शनि और मंगल से बनने वाला षडाष्टक योग कई तरह से कुंडली पर अपना असर डालता है. सामान्य रुप से यह एक विपरित स्थिति को ही अधिक दर्शाता है. यह खराब योगों के रुप में जाना जाता है. ग्रह की ये स्थिति कई बार व्यक्ति को जीवन में परेशानियों एवं अचानक होने वाली दुर्घटनाओं से अधिक प्रभावित करती है. शनि और मंगल का षडाष्टक होना कई तरह से अपना प्रभाव डालता है. आइये समझने की कोशिश करते हैं कि यह किस राशि के लिए कैसे अपना असर दिखा सकता है. 

मेष राशि पर असर 

मेष राशि के लिए जब इस योग का निर्माण होता है तो यह समय स्वास्थ्य के लिए एवं मानसिक विचारधारा के लिए अस्त व्यस्तता लेकर आता है. इस का लाभ क्रोध की अधिकता या कहें साहस में वृद्धि के रुप में ही अधिक प्राप्त होता है. आर्थिक रुप से यह अवधि काफी सकारात्मक और अनुकूल प्रतीत कम ही दिखाई देती है. व्यर्थ के संघर्ष अधिक रहते हैं. नौकरीपेशा या किसी व्यवसाय से जुड़े हैं, उन्हें इस अवधि की

वृष राशि पर असर

वृष राशि के लिए यह योग परेशानी ओर कठिनाओं को दर्शाता है. इस समय पर जिद के चलते काम खरब होते हैं. प्रयत्नों के द्वारा ही अपने प्रयास में सफल होते हैं. शनि के साथ मंगल का यह योग वैवाहिक एवं भौतिक सुखों को लेकर अधिक परेशानी दे सकता है. जीवन सुचारू रुप से कम ही चल पाता है. सकारात्मक प्रभावों को बढ़ाने के लिए नियमित रूप से भगवान हनुमान की पूजा करने की सलाह दी जाती है. जीवन में कार्यकुशलता पर दूसरों का असर व्यवधान को उत्पन्न करने वाला होता है. 

मिथुन राशि पर असर 

मिथुन राशि में शनि के साथ मंगल का यह योग स्वास्थ्य का ध्यान रखने की सलाह देता है क्योंकि स्वास्थ्य संबंधी कुछ मामूली समस्याओं का सामना करने की संभावना अधिक रह सकती है. आर्थिक पक्ष के लिए समय औसत रहता है. व्यवसायियों और नौकरीपेशा लोगों से अपेक्षा की जाएगी कि वे सामान्य से अधिक मेहनत करें तभी अच्छे लाभ मिल पाते हैं. तर्क की कुशलता मिलती है लेकिन व्यर्थ के मतभेद भी अपना असर डालने वाले होते हैं. 

कर्क राशि पर असर 

कर्क राशि के लिए इसका प्रभाव भाग्य एवं परिश्रम को अधिक बढ़ा देने का समय होता है. कई बार अच्छे भाग्य का इंतजार अधिक करना पड़ता है. परिवार को लेकर खिंचतान अधिक बनी रह सकती है. भगवान विष्णु की पूजा करने लाभ मिलता है. पेट की समस्या से पीड़ित होने की प्रबल संभावना है. स्वास्थ्य के प्रति सावधान रहने और अपने खान-पान का ध्यान रखने की सलाह दी जाती है. कोई भी निवेश करने के लिए दूसरों पर अधिक भरोसे से बचना होता है. 

सिंह राशि पर असर 

शनि के साथ मंगल की स्थिति सिंह राशि वालों के लिए भ्रमण के योग अधिक दिखाती है. रुकी हुई संभावना सामने अधिक होती हैं लेकिन देर से ही सही पर अच्छे लाभ मिल पाने सक्षम होते हैं.  जो लोग नौकरी करते हैं या उनका खुद का व्यवसाय है, उन्हें चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है. किसी नए उद्यम को चलाने के लिए अधिकारियों की ओर से सहयोग की कमी अधिक होती है. प्रेम संबंध में हैं, कुछ मामूली अनबन हो सकती है ऎसे में इन सभी खराब फलों से बचाव के लिए भगवान शिव की पूजा करने लाभ होता है. 

कन्या राशि प्रभाव 

शनि के साथ मंगल का यह योग व्यक्ति के लिए अपने द्वार अकिए गए शुभ कार्यों का उचित परिणाम देने में देरी देता है. पेट और किडनी से जुड़े रोग परेशान कर सकते हैं. बहुत अधिक भावनात्मक रुप से जल्द प्रभावित होते हैं. वित्तीय स्थिति अच्छी होने पर खर्चों की अधिकता संचय को कम करके धन के मामले में कई बार चिंता बढ़ा देती है. आर्थिक संकट से निकलने के लिए कर्ज लेने से बचना जरूरी होता है. कठिनाइयों और चुनौतियों का सामना करने के लिए साहस में कभी कमी नहीम करनी चाहिए. उचित रणनीति और योजना के साथ सफलता जरूर मिलती है. 

तुला राशि प्रभाव 

तुला राशि के लिए शनि और मंगल का ये असर् काम में लापरवाही से बचने की सलाह देता है. कोई नया उद्यम या परियोजना शुरू करने से पहले सतर्क होकर काम करना अधिक जरुरी होता है. घरेलू स्तर पर या प्रेम संबंधों के मामलों में चीजें परेशानी देने वाली होती है. जीवनसाथी के साथ विवाद और बहस होने की संभावना भी अधिक रह सकती है. भगवान हनुमान की प्रार्थना करने से सहायता बहुत अधिक मिलती है. 

वृश्चिक राशि प्रभाव 

शनि के साथ मंगल का षडाष्टक योग व्यक्ति को अधिक क्रियाशील बनाता है लेकिन निर्णय को कमजोर कर सकता है. यह योग जीवन में असंतोष की भावना भी अधिक देने वाला होता है. वित्त के मामले अस्थिर रह सकते हैं. शेयर बाजार में लाभ पाने के अवसर मिलते हैं. चीजों को करने से पूर्व सतर्क रहने की सलाह दी जाती है. अपने जीवन में अपने काम पर ध्यान देने की सलाह दी जाती है क्योंकि आत्मसंतुष्ट होने की जरूरत है अन्यथा असंतोष चैन नहीं लेने देगा. 

धनु राशि प्रभाव 

धनु राशि के लिए मंगल शनि का यह योग काम काज में प्रदर्शन को प्रभावित कर सकता है. अपनों के साथ छोटी-मोटी बहस और तकरार में उलझने की संभावना रहती है. जो लोग अपने प्रेमी को प्रपोज़ करना चाहते हैं उनके लिए जरुरी है अपने अभिमान को कुछ कम किया जाए. व्यक्ति को चाहिए की देवी दुर्गा का आशीर्वाद लेने और नियमित रूप से उनकी पूजा किया करे. किसी शारीरिक समस्या से अधिक मानसिक तनाव से ग्रस्त रह सकते हैं. 

मकर राशि प्रभाव 

मकर राशि के लिए शनि के साथ मंगल का यह योग व्यक्ति के भीतर असंतोष को अधिक जन्म देने वाला हो सकता है. किसी भी छोटी अवधि के लिए किया जाने वाला कार्य धन ओर परिश्रम की अधिकता को बढ़ा देता है. आर्थिक मामलों में योजनाओं से काम करना अधिक बेहतर होता है. सामाजिक रुप से अपने लिए उचित स्थिति बनाए रखने कि आवश्यकता है. अचानक से ही जीवन में इस योग का प्रभाव बड़ा मुनाफ़ा या कोई नया प्रोजेक्ट दिलाने में सहायक भी बनता है. प्रेम संबंधों को लेकर असंतोष एवं एक से अधिक रिश्तों की प्राप्ति भी होती है. 

कुंभ राशि प्रभाव 

कुंभ राशि के लिए यह असर व्यक्ति को अपने जीवन में कार्यक्षेत्र की सफलता दिलाता है. व्यक्ति साहसी और परिश्रमी होता है. शांति और सद्भाव को लेकर यह व्यक्ति को गंभीर मामले देने वाला होता है. व्यक्ति को सकारात्मक दिशा में काम करने के लिए बहुत अधिक धैर्य के साथ आगे बढ़ने की जरुरत होती है. जल्दबाजी से बचने पर ही व्यक्ति अपने जीवन में बेहतर परिणाम को देख पाता है. भगवान श्री विष्णु की पूजा करनाीअच्छे परिणाम देने वाला होता है. 

मीन राशि प्रभाव 

मीन राशि के लिए शनि के साथ मंगल का यह योग व्यक्ति को मानसिक एवं भावनात्मक रुप से अधिक प्रभावित कर सकता है. अपने भाई बंधुओं के साथ उसका संबंध मिलेजुले फलों की स्थिति को अधिक दर्शाता है. किसी भी काम में आगे बढ़ने से पहले सावधानी बरतने की जरुरत होती है और जिद से बचने कि जरुरत होती है. कामकाज को लेकर विशेष रुप से सतर्क रहने की जरूरत होती है. सामाजिक छवि को बनाने में सफल होते हैं.