मकर राशि के लिए जून 2023 का राशिफल

माह के आरंभ में मकर राशि के लिए ग्रहों की स्थिति इस प्रकार रहने वाली है. राशि स्वामी शनि का गोचर कुंभ राशि में होगा. जून को शनि कुंभ राशि में वक्री होंगे. गुरु माह के आरंभ में मीन राशि में गोचरस्थ होंगे. मंगल का गोचर भी मीन राशि में होने से गुरु मंगल युति का निर्माण होगा. सूर्य माह आरंभ में वृष राशि में होंगे. वृष राशि में सूर्य का युति संबंध बुध के साथ बना रहेगा. माह मध्य के बाद सूर्य का मिथुन राशि में प्रवेश होगा. बुध पूरे माह वृष राशि में गोचरस्थ होंगे 3 जून को बुध वक्री अवस्था से मार्गी होकर गोचरस्थ होंगे. माह आरंभ में शुक्र मेष राशि में राहु के साथ युति संबंध में गोचरस्थ होगा. 18 जून को शुक्र वृष राशि में प्रवेश करेंगे जहां बुध के साथ इनका युति संबंध होगा. केतु का गोचर तुला राशि में हो रहा होगा.

इस माह के समय अचानक से स्थिति में बदलाव होगा, राशि स्वामी के वक्री होने के कारण परियोजनाओं में होने वाले चेंज को देख पाएंगे. आर्थिक स्थिति पर भी इसका असर दिखाई देगा. कुछ चीजों में धन का खर्च बार-बार भी हो सकता है. धन खर्च की स्थिति अभी किसी की ओर से अधिक बनी रह सकती है. अपने मनोकूल परिणामों को पाने के लिए आप इंतजार की स्थिति को देख सकते हैं. घर के आवश्यक कार्यों को समय पर पूरा न कर पाना भी आपकी थोड़ी चिंता को बढ़ा सकता है. इस समय धन उधार देने से बचना चाहिए.

मकर राशि के लिए जून 2023 में करियर और व्यवसाय
करियर के लिए ये समय महत्वपूर्ण रह सकता है और आप कुछ नए चीजों में हाथ आजमाने का विचार भी रख सकते हैं. व्यवसायिक क्षेत्र में निर्वाह योग्य आय की प्राप्ति के लिए परिश्रम बने रहेंगे. कुछ सौदे अचानक से बाद के लिए टल सकते हैं. अधिकारियों के साथ संपर्क रहेगा लेकिन अभी के समय के दोरान अपनी नीतियों पर थोड़ा शांत रहना जरूरी होगा. आप अपनी जो विचारधारा रखें हुए हैं आवश्यक नहीं की अन्य भी इस बात को लेकर आगे बढ़ना चाहें. इस समय पर टीम वर्क की स्थिति प्रभावित रहेगी. सभी को एक साथ लेकर चल पाना मुश्किल होगा.

कारोबार में अपने पुराने संपर्कों को खोज सकते हैं. निवेशकों का सहयोग इस समय अधिक मजबूत न रहे लेकिन फिर भी स्थिति नियंत्रित रहेगी. कठिनाईयों के बावजूद भी आप धन प्राप्त कर पाने में सक्षम होंगे. सरकारी क्षेत्र में लगे लोगों के काम पर इस समय अधिकारियों की निगाह बनी रहने वाली है इसलिए कोई टेंडर से जुड़े या अन्य काम में शार्टकट से बचना जरुरी होगा अन्यथा परेशानी हो सकती है.

मकर राशि के लिए जून 2023 में शिक्षा
पढ़ाई से संबंधित मामलों में आपके लिए इस समय संभल कर काम करने की जरूरत होगी. छात्रों का ध्यान पढ़ाई के अतिरिक्त अन्य बातों में अधिक लग सकता है. जो छात्र एक्स्ट्रा एक्टिविटी में शामिल हैं उन्हें कुछ नया करने का और साथी ही इसके अच्छे लाभ प्राप्त करने का अवसर भी मिल सकता है. राष्ट्रिय स्तर की प्रतियोगिताओं में छात्र शामिल हो सकते हैं. प्रतियोगी परिक्षाओं में आपका परिश्रम जब तक अधिक नहीं होगा तब तक सकारात्मक परिणाम पाना मुश्किल है. इस समय कुछ छात्र अपने आवेदन पत्रों को भरने में एक से अधिक प्रयास कर सकते हैं अर्थात एक काम को करने में पुनरावृति होती दिखाई देगी.

मकर राशि के लिए जून 2023 में स्वास्थ्य
स्वास्थ्य की स्थिति मिलेजुले प्रभाव वाली होगी, कुछ थकान और मांसपेशियों में खिंचाव की स्थिति रह सकती है. मानसिक रुप से आप के लिए स्थिति तनाव वाली हो सकती है. कुछ कार्यों में अचानक से होने वाली परिस्थितियों का बदलाव आपके मन को निराश भी कर सकता है तो दूसरे ही पल जोश भी भर सकता है. जो लोग नर्वस सिस्टम से संबंधित रोग से परेशान हैं उन्हें अपन अविशेष ध्यान रखने की आवश्यकता होगी. माह के दूसरे भाग में क्रोध की अधिकता रक्तचाप से संबंधित परेशानियां दे सकती हैं.

मकर राशि के लिए जून 2023 में परिवार
परिवार में सदस्यों के साथ आपकी स्थिति अधिक संतोषजनक नहीं रह पाए. घर पर धार्मिक कार्यों का आयोजन हो सकता है. घर पर कुछ निर्माण से जुड़े काम हो सकते हैं. घर की साज-सज्जा को लेकर सजग रहने की आवश्यकता होगी. दांपत्य जीवन में रिश्तों में स्थिति कुछ अच्छी तो कुछ कमजोर रह सकती है. बच्चों की ओर से भी थोड़ा चिंता भी अधिक रह सकती है और उनकी पढ़ाई को लेकर पेरेंट्स पर दबाव भी बना रह सकता है.

प्रेम संबंधों में आप काफी असमंजस में रह सकते हैं.अपने रिश्ते को आगे ले जाने के लिए इस समय आप लापरवाह भी रह सकते हैं. इस समय पर ट्रैवलिंग पर जाने का मन भी बना सकते हैं. रिश्तों में आप एक बार पुन: कुछ उतार-चढ़ाव की स्थिति देख सकते हैं अपने फैसलों में सोच को प्राथमिकता देने की जरुरत होगी तथा सलाह लेना भी उचित होगा.

मकर राशि के लिए जून 2023 में उपाय

नारियल को श्री विष्णु मंदिर में अर्पित करें तथा शनिवार के दिन गरीबों को खाना खिलाएं.