबूत संचार और प्रबंधकीय कौशल भी होता है.  कंपनी के अध्यक्ष, निदेशकों या प्रबंधकों के रूप में उत्कृष्टता से काम करने वाले होते हैं. 

नेतृत्व और शक्तिशाली स्थिति इनके काम में दिखाई देती है. एक उत्कृष्ट आयोजक और विश्लेषक का काम भी ये अच्छे से कर सकते हैं इसलिए नई परियोजनाओं के लिए अच्छी तरह से आधार तैयार करते हैं. आत्म दृष्टिकोण भी इनमें मजबूत होता है. औद्योगिक क्षेत्र में नौकरी के लिए उपयुक्त होते हैं. आकर्षण से भरपूर और लोगों से बात करना पसंद करते हैं एक अच्छे वक्ता और राजनयिक हो सकते हैं. आप सैनिक या सर्जन भी बन सकते हैं. इंजीनियरिंग, वास्तुकला, कानून या प्रशासनिक सेवाओं, कृषि, परिवहन और चिकित्सा की ओर हो सकता है,