सिंह संक्रांति का समय अगस्त माह के मध्य समय पर आता है. सिंह संक्रांति सूर्य के सिंह राशि में गोचर करने के समय को कहा जाता है. सूर्य का सिंह राशि में प्रवेश ही सूर्य संक्रांति होता है. सूर्य संक्रांति के समय पर पूजा स्नान और दान के कार्य किए जाते हैं. सूर्य पूजा के साथ ही इस समय पर सामर्थ्य अनुसार दान इत्यादि करने से जीवन में सुख और समृद्धि का आगमन होता है.

सूर्य सिंह संक्रांति समय

इस वर्ष सूर्य संक्रांति 16 अगस्त 2020 को मनाई जाएगी. सूर्य का सिंह राशि में प्रवेश शाम 19:10 के समय पर होगा. इस संक्रांति का पुण्य काल दोपहर 12:46 के बाद आरंभ होगा.

सिंह संक्रांति स्नान-दान के लिए शुभ समय

  • 16 अगस्त को रविवार के दिन संध्या काल पर कर्क संक्रांति का आरंभ होगा.
  • सिंह संक्रांति का आरंभ कुम्भ लग्न में होगा.
  • इस समय पर सूर्य सिंह राशि में आएंगे.
  • सूर्य गुरु द्वारा दृष्ट होंगे.
  • कर्क संक्रांति का पुण्य काल दोपहर के बाद से आरंभ होगा.
  • संक्रांति वार-नक्षत्र फल

    सिंह संक्रांति वार नक्षत्र से अर्थ होता है कि संक्रांति किस दिन आरंभ हुई है और संक्रांति किस नक्षत्र में हो रही है. इस वर्ष यह संक्रांति वार अनुसार घोरा और नक्षत्र के योग से महोदरी नामक योग का फल देने वाली होगी. यह संक्रांति समय पर उन लोगों के लिए अच्छी रहेगी जो चतुराई से कार्य कर रहे हैं. इस संक्रांति राजनैतिक अस्थिरता का प्रभाव दिखाई देगा. अराजकता का प्रभाव फैला हुआ सा देखा जा सकता है.

    सिंह संक्रांति पर कौन किस वस्तु का करे दान ?

    मेष राशि वालों के लिए

    मेष राशि वालों के लिए सूर्य का गोचर पांचवें भाव में होने पर यह सकारात्मक फल देने वाली होगी. रहा है. मेष लग्न वालों के लिए सूर्य पंचम भाव का स्वामी बनता है. आपके लिए सूर्य का इसी स्थान में होना अनेक क्षेत्रों में आगे बढ़ने में सहायक बनता है. छात्र बेहतर कर सकते हैं . इस समय प्रेम संबंधों में थोड़ा अलगाव उत्पन्न हो सकता है. इस भाव में सूर्य का होना आपको अधिक उत्साही बना सकता है.

    उपाय -

    गेहूं का दान करे.

    वृषभ राशि के लिए
    सूर्य का वृषभ राशि में जाना जो काम काज में तेजी का समय ला सकता है. नौकरी में उन्नती और स्थान परिवर्तन भी दिखाई देती है. इस समय कुछ ऎसे काम भी सामने आएंगे जो नए बदलाव दिखा सकते हैं. इस समय पर आपको स्वास्थ्य संबंधी कुछ परेशानी झेलनी पड़ सकती है पर कुल मिलाकर स्थिति नियंत्रण में रहेगी. परिश्रम अधिक होगा ओर किसी वाहन इत्यादि की प्राप्ति हो सकती है.
    उपाय - छोटे बच्चों को मीठा खिलाएं.

    मिथुन राशि के लिए

    काम में भागदौड़ अधिक रहेगी. इस समय पर मेहनत की जरूरत अधिक रहने वाली है. हो सकता है की इस समय पर यात्राओं के योग भी बनें. अचानक से किसी के द्वारा आप अधिक मानसिक तनाव के दौर से भी गुजर सकते हैं. इस समय काम करते रहने की जरूरत है. पिता के साथ रिश्तों में तनाव की स्थिति उभर सकती है. किसी से व्यर्थ की बहस से बचें. अपने काम पर ध्यान दें. मेहनत और सोच को बेहतर ढ़ंग से आगे ले जा सकें. आप अपनी संभावनाओं को आगे बढ़ाने के लिए उत्सुक होंगे. अधिक प्रभाव डालने वाला होगा. सूर्य का चौथे भाव में होना परेशानी और बेचैनी बढ़ाने वाला हो सकता होता है.

    उपाय -

    हरी वस्तुओं का दान करें.

    कर्क राशि के लिए

    कर्क राशि वालों के लिए द्वितीय भाव में सूर्य ग्रह का गोचर होने पर आर्थिक रुप से तंगी परेशान कर सकता है. इस समय पर आप कुछ अधिक मन मौजी हों सकते हैं. आपकी भाषा दूसरों को आहत भी कर सकती है. घरेलू क्षेत्र पर सभी के साथ चल पाना आसान नहीं होगा. स्वास्थ्य का ख्याल रखें. जीवन साथी के साथ कुछ विवाद बढ़ेंगे. माता की ओर से आपको प्रेम प्राप्त होगा. अपनी बातों पर अधिक जोर देना चाहेंगे. प्रोपर्टी से जुड़े काम ज्यादा फायदे का सौदा न बनें लेकिन इस पर काम जारी रहने वाला है. वैवाहिक संबंधों में प्रेम बढ़ेगा. इस समय जरूरत है की दुसरों की सलाह पर ध्यान देने की.

    उपाय -

    बुजुर्गों का आशीर्वाद प्राप्त करें.

    सिंह राशि के लिए

    इस समय आप मजबूत होंगे और अपने फैसलों के लिए खुद जिम्मेदार भी बनेंगे. आपके काम बन सकते हैं. कुछ आवागमन अधिक हो सकता है. लम्बी दूरी की यात्रा का संयोग होगा. समय आपके लिए अनुकूल हो सकता है. सूर्य देव का गोचर आपकी ही राशि पर गोचर होने पर आप्में उत्साह का संचार होगा, क्रोध और अहं की भावना भी बढ़ सकती है. धार्मिक क्षेत्र में आगे रहेंगे ओर दान-पुण्य करना आपको शुभ फल देगा.

    उपाय -

    आदित्य स्त्रोत का पाठ करें.

    कन्या राशि वालों के लिए

    कन्या राशि वालों को खुद पर कंट्रोल बनाए रखने की जरूरत है क्योंकि कई बातों पर आप का नियंत्रण न हो पाए. पर निराश न हों मजबूती के साथ अपनी विचारधारा के साथ आगे बढ़ना चाहिए. स्वास्थ्य, चरित्र, बुद्धि और सौभाग्य का विचार इस समय नए आयाम देगा. आपको लोगों का नेतृत्व करने का मौका मिल सकता है. कुछ मामलों में मित्रों के साथ मुलाकात के मौके भी मिल सकते हैं. खुद को ऊर्जावान बना कर रखें. अपने छुपे हुए शत्रुओं से सावधान रहने कि आवश्यकता होगी.

    उपाय - शिवलिंग पर शहद और गाय के दूध से अभिषेक करें.

    तुला राशि वालों के लिए

    आपके लिए सुर्य का सिंह राशि में गोचर बदलाव और अवसर देने वाला हो सकता है. कृषि के क्षेत्र से लाभ मिलेगा. जो लोग अपने काम जैसे कि व्यवसाय कर रहे हैं उनके लिए स्थिति कुछ नियंत्रण में रह सकती है. अपने ज्ञान को बढ़ाने के लिये नयी काम सीखने की कोशिश करना बहुत बेहतर होगा. आपकी भागीदारी लोगों के मध्य बढ़ेगी. काम और मेहनत अधिक रहेगी.

    उपाय -

    श्री विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें.

    वृश्चिक राशि वालों के लिए

    आप इस समय कोशिशों में लगे रहने वाले हैं. आपको बॉस के साथ कुछ जरुरी मसलों पर राय में मतभेद रह सकते हैं लेकिन स्थिति बेहतर होगी. प्रेम संबंधों को लेकर आप कुछ ज्यादा उत्सुक हो सकते हैं. खर्च अधिक होंगे. परिवार में कुछ धार्मिक व मांगलिक आयोजन हो सकते हैं.

    उपाय - श्री विष्णु भगवान को मिश्री का भोग लगाएं.

    धनु राशि वालों के लिए

    आपके लिए इस समय भागदौड़ अधिक रह सकती है. स्वास्थ्य को लेकर भी कुछ चिंता परेशान कर सकती है. एक बार फिर से प्रयास करने होंगे. मान सम्मान पाने के लिए बेहतर अवसर मिल सकता है. आपका क्रोध आपके लिए नकारात्मक बन सकता है. जो लोग पुरानी योजनाओं में लगे हुए थे उन्हें एक बार फिर से उन सभी को पूरा करने का मोका मिलेगा. बच्चों के साथ समय बिताएंगे और दांपत्य जीवन में तालमेल आगे बढ़ सकता है.

    उपाय -

    मंदिर में कपूर जलाएं.

    मकर राशि वालों के लिए

    आपको इस समय अपने काम में तेजी लाने की जरूरत होगी. सामाजिक रुप से काम तेज होंगे पर साथ ही जिम्मेदारियों में वृद्धि का योग भी बना हुआ है. वैवाहिक मसलों पर बात शुरु हो सकती है. इस समय किसी पुरानी संपत्ति का लाभ मिल सकता है. परिवार में लोगों के साथ कुछ समय के लिए दूरी हो सकति है पर फिर से एकबार साथ में होंगे.

    उपाय -

    गरीबों को खाने की वस्तु दान करें.

    कुम्भ राशि वालों के लिए

    विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं में इस समय मेहनत की अधिक जरुरत होगी. किसी अकस्मात रुप से लाभ की प्राप्ति के योग दिखाई देते हैं. पिता की ओर से कुछ कठोरता हो सकती है. इस समय आप अपने काम में नए विकल्प भी देख पाएंगे. कानूनी मुद्दों पर बेहतर सफलता के योग भी दिखाई देते हैं. इस समय बाहरी संपर्क के कारण कुछ लाभ कम हो सकता है.

    उपाय -

    तिल का दान करना लाभ देगा.

    मीन राशि वालों के लिए

    मीन राशि वालों के लिए समय अनुकूल होगा. इस समय पर परिवार के काम बहुत अधिक व्यस्तता बढ़ा सकते हैं. इस समय पर स्वास्थ्य का ख्याल रखना होगा. मेहनत अधिक बढ़ने वाली है. घर पर कुछ बदलाव हो सकते हैं. कुछ नयी चीजों की खरीदारी का समय है. भाई बहनों को लेकर आपका ध्यान उनकी ओर बना रहने वाला है.

    उपाय -

    हल्दी का दान करें मंदिर में.