कुंभ राशि के लिए जुलाई 2023 का राशिफल

कुंभ राशि के लिए जुलाई माह में ग्रहों की स्थिति इस प्रकार रहेगी. राशि स्वामी शनि का वक्री अवस्था में ही गोचर कुंभ राशि में होगा और 12 जुलाई को शनि वक्री अवस्था में मकर राशि में प्रवेश करेंगे तथा वहीं गोचरस्थ रहेंगे. माह आरं भ में सूर्य का गोचर मिथुन में होगा उसके पश्चात माह मध्य 16 जुलाई से कर्क में राशि में गोचरस्थ आरंभ होगा. बुध वृष राशि में गोचरस्थ होंगे 2 जुलाई को बुध वृष से निकल कर मिथुन में होंगे 16 जुलाई को कर्क में जाकर गोचरस्थ होंगे. शुक्र माह आरंभ में वृषभ में होंगे इसके बाद 13 जुलाई को मिथुन राशि में प्रवेश करेंगे. गुरु ग्रह मीन राशि में गोचर करेंगे 28 जुलाई को मीन में वक्री होकर गोचर करेंगे. मंगल का गोचर पूरे माह मेष राशि में होगा.

इस माह आपके लिए आर्थिक पक्ष अधिक मजबूत न रहे. माह के आरंभिक समय पर आपको ख़र्चों की अधिकता परेशान करेगी, किसी न किसी के चलते धन खर्च बना रहेगा. कभी स्वास्थ्य तो कभी घरेलू वस्तुओं को लेकर आप परेशान रहेंगे. इस माह आप घर से दूर रह सकते हैं या अपने काम के चलते आपको कुछ समय के लिए ट्रैवल पर रहना पड़ सकता है.

कुंभ राशि के लिए जुलाई 2023 में करियर और व्यवसाय
कार्य क्षेत्र में अपनी सोच और नीतियों को अभी सभी के सामने रखने के लिए उचित समय नहीं है. आपके द्वारा किया गया बेहतर काम भी इस समय दूसरों की नजरों पर खराब ही होगा. ऐसे में शांत रहें और अपनी तेजी को अभी नियंत्रित रखते हुए ही काम करें. आपके अधिकारियों की ओर से बेहतर रिस्पांस न मिल पाए. आप अपने काम को करते रहें क्योंकि समय आपके पक्ष में नहीं है. काम के क्षेत्र में आप बाहरी स्तर से लाभ पाएंगे. लंबी दूरी की यात्राओं में भी व्यस्त होंगे. पर कहीं न कहीं काम में परेशानी तो साथ रहने वाली ही है. आपका क्रोध और व्यग्रता दूसरों के लिए मौका होगी आपको परास्त करने के लिए. आपको काफी मेहनत करनी होगी क्योंकि विरोधियों का पक्ष अधिक मजबूत दिखाई देता है.

कुंभ राशि के लिए जुलाई 2023 में शिक्षा
शिक्षा के क्षेत्र में आप अभी कुछ अधिक न कर पाएं. आप पढ़ाई के लिए कहीं दूरस्थ स्थानों से कोर्स इत्यादि करने का मन भी बना सकते हैं. आपको इस ओर से कुछ सकारात्मक रुख भी दिखाई देगा. छात्र शिक्षा को लेकर कुछ सुस्ती भी दिखा सकते हैं. परिवार की ओर से भी पूरा ध्यान न मिल पाने के कारण भी बच्चे अपनी ओर से अधिक प्रयास करें. माह के दूसरे भाग में छात्रों को अपने एडमिशन से संबंधित कामों के लिए बहुत अधिक व्यस्तता झेलनी होगी.

कुंभ राशि के लिए जुलाई 2023 में स्वास्थ्य
सेहत के मामले में समय कुछ अधिक बेहतर नहीं है. आपको चाहिए की लापरवाही न बरतें कोई भी स्वास्थ्य संबंधी परेशानी होने पर डाक्टर से संपर्क करें. वाद विवाद में स्वयं को न उलझाएं क्योंकि ये सीधे आपकी सेहत पर भी असर डाल सकता है. घर के सदस्यों की सेहत में अचानक से कमी के चलते आपको अपने आवश्यक कामों को टालना भी पड़ सकता है. माता -पिता की सेहत के प्रति ध्यान बनाए रखें. स्वभाव में क्रोध व उत्तेजना की स्थिति हो सकती है. पेट ओर आंखों का ख्याल रखें धूप व धूल के कारण आँखों पर बढ़ सकती है.

कुंभ राशि के लिए जुलाई 2023 में परिवार
घरेलू स्तर पर आपके संबंध उचित न रह पाएं. लड़ाई-झगड़ों की परिस्थितियां किसी न किसी रुप में माहौल को अशांत करती रहने वाली ही होंगी. वाहन इत्यादि का भी संभल कर उपयोग करें दुर्घटना या किसी प्रकार की दिक्कतें परेशान कर सकती हैं. आपका कठोर व्यवहार रिश्तों में निरसता ला सकता है, इस दौरान दांपत्य जीवन में एक दूसरे के प्रति आप अधिक असंवेदनशील या जिद्दी हो सकते हैं. ऐसे में घर के बड़े बुजुर्गों का सहयोग तो होगा लेकिन आप उनकी बातों को अधिक महत्व न देना चाहें. स्वयं को जितना शांत रखेंगे उतना ही आप स्वयं बहुत से मसलों को सुलझा सकने में समर्थ हो सकते हैं. अपने स्वभाव में थोड़ी नम्रता रखें. भाई बहनों के साथ आप कुछ अधिक सख़्ती कर सकते हैं जो संबंधों के लिए उचित नहीं होगा. सामाजिक स्तर पर आप मेल-जोल के मौके पाएंगे. कुछ नए लोगों के साथ भ्रमण के मौके भी प्राप्त होंगे.

कुंभ राशि के लिए जुलाई 2023 में उपाय
इस समय पर शनि के वक्रत्व से बचने हेतु नियमित रुप से श्री विष्णु सहस्त्र पाठ का जाप करना शुभ होगा. शनिवार के दिन शनिदेव के निमित्त सरसों के तेल का दीपक जलाने से नकारात्मक तत्वों से मुक्ति प्राप्त होगी.