डायोप्साईड उपरत्न | Diopside Gemstone | Diopside - Metaphysical Properties | Diopside - Healing Properties

यह उपरत्न पायरोक्सीन(pyroxene) समूह का मैग्नेशियम, सिलिकेट खनिज है. यह उपरत्न क्रोमियम युक्त विभिन्न श्रेणियों में पाया जाता है और चमकीले रंग में उपलब्ध यह उपरत्न क्रोम डायोप्साईड कहलाता है. यह उपरत्न दूसरे उपरत्नों की अपेक्षा बहुत ही नरम पदार्थ है. यह उपरत्न पारदर्शी तथा पारभासी दोनों ही प्रकार से पाया जाता है. यह काँच जैसा अथवा देखने में चिकनाईयुक्त होता है. इसमें दोहरा अपवर्तन होता है. अच्छी गुणवत्ता वाले खनिज को उपरत्न के रुप में उपयोग में लाया जाता है. इसे ध्यानपूर्वक तथा बुद्धिमत्ता से तराशने पर यह बहुत ही आकर्षक रत्न बन जाता है. तब यह दिखने में तुरमलीन उपरत्न जैसा दिखाई देता है. यह उपरत्न वायुतत्व है.

क्रोम डायोप्साईड हरे रंग में एक सुंदर और सस्ता उपरत्न है. हरे रंग में पाए जाने वाले सभी उपरत्नों में यह उपरत्न सबसे कम कीमत में पाया जाता है. लेकिन क्रोम डायोप्साईद में कुछ खामियाँ भी हैं, जैसे यह सामान्यतया छोटे आकार में ही पाया जाता है. बडे़ आकार में पाना बहुत ही दुर्लभ बात है. हरे रंग में यह उपरत्न इतने अधिक गहरे रंग में मिलता है कि कई बार यह देखने में कालपन लिए हुए लगता है जबकि वास्तविकता में यह गहरा हरा होता है. इसलिए चमकीले हरे रंग के लिए क्रोम डायोप्साईड ही सबसे उपयुक्त है. यह नरम भी होता है. इसलिए कानों की बालियाँ या गले का पेन्डेन्ट बनाने के लिए यह उपरत्न उत्तम है. अँगूठी के रुप में इसे पहनने से यह जल्द टूट सकता है. यह उपरत्न पन्ना रत्न की तरह बहुत ही बेहतर गुणवत्ता वाला उपरत्न है.

यह उपरत्न पूरे विश्व में छोटे खनिज रुप में पाया जाता है लेकिन व्यवसायिक तौर पर बाजारों में यह बहुत ही कम उपलब्ध है. यह उपरत्न मुख्य रुप से साइबेरिया में पाया जाता है. साइबेरिया के ठीक उत्तरी ध्रुव के ऊपर यकुतिया नामक स्थान है जहाँ इसकी खानें स्थित है. साइबेरिया प्रदेश के उत्तरी भाग में बारह में से नौ महीने कडा़के की ठण्ड होती है, जिससे इस उपरत्न को खानों से निकालने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है. इसलिए पूरे साल इस उपरत्न  के उत्पादन में निरंतरता बनाए रखने में कठिनाई आती है.

नरम होने के कारण इस उपरत्न की देखभाल आवश्यक है. गर्मी के प्रति यह संवेदनशील होता है. इस उपरत्न को पहनते समय और उतारते समय सावधानी बरतनी चाहिए. इस उपरत्न को किसी प्रकार के साबुन अथवा पाउडर से साफ नहीं करना चाहिए अन्यथा इसकी चमक खो जाएगी.

डायोप्साईड के चमत्कारिक गुण | Metaphysical Properties Of Diopsside 

यह बहुत ही रचनात्मक उपरत्न है. धारणकर्त्ता के भीतर यह रचनात्मकता में वृद्धि करता है. यह उपरत्न विश्लेषण तथा तर्क करने के लिए, सहायक के रुप में सिखाने की कोशिश करता है. परम्परागत रुप से यह उपरत्न चिकित्सा जगत में यह दिल को पहुँचे आघातों को ठीक करने में सहायक होता है जो आँसुओं के रुप में धुल जाते हैं. यह उपरत्न उनके लिए लाभदायक है जो अपने आँसुओं को रोककर रोककर रखते हैं. इसलिए इसे दुख दूर करने वाला उपरत्न भी कहा जाता है. यह स्त्री पक्ष के सम्पर्क में रहने के लिए सहायता करता है. यह मदद करता है आक्रामकता और जिद को दूर करने में. व्यक्ति विशेष में बाहरी ताकतों के विरुद्ध शक्ति को बढा़ता है और उसे अपनी पहचान स्थापित कराने में मदद करता है.

यह उपरत्न शैक्षणिक शिक्षण में वृद्धि करता है. बुद्धि के बेहतर प्रदर्शन के लिए व्यवहार में विनम्रता तथा सम्मान देता है. यह दैनिक जीवन में लोगों को एक-दूसरे से जोड़ने की कोशिश करता है. लोगों के दिलों में एक-दूसरे के प्रति तथा इस संसार के जीवों के प्रति प्यार की भावना भरता है. स्टार डायोप्साईड व्यक्ति की बन्द भावनाओं को खोलने में मदद करता है और व्यक्ति अपने - आप में प्रगति लाता है.
क्रोम डायोप्साईड भी व्यक्ति के भरोसे को बढा़ने में सहायक होता है. धारणकर्त्ता अन्य व्यक्तियों के विश्वास को बढा़ने में भी मदद करता है. वह ब्रह्माण्ड की पूर्णता में पूर्ण आस्था रखता है.

यह उपरत्न मानव शरीर के अनाहत चक्र को नियंत्रित रखता है. क्रोम डायोप्साईड व्यक्ति के आदर्शवादी लक्ष्यों को पाने में सहायक होता है. क्रोम डायोप्साईड के हरे रंग के चिप्स चिकित्सा पद्धति के लिए उत्तम है.  यह कई तरीकों से चिकित्सा को सुविधाजनक बनाता है. यह व्यक्ति की शारीरिक तथा मानसिक ऊर्जा का विकास करता है. अन्य स्तर पर यह भावनात्मक ऊर्जा का भी विकास करता है. यह व्यक्ति विशेष के दोहरे स्वभाव को समझने में सहायता करता है और यह दो भागों को जोड़कर उन्हें एक करने में मदद करता है अर्थात यह दो विभिन्न विचारों के व्यक्तियों को भी एक करने में सहायक होता है.

यह उपरत्न भौतिक शरीर के लिए उपयोग में लाया जाता है. यह बुद्धि का विकास करता है. रचनात्मकता को बढा़ता है. इस उपरत्न को धारण करने से लेखकों के लेख में अदभुत चमक आती है. जो नए लेखक हैं और जिनके लेखों में जान कम होती जा रही है, उनके लिए यह असाधारण उपरत्न है. यह उन्हें अपने विचारों को कागज पर उतारने के लिए सक्षम बनाता है. कुछ विद्वानों का मानना है कि डायोप्साईड गणित सीखने वालों के लिए तथा अन्य मस्तिष्क का काम करने वालों के लिए बढ़िया उपरत्न है. यह बौद्धिक गतिविधियों को बढा़ने में सहायक होता है.

बहुत से विद्वान इस बात पर एकमत हैं कि यह उपरत्न पालतू जानवरों को शांत रखने के लिए बहुत ही अच्छा है.

डायोप्साईड के चिकित्सीय गुण | Healing Properties Of Diopside Gemstone

यह उपरत्न किसी भी बीमारी से व्यक्ति को जल्द राहत दिलाता है. यह बन्द ऊर्जा को खोलने में सहायक होता है. यह उपरत्न फेफडो़ तथा दिल संबंधी भागों की चिकित्सा भली-भाँति करने में सहायक होता है. यह शारीरिक तथा मानसिक बीमारियों को व्यक्ति विशेष से दूर रखने में मदद करता है. यह उपरत्न शारीरिक कमजोरी को दूर रखता है. तरल प्रवाह को संतुलित रखता है. माँस-पेशियों से दर्द तथा ऎंठन को दूर करता है. किडनी से संबंधित बीमारियों की रोकथाम करता है. यह व्यक्ति को तनाव तथा चिन्ता से मुक्त रखता है.

कई विद्वान इस उपरत्न का संबंध अनाहत चक्र के अलावा आज्ञा चक्र तथा मूलाधार चक्र से भी मानते हैं. यह उपरत्न महिलाओं की भावनात्मक रुप से मदद करता है. रजोनिवृति के बाद उनमें आए शारीरिक परिवर्तन को शांत रखने में सहायक होता है.

कहाँ पाया जाता है | Where Is Diopside Found

यह उपरत्न प्रमुख रुप से साइबेरिया प्रदेश के यकुतिया नामक स्थान पर पाया जाता है. इसके अतिरिक्त यह सोवियत संघ के अन्य देशों में भी पाया जाता है. जापान, जर्मनी, आयरलैण्ड, अमेरिका तथा भारत में भी यह उपरत्न कुछ मात्रा में पाया जाता है. श्रीलंका, ब्राजील, मेडागास्कर, दक्षिण अफ्रीका, बर्मा, पाकिस्तान, उजबेकिस्तान, ताजिकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान आदि देश डायोप्साईड उपरत्न के लिए महत्वपूर्ण इलाके बनते जा रहें हैं.

कौन धारण करे | Who Should Wear Diopside

इस उपरत्न को आवश्यकतानुसार कोई भी व्यक्ति धारण कर सकता है. जिन लोगों को भीड़ में बोलने से झिझक होती है, वह इस उपरत्न को धारण कर सकते हैं.

अगर आप अपने लिये शुभ-अशुभ रत्नों के बारे में पूरी जानकारी चाहते हैं तो आप astrobix.com की रत्न रिपोर्ट बनवायें. इसमें आपके कैरियर, आर्थिक मामले, परिवार, भाग्य, संतान आदि के लिये शुभ रत्न पहनने कि विधि व अन्य जानकारी भी साथ में दी गई है :  आपके लिये शुभ रत्न - astrobix.com