मीन राशि के लिए अप्रैल 2023 का राशिफल

मीन राशि वालों के लिए इस माह ग्रहों की स्थिति कुछ इस प्रकार की होगी. राशि स्वामी बृहस्पति माह के आरंभ में कुंभ में होंगे लेकिन माह मध्य से अपनी मीन राशि में गोचर करेंगे. आरंभ में शुक्र और गुरु का युति संबंध कुंभ राशि में दिखाई देगा लेकिन उसके बाद यह युति संबंध समाप्त होगा और मीन में गुरु का गोचर होगा. इस समय पर आपको अपने जीवन में कुछ बदलाव दिखाई देंगे थोड़ी राहत मिलने का समय भी शुरु होगा. इस समय बृहस्पति के अपनी राशि में जाने के साथ आप लोग स्वयं में मनोबल को देखेंगे. लम्बे समय से चलि आ रही चिंताओं से भी कुछ राहत का समय बनता है. आर्थिक क्षेत्र में विस्तार का समय होगा और नई स्थानों से लाभ प्राप्ति का मार्ग भी दिखाई देगा. मेहनत द्वारा अपने भाग्य को सिद्ध करने का समय होगा. धर्म कर्म की ओर रुझान भी बढ़ सकता है.

मीन राशि के लिए अप्रैल 2023 में करियर और व्यवसाय
इस समय काम की तलाश कर रहे लोगों को कुछ अच्छे परिणाम मिल सकते हैं, अचानक से कोई पुराना कार्य अब लाभ का संकेत भी देता दिखाई देगा. नौकरी में कार्यरत अपने अधिनस्थों के साथ आप की बातचित बनी रहने वाली है ओर साथ ही इस समय टीम लीड का अवसर भी मिलेगा. नए प्रोजेक्ट अब शुरु होने का चैलेंज भी आपको मिल सकता है. ये समय आपके लिए चुनौतियों के साथ साथ आगे बढ़ने के नए मौके भी देने वाला होगा.

कारोबार में आपके पास रुके हुए काम को एक बार पुन: आरंभ करने का विचार होगा और साथी ही कुछ चीजों पर आप अपनी एनर्जी को एक बार पुन: एकत्रित करके लगाना चाहेंगे. ट्रैवलिंग में आप को कुछ ऎसे लोगो से मेल जोल का अवसर मिलेगा जिनके साथ आप अपने कार्य क्षेत्र से जुड़े समस्याओं को साझा कर सकते हैं. विदेशों कार्यों में लगे लोगों के लिए ये समय काफी महत्वपूर्ण रहने वाला कुछ काम बनते दिखाई देंगे से में आलस्य या दुविधा को छोड़ते हुए आगे बढ़ कर उनका लाभ उठाएं क्योंकि आने वाला समय आपके प्रयासों को असफल भी कर सकता है इसलिए अभी मिलने वाले मौके हाथ से न जाने देना ही समझदारी होगी.

मीन राशि के लिए अप्रैल 2023 में शिक्षा
शिक्षा आपके लिए इस समय महत्वपुर्ण होगी क्योंकि आपके परिणाम इसी पर निर्भर करने वाले हैं. आप अपनी मेहनत के अनुरुप परिणाम प्राप्त कर सकते हैं. एकाग्रता और ज्ञान में विस्तार का समय होगा. बौद्धिक रुप से आप कुछ नए विषयों पर भी आगे बढ़ने की कोशिश कर सकते हैं.आर्ट्स से जुड़े विषयों पर आपकी पकड़ अच्छी रहने वाली है. अध्यापकों की ओर से भी आपको कुछ सकारात्मक रुख देखने को मिलेगा.

मीन राशि के लिए अप्रैल 2023 में स्वास्थ्य
स्वास्थ्य पर मुख्य रुप से मौसम और थकान का असर अधिक दिखने को मिल सकता है. इस समय आप शरीर में गर्मी की अधिकता से कुछ परेशान हो सकते हैं मुंह में छाले होना तथा त्वचा पर रुखापन तंग कर सकता है. जीवन साथी के स्वास्थ्य की ओर से भी थोड़ा आशंका में खुद को घिरा पाएंगे. आप अपने प्रति किसी भी प्रकार की लापरवाही से बचें क्योंकि आपके लिए ये समय खुद पर भी ध्यान देने का है. अपने आप में उत्साह बना कर रखें और अपनी पसंद के कामों को करने के लिए समय जरुर निकालें ऎसा करने से आप स्वयं को मानसिक रुप से मजबूत कर पाने में सफल भी होंगे.

मीन राशि के लिए अप्रैल 2023 में परिवार
परिवार में चले आ रहे मतभेदों को कुछ समय के लिए शांति मिल सकती है इस समय कई नए फैसले सामने आ सकते हैं. आप दूसरों के प्रति उदारता भी दिखाएंगे. धार्मिक एवं मांगलिक कार्यों में शामिल होने का अवसर भी मिलेगा इस समय पर घर पर पुजा पाठ एवं कुछ अनुष्ठान भी किए जा सकते हैं. कुछ आर्थिक मुश्किलों से राहत प्राप्ति का समय भी दिखाई देता है. अपनों के प्रति आप का उदार रवैया उन्हें आपको समझने का अवसर भी देगा. भाई बहनों के साथ आपका प्रेम निकटता को पाएगा. परिवार एवं बच्चों के साथ मिलकर यात्राओं पर जाने का समय होगा जिसमें आप अपने लिए कुछ यादागार पलों को संजो पाएंगे.

किसी सदस्य के स्वास्थ्य के कारन आप कुछ चिंता में भी घिर सकते हैं, आर्थिक मसलों में वरिष्ठ लोगों की राय को सुनें क्योंकि उनकि भूमिका काफी महत्व रख सकती है. बच्चों की ओर आपका मन अधिक लगने वाला है, संतान प्राप्ति के भी शुभ योग इस समय खुशियों का आगमन ला सकते हैं. वैवाहिक जीवन के आरंभ का समय होगा और नए रिश्तों से जुड़ कर आप अपने जीवन की शुरुआत को देख पाएंगे. मनमुटाव उभरेंगे लेकिन कई मामलों में आप उन को स्वयं पर हावि होने से बचेंगे भी. बाहरी लोगों के साथ संपर्क होगा सामाजिक गतिविधियों में भी आप शामिल होंगे. (temismarketing.com)

मीन राशि के लिए अप्रैल 2023 में उपाय
बृहस्पति की शुभता पाने हेतु केसर का तिलक माथे पर नियमित रुप से लगाएं.