नवांश कुंडली का निर्माण ग्रहों के बल को मापने हेतु किया जाता है. यह कुंडली प्रत्येक ग्रह की स्थिति एवं उसके प्रभाव के लिए महत्वपूर्ण मानी गई है. नवांश कुंडली में लग्न की विशेष भूमिका होती है. यह जीवन में घटने वाले घटनाक्रम पर विशेष नजर डालता है. लग्न में मौजूद राशि ओर उसके स्वामी की अवस्था विशेष होती है जिसके कारण व्यक्ति को अपने जीवन में कुछ विशेष प्रभाव भी दिखाई देता है. 

नवांश कुंडली में लग्न के गुण और विशेषता 

नवांश कुंडली का लग्न यदि मेष बनता है तो व्यक्ति को मेष लग्न के गुण और उसका असर अपने जीवन पर दिखाई देगा. नवांश में मेष लग्न का उदय होना व्यक्ति को भीतरी रुप से आत्मबल देने में सहायक भी बनता है. कार्यों को सीखने और नई चीजों में हाथ आजमाने का गुण भी प्राप्त होगा. व्यवहार में कुछ क्रियात्मक विचारों का असर भी दिखाई देगा लेकिन साथ ही अपनी असफलताओं को दूर करने की इच्छा भी व्यक्ति में बनी रह सकती है. व्यक्ति अपनी गतिविधियों को लेकर काफी प्रयासशील बना रह सकता है ओर उसमें आक्रामक, प्रतिस्पर्धी होने का भाव भी दिखाई दे सकता है. मेहनती और आत्मकेंद्रित होते हुए वह हैं लक्ष्यों को प्राप्त करना चाहेगा तथा जिस भी कार्य को हाथ में लेगा उसमें उत्कृष्टता प्राप्त करना पसंद होगा. 

नवांश कुंडली में वृष लग्न का उदय 

नवांश कुंडली में वृष लग्न के होने पर व्यक्ति के स्वभाव और उसके मनोभाव की स्थिति में कहीं न कहीं स्थिरता अवश्य काम करने वाली होगी. वह अपने आप को दिखाने की इच्छा भी रखेगा लेकिन साथ ही उन चीजों को छुपाएगा जो उसके लिए कमजोरी सिद्ध हो सकती हैं. व्यक्ति आमतौर पर आकर्षण दिखने और उसमें खुद को ढालने वाला भी होगा. काम करने में विशेष रुप से व्यवसाय के लिए योग्यता उसकी बेहतर होती है. किसी रचनात्मक गुण में भी उसकी अभिरुची देखी जा सकती है. कला, संगीत, विज्ञान और इंजीनियरिंग जैसे क्षेत्र में उसका प्रभाव अवश्य दिखाई दे सकता है. भौतिक आवश्यकताओं को पूरा करने की चाह भी उसमें होगी. 

नवांश कुंडली में मिथुन लग्न का उदय

नवांश कुंडली में मिथुन लग्न का उदय होना व्यक्ति के भीतर कुछ अलग कर दिखाने का जोश भी देता है. यह व्यक्ति में व्यवहारिकता का गुण देने वाला होता है. एक साथ कई कामों को करने की इच्छा रह सकती है. सक्रिय लेकिन अस्थिर दिमाग वाले व्यक्तित्व को प्राप्त कर सकते हैं. बौद्धिक होते हैं लेकिन व्यर्थ की चीजों में शामिल होकर इस गुण को नजरअंदाज कर सकते हैं. मिथुन का असर बुद्धि प्रधान होने की ओर इशारा करता है. 

नवांश कुंडली में कर्क लग्न का उदय

नवांश कुंडली में कर्क लग्न का उदय होने पर व्यक्ति में भावनात्मक पहलू अधिक काम कर सकता है. उसके चुंबकीय आकर्षण, दृढ़, महत्वाकांक्षी गुणों का असर कार्यक्षेत्र पर भी पड़ता है. इसके साथ ही कार्य में सफलता को पाने की इच्छा भी उसमें अधिक होती है. व्यक्ति बहुत मेधावी, उत्साही, संवेदनशील, कल्पनाशील, मेहनती, बुद्धिमान और भावुक हो सकता है. इसके साथ ही उसके भीतर कुछ कलात्मक हो सकता है या इस ओर उसका रुझान भी बना रह सकता है. अपनी चीजों के प्रति अधिक संवेदनशील बनता है. 

नवांश कुंडली में सिंह लग्न का उदय

सिंह लग्न का उदय नवांश कुंडली में होने पर यह एक बेहतर और मजबूत व्यतित्व के निर्माण को दर्शाती है. व्यक्ति में दिखावे की प्रवृत्ति भी हो सकती है. उसमें प्रभावशाली व्यक्तित्व, होने के साथ खुद को सदैव आगे रखने की इच्छा भी होगी. कार्यों में दूसरों का मार्गदर्शन करने एवं अपने विचारों को दृढ़ता के साथ लेकर चलने में वह काफी प्रबल होगा. उसके भीतर निर्भीक, शक्तिशाली, आत्मविश्वासी और बहुत महत्वाकांक्षी होने का भाव भी होगा. स्वतंत्र विचारक और साहसी स्वभाव भी प्राप्त हो सकता है. अपने अनुसार कार्यों को करने की इच्छा अधिक होगी ओर निर्देश देने में कुशल होगा. 

नवांश कुंडली में कन्या लग्न का उदय 

कन्या लग्न के नवांश में होने पर व्यक्ति को अपने विषय में बाहरी दुनिया को जानने में अधिक दिलचस्पी होती है. ये लोग अभिव्यक्ति जानते हैं, यदि ये कुछ करना चाहते हैं, तो इसे किसी का सहयोग लेने की इच्छा भी रखते हैं. अपनी ओर से समर्पण की इच्छा भी रखते हैं. ये लोग जीवन के प्रति अपने दृष्टिकोण में तार्किक, व्यावहारिक और व्यवस्थित हो सकते हैं. भौतिक दुनिया में गहरी जड़ें जमाए हुए हो सकते हैं. मेहनती और लगातार अभ्यास के माध्यम से अपने कौशल में सुधार करने के लिए प्रयासरत रह सकते हैं. 

नवांश कुंडली में तुला लग्न का उदय 

नवांश कुंडली में तुला राशि का लग्न में होना व्यक्तित्व में इच्छा ओर महत्वाकांक्षाओं का अलग ही रंग देने वाला होता है. व्यक्ति में संतुलन, सामंजस्य और न्याय करने का हुनर होता है. तुला की  ऊर्जा व्यक्ति को नई चीजों के साथ ढ़लने का समय और सहजता का गुण देती है. अपने जीवन में संतुलन की तलाश भी बनी रह सकती है. भावनाएं काम करती हैं ओर इस कारण कई बार अन्य पर निर्भरता का भाव अधिक बढ़ जाता है.  

नवांश कुंडली में वृश्चिक लग्न का उदय 

वृश्चिक लग्न का नवांश कुंडली में होना बेहद महत्वपूर्ण हो जाता है. जीवन के अधिकांश हिस्से पर माया और रहस्यमय स्थितियों का असर भी बना रह सकता है. व्यक्ति में जुझारुपन देखने को मिल सकता है. अपनी हार को जीत में बदलने की इच्छा इनमें काफी स्ट्रांग दिखाई दे सकती है. भौतिक सुख साधनों को पाना और इन के प्रति अनदेखी जैसा भाव भी इनके मध्य द्वंद के रुप में मौजूद रह सकता है. ये अपनी मानसिक क्षमताओं से असाधारण साहस दिखा सकते हैं.  

नवांश कुंडली में धनु लग्न का उदय 

नवांश में धनु लग्न का होना साहसी और आगे बढ़ने की प्रेरणा देने वाला होता है. जहां धनु जाता है अपनी छाप जरुर छोड़ता है. यह निडरता का संकेत देता है.  हमेशा ज्ञान की तलाश में रह सकता है. भौगोलिक, बौद्धिक और आध्यात्मिक रोमांच का पीछा करने में अगे रह सकते हैं. अपने अनुसार चीजों को करने का इनके भीतर अधिक उत्साह दिखाई दे सकता है.  बुद्धिमान, खुले और हमेशा आशावादी होते हैं. रोमांच-चाहने वाले अपने भाग्य और सकारात्मकता पर भरोसा करते हैं. नए स्थानों की खोज करने और नए अनुभवों को आज़माने के लिए आगे रह सकते हैं. 

नवांश कुंडली में मकर लग्न का उदय 

मकर राशि का नवांश के लग्न में उदय होने पर व्यक्ति में स्पष्ट होकर आगे बढ़ने की इच्छा अधिक रह स्कती है. किसी न किसी काम में उनकी अधिकता परेशानी भी दे सकती है.  धैर्य, दृढ़ता और समर्पण ही उन्हें आगे बढ़ाने का काम कर सकता है. भौतिक और भावनात्मक दोनों क्षेत्रों में काफी प्रयास करने की आवश्यकता होती है तभी उचित परिणाम मिल सकते हैं. 

नवांश कुंडली में कुंभ लग्न का उदय 

कुंभ राशि का नवांश में लग्न रुप में आना स्वतंत्र एवं उन्मुक्त रुख प्रदान करने वाला हो सकता है. यह कुछ बदलाव ओर बहुत सारा आनंद चाहने वाली स्थिति बनाती है. संतुष्टि का अभाव इनमें अधिक रह सकता है. हर बार कुछ नया करने की इच्छा रहती है. अपने आप किसी बेहतर स्थान पर खड़ा देखने की इनकी इच्छा ही इन्हें परिश्रम की ओर ले जाती है. रहयात्मक गुण भी इनमें खूब होते हैं और दूसरों का इनके प्रति आकर्षण भी दिखाई देता है. 

नवांश कुंडली में मीन लग्न का उदय 

मीन लग्न का नवांश कुंडली में उदय होना व्यक्ति के विचार एवं भावनात्मक पक्ष पर अधिक केन्द्रित दिखाई देता है. बुद्धिमान, उत्साही, संवेदनशील, सक्रिय और बहुत रचनात्मक हो सकता है.  अध्यात्मवाद की ओर बहुत अधिक झुकाव भी रह सकता है लेकिन उसके अपने विचार होते हैं.