नवांश कुंडली वर्ग चार्ट में बहुत ही विशेष कुंडली मानी जाती है. यह किसी व्यक्ति के भीतर की क्षमताओं की अच्छी जानकारी देने में भी सक्षम होती है. नवाम्श कुंडली में चंद्रमा जिस राशि में मौजूद होता है वह और लग्न जिस राशि में मौजूद होता है वह स्थान अत्यंत विशेष बन जाती है. इन राशियों के द्वारा व्यक्ति की स्थिति एवं उसके जीवन के प्रति दृष्टिकोण को समझने का बेहतर मौका भी प्राप्त होता है. 

मेष राशि 

नवांश कुंडली में मेष राशि अगर लग्न में विराजमान होती है तो व्यक्ति को जोश अधिक देने वाली होति है. यह कार्डिनल फायर साइन भी है. यह गतिशील, एथलेटिक और जीतने के लिए एक अतृप्त भूख को दर्शाती है. इस कारण से, वे सबसे नए अनुभव भी प्राप्त होते हैं. किसी भी चीज और हर चीज को जल्दी से अपनाने में बहुत गर्व महसूस करती हैं. काफी हद तक प्रतिस्पर्धा और बहस करने में भी आगे रहने वाले होते हैं यह जीते के लिए उकसाने का काम करती है. इसके द्वारा व्यक्ति जीवन में संघर्ष को सफलता से जीत भी लेता है. 

वृष राशि 

वृष राशि का प्रभाव होने के कारण व्यत्कि में गंभीरता के साथ धैर्य का भी अच्छा गुण होता है. पृथ्वी चिन्ह राशि चक्र में सबसे जिद्दी होने के लिए काफी प्रसिद्ध भी होता है, लेकिन इनमें विलासिता और वैभाव की वस्तुओं से प्रेम भी होता है. जीवन को सुखद रुप से तथा एक बेहतर अच्छे रुप से जीने का गुण भी इनमें होता है. प्यार करने के साथ साथ ये लोग अति-वफादार होने और कला का आनंद लेने के लिए जाने जाते हैं. जीवन में इनकी भूमिका निर्णायक भी होती है. नवाम्श कुंडली में चंद्र या लग्न की स्थिति इसमें होने से व्यक्ति काफी विजय भी पाता है. अपने लक्ष्यों को पाने में सफल भी होता है.  

मिथुन राशि 

नवांश में मिथुन राशि में चंद्र या लग्न की स्थिति व्यक्ति के भीतर उत्साह तो देती है लेकिन अस्थिरता भी देने वाली होती है. यह अपना समय लेने के लिए जाने जाते हैं. चाहे इसका मतलब समय की बर्बादी से ही क्यों न हो. परिवर्तनशील वायु चिह्न है जो सभी रूपों में संचार के लिए रहता है. वे अपने मन में जो कुछ भी है, जब भी चाहें यह साझा करने के लिए आतुर रहते हैं. काफी आउटगोइंग भी दिखाई देते हैं लेकिन कई बार बहुत अधिक स्वयं में भरे हुए दिखाई देते हैं. बातचीत या गपशप करने में आगे दिखाई दे सकते हैं. भाषा और सामाजिक कौशल की उनकी सहज महारत को देखते हुए, उनके पास मित्रों की कमी नहीं रहती है. इन्हें खुद को व्यक्त करने और अपनी योगता का बेहतर उपयोग करना आता है. 

कर्क राशि 

यह मनोभावों के लिए जाने जाते हैं, अपने विशाल एवं भावनात्मक रुख से सभी को आकर्षित कर लेने में सक्षम होते हैं. सपने देखने वालों में से एक हैं. सदैव कुछ नई कल्पनाओं के साथ प्रेम भर जीवन इन्हें प्रिय होता है. परिवार और घरेलू जीवन से संबंधित भी होते हैं. प्रियजनों के साथ अपने संबंधों को प्राथमिकता देते हैं. सुरक्षा की स्थायी भावना प्राप्त करते हैं. लेकिन जब वे निराश होते हैं, दबाव महसूस करते हैं, या अन्यथा मूडी भी हो जाते हैं 

सिंह राशि 

नवांश के लग्न या चंद्रमा का इस राशि से संबंधित होना व्यक्ति को अग्रीण बनाता है. अग्नि तत्व के प्रभाव से आत्मविश्वास से भरे हुए होते हैं. सकारात्मक, हंसमुख, ऊर्जा से भरपूर होने के कारण सभी के लिए आकर्षण का केन्द्र भी होते हैं. नेतृत्व करने वाले आत्मविश्वासी होते हैं. जीवन में कार्रवाई करने की ओर उन्मुख होते हैं, और अपने सपनों को पूरा करने के लिए प्रयास करने वाले होते हैं. आत्म-केंद्रित होने से बाहर निकलने के लिए संघर्ष कर सकते हैं. किंतु बेहद वफादार, समर्पित हो सकते हैं, और अपने प्रियजनों के लिए सुरक्षात्मक रुख रखते हैं. 

कन्या राशि  

बुध के प्रभाव को देखते हुए नवांश के चंद्र या लग्न की इस राशि का होना जीवन में परिवर्तनशीलता का सुख देता है. ये लोग शोधकर्ता, उत्कृष्ट आयोजक, और बहुत अधिक अच्छे छात्र भी होते हैं. पूर्णतावादी भी हैं जो किसी भी खोज के अंतिम परिणाम को पाने के लिए कड़ी मेहनत करना पसंद करते हैं. अपने हर काम में बेहतर कार्यकुशलता को दर्शाते हैं. दूसरों की सेवा में भी तत्पर रहते हैं परिवार के प्रति समर्पण भी इनमें खूब होता है. 

तुला राशि 

नवांश में चंद्र या लग्न का संबंध इस राशि से होने के कारण व्यत्कि अपने काम और रिश्तों में संतुलन, सामंजस्य और न्याय लाने के लिए जाना जाता है. कला और सौंदर्य के प्रति उसका रुझान भी बहुत अल्ग होता है. सामाजिक रुप से आगे रहने वाला तथा चीजों की मेजबानी के लिए जाना जाता है. रोमांटिक किस्म के होते हैं और अपने रिश्ते में प्र्म एवं निष्ठा को स्थान देने वाले होते हैं. कल्पनाओं के सागर में गोते लगाना इन्हें अच्छा लगता है. अपने सपनों को पूरा करने की इच्छा रखने वाले होते हैं. 

वृश्चिक राशि 

नवांश कुंडली में लग्न या चंद्रमा में वृश्चिक राशि की उपस्थिति व्यक्तित्व की इच्छाओं और महत्वाकांक्षाओं को एक अलग रंग देती है. जोश और उत्साह के साथ साहस का भाव भी खूब होता है. व्यक्ति के विचार भावनात्मक पक्ष पर अधिक केन्द्रित दिखाई देता है. बुद्धिमान, उत्साही, संवेदनशील, सक्रिय और बहुत रचनात्मक हो सकता है.अध्यात्मवाद की ओर बहुत अधिक झुकाव भी रह सकता है लेकिन उसके अपने विचार होते हैं. व्यक्ति में संतुलन, सामंजस्य और न्याय का कौशल होता है. 

धनु राशि 

नवांश कुंडली में वृश्चिक राशि या लग्न का होना अत्यंत महत्वपूर्ण हो जाता है. जीवन में चीजों के प्रति अलग दृष्टिकोण रहता है. जोश भरपूर होता है. हर बात में इनकी खासियत जीवन को अधिकांशतः प्रभावित कर सकती हैं. व्यक्ति में आक्रामकता देखी जा सकती है. अपनी हार को जीत में बदलने की चाह इनमें बहुत प्रबल देखी जा सकती है. भौतिकवादी सुखों को प्राप्त करने और उन्हें अनदेखा करने जैसी भावनाएँ भी उनके बीच संघर्ष के रूप में मौजूद हो सकती हैं. ये अपनी मानसिक क्षमताओं से असाधारण साहस दिखा सकते हैं

मकर राशि  

नवांश में मकर राशि में चंद्र या लग्न की उपस्थिति साहसी और आगे बढ़ने की प्रेरणा देती है. जहां भी जाते हैं अपनी छाप जरूर छोड़ते हैं. यह निडरता को दर्शाता है. परंपराओं का पोषण करने का गुण भी होता है. ज्ञान की खोज में रह सकती है. परिश्रम का गुण होता है. बौद्धिक और आध्यात्मिक कार्यों के लिए जाने जाते हैं. रोमांचों का पीछा करने में आगे हो सकते हैं. चीजों को अपने हिसाब से करने के लिए इनके अंदर ज्यादा उत्साह देखा जा सकता है. भाग्य और सकारात्मकता पर भरोसा करते हैं. नए स्थानों की खोज और नए अनुभवों को आजमाने के लिए उत्सुक होते .

कुंभ राशि 

नवमांश लग्न के चंद्र या लग्न का संबंध कुंभ राशि से आने पर व्यक्ति में उत्साह होता है. साहस एवं नई चीजों से जुड़ाव की इच्छा भी होती है.व्यक्ति को नई चीजों के अनुकूल होने के लिए सहजता और समय का गुण प्रदान करती है. जीवन में संतुलन की तलाश भी जारी रह सकती है. भावनाएं काम करती हैं और इसके कारण कई बार दूसरों पर निर्भरता की भावना बढ़ जाती है. व्यक्ति में स्पष्ट रूप से आगे बढ़ने की तीव्र इच्छा हो सकती है. 

मीन राशि 

नवमांश में मीन राशि का लग्न या चंद्रमा के साथ संबंध होना कोमल, स्वतंत्र और उदार रवैया दे सकता है. किसी न किसी काम में इनकी अधिकता भी परेशानी का कारण बन सकती है धैर्य, लगन और समर्पण ही उन्हें आगे ले जाने का काम कर सकता है. शारीरिक और भावनात्मक दोनों ही क्षेत्रों में बहुत प्रयास करने की आवश्यकता है तभी उचित परिणाम प्राप्त हो सकते हैं.खुद को बेहतर जगह पर खड़ा देखने की उनकी चाहत ही उन्हें कड़ी मेहनत करने के लिए प्रेरित करती है. इनमें गुप्त गुण भी काफी होते हैं और इनके प्रति दूसरों का आकर्षण भी देखने को मिलता है