तुला राशि के लिए मार्च 2023 का मासिक राशिफल

तुला राशि वालों के लिए इस माह का आरंभ घरेलू क्षेत्र में व्यस्तता को दर्शात है. इस समय घर पर कुछ बदलाव और नई चीजों को लाने में भी आप आगे रह सकते हैं. अपनों के साथ आप कुछ अधिक समय व्यतीत कर पाएंगे लेकिन जिम्मेदारियों में वृद्धि कहीं न कहीं आपको थका भी सकती है. इस समय खर्चों की अधिकता भी रहेगी. कुछ मामलों में खिंचतान का होना आपको परेशानी दे सकता है. इस समय पर राशि स्वामी की स्थिति योगकारक ग्रह शनि के साथ होने के कारण कुछ लाभ के भी मौके मिल सकते हैं. 

इस माह का समय आपके लिए उत्सह में वृद्धि देने वाला और कुछ साहसिक कार्यों में शामिल करवाने वाला होगा. इस समय के दौरान संपत्ति एवं घर से संबंधित कामों में तेजी भी आएगी. परिवार में मेहमानों का आवागमन भी बना रह सकता है. स्वभाव में जिद्द और क्रोध भी होगा और इसके चलते कुछ बातें विवाद का भी कारण बन सकती हैं. वाहन इत्यादि का संभल कर उपयोग करने की आवश्यकता होगी इस समय जोखिम लेने से खुद को बचाए रखना अधिक अनुकूल होगा. 

तुला राशि के लिए मार्च 2023 में नौकरी और व्यवसाय 

करियर के लिए अभी का समय अवसरों को प्रदान करने में अहम भूमिका निभा सकता है. लोगों के साथ संपर्क बनेगा लेकिन स्थिति में गर्मजोशी भी रहने वाली है. इस समय पर जल्दीबाजी में फैसले भी लिए जा सकते है. सामाजिक क्षेत्र में मान सम्मान की प्राप्ति का समय होगा. कार्यक्षेत्र में अधिकारियों के साथ कुछ महत्वपुर्ण अवसरों में शामिल होंगे. 

नौकरीपेशा लोगों के लिए अभी का समय काम के दबाव को दिखाने वाला होगा अधिकारियों की ओर से कुछ अधिक कठोर निर्देश भी मिल सकते हैं. कारोबार में पैसों के लेन देन का ध्यान दूसरों पर न छोड़ा जाए. सामान की निगरानी पर ध्यान देना होगा अन्यथा कुछ बदलाव रह सकता है. नीतियों और पॉलिसी से आप अवगत होंगे, लेकिन आपको बदलावों के लिए तैयार रहने की जरूरत होगी. भाग्य का सहयोग ही आपको काम के क्षेत्र में नई दिशा और नई उड़ान देने में सहायक होगा. कारोबार में तेजी का समय होगा. बाजार में आने वाली तेजी का कुछ लाभ मिल सकता है. 

तुला राशि के लिए मार्च 2023 में शिक्षा 

तुला राशि के छात्रों के लिए ये समय नई संभावनाओं को दिखाने वाला होगा. आरंभिक समय में आप खेलकूद की गतिविधियों में भाग लेने का मन बना सकते हैं. अपने मनपसंद काम के प्रति आपमें अधिक ललक होगी. आप पढ़ाई के अलावा भी कुछ अन्य रोमांचक कामों का हिस्सा बनना चाहेंगे लेकिन इस समय आपकी ये प्राथमिकता आपको परेशानी में भी डाल सकती है. आप का दिमाग खुराफाती चीजों में अधिक लगने वाला है. संभल कर काम करें. व्यर्थ की मुसीबतों को न पालें, तो बेहतर होगा. आप कुछ सजग होंगे और स्थिति की गंभीरता को समझेंगे. धीरे-धीरे ही सही लेकिन सुधार अवश्य होगा. 

तुला राशि के लिए मार्च 2023 में स्वास्थ्य

सेहत के लिहाज से ये समय सामान्य कहा जा सकता है. आपका ध्यान इस समय बच्चों की ओर अधिक लग सकता है. संतान से संबंधित स्वास्थ्य का विचार आप को परेशान कर सकता है. बुजुर्गों को जोड़ों में दर्द की शिकायत अथवा मांसपेशियों में खिंचाव की शिकायत भी हो सकती है. मौसम में बदलाव का असर आप को चिकित्सक के चक्कर लगवाने पर मजबूर कर सकता है. इस समय पर सिने में दर्द या फिर उच्च रक्तचाप इत्यादि की समस्या परेशान कर सकती है. वाणी अथवा गले से संबंधित विकार परेशान कर सकते हैं. आपको अपने खान-पान का ख्याल रखने की जरूरत होगी क्योंकि गर्म-सर्द के चलते आप परेशान रहेंगे और संक्रमण का  प्रभाव आप पर जल्दी पड़ सकता है. 

तुला राशि के लिए मार्च 2023 में परिवार

परिवार और काम दोनों के मध्य सामंजस्य बनाना थोड़ा मुश्किल होगा लेकिन कुछ मामलों में किसी का सहयोग इस स्थिति से आपको निकालने में भी मदद कर सकता है. इस समय के दौरान विवाह से संबंधित बातों पर भी आपके ख़र्चों में इज़ाफा होगा. आप अपने प्रेमी या साथी के लिए कुछ तोहफे इत्यादि की ख़रीद भी करने का मन बनाएँगे. लेकिन साथ ही इस समय में आपको हर पहलू पर नजर बनाकर रखने की जरूरत होगी. आपकी जिम्मेदारियां बढ़ेंगी. यहां पर कुछ ऐसे व्यय सामने होंगे जो उचित न हों या फिर व्यर्थ में मजबूरियों के चलते आपको इन्हें करना पड़े. 

प्रेम संबंधों के लिए समय काफी उत्साह में वृद्धि देगा लेकिन साथ ही दूसरों के हस्तक्षेप से परेशानी भी बढ़ा सकता है. रिश्तों को लेकर इस दौरान आपको थोड़ा असंतोष झेलना पड़ेगा या आपका जीवनसाथी आपके प्रति रूखा व्यवहार कर सकता है. आप नए रिश्तों को लेकर उदासीन ही रहेंगे. आप किसी के प्रति अपने लगाव को छुपाने में नाकामयाब रहेंगे. ऐसे में स्वयं को ही कष्ट दे सकते हैं. इसलिए निराश न हों स्थिति में सुधार होगा और साथी की ओर से पहल भी होगी. 

तुला राशि के लिए मार्च में उपाय 

इस माह के दौरान श्री गणेश के संकटनाशक स्त्रोत का पाठ करना अत्यंत शुभदायि होगा. 

दुर्गा जी को पान का भोग अर्पित करें.