कर्क राशि पर रहेगी शनि की नजर, आईये जाने कैसा होगा इसका असर ।

24 जनवरी 2020 से शनि का राशि परिवर्तन होगा. इस समय गुरु की राशि धनु से निकल कर अपनी राशि मकर में प्रवेश करेंगे. आने वाले ढाई वर्षों तक शनि मकर राशि में ही गोचरस्थ होंगे. शनि के इस गोचर में धनु राशि वालों के लिए सढे़साती अंतिम चरण में होगी. मक्र राशि वालों के लिए ये मध्य अवस्था में होगी और कुम्भ आशि वालों के लिए शनि साढे़साती की ये आरंभिक अवस्था होगी. इस कारण से धनु राशि और मकर राशि के जातक जातिकाओं के लिए शनि की साढे़साती के आरंभिक वर्ष कष्टदायक हो सकते हैं. कुम्भ राशि वालों के लिए शनि साढे़साती के अंतिम वर्ष कष्टदायक माने जाते हैं. वृश्चिक राशि के जातकों पर शनि की साढे़साती की समाप्ति होगी.

शनि की ढैय्या का असर मिथुन राशि और तुला राशि के जातकों पर आरंभ होगा. वृषभ और कन्या राशि के जातकों पर शनि की ढैय्या समाप्त होगी. चंद्रमा मकर राशि में होगा और उत्तराषाढ़ा नक्षत्र कालीन समय पर शनि मकर राशि में प्रवेश करेंग. कर्क राशि वालों के लिए ताम्र पाया होने से उन्नती के मार्ग मिलने की संभावनाएं पैदा होंगी. यात्राओं के अवसर भी प्राप्त होंगे.

कर्क राशि वालों के लिए शनि सातवें भाव और आठवें भाव के स्वामी बनते हैं. कर्क राशि वालों के लिए शनि कष्टकारी बनते हैं. इस स्थिति के कारण स्वास्थ्य को लेकर तनाव रह सकता है तथा रिश्तों में दूरी बढ़ने कि संभावना अधिक हो जाती है.

शनि का कर्क राशि के लिए गोचर फल

कर्क राशि वालों की आर्थिक स्थिति पर प्रभाव

शनि का कर्क राशि वालों के लिए गोचर धनार्जन से संबंधित प्रयास अधिक करने की जरुरत है. कर्क राशि से शनि सातवें भाव में गोचरस्थ होने के कारण दूसरों के कारण परेशानी झेलनी पड़ सकती है. अपने धन को सही से उपयोग में लाएं. किसी को धन उधार देने से बचें. धन की हनै हो सकती है. परिवार में किसी को धन देना पड़ सकता है. इस समय आप स्वास्थ्य पर पैसा भी लगाएंगे. अपने काम को छोड़े नहीं अन्यथा पैसों की तंगी परेशान कर सकती है.

इस समय आपके अरथिक हालात आरंभिक समय में परेशानी का कारण बन सकते हैं साल के अंत के दौरन कुछ सकारात्मक लाभ दिखाई देगा पर आरंभिक समय में परेशानी अधिक रह सकती है. कुछ अचानक से ट्रैवलिंग पर जाने और सेहत इत्यादि पर धन व्यय होगा. बैंक इत्यादि से लोन लेने का भी सोच सकते हैं पर इंतजार करना होगा. किसी मित्र का सहयोग इस मामले में आपकी सहायता कर सकता है. क्रोध और जल्दबाजी से बचने की अश्यकता है.

आपकी मेहनत इस दौरान बढ़ने वाली है. अगर आप इस समय आलस्य दिखाएंगे तो बहुत से मौके खो भी सकते हैं. इसलिए इस समय अपनी ओर से कोशिशें जरुर करना तभी आपको अच्छा लाभ भी मिल पाएगा. ताम्र पाया होने के कारण धन लाभ भी मिलेगा.

कर्क राशि वालों की नौकरी और व्यवसाय पर प्रभाव

काम काज के लिए घर से दूर जाने का मौका मिल सकता है. अपने लोगों का सहयोग आपको स्थान परिवर्तन के लिए भी प्रेरित कर सकता है. आपके काम में परिवार का हस्तक्षेप भी बढ़ेगा. किन्हीं कारणों से नौकरी और परिवर के मध्य संतुलन स्थापित रखने में आपको परेशानी भी रह सकती है. अन्यथा काम के चलते रिश्ते प्रभावित हो सकते हैं.

जो लोग बिजनेस से जुड़े हुए हैं उन्हें अपने काम में धीमापन दिखाई देगा. सही समय पर काम पूरा नहीं हो पाने के कारण भी दबाव बढ़ सकता है. अगर काम के सिलसिले में कोई कागजात इत्यादि पेपर वर्क होगा तो उसे ध्यान से करें. किसी कारण से अचानक से कोई गलती होने की आशंका भी इस समय पर दिखाई देती है. काम में टाल मटोल से बचें ओर दूसरों पर अत्यधिक भरोसा और विश्वास भी करने से बचें. खुद कामों को करने कि कोशिश करें.

कर्क राशि वालों के पारिवारिक जीवन पर प्रभाव

घरेलू स्तर पर आप मानसिक रुप से दबाव का अनुभव करेंगे. इस समय शनि आपके सुख स्थान पर दृष्टि डालेंगे जिससे सुख में कमी आ सकती है. भाग्य स्थान पर दृष्टि होने से भाग्य से लाभ पाने के लिए संघर्ष अधिक होगा. आपको प्रयास अधिक करने होंगे. परिवार में आपकी माता की ओर से आपको कुछ चिंता हो सकती है पर इसके साथ ही पिता अथवा किसी वरिष्ठ व्यक्ति के साथ आपका तालमेल सही से नहीं बैठ पाए.

परिवार में आपकी बातों पर भी ध्यान दिया जा सकता है. कुछ फैसले लेने के लिए आपकी सलाह सभी मान भी सकते हैं. पर इस समय आपको भावनात्मक कम होना चाहिए. कुछ कठोर फैसले भी इस समय पर आप ले सकते हैं. जिन लोगों की विवाह से संबंधित अभी बातें चल रही हैं उन्हें रिश्ता पक्का होने की खुशी भी मिल सकती हैं. नए रिश्तों का आरंभ होने की अच्छी संभावनाएं इस समय पर उभरेंगी.

कर्क राशि वालों के स्वास्थ्य पर कैसा प्रभाव रहेगा

सेहत के संदर्भ में इस समय पर आपको जोड़ों से संबंधित कष्ट अधिक रहेंगे. साथ ही शरीर में पित्त की अधिकता के कारण अपच और गैस की शिकायत भी हो सकती है. आप कुछ आलसी हो सकते हैं इस कारण कई मामलों में आप अपनी बीमारी के प्रति भी थोड़ा ढीला रवैया रख सकते हैं. आपका ये व्यवहार रोग को बढ़ाने का काम करने वाला होगा इसलिए ऎसा करने से बचें. इस समय ट्रैवलिंग की अधिकता होने से थकान के चलते बःइ थोड़ा स्वास्थ्य में कमी आ सकती है.

कर्क राशि वालों के प्रेम संबंध और विवाह पर असर

आप अपने रिश्तों को संभलने की कोशिश करेंगे. पर आप रिश्ते में अपनी ओर से पहल करने से भी बचना चाहेंगे. पर अभी आपको थोड़ा चुस्ती दिखानी होगी क्योंकि कोई ओर आपके प्यार को पाने के लिए बेताब दिखाई देगा. इसलिए समय बर्बाद नहीं करें और रिश्ते में अपनी सहमति भी दीजिए. उचित रुप से आगे बढ़ने पर ही लम्बा और स्थायी रिश्ता पा सकते हैं.

दांपत्य जीवन में साथी के साथ परेशानी तो रहेगी. उनकी कोई न कोई बात आप को परेशानी में डालने का काम कर सकती है. आपका साथी आपके प्रति लापरवाही भी दिखा सकता है. (Tramadol) अपने साथी पर भरोसा करें ओर अपना प्रेम उसके समक्ष जाहिर भी करें. इस समय आपके रिश्तों पर परिवार का हस्तक्षेप बढ़ सकता है और आप अपने परिवार से दूरी भी बना सकते हैं ये स्थिति आपके लिए तनाव का कारण बन सकती है.

उपाय

  • प्रत्येक सोमवार के दिन शिवाष्टक का पाठ करें. दूध और घी से शिवलिंग पर अभिषेक करें.
  • शुक्रवार के दिन देवी लक्ष्मी का पूजन करें इसके साथ ही लक्ष्मी मंत्र का जाप करें.
  • शनिवार के दिन सरसों के तेल के दीपक में काले तिल डालकर पीपले के वृक्ष के सामने जलाएं.
  • सुंदरकाण्ड का पाठ मंगलवार और शनिवर के दिन करें.