जानिए आपके लग्न पर बुध की महादशा का प्रभाव

सभी 12 लग्नों के लिए बुध की दशा अच्छे और बुरे हर प्रकार के असर दिखाती है, लेकिन इस अच्छे और खराब की स्थिति का प्रभाव किस तरह से मिलागा उसका संबंध बुध की लग्न के साथ शुभता और अशुभता पर निर्भर करता है. ग्रहों में बुध ग्रह का महत्व बहुत व्यापक है ये अभिव्यक्ति को बल देता है.ज्योतिषियों के अनुसार बुध ग्रह की महादशा के कारण व्यक्ति के जीवन में कई तरह के बदलाव देखने को मिलते हैं एक शुभ बुध प्रसिद्धि दिलाता है तो अशुभ बुध कई तरह की परेशानियां दे सकता है. अगर कुंडली में बुध मजबूत हो तो जातक को सुखों की सौगात मिलती है. बुध कहने को एक छोटा ग्रह है लेकिन ज्योतिष शास्त्र में बुध को एक महत्वपूर्ण ग्रह के रूप में गिना जाता है. बुध ठीक हो तो सब कुछ शुद्ध रहता है अर्थात सब सही ही रहता है, लेकिन यदि यह बुध खराब हो, नीच का हो या वक्री हो जाए तो अशुद्ध करता है. 

मेष लग्न के लिए बुध की महादशा

मेष लग्न के लिए बुध का असर अधिक शुभ नहीं माना जाता है. यह एक खराब ग्रह का प्रभाव अधिक दिखाता है. बुध की महादशा के कारण नौकरी में काफी परेशानी आ सकती है, नौकरी छूटने का भी डर रहता है. महादशा के दौरान व्यक्ति का जीवन कर्ज और बीमारियों में घिर जाता है. इस समय परिश्रम अधिक होता है लेकिन लाभ कम ही रहता है. 

वृष लग्न के लिए बुध की महादशा

वृष लग्न के लिए बुध की महादशा अनुकूल मानी जाती है. बुध इस लग्न के लिए धनेश बनता है ओर साथ ही जीवन में कई तरह के लाभ दिलाता है. इस दशा के आने पर व्यक्ति अपनी प्रतिभा के द्वारा मान सम्मान पाता है. जीवन सुखमय व्यतीत होता है. छोटी-मोटी परेशानियों के बावजूद अपने जीवन में रिश्तों को बेहतर रुप से निभाता है. कई मायनों में ये समय व्यक्ति के लिए प्रगति के नए दरवाजे खुलने जैसा होता है. 

मिथुन लग्न के लिए बुध महादशा

मिथुन लग्न के लिए बुध की महादशा अनुकूल होती है. बुध का लग्नेश होना ही व्यक्ति को सुख प्रदान करने वाला होता है. संघर्ष की वृद्धि रहती है लेकिन अच्छा लाभ मिलता है. जीवन में सकारात्मक कोशिशें भी आगे बढ़ने के अच्छे अवसर देती हैं. इस दौरान नौकरी में दिक्कतें आ सकती हैं. छोटी-मोटी बीमारियों का भी सामना करना पड़ता है त्वचा से संबंधित रोग परेशान करते हैं. 

कर्क लग्न के लिए बुध की महादशा

कर्क राशि के लिए बुध की महादशा स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डालने वाली होती है. इस महादशा के दौरान यात्राएं परेशानी को अधिक दर्शाती है. चरित्र और बुद्धि में बदलाव आने लगती है. जीवन में विदेश यात्रा अधिक असफलता के अवसर बढ़ जाते हैं.

सिंह लग्न के लिए बुध की महादशा

सिंह राशि में बुध की महादशा के कारण धन की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. आर्थिक क्षेत्र में व्यक्ति अपने लिए बेहतर मौके पाने में आगे रहता है. रिश्तों को लेकर व्यक्ति को कुछ बेहतर विकल्प भी मिलते हैं. इस दौरान व्यक्ति को कई तरह के विचारों का सामना करता है. 

कन्या लग्न के लिए बुध की महादशा

कन्या लग्न के लिए बुध की महादशा अच्छा फल देने वाली होती है. व्यक्ति स्वास्थ्य को लेकर थोड़ा चिंता में रह सकता है लेकिन जीवन में सफलता के लिए प्रयास कामयाब होंगे. व्यक्ति को लेखन में सफलता के मौके मिलते हैं. करियर में आगे बढ़ने के अवसर मिलते हैं लोगों के साथ संपर्क बढ़ता है. 

तुला लग्न के लिए बुध की महादशा

तुला लग्न के लिए बुध की महादशा का प्रभाव व्यक्ति को भाग्य के द्वारा आगे बढ़ने का अवसर देता है. व्यक्ति का मन चंचल अधिक रहता है. इस दौरान व्यक्ति का चरित्र कमजोर हो जाता है और चरित्र पर दाग लग जाता है.

वृश्चिक लग्न के लिए बुध की महादशा

वृश्चिक लग्न के लिए बुध की महादशा का असर व्यक्ति को योग्यता अनुरुप ही सकारात्मक प्रभाव देने वाला होता है. व्यक्ति को सिद्धि प्राप्त होती है लेकिन उसका मन बेचैन अधिक रहता है. बुध की महादशा के कारण त्वचा या वाणी संबंधी विकार अधिक परेशान कर सकते हैं. इस अवधि में इनके करियर में कोई सफलता आसानी से नहीं मिल पाती है.

धनु लग्न के लिए बुध महादशा

धनु राशि में बुध की महादशा का असर व्यक्ति को वरिष्ठ लोगों के माध्यम से सफलता का अवसर देने वाला होता है. इस समय व्यक्ति लोगों के समक्ष अपनी बौद्धिकता का बेहतर प्रदर्शन करने में सफल होता है. वैवाहिक जीवन का आरंभ हो सकता है, प्रेम संबंधों में साथी का सहयोग कम मिल पाता है. अपने लोगों के सहयोग को पाने में सक्षम होता है. व्यक्ति संघर्ष के द्वारा सफलता को पाने में सक्षम होता है. 

मकर लग्न के लिए बुध की महादशा

मकर लग्न के लिए बुध की महादशा का समय मिलेजुले प्रभाव देने वाला होता है. इस दशा के समय व्यक्ति काम काज को लेकर बहुत अधिक उत्साहित रहता है. प्रेम जीवन में साथी को सफलता मिलती है. यह समय संघर्ष का भी होता है, बुध यदि कमजोर हो तो उसका प्रभाव व्यक्ति को कर्ज की ओर ले जा सकता है. इस दौरान धन की समस्या भी परेशानी दे सकती है. नौकरी में बाधाओं का सामना करना पड़ता है. इस महादशा के कारण भाग्य को लेकर संघर्ष अधिक रहता है. 

कुंभ लग्न के लिए बुध की महादशा

कुंभ लग्न के लिए बुध की महादशा के कारण व्यक्ति कलात्मक एवं दक्षता के बल पर आगे बढ़ता है. मानसिक रुप से अस्थिरता का प्रभाव व्यक्ति को अधिक परेशानी दे सकता है. संतान पक्ष से समस्या उत्पन्न हो सकती है. इस दौरान जातक को कोई भी निर्णय लेने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है.

मीन लग्न के लिए बुध की महादशा

मीन लग्न में बुध की महादशा के कारण व्यक्ति को कई मायनों में बेहतर परिणाम देती है. व्यक्ति अपने घर परिवार के लिए बहुत अधिक सोच रखता है. जीवन में साथी एवं मित्रों का सुख कमजोर रह सकता है, स्वास्थ्य संबंधी परेशानी अधिक रह सकती है. वैवाहिक जीवन को लेकर अधिक उतार-चढ़ाव बने रह सकते हैं. संपत्ति का नुकसान होता है.