वृश्चिक राशिफल 2025 : गुरु और राहु का असर देगा बदलाव के संकेत

वृश्चिक राशिफल 2025 : गुरु और राहु का असर देगा बदलाव के संकेत

वृश्चिक राशिफल राशि चक्र की आठवीं राशि है. वृश्चिक राशि के लिए नए साल की शुरुआत बेहद विशेष होती है. इस साल काम को करने के लिए कमर कस लेने की आवश्यकता होगी.  इस साल शनि और बृहस्पति का गोचर देगा कुछ चुनौतियां लेकिन साथ ही उनसे बचने का अच्छा अवसर भी मिलेगा. इस साल आपके लिए काम से जुड़े मामलों में दबाव की परीक्षा होगी. इसके अलावा, कुछ वित्तीय परेशानियां होंगी, आपके अवसर सीमित होंगे. वरिष्ठों द्वारा आपकी कड़ी मेहनत के लिए आपको नोटिस किया जाएगा और आपको उचित रूप से समानित किया जाएगा. 

अपने प्रेम जीवन की बात करें तो, एक साथ काम करने में समस्या होगी. पार्टनर एक-दूसरे को समझने में विफल हो सकते हैं, जिससे घर में अशांति होगी. सेहत को बेहतर बनाने के लिए आप अपने खाने-पीने पर कड़ी नज़र रखकर सेहत को अनुकूल बना सकते हैं. यात्राएं भी अधिक रहने वाली होंगी, जो फिर से स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं का कारण बनेंगी. शिक्षा की बात करें तो, छात्रों के लिए यह साल संतोषजनक रहेगा.  साल के दूसरे भाग में चीज़ें अच्छी होने लगेंगी. तरक्की के अवसर भी सामने होंगे. 

2025 वृश्चिक राशिफल पैसा और वित्तीय स्थिति 

इस साल धन के मामले में आपको लाभ की प्राप्ति होगी लेकिन अप्रैल से ग्रहों के गोचर में बदलाव मुश्किलों को दे सकता है. कुछ खराब भावों में प्रमुख ग्रहों का गोचर आपकी समृद्धि को काफी हद तक सीमित कर सकता है. संभावित नुकसान से बचने के लिए आपको अधिक सावधान और सक्रिय रहने की आवश्यकता है. इस समय कठोर फैसले लेने की जरुरत है. आप लोग दिल से मजबूत होते हैं और इस पूरे वर्ष भी यही करने की आवश्यकता है. कुछ भावनात्मक स्थितियां हो सकती हैं जो आपको बहुत चिंतित कर सकती हैं. जीवन के प्रमुख पहलुओं जैसे करियर, वित्त और स्वास्थ्य में सामान्य वृद्धि ही हो सकती है.  गुरु के मिथुन राशि में रहने के दौरान वित्तीय अनिश्चितता हो सकती है. वित्त या बंधक व्यवसाय से जुड़े लोग इस अवधि के दौरान समृद्ध हो सकते हैं. 

गुरु ओर शनि का गोचर सुखद वित्तीय समृद्धि के लिए अनुकूल नहीं है. आप विभिन्न स्रोतों से व्यय से परेशान हो सकते हैं. शनि गुप्त शत्रुओं को मजबूत कर सकता है, जो परेशानी दे सकते हैं. विदेश में काम करने वाले लोग सरकारी नीतियों से परेशान हो सकते हैं. आपको अपनी आय को अलग-अलग जरूरतों के हिसाब से सावधानीपूर्वक जमा करने के साथ निवेश करना चाहिए. आपकी ओर से किसी भी तरह की लापरवाही के कारण नुकसान हो सकता है. परिवार के सदस्यों के अस्पताल में भर्ती होने से वित्तीय नुकसान हो सकता है. आपको करियर में छोटे-मोटे लाभ के लिए भी संघर्ष करना होगा. कुछ संपत्तियों में आपके निवेश पर संतोषजनक रिटर्न मिल सकता है. बीमा, गैर-लाभकारी संगठनों  से जुड़े लोग इस वर्ष अच्छी तरह से समृद्ध होंगे. बृहस्पति जून जुलाई 2025 तक अत्यधिक दबाव और बाद में राहत के संकेत दे रहा है.

वृश्चिक राशिफल कैरियर और प्रोफेशन 2025 

करियर में अत्यधिक दबाव हो सकता है, लेकिन कुछ जगहों पर राहत भी मिल सकती है. जीवन के हर पहलू में आपको रुकावटें आ सकती हैं. आठवें भाव में बृहस्पति का गोचर आपको शारीरिक परेशानियों से बचा सकता है. नौकरी में आपकी दिनचर्या में काम का बोझ बहुत अधिक हो सकता है या अतिरिक्त कार्यभार भी मिल सकता है. वरिष्ठ आपकी समस्याओं को लेकर अनिच्छुक हो सकते हैं. आमतौर पर आठवें भाव में बृहस्पति के होने से वरिष्ठ आपकी कार्यकुशलता से प्रभावित नहीं होंगे. आपके प्रदर्शन मूल्यांकन में सामान्य रेटिंग हो सकती है. वेतन वृद्धि या कार्य की प्रकृति में बदलाव के रूप में कुछ राहत मिल सकती है. मार्च के बाद से आप समस्याओं का अपने तरीके से समाधान करना शुरू कर देंगे. व्यवसाय से जुड़े लोग जुलाई 2025 के महीने में साझेदारी के समझौते का मसौदा फिर से तैयार कर सकते हैं

राहु और केतु का गोचर क्रमशः अच्छे ओर खराब दोनों तरह के प्रभाव दे सकता है जिसके परिणामस्वरूप अदृश्य स्रोतों से हानि हो सकती है. सरकार से दंड या कारावास की संभावना भी हो सकती है. राहु और शनि अजनबियों के माध्यम से समस्याएँ पैदा कर सकते हैं. असामाजिक तत्वों द्वारा संपत्ति हड़पी जा सकती है. लेकिन इसके साथ साथ शत्रुओं पर कुछ नियंत्रण प्रदान कर सकता है. आपको नौकरों से भी कुछ परेशानी हो सकती है. आप विभिन्न कारणों से असुरक्षित महसूस कर सकते हैं मगर किसी का सहयोग आपको बचाव का सुख भी देगा.

वृश्चिक राशिफल 2025 प्रेम संबंध और परिवार  

परिवार और प्रेम यह एक संवेदनशील क्षेत्र है, जिस पर आपको सावधानीपूर्वक विचार करने की आवश्यकता है.आठवें और चतुर्थ वें भाव में ग्रहों की चाल घरेलू जीवन में दबाव डाल सकती है. जीवनसाथी आपकी समस्याओं के प्रति आक्रामक या अनिच्छुक हो सकता है. आपकी कुंडली के अनुसार घर में नियमित रूप से बहस हो सकती है. जो लोग विवाह की योजना बना रहे हैं, उन्हें कम से कम अप्रैल से अच्छे अवसर मिल सकते हैं. प्रेम संबंधों में लगे लोगों को जुलाई 2025 तक परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. किसी तीसरे व्यक्ति के कारण समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं. चतुर्थ भाव में पाप ग्रहों की स्थिति के कारण आपकी छवि खराब हो सकती है या आपके आचरण के विरुद्ध अफ़वाहें फैल सकती हैं. इन आपदाओं से बचने के लिए आपको पारदर्शी जीवन जीने का प्रयास करना चाहिए. अन्यथा सामाजिक स्थिति और पारिवारिक मामलों में सामान्य भलाई अच्छी हो सकती है. जीवन को आगे बढ़ाने के लिए धैर्य और सहनशीलता की बहुत आवश्यकता है.

विदेशों की यात्रा करने का अवसर मिल सकता है. विदेश में रोजगार पाने में आपकी रुचि हो सकती है. साल के दूसरे भाग में आप समुद्री मार्ग से भी यात्रा कर सकते हैं.  छात्र शिक्षा संबंधी गतिविधियों के लिए औसत परिणाम देख पाते हैं. शनि की शक्ति सम्मानजनक स्थिति तक पहुंचने के लिए पर्याप्त नहीं है. आपकी सफलता के मार्ग में देरी और बाधाएं आ सकती हैं. तनाव और चिंता परीक्षा में आपके प्रदर्शन को खराब कर सकती है. ऐसी परिस्थितियों में सफल होने के लिए आपको अपने मन को शांत रखना चाहिए और अपने विचारों को मुखर रखना चाहिए. उच्च शिक्षा में लगे लोगों को वर्ष के दूसरे भाग में अनुकूल परिणाम मिल सकते हैं. विदेश में प्रवेश के लिए प्रयासरत छात्रों को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है लेकिन सफलता मिल सकती है.

वृश्चिक राशिफल 2025 स्वास्थ्य के लिए

इस साल सेहत की स्थिति मिलेजुले प्रभाव दे सकती है. आठवें भाव में होने से आपको अस्पताल के चक्कर लगाने पड़ सकते हैं. इस वर्ष से आप स्वास्थ्य के प्रति सचेत हो सकते हैं. ज्योतिष के अनुसार, इस वर्ष के अंत में लंबी व्याधी अथवा अनुवांशिक रोग होने की संभावना है. लीवर और आंतों की कार्यक्षमता में समस्या हो सकती है. ऎसे भोजन से बचने की कोशिश करनी चाहिए जिससे त्रिदोषों की अधिकता हो. योग अथवा एरोबिक्स का अभ्यास बेहतर परिणाम दे सकता है

वृश्चिक राशि 2025 में ज्योतिषीय उपाय 

इस साल भगवान हनुमान जी की पूजा देगी विशेष लाभ. 

हर गुरुवार केले के वृक्ष की पूजा करें. 

हनुमान जी को मंगलवर के दिन चोला अर्पित करें. 

देवी दुर्गा  की पूजा करने से ग्रहों के कुछ नकारात्मक प्रभाव कम हो सकते हैं.