धनु राशि के लिए जून 2023 का राशिफल

माह के आरंभ में धनु राशि के लिए ग्रहों की स्थिति इस प्रकार रहने वाली है. राशि स्वामी गुरु(बृहस्पति) माह के आरंभ में मीन राशि में गोचरस्थ होंगे. मंगल का गोचर भी मीन राशि में होने से गुरु मंगल युति का निर्माण होगा ओर इस युति की समाप्ति माह के अंत में होगी जब मंगल मीन से निकल जाएंगे. इस समय आप के लिए भाग्य की स्थिति अनुकूल रहेगी. आप अपने परिश्रम द्वारा बेहतर स्थिति को पाने में सक्षम भी होंगे. स्वभाव में कुछ कठोरता रह सकती है. नियमों को लेकर भी अधिक सख्ती दिखा सकते हैं.

आर्थिक स्थिति बेहतर रह सकती है. इस समय निर्वाह योग्य आय के साधन आपके पास रहेंगे. अपने लोगों के प्रति भी आप अधिक ध्यान रखने वाले होंगे. परिवार की अश्यकताओं को लेकर सजग होंगे. इस समय दूसरों से अधिक स्वयं ही जिम्मेदारियों के प्रति सजग होना अधिक अनुकूल होगा. अपने काम के लिए अन्य पर अधिक भरोसा करना उचित न रह पाए. माह के अंतिम पड़ाव में चीजें अधिक खर्च को दर्शाती हैं. स्वास्थ्य एवं परिवार के मुद्दों के कारण अधिक व्यस्त होंगे तथा वृथा की भागदौड़ बनी रह सकती है.

धनु राशि के लिए जून 2023 में करियर और व्यवसाय
नौकरी एवं व्यवसाय से संबंधित कार्यों में स्थिति आपके लिए कभी पक्ष में तो कभी विपक्ष में दिखाई दे सकती है. अपने काम को लेकर आप कुछ लापरवाह भी हो सकते हैं लेकिन इस समय प्रतिस्पर्धा अधिक होगी. ऎसे में स्वयं को सूचनाओं के क्षेत्र में अपडेट करके रखना होगा. सहकर्मियों के साथ तालमेल बनाए रखें और क्रोध से बचना होगा. यदि काम में विलंब हो रहा है तो स्वयं चीजों को लेकर निगरानी बनाए क्योंकि इस समय खुद के द्वारा किए गए प्रयास ही आपके लिए बेहतर परिणाम दिलाने में सक्षम होंगे अन्यथा दूसरों पर निर्भरता- दखल के कारण अनुकूलता में कमी रहेगी.

व्यवसाय के क्षेत्र में आप अच्छा प्रदर्शन करने में शुरुआती दौर में बेहतर रह सकते हैं. मुनाफा कुछ सकारात्मक रुप से काम कर सकता है. कानूनी नियमों का पन करना आवश्यक होगा अन्यथा जुर्माना इत्यादि से परेशानी हो सकती है. सरकारी की नितियों का आप पर असर दिखाई देगा. स्त्री पक्ष की ओर से इस समय कुछ असुविधा का अनुभव हो सकता है. कुछ कारणों से यात्रा भी हो सकती है जो शायद बहुत अधिक सकारात्मक न बन पाए.

धनु राशि के लिए जून 2023 में शिक्षा
एजुकेशन आप के लिए अनुकूल रह सकती है. छात्र अपनी पढ़ाई में बेहतर कर सकते हैं. इस समय आप अपने परिक्षा परिणामों को पक्ष में देख पाएंगे. कुछ स्थानों पर मनोकूल स्थिति न भी हो लेकिन चीजें काफी आपके लिए सकारात्मक रह सकती हैं. कुछ छात्र अपने लिए नए प्रोफेशनल कोर्स खोज सकते हैं. छात्र अपनी योग्यता का बेहतर प्रदर्शन करने के लिए तैयार रहें क्योंकि आने वाले समय में प्रतिस्पर्धा काफी मुश्किल लग सकती है. अभी के समय से ही अपनी पकड़ विषय पर बनाए रखना उचित होगा. माह के शुरुआती समय में कुछ मस्ती के मूड में भी अधिक रहने वाले हैं.

धनु राशि के लिए जून 2023 में स्वास्थ्य
स्वास्थ्य के लिए समय आपको थोड़ा आलस्य दे सकता है, शुरुआती दौर में आप परिश्रम के द्वारा अधिक थकान का अनुभव कर सकते हैं. मानसिक रुप से आप थोड़े अधिक विचारशील होंगे. बच्चों को लेकर थोड़ी सी भागदौड़ करनी पड़ सकती है उनके खान-पान को लेकर सजग रहने की जरुरत है. परिवार में घर के बड़ों के स्वास्थ्य को लेकर आप कुछ अधिक सजग रहें. छोटे-मोटे खर्चे बीमारियों के ऊपर लगे रहने वाले हैं. चेहरे और मुख से संबंधित रोग परेशानी का कारण बन सकते हैं पेट में गर्मी का असर अधिक रह सकता है इसलिए अपने आहार में थोड़ा संतुलित भोजन बना कर रखें.

धनु राशि के लिए जून 2023 में परिवार
घरेलू स्थिति में आप की अधिक मेहनत बनी रहने वाली है. घर पर पूर्व में किए बदलाव अभी आपके खर्चों से परेशान कर सकते हैं. कुछ पुराने खर्चों को लेकर अभी परिश्रम अधिक करने होंगे. घर में मेहमानों का आगमन होने से व्यस्तता का माहौल बना रह सकता है. आप मान सम्मान की स्थिति को बेहतर रुप से पाएंगे. नौकरी के क्षेत्र में अपने वरिष्ठ अधिकारियों का सहयोग अभी बना रह सकता है. सहकर्मियों के साथ आप अधिक अनुकूल न रह पाएं. काम की अधिकता भी रहेगी.

परिवार में कुछ मांगलिक कार्यों में खर्च अधिक बने रह सकते हैं. भाई बहनों के साथ स्थिति मिलेजुले प्रभाव वाली होगी. कानूनी मामलों में या सामाजिक गतिविधियों में अधिक व्यस्तता हो सकती है. माह के अंत में परेशानियां अधिक रह सकती हैं.

धनु राशि के लिए जून 2023 में उपाय

बृहस्पतिवार के दिन हल्दी का तिलक विष्णु जी को करें तथा दीपक प्रज्जवलित करना शुभ होगा.