नाड़ी दोष क्या होता है और इसका प्रभाव जीवन पर कैसे पड़ता है

ज्योतिष शास्त्र विज्ञान पर आधारित शास्त्र होता है. इन्हीं पर आधारित होता है हमारे जीवन का सभी फल इसी में एक तथ्य नाड़ि ज्योतिष से जुड़ा है. नाड़ी दोष विशेष रुप से कुंडलियों के मिलान के समय पर अधिक देखा जाता है. नाड़ी का प्रभाव एक दूसरे को कैसे प्रभावित करेगा इसे समझ कर ही विवाह के फैसले लिए जाते हैं. विवाह का रिश्ता कितना मजबूत होगा इसे जानने के लिए ज्योतिष है. विशेष रूप से जब एक हिंदू विवाह को अंतिम रूप दिया जाता है, तो होने वाले वर और वधू की कुंडलियों का मिलान किया जाता है. यह देखने के लिए किया जाता है कि क्या दोनों के विचार और भावनाएं मेल खाती हैं. दोनों कुंडलियों की छत्तीस गुणों के लिए जांच की जाती है. नाडी गुना 36 में से आठ गुण प्राप्त करता है. यह अधिकतम संख्या में गुण हैं जो नाडी कूट के पास हो सकते हैं.

एक सुखी वैवाहिक जीवन दो लोगों का मिलन है जो अपने जीवन को अच्छे ढंग से जीने का निर्णय लेते हैं. इस साझेदारी में, उन्हें कई बाधाओं का सामना करना पड़ता है चाहे बाहरी हो या आंतरिक. बाहरी बाधाओं से निपटना आसान है. किसी के समर्थन और समझ के साथ, इसे हल किया जा सकता है. लेकिन आंतरिक बाधाओं के लिए बहुत धैर्य और भाग्य की आवश्यकता होती है. विश्वास की भूमिका भी बहुत महत्वपूर्ण है. क्योंकि जीवन में हमेशा अनुकूल स्थिति नहीं होती है. कभी-कभी भाग्य एक सुखी विवाह में बाधा डालता है और इसे कष्ट् में बदल देता है.

नाडी दोष क्या है?
नाड़ी दोष एक बहुत ही गंभीर दोष है जो दो व्यक्तियों के वैवाहिक जीवन में कई समस्याएं पैदा करने में सक्षम हो सकता अन्य, दोष तब होते हैं जब भागीदारों की नाड़ी समान होती है. जैसा कि हिंदू ज्योतिष द्वारा कहा गया है, शादी के लिए एक आदर्श मिलान तय करने के उद्देश्य से कूटों की जाँच और विश्लेषण किया जाना आवश्यक होता है. कुंडली के इन आठ कूटों में कुल 36 गुण हैं, जिनमें से नाड़ी कूट को कुंडली मिलन के इन आठ कूटों में से किसी एक को दिए गए अधिकतम अंक 8 गुण दिए गए हैं. सुखी वैवाहिक जीवन के लिए एक अच्छा मिलान तय करने के लिए मुख्य कार्य नाड़ी से जुड़ा है जो बहुत महत्व रखता है. कुंडली मिलन विवाह के लिए दो लोगों की मानसिक, शारीरिक और आर्थिक स्थिति की अनुकूलता की जांच विशेष रुप से की जाती है.

सुखी वैवाहिक जीवन के लिए प्रस्तावित पति-पत्नी की नाड़ी अलग-अलग होनी चाहिए, कभी भी एक जैसी नहीं होनी चाहिए.इसके अलावा कई अन्य ज्योतिषीय कारक भी हो सकते हैं जो जन्म कुंडली में मौजूद होते हैं जिन्हें इस दोष की तीव्रता को कम करने या समाप्त करने के लिए प्रभावशाली माना जाता है. पर विशेष बात यही है की नाड़ी में अंतर अवश्य हो.

सुखी और संपन्न वैवाहिक जीवन के लिए पति-पत्नी की नाड़ी अलग होनी बहुत जरुरी मानी जाती है. अगर किसी दंपत्ति की नाड़ी एक समान हो तो उनकी कुंडली में नाड़ी दोष होता है. विभिन्न स्थितियों और अन्य चरों को ध्यान में रखते हुए नाड़ी दोष के नकारात्मक प्रभावों को बहुत कम किया जा सकता है. नतीजतन, अगर नाड़ी दोष है, तो इसकी कई दृष्टिकोणों से जांच की जानी चाहिए.

नाड़ी दोष वंश वृद्धि और संतान को करता है प्रभावित
यदि कुंडली में नाडी दोष होता है, तो आने वाली पीढ़ी कमजोर होगी और कोई संतान नहीं होने की संभावना भी अधिक हो सकती है. आइए नाड़ी दोष के बारे में और जानें कि यह आपके वैवाहिक जीवन को कैसे प्रभावित करता है.

नाड़ी दोष एक महत्वपूर्ण दोष है जिसमें दो लोगों के विवाह में बहुत सारी समस्याएं पैदा करने की क्षमता होती है. यह दोष दोनों विवाह के लिए तैयार लोगों की कुंडली मिलान से पता चलता है और तब होता है जब दोनों की नाड़ी समान होती है.

जब आपके जीवनसाथी के साथ आपके रिश्ते की बात आती है, तो नाडी आठ गुणों में से एक है.
कुल 36 बिंदु होते हैं, जिनमें सबसे अधिक नाड़ी होती है, यानी 8 अंक इस नाड़ी को मिलते हैं. यह दोष तब होता है जब दो लोगों की नाड़ियों के बीच विवाद होता है.

  • यदि किसी को नाड़ी दोष है तो विवाह में समस्या आ सकती है, जैसे आकर्षण की कमी या किसी भी पक्ष के लिए स्वास्थ्य समस्याएं.
  • विवाह में अलगाव और उथल-पुथल को दिखाता है.
  • संतान की समस्याओं, प्रसव के दौरान जटिलताएं भी हो सकती हैं.

नाड़ी के प्रकार
आद्य नाडी, मध्य नाडी और अंत्य नाड़ी तीन प्रकार की नाडी होती हैं. हर किसी की जन्म कुंडली उनकी नाड़ी के संबंध में चंद्रमा की स्थिति को प्रदर्शित करती है. चंद्रमा के परिणामस्वरूप, नक्षत्रों में एक नाडी शामिल होती है.

नाडी दोष के प्रकार
तीनों नाड़ियों में से प्रत्येक का नाम आद्य है. नाड़ियाँ आयुर्वेद में तीन त्रिदोषों का प्रतीक हैं.
आद्य नादि
यह नाडी के शरीर में आद्य नाड़ी के वात दोष से जुड़ी है. इससे यह पता चलता है कि एक ही नाड़ी दोष वात प्रकृति को बढ़ाता है. दंपत्ति के बच्चे को वह दोष विरासत में मिल सकता है. संतान को बचपन में विभिन्न स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं.

मध्य नाडी
मध्य नाडी में पित्त दोष पाया जाता है. व्यक्ति पित्त स्वभाव के कारण क्रोध और जलन जैसी शारीरिक और मानसिक बीमारियों के अधिक शिकार होते हैं. बच्चे को उनका दोष विरासत में मिलता है यदि दोनों के पास यह नाड़ी है, तो वे प्रसव के समय पीलिया जैसी महत्वपूर्ण बीमारियों से पीड़ित हो सकते हैं. इसके अलावा, बच्चे को इनक्यूबेटर में रखने की आवश्यकता पड़ सकती है.

अंत्य नाड़ी
अंत्य नाडी दोष, जिसे इड़ा नाडी दोष के रूप में भी जाना जाता है, चंद्रमा द्वारा शासित होती है और कफ प्रकृति को दर्शाती है. अंत्य नाड़ी के साथ पुरुष और लड़की का विवाह इस शीतलता को बताता है. इस नाड़ी के साथ माता-पिता से पैदा हुए बच्चों में भी यह दोष होगा और कम उम्र में स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.