शनि का मकर राशि में गोचर मेष राशि वालों के लिए कैसा रहेगा

शनि का गोचर प्रत्येक राशि के लिए अढाई वर्ष का समय लेता है. सभी ग्रहों में शनि ग्रह ही ऎसे ग्रह हैं जो किसी भी राशि में सबसे अधिक समय लेते हैं. इस गोचर में शनि का वक्री-मार्गी गति के साथ गोचर करना भी महत्व रखता है. कई बार तेज गति में तो कई बार धीमी गति इत्यादि का भी गोचर रुप में असर देखने को मिलता है.

शनि का गोचर मकर राशि में होगा पर ये सभी 12 राशियों पर अपना असर भी डालेगा. इस प्रभाव में आने वाली पहली राशि मेष है. मेष राशि वालों के लिए आइये जानते हैं कैसा रह सकता है शनि का गोचर आने वाले ढ़ाई वर्षों के लिए. मेष राशि वालों के लिए शनि का ताम्र पाया रहेगा.

शनि के गोचर का मेष राशि वालों की आर्थिक स्थिति पर प्रभाव

मेष राशि वालों के लिए शनि का गोचर दशम भाव में होगा. मेष राशि के लिए शनि दशम भाव और एकादश भाव के स्वामी होते हैं. जो उनके लाभ और काम की प्रवृत्ति की ओर ईशारा करता है. शनि मेष राशि वालों के लिए सम कहा गया है. लेकिन मंगल और शनि का शत्रु संबंध होने के कारण ये समय परेशानी भी दे सकता है. इस लिए ये समय मेष वालों के लिए मिले जुले परिणाम देने वाला होगा. मेष राशि वालों के लिए शनि आर्थिक लाभ देने में सहायक बनता है.

इस समय धनार्जन के लिए मेहनत अधिक रहेगी लेकिन कई मामलों में टाल-मटोल का रवैया भी परेशानी देने वाला बन सकता है. अपने आलस्य को त्यागें और काम पर ध्यान देने की कोशिश करें. कोई बाहरी व्यक्ति के संपर्क से आपको धनार्जन के मौके अच्छे मिलेंगे. इस समय एक बात आपके लिए सकारात्मक रह सकती है की परेशानी के बावजूद भी आप अपने लिए आर्थिक क्षेत्र में लाभ को पा सकने में सफल भी होंगे. मई से अगस्त तक के समय पर थोड़ा ध्यान देने की जरुरत रहेगी क्योंकि इस समय आपको लाभ पाने के लिए प्रयास अधिक करने होंगे.

इस समय आप मानसिक रुप से थोड़ा परेशान रह सकते हैं और कई मामलों में व्यर्थ की भागदौड़ के कारण थकान भी बढ़ सकती है. अप्रैल से जुलाई तक के समय अपनी बचत के प्रति सजग रहें. शेयर मार्किट या कोई भी किसी ऎसा शार्ट-टर्म काम न करें जिनमें आपको लगे की पैसा लगा देने से दोगुना लाभ मिलेगा.

शनि के गोचर का मेष राशि वालों की नौकरी और व्यापार पर प्रभाव

काम काज के क्षेत्र में मेष राशि वालों को अभी व्यस्तता देखने को मिलेगी. अचानक से काम बढ़ सकता है और बहुत से लोगों की मदद से काम को सिखने का भी अवसर मिलेगा. कुछ ऎसे प्रोजेक्ट अभी सामने आएंगे जिनका लाभ आपको फरवरी माच के समय में मिल सकता है. इस समय के दौरान ने काम का आरंभ भी हो सकता है. जो लोग जनवरी के दौरान काम की तलाश में होंगे उस समय उन्हें काम के मौके भी मिलेंगे.

अपने उच्च अधिकारियों के साथ ताल मेल अच्छे से बना कर काम करें. गुरु की पंचम दृष्टि थोड़ा सहायक बनेगी लेकिन नीचस्थ गुरु के कारण भाग्य का सहयोग सही समय पर नहीं मिल पाने के कारण परेशानी अधिक बढ़ सकती है. जून-जुलाई के समय काम में परिवर्तन दिखाई देगा. इस समय के दौरान चिंताएं रह सकती हैं. कुछ यात्राओं के भी मौके मिलेंगे.

जो लोग अपने काम को विदेश में स्थापित करने या बाहर जाकर कुछ करने के विचार में हैं उनके लिए समय सकारात्मक हो सकता है.अपनी तरफ से कोशिशें जारी रखें.

शनि के गोचर का मेष राशि वालों के पारिवारिक जीवन पर प्रभाव

घरेलू स्तर पर चिंताएं अधिक रहने वाली हैं. सुख में कमी भी आ सकती है. क्योंकि शनि सप्तम दृष्टि से आपके सुख भाव को देखेंगे. इस समय परिवार में किसी नए सदस्य का आगमन भी हो सकता है. घरेलू चिंता अधिक रहेगी. आपको बाहरी लोगों से भी इस समय कुछ मदद मिल सकती है. किसी परिवार के सदस्य के कारण घर की शांति भी भंग होती दिखाई देती है.

अपने लोगों के साथ मिलकर काम करें परिवार से दूर नहीं जाएं क्योंकि इस कारण आप ही अकेलेपन के शिकार होंगे. इस समय शांति के साथ चीजों को समझें जल्दबाजी में निर्णय नहीं लेने चाहिए. कोई नया वाहन इत्यादि लेने की उम्मीद साल के अंत में दिखाई दे सकती है. बच्चों को अभी शायद आप अधिक ध्यान नहीं दे पाएं ऎसे में आगे चलकर परेशानी बढ़ सकती है. इसलिए अभी से ही हर बात को ध्यान में रखें और उनके मित्रों व उनकी पढ़ाई इत्यादि की ओर समय समय पर ध्यान देते रहें.

शनि के गोचर का मेष राशि वालों के प्रेम संबंध और विवाह पर असर

विवाह और प्रेम संबंधों पर शनि का गोचर मिले जुले प्रभाव वाला रह सकता है. एक लम्बे समय से चली आ रही उधेड़बुन इस समय शांत हो सकती है. विवाह इत्यादि मांगलिक कार्य होंगे. इस समय जीवन साथी के साथ थोडी़ बहुत अनबन भी रहेगी क्योंकि शनि की दृष्टि विवाह संबंधों में तनाव लाने का काम कर सकती है. आपका जिद्दी होना दूसरे के लिए परेशानी का सबब भी बन सकता है.

प्रेम संबंधों में सामान्य ही रहेगा बहुत अधिक गर्मजोशी न दिखें लेकिन अपनी ओर से मन में न जाने कितने ही विचार उभर सकते हैं. इस समय आप की दोस्ती कुछ दूर के लोगों से अधिक हो सकती है. सोशल मीडिया का असर भी आप पर अधिक दिखाई देने वाला है. किसी के साथ रिश्ते में आंख बंद करके भरोस नहीं करें.

शनि के गोचर का मेष राशि वालों के स्वास्थ्य पर कैसा प्रभाव रहेगा

शनि का गोचर मेष राशि के जातकों को उनके व्यवसाय अथवा नौकरी के क्षेत्र में व्यस्त अधिक रखेगा. इसी के साथ स्वास्थ्य पर भी असर होगा क्योंकि शनि की दृष्टि बारहवें भाव को प्रभावित करेगी ऎसे में परिवार के लोगों के प्रति भी स्वास्थ्य चिंताएं अधिक होंगी और खर्च की अधिकता तो रहने ही वाली है. इस समय छाती में दर्द और पैरों में दर्द की शिकायत अधिक रह सकती है. शरीर में वात की अधिकता होने से भी दिक्कत अधिक रह सकती है.

उपाय

  • शनि के दुष्प्रभाव से बचने के लिए शनिवार के दिन पीपल के वृक्ष पर दूध और जल अर्पित करें और सरसों के तेल का दीपक जलाएं. शनि की शांति के लिए इन उपायों को अवश्य करें, इनसे लाभ प्राप्त होगा.
  • सोमवार के दिन शिवलिंग का दूध से अभिषेक किया करें.
  • अपने से नीचले स्तर पर काम कर रहे लोगों के सथ मैत्री भाव बना कर रखें.
  • वाणी पर नियंत्रण रखें.