मकर राशि के लिए अप्रैल 2023 का राशिफल

मकर राशि के लिए इस समय के दौरान आर्थिक लाभ वृद्धि और काम-काज में वृद्धि का समय होगा. इस समय शनि का प्रभाव आपको उत्साहित बनाने वाला होगा. आप परिवार के लिए काफी प्रयासशील हो सकते हैं. नई चीजों को लेकर आप सोच विचार में होंगे और नवीनता में आगे बढ़ने का समय होगा. किसी न किसी कारण से खर्च बढ़ेंगे. आपको बाहर जाकर इनकम के लिए प्रयास अधिक करने होंगे. अपने सामान का ध्यान रखें. किसी दूसरे के संपर्क में चलते आप काम पर उधार अधिक ले सकते हैं. वहीं दूसरी ओर आपके अधिक विश्वासपात्र से आपको परेशानी मिल सकती है.

माह के पहले भाग के दौरान आर्थिक स्थिति मध्यम ही बनी रहेगी. यह समय कुछ अप्रत्याशित सौदों अथवा अचानक होने वाले सौदों को दर्शाता है. आप अपने खर्चों पर नियंत्रण रखें और अपने संचित धन को व्यय करने से बचें. समय आर्थिक रूप से मजबूत व भाग्यशाली रहेगा. आपको इस समय पैतृक सम्पति के रुप में लाभ मिल सकता है. विभिन्न स्रोतों से आपको आय की प्राप्त होगी.

मकर राशि के लिए अप्रैल 2023 में करियर और व्यवसाय
आप पर अपने काम की रफ्तार बनाए रखने का भी दबाव अधिक होगा. इस समय विरोधी पक्ष अधिक मजबूत दिखाई देगा. आप पर अपने काम के साथ-साथ दूसरे के काम करने की भी ज़िम्मेदारी बढ़ सकती है. वहीं इस अतिरिक्त बोझ के चलते आपको किसी का सहयोग मिल सकता है. किसी के साथ मिलकर नए काम की शुरुआत का भी समय होगा. थकान और काम की अधिकता से चिड़चिडाहट का अनुभव भी करेंगे. आपके व्यवसाय में बडे़ स्तर पर कुछ बदलाव होने की संभावना बनती है. इसके अलावा, स्थाना बदलाव भी किया जा सकता है या काम को लेकर यात्राएं भी रह सकती हैं.

माह के अंतिम भाग में ग्रहों के प्रभाव के चलते आपकी यात्राओं में कुछ असुविधा भी हो सकती है. वहीं इन लंबी दूरी की यात्राओं में आपको काफी जोड़-तोड़ भी करना पड़ सकता है लेकिन अपनी चालबाजियों के चलते कई बार आप मुसीबत में भी पड़ सकते हैं. परिवर्तनों को आप आने वाले समय में बेहतर परिणाम के रूप में प्राप्त कर सकते हैं लेकिन संघर्ष की स्थिति अभी बनी ही रहेगी और विरोधाभास भी सहना पड़ सकता है.

मकर राशि के लिए अप्रैल 2023 में शिक्षा
शिक्षा के लिए समय अनुकूल दिखाई देता है. आप पढ़ाई के साथ -साथ कुछ ऐसे कार्यों में लगे रह सकते हैं जिनसे आप को आर्थिक लाभ मिल सके. पढ़ाई में धन को लेकर यदि कोई तंगी आती है, तो आप उसके लिए भी तैयार दिखाई देते हैं. आपको अपने किसी मित्र से आर्थिक मदद भी मिल सकती है. आपका रूझान विदेशी भाषा को सीखने की ओर भी हो सकता है. इस समय पर आप उच्च शिक्षा को लेकर भी कुछ सोच विचार में होंगे ओर नई तकनीक सीखने में भी आगे बढ़ना चाहेंगे.

मकर राशि के लिए अप्रैल 2023 में स्वास्थ्य
सेहत से संबंधित मामलों में आपको मिले जुले प्रभाव देखने को मिल सकते हैं. इस समय अधिक सोच विचार मानसिक तनाव का कारण बन कर आपको परेशानी दे सकता है. काम की अधिकता से ज्यादा विचारशीलता की थकान आप को कष्ट दे सकती है. चेहरे ओर गले से जुड़े रोग उभर सकते हैं. शरीर वात और पित्त की अधिकता के कारण सेहत कुछ खराब हो सकती है. आंखों में कुछ खुजली या लालिमा अधिक बढ़ सकती है.

मकर राशि के लिए अप्रैल 2023 में परिवार
माह आरंभ में कुछ ऐसे मौके भी आएंगे, जब घरेलू स्तर पर आपको परिवार कि ओर से प्रेम व सहयोग मिल सकता है तथा उनके सहयोग से आप अपनी समस्याओं को सुलझा सकेंगे. इसके अतिरिक्त इस अवधि के दौरान भाई-बंधुओं से मदद मिलने की भी संभावना दिखाई दे रही है. संतान की ओर से कुछ अच्छे समाचार मिल सकते हैं. धार्मिक या मांगलिक कामों में आप व्यस्त होंगे.

घरेलू क्षेत्र में नई व्यक्ति के आगमन का संकेत होगा. यह समय आपको जीवनसाथी का साथ प्राप्त होगा और रिश्तों में मधुरता आएगी. पति पत्नी किसी छोटी यात्रा का आनंद ले सकते हैं. काम के सिलसिले में भी आप कोई यात्रा करते हैं, तो आप परिवार के किसी सदस्य को अपने साथ ले जा सकेंगे. आपकी जिम्मेदारियां कम नहीं रहने वाली हैं. प्रेम संबंध के चलते आप अपने प्रेमी के साथ कुछ ट्रैवल करने का मन बना सकते हैं. आपको यात्राओं में थोड़ी परेशानी का सामना भी करना पड़ सकता है, नए संबंध भी बनेंगे. छात्र अपनी शिक्षा के आगे के स्तर को पाने के लिए अब काफी अधिक उत्साह में होंगे.

मकर राशि के लिए अप्रैल 2023 उपाय
शिवलिंग पर चंदन से अभिषेक करें