जानिये, मंगल के सिंह राशि गोचर का कैसा रहेगा आप पर प्रभाव

20 जुलाई 2021 को मंगल सिंह राशि में प्रवेश करने वाले हैं. मंगल का सिंह राशि में गोचर बहुत ही प्रभावशाली रहेगा क्योंकि पिछले काफी समय से मंगल कर्क राशि में गोचरस्थ थे और कर्क राशि में होने के कारण मंगल अपने समस्त फलों को अनुकूल रुप से दे पाने में सक्षम नहीं थे. ज्योतिष अनुसार कर्क राशि मंगल की नीचस्थ राशि है इस कारण मंगल के शुभ फलों में कमी देखने को मिलती है. लेकिन 20 जुलाई 2021 से मंगल कर्क राशि से निकल कर अब सिंह राशि में प्रवेश करने वाले हैं. मंगल ये गोचर मेष, कर्क, सिंह, वृश्चिक राशि के लोगों के लिए तो खास होगा ही साथ ही अन्य राशियों के लोगों पर भी इस का विशेष प्रभाव देखने को मिलगा.

मंगल ग्रह की विशेषताएं

मंगल ग्रह को ज्योतिष शास्त्र में सेनापति कहा गया है. सभी प्रकार के रक्षा कार्यों में मंगल ही प्रमुखता से आगे होता है. इसलिए सेना कार्य हों या सुरक्षा से संबंधित कार्य इन सभी में मंगल का अग्रीण स्थान होता है. मंगल ग्रह की प्रमुखता वाले व्यक्ति में भी यही गुण देखे जा सकते हैं. निड़र होना, साहस और पराक्रम की वृद्धि का योग मंगल द्वारा ही संभव हो पाता है.इसलिए मंगल का सिंह राशि में जाना बहुत महत्वपूर्ण होगा. इससे मंगल की नीचता समाप्त होगी और पुन: लाभ प्राप्त होंगे.

मेष राशि के लिए मंगल के गोचर का प्रभाव

मेष राशि वालों के लिए मंगल उनकी स्वराशि होती है. इस समय मंगल का गोचर सिंह में होने पर मेष राशि वालों के लिए मंगल पंचम स्थान पर गोचर करने वाला है. मंगल के इस गोचर द्वारा मेष राशि वालों को राहत मिल सकती है. उन्हें कार्यक्षेत्र में प्रगति के मौके मिल सकते हैं. यदि कोई परेशानी एक लम्बे समय से बनी हुई थी तो अब उस परेशानी से मुक्ति व राहत मिलने की अच्छी उम्मीद दिखाई देती है. छात्रों के लिए ये गोचर परिक्षा परिणामों में सकारात्मक हो सकता है. उच्च शिक्षा के मौके भी मिल सकते हैं. प्रेम संबंधों में नई ऊर्जा दिखाई देगी.

वृष राशि के लिए मंगल के गोचर का प्रभाव

वृष राशि वालों के लिए ये गोचर इनके चतुर्थ भाव को प्रभावित करने वाला होगा. इस समय आपके काम-काज में उछाल देखने को मिल सकता है. वाहन-वस्त्र इत्यादि की खरीद का मन बना सकते हैं. किसी न किसी कारण से ट्रैवलिंग पर जाने का मौका भी मिल सकता है. विदेश यात्रा के भी योग बनते हैं. आप में क्रोध और जल्दबाजी की अधिकता देखने को मिल सकती है, इसलिए आवश्यक है की स्वयं को शांत रखते हुए काम करें ओर अच्छे से सोच विचार के साथ ही कोई नया फैसला लें.

मिथुन राशि के लिए मंगल के गोचर का प्रभाव

मिथुन राशि वालों के लिए मंगल का सिंह राशि में गोचर तीसरे भाव में होगा. गोचर के प्रभाव स्वरुप मिथुन राशि वालों को अपने भाई बंधुओं के साथ काम करने का मौका मिल सकता है. विदेश लाभ और छोटी यात्राओं के मौके भी मिल सकते हैं. इस समय आप धार्मिक क्षेत्र की यात्राएं भी कर सकते हैं. संतान कि ओर से आप थोड़ा चिंतित होंगे लेकिन जल्द ही उनकी प्रगती आपके लिए राहत भी लेकर आएगी.

कर्क राशि के लिए मंगल के गोचर का प्रभाव

कर्क राशि वालों के लिए मंगल का गोचर कुछ अनुकूलता भरा होगा. आपको धन लाभ संपति लाभ के अवसर मिल सकते हैं. अपव्यय अधिक रह सकता है. माता का स्वास्थ्य अनुकूल होगा. शत्रुओं पर अब आप हावी हो सकते हैं और उन्हें परास्त कर पाने में भी सक्षम होंगे. काम-काज में आपको अच्छे मौके मिल पाएंगे. स्वास्थ्य में सुधार होगा और मित्रों का सहयोग भी प्राप्त होगा.

सिंह राशि के लिए मंगल के गोचर का प्रभाव

सिंह राशि वालों के लिए मंगल उनकी राशि पर ही गोचरस्थ होंगे. मंगल के सिंह राशि पर गोचर से आप के उत्साह में वृद्धि देखने को मिल सकती है. इस समय आप अपने अधूरे कामों को पूरा कर पाएंगे. विवाह एवं प्रेम संबंधों की शुरुआत के लिए भी समय अनुकूल दिखाई देता है. इस समय पर आपको उच्च रक्तचाप इत्यादि की समस्या परेशान कर सकती है, इसलिए अपने क्रोध एवं वाणी को शांत बना कर रखने की सलाह दी जाती है.

कन्या राशि के लिए मंगल के गोचर का प्रभाव

कन्या राशि वालों के लिए मंगल का सिंह राशि में गोचर उनके द्वादश भाव को प्रभावित करने वाला होगा. कन्या राशि वालों को इस समय अपने खर्चों को लेकर सजग रहने कि आवश्यकता होगी. ये समय कुछ लम्बी दूरी की ट्रैवलिंग का योग भी बनता दिखाई देता है. माता-पिता की ओर से सहयोग मिलेगा. कुछ नए कामों का आरंभ भी होगा.

तुला राशि के लिए मंगल के गोचर का प्रभाव

तुला राशि वालों के लिए मंगल का सिंह राशि में गोचर इनके एकादश भाव में होगा. इसके प्रभव स्वरुप कुछ काम काज की वृद्धि होगी तो साथ ही भाई बंधुओं की ओर चीजों को लेकर दबाव अधिक रह सकता है. इस समय पर आप किसी प्रकार के सम्मान प्राप्ति का लाभ भी पा सकते हैं. दोस्तों के साथ घूमने-फिरने के मौके मिल सकते हैं. निवेश में ध्यान बना कर रखना होगा.

वृश्चिक राशि के लिए मंगल के गोचर का प्रभाव

वृश्चिक राशि वालों के लिए मंगल का सिंह राशि में गोचर कई मामलों में महत्वपूर्ण रह सकता है. काम काज में तेजी हो सकती है. प्रोजेक्ट नए मिल सकते हैं. दोस्तों के साथ मिलकर कुछ नए रिसर्च वर्क को पूरा कर सकते हैं. भाई बहनों का साथ आपको राहत देने वाला होगा. इस समय आप अपने शत्रुओं पर दबाव बनाने में भी सफल रह सकते हैं. स्वास्थ्य का ध्यान रखें ओर खान पान में लापरवाही से बचने की सलाह दी जाती है.

धनु राशि के लिए मंगल के गोचर का प्रभाव

धनु राशि वालों के लिए मंगल का गोचर आपके लिए परिवार और काम दोनों ही क्षेत्रों पर बदलाव को दिखाने वाला होगा. इस समय आप धार्मिक कार्यों में भी व्यस्तता को पा सकते हैं सामाजिक रुप से आप अधिक कार्यशील दिखाई देंगे. धन लाभ और यात्राओं का योग है.

मकर राशि के लिए मंगल के गोचर का प्रभाव

मकर राशि वालों के लिए मंगल का सिंह राशि में गोचर इनके अष्टम भाव को प्रभावित करने वाला होगा. इस कारण गुप्त शत्रुता का भय, मानहानि इत्यादि को लेकर सजग रहने की आवश्यकता होगी. आर्थिक क्षेत्र में लाभ भी मिलेगा, शोध काम से जुड़े छात्रों के लिए ये समय अनुकूल हो सकता है. अचानक से यात्राओं का योग भी बनता है. पेट से नीचले हिस्से से संबंधी रोग परेशान कर सकते हैं इसलिए चिकित्सीय सलाह लेते रहें.

कुम्भ राशि के लिए मंगल के गोचर का प्रभाव

कुम्भ राशि वालों के लिए मंगल का सिंह राशि में गोचर इनके सप्तम भाव को प्रभावित करने वाला होगा. इस समय पर आप मानसिक रुप से काफी सोच विचार में रहने वाले हैं. काम के क्षेत्र में भी आप काफी मेहनती रहने वाले हैं. नए लोगों के साथ मुलाकात ओर लाभ के अवसर मिलेंगे. दांपत्य जीवन में साथी के साथ थोड़ा मतभेद दिखाई देगा लेकिन शांति से बातों को सुलझा पाने में आप सफल होंगे.

मीन राशि के लिए मंगल के गोचर का प्रभाव

मीन राशि वालों के लिए मंगल का सिंह राशि में गोचर छठे भाव में होने के कारण आपके प्रयासों में वृद्धि के मौके बनते दिखाई देते हैं. आपकी जिम्मेदारियों में अधिकता के कारण आराम के मौके कम ही मिलने वाले हैं. परिवार में बच्चे सहयोग देते दिखाई देंगे जिसके चलते आपको सकारात्मक लाभ मिल सकता है. अत्याधिक प्रयास करने के बाद ही मनोकूल परिणाम मिल पाएंगे.