जानिए अपने लग्न से क्या होगा आपका करियर

ज्योतिष में, लग्न की स्थिति व्यक्ति के लिए बेहद महत्व रखती है. लग्न का असर जीवन के सूक्ष्म से सूक्ष्म कार्य पर भी अपना विशेष असर डालता है. लग्न आपके सेहत, आपके विचारों आपकी काम करने की इच्छा, आप क्या सोच रहे हैं कैसे आगे बढ़ना चाहेंगे इन सभी पर लग्न की विशेष भूमिका देखने को मिलती है. यह व्यक्ति के लिए उदय होने की स्थिति है अत: जीवन में होने वाले  हर बदलाव का यह मुख्य कारक बन जाता है. किसी व्यक्ति की जन्म कुंडली का सबसे महत्वपूर्ण भाव होता है. यह उस राशि को अभिव्यक्त करता है जो किसी व्यक्ति के जन्म के ठीक समय पूर्वी क्षितिज पर उदित हो रही होती है. कोई व्यक्ति खुद को दुनिया के सामने कैसे खड़ा कर सकता है. अपने आस पास की चीजों को कैसे देखता है इत्यादि बातों के अलावा काम काज की स्थिति के लिए भी यह विशेष घटक होता है. 

नौकरी या कारोबार में लग्न की भूमिका को कैसे जानें 

नौकरी या कारोबार आप क्या करना चाहेंगे, किस में आपको बड़ी सफलता मिल सकती है इस बात को हम लग्न के द्वारा भी जान सकते हैं. अपने काम के क्षेत्र में आपकी प्रतिभा कैसी रहने वाली है. कैसे बातचीत कर पाने का हुनर होगा और किस प्रकार स्थिति को डील कर पात करता है, इसे समझने के लिए लग्न एक आवश्यक कारक की भांति काम करता है. किसी व्यक्ति के लग्न की गणना करने के लिए, सटीक तिथि, समय और जन्म स्थान की आवश्यकता होती है. यह निर्धारित कर सकते हैं कि जन्म के समय कौन सा चिन्ह आ रहा था. लग्न जन्म कुंडली में यह भाव राशि एवं ग्रहों की स्थिति के साथ, किसी व्यक्ति के व्यक्तित्व, व्यवहार और उपस्थिति को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

करियर ज्योतिष में, लग्न किसी व्यक्ति की जन्म कुंडली में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. लग्न को व्यक्तित्व माना जाता है जो कोई व्यक्ति दुनिया के सामने प्रस्तुत करता है, उसका बाहरी व्यवहार और वह दूसरों को कैसा दिखता है. यह किसी व्यक्ति के व्यक्तित्व को समझने और वे अपने आस-पास की दुनिया के साथ कैसे बातचीत करते हैं, यह समझने का एक अनिवार्य पक्ष है. कैरियर के संबंध में, लग्न उन व्यवसायों या कार्य की स्थिति के प्रकारों के बारे में अंतर्दृष्टि प्रदान कर सकता है. किसी व्यक्ति की प्रवृत्तियों और जीवन के प्रति दृष्टिकोण के अनुकूल हो सकते हैं. किसी के करियर पथ को निर्धारित नहीं करता है. यह मार्गदर्शन और संभावित स्थितियों को प्रदान कर सकता है. व्यक्तिगत पसंद, प्रयास और परिस्थितियाँ भी कैरियर के परिणामों को बहुत अधिक प्रभावित करती हैं.

आपका लग्न आपके करियर को कैसे प्रभावित कर सकता है, इसको जानने के लिए सूर्य, चंद्रमा अन्य ग्रहों के साथ कुंडली में बनने वाले योगों एवं अन्य ज्योतिषीय कारकों की स्थिति को जानने की कोशिश करनी चाहिए. यह व्यापक विश्लेषण आपकी ताकत, कमजोरियों और संभावित करियर झुकाव की प्रवृति को देखाता है.

मेष लग्न 

मेष लग्न का व्यक्ति व्यवसाय के रुप में रोमांच को लेकर उत्साहित होता है. विभिन्न क्षेत्रों में जैसे रोमांच, उत्साह, ईंधन, पेट्रोलियम, प्रोपर्टी संबंधित उद्योगों से जुड़ाव को दिखाता है. इनमें से किसी भी क्षेत्र में जुड़ने की इच्छा व्यक्ति को अनुकूल परिणाम दे सकती है. इसके अतिरिक्त, रसायन, कोयला, सीमेंट, सेना से जुड़े व्यवसाय में सफलता मिल सकती है. मेष राशि उन प्रमुख राशियों में से एक है, जो अपने काम में सदैव आगे रहने को तत्पर रहती है. इस लग्न का असर व्यक्ति को विभिन्न स्थानों से लाभ पाने की उत्कृष्टता प्राप्त कर सकते हैं. वे यात्रा और पर्यटन उद्योगों में भीीआगे बढ़ सकता है. 

वृषभ लग्न 

वृषभ लग्न में जन्मा व्यक्ति विभिन्न कलात्मक गतिविधियों में शामिल हो सकता है. नृत्य, गायन, अभिनय, ड्राइंग, पेंटिंग, फाइन आर्ट जैसी ललित कलाओं के माध्यम से व्यक्ति काम में उन्मुख हो सकता है. आजीविका के लिए यह स्थिति महंगी वस्तुओं, सुगंधित उत्पादों, रत्नों, इंटीरियर, डिजाइन, वस्त्र उद्योग से संबंधित करियर में सफलता को दिला सकता है. वृषभ लग्न के व्यक्ति को खाद्य उत्पादों से जुड़े व्यवसायों के माध्यम से भी अच्छी आय पाने में सफलता मिल सकती है. 

मिथुन लग्न 

मिथुन लग्न एक ऎसा लग्न जिसे हरफनमोला भी कहा जा सकता है. यह हर गतिविधि में शामिल दिखाई दे सकते हैं. इस लग्न से प्रभावित व्यक्ति विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्टता प्राप्त करने की क्षमता रख सकता है. इसके अलावा लेखन, शिक्षण, रचनात्मक कलात्मक पक्ष से जुड़े काम में भी इनकी भूमिका बेहद मजबूत दिखाई दे सकती है. कई तरह के व्यवसायों के लिए उपयुक्त होता है इनका लग्न. इस लग्न के लोग अपने जीवन में साहित्यिक गतिविधियों से जुड़ पाते हैं. इसके अतिरिक्त, रचनात्मकता के लिए उनकी अंतर्निहित जिज्ञासा इनके भीतर उत्कृष्ट होती है. कारोबार को अपनी संचार क्षमता से चला पाते हैं. 

कर्क लग्न 

कर्क लग्न के अनुसार व्यक्ति के करियर का क्षेत्र उसकी मानसिकता के साथ अधिक जुड़ाव रखता है. इस लग्न के अनुसार व्यक्ति नर्सिंग, फूड, पानी से संबंधित काम, वस्त्र उद्योग, दवा संस्थान, कला के क्षेत्र में अधिक बेहतर प्रदर्शन कर पाता है. उसके द्वारा किया जाने वाले व्यवसायों में वस्त्र उद्योग, फैशन , जल उद्योग, मछली उत्पादन, दूध और दूध उत्पादों की बिक्री, कृषि से जुड़े काम, ललित कला जैसे क्षेत्रों में दक्षता का होना. रचनात्मकता और सौंदर्य उत्पाद कर्क राशि से निकटता से जुड़े हुए होते हैं, और चंद्रमा स्त्रीत्व का प्रतिनिधित्व करता है, इसलिए इस लग्न के प्रभाव द्वारा रचनात्मक पहलुओं को पूरा करते हुए सौंदर्य उत्पादों से संबंधित व्यवसायों में लाभ कमा सकता है.

सिंह राशि 

सिंह लग्न के अनुसार लीडरशिप से जुड़े सभी कार्य बेस्ट रह सकते हैं. इसके अलावा, सेना, शक्ति प्रदर्शन,  प्रकृति से जुड़े काम, विशेष रूप से जंगलों, पहाड़ों और कृषि उत्पादों के कार्य, ता है. घास, लकड़ी, कपास, जड़ी-बूटियाँ, फल, कपड़े, कागज और अन्य प्राकृतिक संसाधनों से संबंधित व्यवसायों में अच्छा करने के अवसर इन्हें मिल सकते हैं. सिंह लग्न में व्यक्ति अपने करिश्मा और नेतृत्व क्षमताओं को प्रदर्शित करते हुए एक अभिनेता या व्यवसाय प्रबंधक के रूप में उत्कृष्टता स्थान पाता है. साहस और न्याय के गुणों का होना इन्हें कानून विभाग, सैन्य सुरक्षा, गार्ड या वकील के रूप में भी आगे बढ़ने के मौके देता है. इसके अलावा चिकित्सा में भी इन्हें अच्छे परिणाम मिल सकते हैं. 

कन्या लग्न 

कन्या लग्न का प्रभाव व्यक्ति को संचार से जुड़े काम और देखभाल सुरक्षा के कामों की ओर ले जाने वाला होता है. एजेंट, शिक्षक, मनोवैज्ञानिक बनना या लेखांकन और बैंकिंग से संबंधित कार्यों में अच्छा कर सकते हैं. इनके व्यक्ति एक महान और बौद्धिक आचरण वाला होता है. धैर्य और परिश्रम उनके कर्तव्यों के प्रति उनके दृष्टिकोण को परिभाषित करते हैं, जिससे उनके काम में गलतियों की संभावना कम हो जाती है. कार्य क्षेत्र में नियुक्ति करने वाले के रुप में ये लोग काम कर सकते हैं. सावधानीपूर्वक और सक्रिय कर्मचारी के रुप में आगे बढ़ने वाले होते हैं. इन लोगों में विवेकपूर्ण व्यवसायी होने का अच्छा हुनर होता है. कई मामलों में कोषाध्यक्ष के रूप में करियर को आगे ले जाने की इनकी क्षमता अच्छी होती है. 

तुला लग्न 

तुला लग्न के होने के कारण करियर के क्षेत्र में जज, वकील या सलाहकार के रूप में अच्छा काम कर सकते हैं. शुक्र का प्रभाव और तुला राशि की प्रवृत्ति इन्हें एक सफल उद्यमी भी बनाती है.  इन लोगों को फैशन, सौंदर्य प्रसाधन, आयात-निर्यात और लक्जरी उत्पादों से संबंधित व्यवसायों में उत्कृष्टता प्राप्त हो सकती है. इन कार्यों में ये लोग अच्छा प्रदर्शन करने में कुशलता प्राप्त कर सकते हैं. संगीत, नाटक, फोटोग्राफी, पेंटिंग और सौंदर्य प्रसाधन जैसे क्षेत्र इनके लिए अच्छा स्थान होते हैं. 

वृश्चिक लग्न 

वृश्चिक लग्न में आपको करियर के क्षेत्र में कई तरह के काम मिल सकते हैं. इंजीनियरिंग, सशस्त्र बल, पुलिस, विज्ञान या राजनीति में सफलता मिल सकती है. करियर को लेकर ये लोग अनुसंधानों में अच्छा कर सकते हैं. संगीत, नृत्य या गणित जैसे विषयों में अच्छा काम मिल सकता है. आत्मविश्वास और दूसरों की सेवा करने की प्रवृत्ति भी इनके काम को प्रभावित करने वाली होती है. ये लोग ऎसे काम जिनमें साहस की क्षमता देखने को मिलती है उस पर काफी अच्छा प्रयास कर सकते हैं. डॉक्टर या सर्जन बनने की भी इनमें अच्छी योग्यता होती है. पानी से संबंधित अन्य क्षेत्रों में अवसर मिल सकते हैं.  इसके अतिरिक्त, इस लग्न वालों के लिए भूमि से संबंधित कामों में भी अच्छे अवसर होते हैं. 

धनु लग्न 

धनु लग्न वालों के लिए ऎसे कार्य अच्छे रहते हैं जो ज्ञान का विस्तार करते हों या फिर एकाग्रता से संबंध रखते हैं. इन लोगों के लिए अध्यात्म से संबंधित सभी काम बेहतर होते हैं. इन चीजों में लोगों के समक्ष गुरु की भूमिका में भी संस्थान को चला सकते हैं. शिक्षा या विज्ञान में ये लोग अच्छा कर सकते हैं. दयालु, परोपकारी प्रवृति को होने के कारण इसी एन जी ओ के काम में भी इनकी भूमिका बेहतर हो सकती है. कला और ज्ञान में गहरी रुचि रखते हैं. धर्म, शिक्षा या विज्ञान का मार्ग अक्सर प्रसिद्धि और समृद्धि की ओर ले जाता है. बृहस्पति इस लग्न का स्वामी होता है और उसके प्रभाव से ही ये लोग धार्मिक गतिविधियों में शामिल रहते हैं. धनु लग्न व्यक्ति को एक अच्छा परामर्शदाता, उपदेशक और वित्तीय प्रबंधन, साहित्य और दर्शन से संबंधित क्षेत्रों में उत्कृष्टता प्रदान कर सकता है.

मकर लग्न 

मकर लग्न वालों में व्यावहारिकता, कड़ी मेहनत करने का अच्छा जुनून दिखाई देता है. धैर्य इनके भीतर धीरे धीरे आगे ले जाने का काम करता है. चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों को सफलतापूर्वक कर लेने में बेहतर होते हैं. इस लग्न वालों के लिए कृषि, उत्पादन, खनिज और भूमि से संबंधित व्यवसायों में कम करने के अच्छे मौके मिल सकते हैं. यह कार्य क्षेत्र में बेहतर सफलता को दिलाने के लिए सहायक होता है. कुछ मामलों में इनके अपने करियर में अगर अवसाद या निराशा की भावनाओं का अनुभव हो तब स्थिति इनके लिए परेशानी का सबब हो सकती है. ये लोग शेयर मार्किट, एलआईसी से जुड़े काम में भी अच्छा कर पाने में सक्षम होते हैं. 

कुंभ राशि

कुम्भ लग्न के लोगों के लिए बौद्धिक प्रवृत्ति वाले काम बेहतरीन हो सकते हैं. कुंभ राशि के स्वामी शनि का प्रभाव इंजीनियरिंग, पुरातन वस्तुओं के कार्य, आयात निर्यात, सेवा विभाग, मजदूर वर्ग से जुड़ने वाले काम, संपत्ति एवं लेखन में पहचान दिलाने में सहायक बनते हैं.  इसके अलावा शनि व्यक्ति को मशीनरी से संबंधित व्यवसाय में भी अच्छी प्लेसमेंट दे सकता है. यह लोग अपनी खोजी प्रवृती एवं उन्मुक्त व्यवहार के चलते विद्वान और दार्शनिक के रूप में उत्कृष्ट हो सकते हैं और इंजीनियरिंग और प्रबंधन के क्षेत्र में अच्छा काम कर सकते हैं. 

मीन राशि

मीन लग्न के पर बृहस्पति का असर होता है. इस लग्न के लोगों में कोमलता एवं भावनात्मक गुण भी अधिक होता है. ऎसे में यह लोग समाज कल्याण से जुड़े कामों में करियर को अपना सकते हैं. परिवहन, स्वास्थ्य सेवा और आतिथ्य उद्योग से संबंधित करियर में भी काम कर सकते हैं. सिनेमा, मनोरंजन, अभिनय, मॉडलिंग और कॉस्मेटिक उत्पादों में व्यवसाय कर सकते हैं. बृहस्पति का प्रभाव इन्हें शिक्षक, प्रोफेसर, लेखक, पत्रकार और आयात-निर्यात व्यवसायों में करियर के अवसर देता है.