मेष राशि के लिए जुलाई 2023 का राशिफल

मेष राशि के लिए जुलाई माह में ग्रहों की स्थिति इस प्रकार रहेगी. राशि स्वामी मंगल का गोचर मेष राशि में होगा. माह आरंभ में सूर्य का गोचर मिथुन में होगा उसके पश्चात माह मध्य 16 जुलाई से कर्क में राशि में गोचरस्थ आरंभ होगा. बुध वृष राशि में गोचरस्थ होंगे 2 जुलाई को बुध वृष से निकल कर मिथुन में होंगे 16 जुलाई को कर्क में जाकर गोचरस्थ होंगे. शुक्र माह आरंभ में वृषभ में होंगे इसके बाद 13 जुलाई को मिथुन राशि में प्रवेश करेंगे. बृहस्पति(गुरु) मीन राशि में गोचर करेंगे 28 जुलाई को मीन में वक्री होकर गोचर करेंगे. शनि वक्री अवस्था में कुंभ राशि में रहेंगे माह आरंभ में इसके बाद 12 जुलाई को वक्री अवस्था में ही मकर में प्रवेश कर जाएंगे.

जुलाई माह का समय काफि सारे ग्रहों की स्थिति ओर बदलाव के कारण जीवन को प्रभावित करने वाला होगा. इस समय पर घ में नए कार्य शुरु हो सकते हैं. एक बार फिर से धन को लेकर सोच विचार तेज होगा. कार्य क्षेत्र में अच्छे अवसर उभरेंगे. ग्रहों का वक्री होना मुख्य रुप से कार्येश का वक्री प्रभाव आपके काम-काज पर असर डाल सकता है. नए लोगों के साथ मेलजोल हो सकता है.

मेष राशि के लिए जुलाई 2023 में करियर और व्यवसाय
मेष राशि वाले यदि इस समय काम की तलाश में लगे हैं उन्हें कुछ अवसर मिल सकते हैं. काम करने वाले स्थल पर आपको कई चीजों को लेकर चिंताएं भी होंगी. ये समस्याएं धीरे-धीरे वह सुलझती भी जाएंगी. कार्यस्थल पर सहकर्मियों का सहयोग मिलेगा, लेकिन अपने विरोधियों से थोडा़ संभल कर रहें अन्यथा वे आप को व्यर्थ के पचड़ों में घसीट भी सकते हैं. यहां कुछ मामलों में आपको भाग्य का सहयोग भी प्राप्त होगा. जो लोग मेहनत से भरपूर कामों को करते हैं उनके लिए अच्छे सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे. लेकिन इस समय आपको अपने क्रोध ओर अडीयल रवैये पर नियंत्रण लगाने की जरूरत है.

आपको परिवार के काम में जुड़ने का अवसर मिलेगा. इस समय परिवार का साथ मिल सके. व्यापार में आपको बेहतर मुनाफे के मौके मिलेंगे. खान-पान से जुड़े लोगों के लिए समय बेहतर होगा. साझेदारी में सोच समझ कर निवेश करें महिला पक्ष की ओर से परेशानी हो सकती है. इस समय आपको परिवार के किसी वरिष्ठ सदस्य की ओर से अधिक सहयोग नहीं मिल पाएं लेकिन आप अपने प्रयासों से दूसरों के विचारों को बदल पाने में सफल होंगे.

मेष राशि के लिए जुलाई 2023 में शिक्षा
स्टूडेंट हों या शोध से जुड़े छात्र एजुकेशन में अपने लिए मनोकूल परिणाम देख सकते हैं. कुछ मामलों में आपको अभी थोड़ा और अधिक परिश्रम करना पड़ सकता है. उच्च शिक्षा के लिए किए गए आवेदन का सकारात्मक परिणाम होगा. पढा़ई पर होने वाले खर्च को उठाना परेशानी देने वाला होगा. माता-पिता की चिंता इस ओर भी बनी रहेगी. माह मध्य के बाद आप स्वयं के प्रयास भी करेंगे और आर्थिक स्थिति के अपने अनुकूल बनाने के लिए कोई पार्ट-टाइम काम की शुरुआत भी कर सकते हैं. इंजीनियरिंग इत्यादि के कोर्स में आपको अच्छे मौके मिलेंगे. वहीं कुछ छात्र फैशन और लेखन के काम में भी हाथ आजमा सकते हैं.

मेष राशि के लिए जुलाई 2023 में स्वास्थ्य
स्वास्थ्य पर मिले जुले प्रभाव रह सकते हैं, आप स्वयं से ज्यादा दूसरों को लेकर अधिक चिंतित दिखाई देंगे. आप में क्रोध और उत्तेजना अधिक रहेगी जिसके चलते आपको रक्तचाप और हृदय से संबंधित तकलीफ़ परेशान कर सकती है. काम-काज की अधिकता के चलते भी आपका स्वास्थ्य प्रभावित हो सकते है. इस समय आपको चाहिए की वाहन इत्यादि का ध्यान से उपयोग करें अधिक रफ्तार से बचें. चोट इत्यादि लग सकती है. वहीं धारदार चीज से भी चोट लगने की संभावना है. इस समय माता-पिता का स्वास्थ्य भी थोड़ा नरम रहेगा. जीवन साथी को लेकर भी आपकी चिंताएं बनी रह सकती हैं.

मेष राशि के लिए जुलाई 2023 में परिवार
मेष राशि के लिए इस समय पर रुचक योग का फल मिलेगा. क्योंकि माह के आरंभिक चरण में आपकी राशि में मंगल मौजूद होगा. आप उत्साह से पूर्ण होंगे एवं आपके काम काज भी अधिक रहेंगे. कुछ छोटी-मोटी यात्राओं का भी मौका इस दौरान मिलेगा. आप के लिए यह माह बेहतर काम के मौके लाएगा, धनार्जन के अवसर मिलेंगे.आपको इस समय अपने लिए कुछ नई चीजों की ख़रीद का मन भी बना सकते हैं. कोई आभूषण अथवा वाहन लेने का विचार इस समय मन में आ सकता है.

मंगल की चौथी दृष्टि आपके सुख पर होगी घर पर होगी तो यहां बेचैनी तोड़फोड़ जैसी संभावनाएं भी दिखने को उजागर हो सकती हैं. घर पर कुछ मांगलिक कार्य भी होंगे जिनमें कुछ धन व्यय होगा. माता की ओर से आपको आर्थिक लाभ मिल सकता है. भाई बहनों के साथ मिलकर आप कुछ नई चीजों को करेंगे जिनसे आप अपना खर्च निकाल सकें. बच्चों को लेकर माता-पिता का धन अधिक व्यय होगा. इस समय कुछ नवीन खर्च बने रहेंगे. उधार इत्यादि में लिया धन आप इस समय वापस कर पाने के योग्य भी होंगे.

मेष राशि के लिए जुलाई 2023 में उपाय
इस समय शनि और राहु के प्रभाव से मुक्ति पाने हेतु दुर्गा कवच का पाठ नियमित रुप से करें.