बुध की स्थिति ग्रहों में एक कौमल ओर प्रसन्नचित स्वरुप ग्रह की है. बुध की स्थिति व्यक्ति को दिशाज्ञान देने में अत्यंत ही सक्षम ओर सुलभ होती है. बुध का एक राशि से दूसरी राशि में जाना बुध के लिए प्रभावों और उसके कारक तत्वों को प्रभावित करने वाला होता है. सिंह राशि में जाने पर बुध आपके अहम को बढ़ाने वाला हो सकता है. जिद्दी बनाने वाला हो सकत अहै और काम को करने के लिए परिश्रम भी बढ़ाने वाला होता है.

बुध का सिंह राशि प्रवेश समय

बुध 17 अगस्त 2020 को 08:29 मिनिट पर सिंह राशि में प्रवेश करेंगे. बुध इससे पूर्व कर्क राशि में स्थित थे. कर्क में स्थिति होने पर उसके अनुसार ही बुध अपना प्रभाव दिखाते हैं. पर अब जब बुध कर्क राशि से निकल कर सिंह राशि में आएंगे तो यहां बुध अपने फलों में वृद्धि करने वाले होंगे.

बुध का सिंह राशि में गोचर सभी 12 राशियों के लिए एक महत्वपूर्ण समय होगा. आईये जानते हैं कैसा रहेगा सभी राशियों का हाल.


मेष राशि -

बुध का प्रभाव आपको आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करने वाला होगा. इस समय आप किसी नए काम के लिए आवेदन भर सकते हैं. पढ़ाई के क्षेत्र में आपके लिए जरूर होगा की आप लगातार प्रयास करें. आपकौ अच्छे मौके मिलेंगे. जितना भी समय लोगों के साथ बिताने वाले हैं उतना समय अपने काम की ओर भी ध्यान दें. प्यार के मामले में साथी के साथ मतभेदों से बचना होगा.

वृषभ राशि -

आप लोगों के लिए बुध का सिंह राशि में गोचर करना आपकी घरेलू और कार्यक्षेत्र दोनों ही स्थानों पर व्यस्त रखने वाला होगा. इसके प्रभाव से कुछ कारणों से आप थोड़ा बेचैन ओर परेशानी का अनुभव भी कर सकते हैं. नौकरी में आपको अपने अधिकारियों कि ओर से नए काम करने को मिल सकते हैं.

मिथुन राशि -

अब आप जो काम काफी समय से टाल मटोल कर रहे थे उसे पुरा करना ही होगा. आप इस समय पर मेहनत की अधिकता देखेंगे. आप चाहें या न चाहें काम कि अधिकता आपके लिए इस समय होगी. कंधे और हाथ में कुछ तकलीफ हो सकती है. भाई बहनों के साथ ज्यादा दिखाई देंगे. भाई-बहनों से आपके मतभेद होने से अशांति हो सकती है. इस समय पर ट्रैवलिंग करने के मौके आएंगे ओर इस पर संभल कर जाना ही बेहतर होगा.

कर्क राशि -

आपके खर्च होंगे लेकिन वो परिवार के मामलों पर ही अधिक रहने वाले हैं. कुछ लोगों के साथ मेल जोल बढ़ेगा, अचानक से किसी जगह जाएंगे जहां का माहौल आपके लिए बेहतर न हो पाए. यात्राएं भी आपको इस दौरान करनी पड़ सकती हैं. अपने लोगों के साथ किसी प्रकार का झूठ और बातों को छुपाना पड़ सकता है. घर पर किसी का व्यवहार परेशानी को बढ़ाने वाला हो सकता है.

सिंह राशि -

आपकी ही राशि में बुध का गोचर होने वाला है. इस कारण से आप में क्रोध ओर अपनी बात को आगे रखने की प्रवृत्ति भी अधिक रहने वाली है. यह समय पारिवारिक मामलों में थोड़ा संयंम से काम लेने का है. मुख्य रुप से बाहरी लोगों का दवाब आपको अधिक परेशान कर सकता है. लोगों की बातों पर अधिक ध्यान नही देना चाहिए. किसी बात को लेकर जीवन साथी के साथ अगर बात नही बन पा रही है तो तो इस समय उसे तूल न देना ही अच्छा होगा.

कन्या राशि -

अब आप अपने काम को और भी ज्यादा तेज कर सकते हैं. आप किसी चीज को लेकर कुछ ज्यादा ही परेशान और उसी के बारे में सोचते रहने वाले हैं. जीवन साथी के साथ रिश्तों में दूरी सामने आ सकती है. लोगों के साथ उन बातों को आगे न बढ़ाएं जो लड़ाई का कारण बन सकती हैं. पैसों को लेकर आपको अपने फिजूल खर्चों को रोकने की जरुरत है. पैसों के लेन देने में ध्यान रखें. किसी की ओर से आप को धोखा देने की कोशिश भी हो सकती है.

तुला राशि -

अगर लम्बे टाइम से कहीं पैसे अटके हुए हैं तो उनके मिलने का अच्छा मौका दिखाइ देगा. घर में किसी न किसी की फरमाईश अधिक रहने वालि है. आप पैसों को कमाने के लिए काफी प्रयास करेंगे. कुछ लोगों से धन वसूली के लिए आपको मुश्किल फैसले भी लेने पड़ सकते हैं. आप अपने खर्चों ओर अपनी बचत दोनों में ही परेशानी को देख पाएंगे. पेपर इत्यादि के काम में ध्यान बरतने कि जरूरत है कहीं कुछ गुम न हो जाए.

वृश्चिक राशि -

लोगों की बतएं परेशान करने वाली होंगी. पैसों प्राप्ति के लिए आपको विवाद भी झेलना पड़ सकता है. घर पर सुख-समृद्धि में कमी आ सकती है. लोगों के साथ वैचारिक मतभेद जगह बना सकते हैं. कुछ नए रिश्तों का जीवन में आगमन होगा. आप इस टाइम पर अपने भाई बहनों की ओर से कुछ मदद पा सकते हैं. कहीं घूमने की योजना बना रहे हैं तो जा सकते हैं, अपने स्वास्थ्य को लेकर सजग रहें किसी दोस्त का साथ आपको अच्छा लग सकता है. कानूनी कार्यवाही में फायदा मिल सकता है.

धनु राशि -

परिवार में संपत्ति को लेकर बातें सामने आएंगी. कुछ न कुछ चिंताएं आप पर हावि रह सकती हैं. अभी आप मानसिक रुप से पूरी तरह से शांत न हों. रिश्ते में दूरी के कारण आप कुछ निराश भी होंगे. पर आपके लिए जरूरी है की कानों सुनी बात पर ज्यादा ध्यान न दीजिए. भाग्य उस रुप में साथ नहीं दे पाए जिस को लेकर आप कफी समय से सोच रहे हैं. इस समय किसी अपने की ओर से धोखा मिल सकता है. उनके लिये भी यह समय अनुकूल कहा जा सकता है जो लोग टैकनिकल काम में लगे हुए हैं. आप धार्मिक कार्यों में आगे रहेंगे ओर परिवार के साथ समय निकाल पाएंगे.

मकर राशि -

इस समय भाग्य का भरपूर साथ आपको मिलने के आसार हैं. लोगों के साथ मतभेद होंगे और कोई न कोई कारण से बात अधिक बढ़ सकती है. कुल मिलाकर बुध का परिवर्तन आपको ऎसे लोगों का ज्ञान देने में सफल होगा की कौन अपना है और कौन पराया. आपको अपनी भावनाओं पर. नियंत्रण करने की आवश्यकता है खर्चे बढ़ने के आसार हैं. किसी को पैसा उधार न देना ही तो बेहतर होगा. अपने सामान को संभाल कर रखें क्योंकि इसमें कुछ चीजें अगर कही खो जाती है तो आपके लिए परेशानी का कारन बन सकती है.

कुम्भ राशि -

बुध का गोचर आप लोगों के लिए रिलेश्नशिप में तनाव को बढ़ाने वाला हो सकता है. आप अपने लोगों के कारण तनाव की होगा. किसी अपने के कारण रिश्ता टूट भी सकता है. किसी ऎसे काम को कर रहे हैं जिनमें अधिक लोगों की भागीदारी है तो उसके लिए थोड़ा संभल कर काम करना चाहिए. इस समय पर आपको दूसरों की ओर से कुछ अधिक बातें सुनने को मिलेंगी. प्यार को लेकर किसी ऎसे व्यक्ति की ओर आप जा सकते हैं जिनसे आप पहले पसंद नहीं करते थे पर अब आपको उसी के साथ रहना पड़ सकता है.

मीन राशि -

आपके लिये बुध का परिवर्तन वाद विवाद को बढ़ाने वाला हो सकता है. विवाह के योग बना सकता है अत: जो अविवाहित जातक रिश्ते की बात आगे बढ़ाना चाहते है. इस समय पर लोगों के मध्य छोटी छोती बातोम को लेकर समझोता होने पर परेशानी हो सकती है. वे इसके प्रयास कर सकते हैं सफलता मिलने के प्रबल आसार हैं. हालांकि जिन विवाहित जातकों के रिश्तों में अनबन चल रही है वे संयम से काम लें अन्यथा मामला और भी गड़बड़ा सकता है. जो जातक संतान को लेकर चिंतित हैं उन्हें खुशखबरी मिल सकती है.