शनि 29 जून, 2024 को 24:29 पर अपनी वक्री गति से चलने वाले हैं. शनि वैदिक ज्योतिष में एक महत्वपूर्ण ग्रह है, जिसे कर्म का ग्रह कहा जाता है और इसलिए जब शनि वक्री होता है तो जीवन में कई बदलाव लाता है. हर घटना की तरह यह भी अलग-अलग राशियों में अलग-अलग असर देने वाला होता है.  

मेष राशि पर वक्री शनि का प्रभाव

शनि का कुम्भ राशि में वक्री होना मेष राशि वालों के लिए थोड़ा परेशानी दे सकता है. इस समय पर खर्च की अधिकता रह सकती है. पर विदेश यात्रा के लिए समय बनता है. जो लोग विदेश के कार्यों में लगे हुए हैं उन्हें लाभ मिल सकता है. शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. आर्थिक रूप से भी यह समय निवेश की कमी और व्यय की अधिकता को देने वाला हो सकता है. नौकरी एवं व्यवसाय में कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है. रिश्ते और दांपत्य जीवन भी साधारण ही रह सकता है. 

शनि का कुम्भ में वक्री होना वृष राशि पर प्रभाव

शनि का वक्री होना थोड़ा प्रयास करने और मेहनत करने की क्षमता को बढ़ा देने वाला होगा. वृष राशि वालों के लिए कुछ चीजें कुछ कठिन होसकटि हैं. शरिर की ऊर्जा में कुछ कमी महसूस हो सकती है. धन के मामलों की बात आने पर ध्यान से लेन देन करने की जरूरत होगी. हर चीज का ध्यान रखते हुए आगे बढ़ना होगा. कर्मचारियों और उद्यमियों दोनों के लिए गड़बड़ी भी देखी जा सकती है. अपने प्रेमी या जीवनसाथी के साथ वाद-विवाद हो सकता है इसलिए इससे बचने की सलाह दी जाती है क्योंकि कुछ विवाद होने की संभावना है.

मिथुन राशि वालों के लिए वक्री शनि का प्रभाव 

मिथुन राशि वालों के लिए ये समय धन के क्षेत्र में और इच्छाओं को लेकर बदलाव की नीति को दिखाने वाला होगा. वक्री शनि का प्रभाव सेहत पर असर डाल सकता है. संतान को लेकर कुछ चिंता भी अधिक रह सकती है. कोई पुरानी बीमारी फिर से उभर कर परेशान कर सकती है. अपने खान पान और दिनचर्या को लेकर अधिक सजग रहना होगा. इस दौरान कोई भी बड़ा निवेश करने से बचें. कोई नया प्रोजेक्ट शुरू नहीं करना चाहिए. अपने रिश्तों या विवाह में सामंजस्य और एकजुटता बनाए रखने के लिए भी कड़ी मेहनत करनी पड़ सकती है.

कर्क राशि वालों के लिए वक्री शनि का प्रभाव 

कर्क राशि के लिए शनि का वक्री होना साझेदारी से जुड़े कार्यों में चुनौतियां दे सकता है. वक्री शनि का असर कुछ चिंताजनक असर भी दिखा सकता है. कार्यक्षेत्र और परिवार को लेकर कुछ तनाव में रहने की संभावना है. यह धन के लिए भी औसत समय है. कार्यस्थल पर कहीं न कहीं कोई समस्या आपको परेशान कर सकती है. व्यापार में अभी बदलाव से बचें ओर कुछ समय स्थिति के अनुरुप शांत रहते हुए काम करें. जीवनसाथी के साथ कुछ वाद-विवाद और असहमति का भी सामना करना पड़ सकता है. 

सिंह राशि के लिए कुम्भ में शनि के वक्री होने का प्रभाव

सिंह राशि के लिए शनि का वक्री होना सेहत के मामलों को लेकर तनाव दे सकता है. अभी इस समय कुछ गुप्त मामलों में तेजी भी दिखाई दे सकती है. इस समय पूरी तरह से स्वस्थ महसूस नहीं कर पाएं, धन को लेकर अचानक प्राप्ति के साथ खर्च की स्थिति समान रुप से होगी. अपनों की ओर से कुछ समस्याएं भी देखने को मिल सकती हैं. किसी वरिष्ठ की सलाह को मान लेने में ही भलाई होगी. आध्यात्मिक रुप से इस समय मन में भटकाव भी अधिक रह सकता है.रिश्ते में हैं तो कुछ अनबन या रुकावटें भी आ सकती हैं.  

कन्या राशि के लिए कुम्भ में शनि के वक्री होने का प्रभाव

कन्या राशि के लिए कुंभ राशि में वक्री शनि का प्रभाव काम को लेकर बदलाव देगा. इस समय आर्थिक मसले दूसरों के दबाव के चलते परेशानी का सबब बन सकते हैं. करियर को प्रभावित करेगा और सहकर्मियों के साथ कुछ विचारों में तनातनी उभर सकती है. कार्यक्षेत्र में अधिक मेहनत और प्रयास करने की आवश्यकता होगी. पहले से अधिक मेहनत करने से आप थोड़े हैरान और परेशान हो सकते हैं. स्वास्थ्य समस्याओं को लेकर परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. इस समय पर चिकित्सक की सलाह पर काम करना बेहद जरुरी होगा अन्यथा लापरवाही बढ़ सकती है. 

तुला राशि के लिए कुम्भ में शनि के वक्री होने का प्रभाव

इस समय तुला राशि के लिए वक्री शनि का असर इन्हें काम की अधिकता के कारण वर्कहॉलिक बना सकता है. शारीरिक थकान और मानसिक तनाव अधिक हावी हो सकता है, लेकिन ध्यान रखें कि सेहत को लेकर लापरवाही से बचें. मेहनत करते रहने से आने वाले समय में कई चीजों का लाभ अवश्य प्राप्त हो सकता है. संतान की ओर से कुछ चिंता रहेगी. इस समय छात्र अपनी पढ़ाई को लेकर कुछ लापरवाह भी दिखाई दे सकते हैं. करियर को लेकर भागदौड़ अधिक रहने वाली है. को पुराना रुका हुआ काम फिर से शुरू करने का मौका मिल सकता है, जिससे उनके कारोबार में तरक्की होगी. चुनौतियां परिवार की ओर से भी उभरेंगे ऎसे में कुछ समय के लिए स्वयं को अधिक समय देने की आवश्यकता है. प्रेम के मामले में रिश्ते में धीमापन उदास कर सकता है लेकिन जल्द ही स्थिति सुधार होगा. 

वृश्चिक राशि के लिए कुम्भ में शनि के वक्री होने का प्रभाव

वृश्चिक राशि वालों के लिए यह समय कुछ काम में सुस्ती का असर दिखाने वाला हो सकता है. इस समय आर्थिक अनुकूलता को लेकर आएगा, चुनौतियां कम होंगी और धन लाभ के योग बनेंगे.  प्रेम संबंधों में तनाव बढ़ने की संभावना रहेगी. इस समय सोच समझकर बात करनी चाहिए और ऐसा काम नहीं करें जिसके चलते किसी की भावनाएं आहत हों. विद्यार्थियों को पढ़ाई पर अधिक ध्यान देकर काम करना होगा तभी वे बेहतर प्रदर्शन कर पाएंगे. भाई बंधुओं को लेकर इस समय कुछ सोच विचार तेज हो सकते हैं या किसी काम के चलते लगातार ट्रैवलिंग करनी पड़ सकती है. वाहन इत्यादि का संभल कर उपयोग करने की सलाह दी जाती है. 

धनु राशि के लिए कुम्भ में शनि के वक्री होने का प्रभाव

शनि का कुंभ राशि में वक्री होना मुख्य रूप से धनु राशि वालों के आर्थिक पक्ष के साथ साथ उनके काम करने की गति को प्रभावित करेगा. विदेश यात्राओं में विघ्न आ सकते हैं. कामकाज को लेकर भागदौड़ ज्यादा रह सकती है. परिवार में कुछ जरूरी काम समय के लिए टल सकते हैं. नौकरी बदलने की सोच रहे हैं तो इस विचार पर अभी आगे बढ़ना उचित नहीं हो पाए.  दिशनि की वक्री अवस्था में नौकरी बदलने से बार-बार नौकरी बदलने की नौबत आएगी और स्थिरता का अभाव रह सकता है. परिवार में कुछ पूजा पाठ के कार्य भी संपन्न हो सकते हैं. 

मकर राशि के लिए कुम्भ में शनि के वक्री होने का प्रभाव

शनि के वक्री होने के कारण इस समय जो बातें पहले अधिक महत्वपूर्ण लग रहीं थी उन पर विचार कुछ बदले हुए होंगे. अपने काम को बेहतर बनाने की कोशिश करने में तेजी लाने वाले हैं.  भाग्य की कृपा से आपके काम तो बनेंगे लेकिन अगर आपकी कुंडली में शनि वक्री नहीं है तो यह आपके काम में कुछ देरी करा सकता है. जिस नतीजे का इंतजार कर रहे थे, उसमें थोड़ी देर हो सकती है. वैवाहिक जीवन में कुछ तनाव रहने की संभावना है. अपने जीवन साथी के स्वास्थ्य पर ध्यान देने की आवश्यकता होगी. बिजनेस को लेकर पार्टनर के साथ संबंधों पर थोड़ा ध्यान देना होगा. काम में आलस्य के चलते नुक्सान उठाना पड़ सकता है इसलिए किसी भी प्रकार की लापरवाही से बचना ही उचित होगा. 

कुंभ राशि के लिए कुम्भ में शनि के वक्री होने का प्रभाव

कुंभ राशि वालों के लिए राशि स्वामी का वक्री होना दांपत्य जीवन में हल्का तनाव दे सकता है. इसके अलावा खर्च को लेकर भी अधिक सोच विचार बना रहने वाला है. अनुशासित जीवन जीने से आपको लाभ होगा. अपने आस पास के लोगों ज़रूरतों पर ध्यान देना होगा क्योंकि रिश्तों में दूरियों के आने का संकेत बन रहा है. आर्थिक रूप से यह समय आपको आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करने वाला है. विदेशी मामलों में तेजी का समय है कुछ अच्छे अवसर मिल सकते हैं. अचानक से यात्राओं क अयोग भी बन रहा है.  जो लोग लंबे समय तक मानसिक तनाव से जूझकर बाहर निकले हैं, अब फिर से कुछ समय के लिए इस ओर बढ़ सकते हैं, इसलिए घबराएं नहीं, बल्कि इस समय का डटकर सामना करना चाहिए. अपने स्वास्थ्य पर भी ध्यान बनाए रखने की जरुरत होगी. 

मीन राशि के लिए कुम्भ में शनि के वक्री होने का प्रभाव

मीन राशि वालों के लिए इस समय आर्थिक पक्ष की स्थिति कुछ चिंता दे सकती है. भाग्य का आशीर्वाद मिलने में विलंब हो सकता है. शनि अपने पिछले गोचर में आपको जो देना चाहते थे वह अब आपको देंगे, इसलिए यदि आपके कार्यों की गति ठीक है, तो इस दशा में आपको लंबी यात्राओं से लाभ होगा. छात्रों को उच्च शिक्षा में आगे बढ़ने का मौका मिल सकता है जो लोग विदेश जाने के लिए प्रयास कर रहें हैं उन्हें सफलता मिल सकती है. परिवार में किसी के स्वास्थ्य को लेकर थोड़ी परेशानी हो सकती है.भाई-बहनों से संबंधों में उतार-चढ़ाव की स्थिति बन सकती है, अचानक कोई पैतृक संपत्ति मिलने से सुख मिल सकता है. वाद-विवाद को लेकर थोड़ा सावधान रहें क्योंकि कोर्ट या कचहरी में चल रहे मामले कुछ समय के लिए चल सकते हैं.