कुंभ राशि के लिए जून 2023 का राशिफल

माह के आरंभ में कुंभ राशि के लिए ग्रहों की स्थिति इस प्रकार रहने वाली है. राशि स्वामी शनि का गोचर अपनी स्वराशि कुंभ में होगा. इसी समय शनि कुंभ राशि में वक्री भी होंगे. गुरु माह के आरंभ में मीन राशि में गोचरस्थ होंगे. मंगल का गोचर भी मीन राशि में होने से गुरु मंगल युति का निर्माण होगा. सूर्य माह आरंभ में वृष राशि में होंगे. वृष राशि में सूर्य का युति संबंध बुध के साथ बना रहेगा. माह मध्य के बाद सूर्य का मिथुन राशि में प्रवेश होगा. बुध पूरे माह वृष राशि में गोचरस्थ होंगे 3 जून को बुध वक्री अवस्था से मार्गी होकर गोचरस्थ होंगे. माह आरंभ में शुक्र मेष राशि में राहु के साथ युति संबंध में गोचरस्थ होगा. 18 जून को शुक्र वृष राशि में प्रवेश करेंगे जहां बुध के साथ इनका युति संबंध होगा. केतु का गोचर तुला राशि में हो रहा होगा.

आर्थिक रुप से आप सजग होंगे और परिश्रम द्वारा कुछ अच्छे लाभ प्राप्त कर सकते हैं. अपने काम में आपका संघर्ष कुछ सकारात्मक प्रभाव दिखाने वाला होता है. आप इस समय उत्साहित होकर अपने लिए निवेश से जुड़े कुछ नए मामलों को लेकर भी आपको लाभ मिल सकता है. इस समय आय के अतिरिक्त स्त्रोत मिलने की संभावनाएं भी आपके पक्ष में काम कर सकती हैं.

कुंभ राशि के लिए जून 2023 में करियर और व्यवसाय
काम काज में आपकी स्थिति काफी अनिश्चित सी होगी, काम में प्रयास सफल भी होंगे लेकिन सात्मिक संतोष कम रहेगा. आप आर्थिक फायदे के लिए किसी की सहायता भी ले सकते हैं. ऐसे में आप पर दूसरों का सहयोग विश्वास भी बढ़ सकता है. काम की अधिकता के कारण परिवर को कम समय दे सकते हं इसलिए जहां तक संभव हो सके, स्वयं को ऐसे व्यवहार से बचाएँ ओर जिम्मेदारियों का निर्वाह उचित रुप से करें. पैतृक संपत्ति के चलते आप किसी कारण से आर्थिक लाभ को प्राप्त कर सकते हैं. भाई बंधुओं की ओर से हस्तक्षेप हो सकता है. आप कुछ राहत पाएंगे. यहां आपको सकारात्मक रूख देखने को मिल सकता है.

इस समय अपने बॉस के साथ अथवा किसी अधिकारी से आपके काम का अधिक रह सकता है. प्रतिस्पर्धा अधिक रहेगी. व्यापारियों को काम में अपने कर्मचारियों के साथ वाद-विवाद भी झेलना पड़ सकता है. सरकारी पक्ष की ओर से भी आपको काम की अधिकता देखने को मिल सकती है. आपकी स्थिति में थोड़ी सुधार की उम्मीद की जा सकती है. यहां पर आते-आते आप कुछ फैसले लेने के लिए स्वतंत्र होंगे. भाग्य की ओर से आपको मदद मिले और आप लाभ प्राप्त कर सकें. इस समय आपके व्यवहार में भी बदलाव देखने को मिलेगा जो दूसरों के लिए कुछ परेशानी का सबब बन सकता है इसलिए मन में क्रोध जिद को कंट्रोल रखें.

कुंभ राशि के लिए जून 2022 में शिक्षा
शिक्षा को लेकर आपको कुछ मिले-जुले फल देखने को मिल सकते हैं. आपके कुछ काम अभी अधूरे रहेंगे जिन्हें पूरा करने के लिए आपको काफी दौड़ भाग भी करनी होगी. इसके अलावा आप अपनी पढ़ाई के अतिरिक्त मौज़मस्ती में भी व्यस्त दिखाई देंगे. आप मित्रों के साथ मूवी और कुछ घूमने फिरने के लिए समय भी निकालेंगे. छोटे बच्चों की पढ़ाई लिखाई के प्रति माता-पिता कुछ अधिक चिंतित रह सकते हैं और इसके चलते वे अपने कामकाज का समय भी बदल सकते हैं. माह के दूसरे भाग में आपको अच्छे परिणाम दिखाई देंगे. आप प्रतियोगिताओं में भी बेहतर स्थान पाएंगे.

कुंभ राशि के लिए जून 2023 में स्वास्थ्य
स्वास्थ्य के लिए सामान्य कहा जा सकता है. यहां पर आप कुछ राहत पा सकें. आपको मुख्य रूप से इस समय बच्चों को लेकर थोड़ी सी भागदौड़ करनी पड़ सकती है या उनके स्वास्थ्य को लेकर आप कुछ परेशान होंगे लेकिन अधिक परेशानी नही दिखाई देती. मानसिक शांति के लिए आपको योग एवं मेडिटेशन का सहारा लेना चाहिए. इससे आप तनाव से बचेंगे और स्वस्थ रहेंगे. पुराने रोगों का ही प्रभाव अधिक होगा जो आपके नर्वस सिस्टम को अधिक प्रभावित कर सकते हैं.

कुंभ राशि के लिए जून 2023 में परिवार

घर के काम हों या बाहर के आप को किसी का सहयोग मिल सकता है. परिवार की सहमति मिल सकती है. घर पर संपत्ति संबंधी बातें भी सुनने को मिलेंगी. भाई बंधुओं के साथ रिश्ते में थोड़ी नोंक-झोंक भी रहेगी. हो सकता है की एक दूसरे के प्रति अधिक विश्वास न बन पाए. दांपत्य जीवन में कटुता से बचने के लिए अपने अहंकार को दबा कर रखें ओर दूसरे की बात को भी सुनें. आप किसी बाहरी व्यक्ति के संपर्क में भी आ सकते हैं. इमेल अथवा मैसेज द्वारा आप अपनी भावनाएं किसी के साथ शेयर कर सकते हैं.

प्रेम संबंधों की ओर से बेहतर फलों की प्राप्ति होगी. आपके रिश्तों को परिवार की सहमति मिल सकती है. विवाह संबंधी बातें भी सुनने को मिलेंगी. प्रेमियों के रिश्ते में मजबूती भी रहेगी. बच्चों को लेकर कभी परेशानी तो कभी खुशी का अनुभव होगा ऎसे में स्थितियां कई बार उतार-चढ़ाव से प्रभावित होंगी.

कुंभ राशि के लिए जून 2023 में उपाय
नियमित रुप से हनुमान जी का पूजन करें.
घर पर कपुर को जलाएं ओर उसका धुआं सभी स्थान पर करें.