कुंडली में लग्न का प्रभाव काफी महत्वपूर्ण माना गया है. यह व्यक्ति के लिए मूल गुण को दर्शाता है जो जीवन के हर पहलू पर अपना असर डालता है. लग्न में मौजूद जो राशि होगी वह महत्व पूर्ण होगी. इसी के द्वारा जीवन में मिलने वाले फल और साथी पूर्व कर्मों का प्रभाव इसी में दिखाई देता है. जन्म के समय जो राशि इस पहले भाव अर्थात लग्न पर आति है वह सभी पर अपना असर डालती है. कुंडली में पहले भव में आने वाली राशि और उसका स्वामी दोनों को देखना बेहद महत्वपूर्ण होता है. है. लग्न में मौजूद राशि उस प्रकाश की तरह है जो प्रत्येक भाव के लिए चमक और ऊर्जा का काम करती है.

अगर कुंडली में राशि मजबूत और अच्छी स्थिति में है तो विपरीत परिस्थितियों में भी व्यक्ति साहस के साथ टिका रह सकता है और जब अवसर दस्तक देता है तो वह कोई भी चमत्कार कर सकता है. लग्न में मौजूद राशि हमें किसी व्यक्ति की शारीरिक विशेषताओं, कद और अन्य विशिष्टताओं को निर्धारित करने में मदद करती है. लग्न में मौजूद राशि कुंडली में मूल भविष्यवाणी कारक होती है.  लग्न की राशि के स्वामी का अलग-अलग भावों और राशियों में स्थित होना अलग-अलग परिणाम देता है, फिर भी लग्न की राशि का मूल प्रभाव सभी स्थितियों में लगभग समान रहता है.  

मेष राशि  

पहले भाव लग्न पर जब मेष राशि होती है तो यह बेहद महत्वपूर्ण होती है. यह पहली राशि है और लग्न के लिए इसका असर क्रियात्मकता के पक्ष में अच्छा होता है. इस लग्न में मौजूद मेष राशि का होना चलायमान बनाने वाला होता है क्योंकि मेष एक चल राशि है. मंगल द्वारा शासित मेष राशि वालों में कुछ हद तक स्वतंत्र सोच और तर्क शक्ति होती है. परंपरा या विचारों के सख्त न रह पाए.  सही और गलत के बारे में उनके अपने विचार होंगे. जिद्दी, स्पष्टवादी, आवेगी और साहसी होने का गुण मिलेगा. 

वृष राशि 

वृष राशि एक स्थिर राशि है और ऎसे में व्यक्ति के भीतर ये गुण विशेष होगा. वृष राशि का प्रभाव होने पर काफी कुछ विचारों को दिखाता है लेकिन उसमें बहुत अधिक जल्दी से बदलाव की उम्मीद नहीं की जा सकती है. अच्छी बुद्धि है और लेखक, पत्रकार के रूप में अच्छी तरह चमकते हैं. भावनाओं से बंधे नहीं रहते हैं.  व्यापारिक कौशल और अच्छी अंतर्ज्ञान शक्ति होती है. जीवन को लेकर एक स्थिर दृष्टिकोण मिलता है. कर्मों का प्रभाव जीवन पर पड़ता है ओर भौतिकता का लाभ उठा पाते हैं. 

मिथुन राशि

मिथुन राशि का असर व्यक्तित्व में कुछ अलग सा आकर्षण दे सकता है. यह एक द्विस्वभाव राशि है और इसके आधार पर कई परिणाम प्राप्त हो सकते हैं मिथुन राशि के व्यक्ति की विचारधारा में कई तरह की चीजें मिलीजुली होती हैं. अस्थिर दिमाग होने के कारण एक अकर्य पर लम्बे समय तक रुक पाना कठिन हो सकता है. सक्रिय रह सकते हैं और गणित कैलकुलेशन, विज्ञान के विशेषज्ञ हो सकते हैं. कर्म की अवधारणा का प्रभाव इन्हें अचानक नर्वस ब्रेकडाउन का शिकार बना सकता है. जीवन में आत्म नियंत्रण की आदत विकसित करने की आवश्यकता अधिक होती है.  

कर्क राशि

सभी राशियों में कर्क काफी भनात्मक शुभ राशि मानी जाती है. यह राशि का प्रभव व्यक्ति के जन्मों के कर्मों और शुभता का प्रभाव होता है. व्यक्ति में संवेदनशील और मितव्ययी होने का गुण भी होता है.  बुद्धिमान, उज्ज्वल और मेहनती व्यक्तित्त्व प्राप्त होता है. सहानुभूतिपूर्ण व्यवहार भी रहता है. नैतिक मूल्यों को लेकर द्वंद से प्रभावित रहता है. प्रेम संबंधों में निराशा का सामना करना पड़ता है. अत्यधिक निर्भरता भी परेशानी दे सकती है. ईमानदार और आत्मनिर्भर होने का गुण भी मिलता है. भावनाएं अत्यधिक वृद्धि को पाने वाली हैं. 

सिंह राशि 

सिंह राशि राजसिक राशि है, यह एक स्थिर राशि है. इसके प्रभाव का असर उग्र और क्रोध की अधिकता में दिखाई दे सकता है. राजसी रूप, अधिकार, और नेतृत्व की चाह इनमें होती है. इस राशि के  पूर्व कर्मों के रुप में व्यक्ति स्वभाव से निर्भीक और सम्मानित होता है. किसी भी परिस्थिति में खुद को ढाल लेने में माहिर हो सकता है. महत्वाकांक्षी होते हुए काम में सफलता को पाता है. धर्म में रूढ़िवादी सिद्धांतों से चिपके रह सकते हैं लेकिन दूसरों के प्रति सहिष्णु होते हैं. उपदेश, अभ्यास, कला और साहित्य से इनका जुड़ाव अधिक रहता है. अच्छे दार्शनिक होकर दूसरों के लिए पथ प्रदर्शक बन सकते हैं.

कन्या राशि 

कन्या राशि वाले होने पर पोषण का गुण देखभाल की शैली उत्तम होती है. यह द्विस्वभाव राशि है और इसकी दिशा दक्षिण है. इस राशि के अंतर्गत जन्म लेने वाले व्यक्ति में युवावस्था बहुत उत्तम रुप से दिखाई देती है. अपने गुणों को देख पाते हैं. बुद्धि और याददाश्त का अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं. विवेकशील और संवेदनशील होते हैं और आवेगों में बह जाते हैं. रचनात्मकता के गुणों में उत्तम होते हैं. 

तुला राशि 

तुला राशि बेहद उन्मुक्त स्वभाव का प्रभाव लाती है. यह वायु तत्व एवं चल प्रकृति की होती है. व्यक्ति में उत्साह होता है नई चीजों को अपनाने वाला होता है. आकर्षक रंग रुप प्राप्त होता है.  सुन्दर आंखें होती हैं मिलनसार व्यक्तित्व प्राप्त होता है. दृढ़ विश्वास होता है और अपने कार्यों को पूरा करने के लिए हर संभव प्रयास कर सकते हैं. यथार्थवादियों से अधिक आदर्शवादी होते हैं. वे उत्साह से प्यार करते हैं और उनके पास अंतर्ज्ञान की शक्ति होती है जिस पर वे अपने मार्गदर्शन के लिए भरोसा करते हैं. वे संगीत के बड़े प्रेमी हैं.

वृश्चिक राशि 

वृश्चिक राशि के प्रभाव से कर्मों की रहस्यात्मकता का बेहतर गुण दिखाई देता है. वृश्चिक राशि वाला व्यक्ति अधिक युवा रूप वाला दिखाई दे सकता है. उनके पास एक उदार स्वभाव लेकिन उग्रता भी होती है. नेत्रों से स्थिर होते हैं लेकिन मन में चंचलता होती है. हर चीज में खोज की चाह रहती है. कार्यों में उत्तेजना पसंद करते हैं. कामुक चीजों में प्रवृत्त होते हैं. यहां तक कि इस राशि में पैदा होने वाली महिलाओं में भी मर्दाना प्रवृत्ति दिखाई दे सकती है. अच्छे संवाददाता होते हैं और आपस में मित्रता कर लेने में कुशल होते हैं. 

धनु राशि

धनु राशि वालों के गुण बेहद उद्यमशीलता पूर्ण दिखाई देते हैं. दोहरी प्रकृति होती है और उग्र भी होते हैं. चीजों के प्रति इच्छुक होते हैं और भूरे बालों के साथ बादामी आँखें होती हैं..  रूढ़िवादी दृष्टिकोण को बनाए रखने में कुछ अधिक कठोर हो सकते हैं. गुप्त विज्ञान और दर्शन की ओर आकर्षित होते हैं. अपने कर्मों के द्वारा भाग्य का निर्धारण करते हैं. निर्दयी और उत्साही हैं. बाहरी दिखावे से घृणा करते हैं और कपट से मुक्त होते हैं.  प्रतिभाशाली, शिष्ट और शुद्ध हृदय वाले होते हैं. राजनीतिक सत्ता हासिल कर सकते हैं यह इन्हें अपने कर्म फल के आधार पर भी प्राप्त होती है. 

मकर राशि

मकर राशि में काफी संभावनाएं दिखाई दे सकती हैं. चल प्रकृति और मजबूत स्वभाव भी होता है. जीवन में परिस्थितियों और वातावरण के अनुसार खुद को ढाल लेने का गुण अच्छा होता है. अपने आस पास की चीजों के प्रति सजग होते हैं भौतिकता के लिए संघर्ष करते हैं. परिश्रम द्वारा ही उच्चतम स्तर को पाने में सक्षम भी होते हैं. इनकी बड़ी आकांक्षाएं होती हैं, मजबूत दिमाग और दृढ़ता के लिए जाने जाते हैं. कभी-कभी मकर प्रतिशोधी हो सकते हैं तथा परंपरा के प्रति कठोर भी रहते हैं. 

कुंभ राशि

कुंभ राशि वालों के भीतर मस्ती और रहस्य दोनों की छाप देखने को मिलती है. इनका कर्म इनके पूर्व के साथ गहराई से जुड़ा होता है. अपने कार्यों के द्वारा जीवन में उपलब्धियों को पाते हैं अपने साथ साथ दूसरों के लिए सहायक भी बनते हैं. कुछ अस्थिरता इनमें अधिक दिखाई दे सकती है. द्धिमान होते हैं और मित्र बनाने में बहुत अच्छे होते हैं. दिल के साफ होते हैं और दूसरों की मदद के लिए हमेशा तैयार रहते हैं. अच्छे प्रवक्ता के रूप में चमकते हैं.अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने में कुछ छिपे रह सकते हैं लेकिन दिलचस्प और अत्यधिक शिक्षाप्रद होते हैं. आकर्षण इनका विशेष गुण भी होता है. 

मीन राशि

मीन राशि एक बहुत शुभ राशि होती है. इसमें चंचलता होती है, उदारता एवं कोमलता भरपूर होती है. यह एक सात्विकता से युक्त राशि है जिसके असर द्वारा जीवन में आने वाली दिशा को उचित रुप प्राप्त होता है. इसमें ज्ञान के साथ साथ नवीनता के प्रति भी लगाव होता है. अपने आस पास के वातावरण को काफी अच्छे से बदल देने में सक्षम होती है. इनके किए गए कार्य इनके कर्म की दिशा को बदल सकते हैं.