सूर्य राशि की स्थिति का असर चंद्रमा के अनुरुप ही विशेष होता है. पाश्चात्य ज्योतिष में विशेष रुप से सूर्य को आधार मानक भविष्यवाणी होती है. वहीं किसी कुंडली के आधार स्तंभ के रुप में सूर्य चंद्रमा ओर लग्न इन तीन बातों पर विशेष रुप से अधिक ध्यान दिया जाता है. सूर्य का प्रभाव व्यक्ति की चेतना भीतर तक असर डालता है. सूर्य किसी भी व्यक्ति की कुंडली में अत्यंत महत्वपूर्ण होता है क्योंकि वह आत्मा का स्वरुप है इसलिए एक व्यक्ति के व्यक्तित्व पर एवं उसके संपूर्ण जीवन की सफलता असफलता पर भी इसका गहरा असर होता है. 

मेष राशि पर सूर्य का प्रभाव 

मेष राशि में सूर्य की स्थिति उत्तम फल देने वाली मानी गई है लेकिन इसके भी कुछ विपरित असर देखने को मिल जाते हैं. मेष में सूर्य का होना व्यक्ति को मजबूत चरित्र एवं दृढ़ प्रतिज्ञ बनाने वाला होता है. सूर्य का प्रभाव व्यक्ति को उच्च पद प्राप्ति देने में तथा अच्छी रोग प्रतिरोधक क्षमता देने में सक्षम होता है. आवेगी स्वभाव के साथ नेतृत्व का होना भी व्यक्ति को उत्तम परिणाम देता है. रिश्तों की बात आती है तो जोश और उत्साह बेहद अधिक दिखाई देखने को मिलता है. 

वृष राशि पर सूर्य का प्रभाव 

वृष राशि पर सूर्य का होना व्यक्ति के अंतर्ज्ञान को बढ़ाता है. प्रत्यक्ष रुप से काम करता है. अपने विचारों को रुचि के साथ तुरंत व्यक्त करने की क्षमता रखते हैं. जल्दबाजी के साथ धैर्य भी इनका गुण होता है. व्यक्ति जल्दी से अपनी भावनाओं का इज़हार न करके धीमी गति बनाता है. ये रिश्ते से पीछे हटने में देर नहीं करना चाहेंगे और आगे बढ़ने की प्रवृत्ति रखते हैं. अस्वीकृति उन्हें कुछ दिनों के लिए चुभ सकती है लेकिन वे अपने जीवन को फिर से जीवित रखते हुए तेजी से आगे बढ़ सकते हैं. रोमांच और पूर्ण संतुष्टि पाने की चेष्ठा में आगे रहते हैं. कुछ हासिल करने के लिए मेहनत करने से पीछे नही हटते हैं. 

मिथुन राशि पर सूर्य का प्रभाव 

मिथुन राशि में सूर्य की उपस्थिति उत्साहित और ज्ञान प्रदान करति है. व्यक्ति तारीफ करने ओर उसे सुनने के प्रति जागरुक होता है. प्यार करने की इच्छा बहुत होती है. आत्मविश्वास और सम्मान दो ऐसे गुण हैं जो इन्हें आकर्षित करते हैं. मन की बात खुलकर कहने में सक्षम होते हैं. इन्हें तारीफें भी पसंद आती हैं. जिद्दी स्वभाव और चंचलता का भाव अधिक रह सकता है. शारीरिक स्नेह पसंद होता है. अपने जीवन में एक ऐसा साथी चाहिए होता है जो उन्हें भरपूर प्यार और देखभाल का अहसास करा सके. 

कर्क राशि पर सूर्य का प्रभाव

कर्क राशि के लिए सूर्य की स्थिति बेहद विशेष हो सकती है क्योंकि सूर्य की गति एवं उसकी उर्जा यहां बदली हुई दिखाई दे सकती है. अच्छे उपहार और ढेर सारा प्रेम इन्हें प्रिय होता है.  दिलों पर शासन करना इनका गुण होता है. सभी के साथ प्रेम पूर्वक व्यवहार करना पसंद करते हैं. जब वे वास्तव में करते हैं तो उसमें परिपक्कता करते हैं. यह भावनात्मकता एवं उदारता को लेकर भी आगे रहते हैं.  

सिंह राशि पर सूर्य का प्रभाव 

सिंह राशि में सूर्य का होना उत्तम एवं प्रबल शक्ति को दर्शाता है. दूसरे उनकी आकर्षित हुए बिना नहीं रह पाते हैं. जब वे किसी से रिश्ता निभाते हैं, तो वे रिश्ते को मजबूत करने के लिए हर संभव कार्य भी करते हैं. प्रतिबद्धताओं का कोई डर नहीं है उसमें सदैव आगे रहते हैं. भौतिकवादी विचारों के साथ साथ जीवन को उत्तम स्तर देने में आगे रहते हैं. अपने आस पास की चीजों में एकाधिकार को पाने के लिए काफी दृढ़ प्रतिज्ञ होते हैं. 

कन्या राशि पर सूर्य का प्रभाव

कन्या राशि के लोग उन लोगों की ओर तुरंत आकर्षित हो जाते हैं जो उन्हें प्रेम प्रदान करते हैं. अपने आस पास के लोगों को लेकर वह श्रेष्ठ प्रयास में रहते हैं. कभी-कभी अपने अकेलेपनसे तनाव में आ सकते हैं. अपने महत्वपूर्ण क्षणों को दूसरों के साथ बिताना भी पसंद करते हैं. इनके लिए रिश्तों में ईमानदारी और वफादारी अहम बाते होती हैं. सभी के साथ मेल जोल एवं पोषण की कोशिश इनमें अधिक होती है. कोमल एवं उदार रुपों से चीजों का बदलाव करने में आगे रह सकते हैं. 

तुला राशि पर सूर्य का प्रभाव 

तुला में सूर्य का होना कई मायनों से विशेष बन जाता है क्योंकि यहां सूर्य निर्बल होते हैं. अपनी उर्जा को वह निर्मल रुप से लेकर चलना चाहते हैं. यह प्यार करने और रिश्तों को स्वयं के भीतर सहेज कर रखने की इच्छा रख सकते हैं. स्वभाव से हंसमुख और चुलबुले भी होते हैं. आसानी से और जल्दी से परिस्थितियों के अनुकूल हो सकते हैं. कठिन परिस्थितियों में बोलने के लिए आगे रह सकते हैं. एक विशेषता जो आपके मित्रों द्वारा सबसे अधिक पसंद की जाती है. आकर्षण का प्रभाव भी बेहद उत्तम होता है.

वृश्चिक राशि पर सूर्य का प्रभाव 

सूर्य की स्थिति यहां होने पर यह व्यवहर से क्रोध एवं जिद को अधिक कर सकती है. व्यक्ति उन लोगों की तरफ सबसे ज्यादा आकर्षित होते हैं जिनका व्यक्तित्व इनसे मिलता जुलता होता है. बार पार्टनर के साथ लम्बा सफर तय करना इनकी इच्छा होती है. भावनात्मक रूप से परिपक्व और अत्यधिक सहानुभूतिपूर्ण, स्नेही और देखभाल करने वाले होते हैं. एक विश्वसनीय साथी सहयोगी भी बनते हैं. अकेलापन और जल्द से दूसरों के समक्ष न खुल पाना इनमें अधिक होता है. कई बर मूडी अधिक लग सकते हैं. 

धनु राशि पर सूर्य का प्रभाव 

धनु में सूर्य का होना व्यक्ति को अधिक उत्साही एवं अभिमानी भी बना सकता है. इनका आदर्श साथी वही होता है जो इनकी बातों को ध्यान से सुने और पूरी तरह से समझे. यह अपने नियंत्रण की स्थिति को अधिक पसंद करते हैं. इनके अद्भुत गुणों में से एक यह है कि वे उन लोगों की देखभाल करना पसंद करते हैं जिन्हें वे प्यार करते हैं. अपने साथी के प्रति पूर्ण समर्पण का भाव रखते हैं. अपने कार्यक्षेत्र में अग्रीण होते हैं. 

मकर राशि पर सूर्य का प्रभाव 

मकर में सूर्य का होना व्यक्ति को बोल्ड और जीवंत बना सकता है. लोगों का ध्यान आकर्षित करना पसंद करते हैं. इनका आत्मविश्वासी स्वभाव हर किसी को अपनी ओर खींचने में सक्षम होता है. यह अपने प्रियजनों को आसानी से नहीं छोड़ते हैं. जल्दी घुलना-मिलना अधिक पसंद नही होता है, लेकिन जब ये किसी रिश्ते में आते हैं तो रिश्ते में पूरी वफादारी दिखाते हैं. नजरअंदाज किए जाने से नफरत करते हैं. काम काज में परिश्रमी तथा समाज कल्याण के कार्यों में शामिल रहते हैं. 

कुंभ राशि पर सूर्य का प्रभाव 

कुंभ राशि पर सूर्य का होना मस्त मौला और जिदी बना सकता है. कई रचनात्मक से गुणों से संपन्न होते हैं जो इन्हें एक बेहतरीन कार्यकुशलता देता है. स्वयं को किसी के भी अनुकूल बना सकते हैं. अपने शांत स्वभाव के कारण ये अपने रिश्तों में अनावश्यक मांग नहीं करते हैं. तार्किक तर्क उन्हें बिना किसी बड़े तर्क के किसी भी विवाद को निपटाने का कौशल देता है. इनका प्राकृतिक स्वभाव इन्हें अपने साथी की जरूरतों के प्रति संवेदनशील बनाता है. आत्म-आलोचनात्मक हो सकते हैं तथा ईमानदारी से आगे बढ़ने वाले होते हैं. 

मीन राशि में सूर्य का प्रभाव 

मीन राशि में सूर्य का होना व्यक्ति को कई तरह से ओजस्वी ओर आध्यात्मिक गुण प्रदान करता है. उत्साह से भरे होते हैं लेकिन उदारता भी इनमें काफी होती है. परंपराओं पर रह कर काम करने की इच्छा अधिक रख सकते हैं. इनके कई दोस्त हो सकते हैं. हमेशा प्यार के लिए काफी इमोशनल रहते हैं. इनके अंदर रिश्तों के प्रति काफी लगाव होता है. वे खुशी-खुशी लोगों से जुड़ते हैं और उन्हें एक-दूसरे को जानने का मौका देते हैं.