मृ्गशिरा नक्षत्र विशेषताएं | Characteristics of Mrigsira Nakshatra | How to Find Mrigshira Nakshatra

मृ्गशिरा नक्षत्र को किसान नक्षत्र कहा जाता है. सरल शब्दों में उसे हिरनी या खटोला भी कहा जाता है. राशिचक्र को 27 समान भागों में विभाजित करने के बाद बाद 27 नक्षत्रों बनते है. इनमें से प्रत्येक नक्षत्र  13 अंश और 20 मिनट का होता है. और एक राशि में सवा दो नक्षत्र होते है. नक्षत्रों का प्रत्येक नक्षत्र 3 अंश और 20 मिनट का होता है. इन्हीं सताईस नक्षत्रों में से पांचवा नक्षत्र मृ्गशिरा नक्षत्र होता है. मृ्गशिरा नक्षत्र से पहले रोहिणी नक्षत्र और इसके बाद में आर्द्रा नक्षत्र आता है. आईये मृ्गशिरा नक्षत्र को जानने का प्रयास करते है.   

मृ्गशिरा नक्षत्र की पहचान | How to Find Mrigshira Nakshatra

तारों से भरे आकाश में मृ्गशिरा नक्षत्र को ढूंढने के लिए मृ्गशिरा नक्षत्र के चारों ओर चार प्रकाशवान तारों को ढूंढना होगा.  इनके बी़च में 3 तारीक -दूसरे की सीध में होते है. इसे व्याध का तीर भी कहा जाता है. व्याघ का तारा बहुत नीचे हटकर् अतिप्रकाशवान है, इसी से इसे पहचाना जा सकता है. इस नक्षत्र का आकार हिरण के समान होता है.

मृ्गशिरा नक्षत्र की विशेषताएं | Personality Characteristics of Mrigsira Nakshatra

मृ्गशिरा नक्षत्र मंगल का नक्षत्र है, व्यक्ति के स्वभाव को उसका जन्म नक्षत्र अत्यधिक प्रभावित करता है. 

मृ्गशिरा नक्षत्र में जन्म लेने वाले व्यक्ति में मंगल ग्रह के गुण भी स्वभाविक रुप से देखे जा सकते है. ऎसा व्यक्ति बुद्धिमान और चतुर होता है. उसे भौतिक सुख -सुविधाओं में जीवन व्यतीत करने की आदत होती है. अत्यधिक बुद्धिमान होने पर भी कई बार वह समय आने पर अपने इस गुण का पूरी तरह से उपयोग नहीं कर पाता है. 

मृ्गशिरा जन्म नक्षत्र व्यक्ति कुशल नेता | Mrigsira Nakshatra: A skilled Leader

मृ्गशिरा नक्षत्र बुद्धि और बल का अद्वभुत मेल होता है. ऎसा व्यक्ति जन्मजात नेता बनने के गुण रखता है. सभा में हो या अपने किसी मित्रों के समूह में उसकी नेतृ्त्व योग्यता स्पष्ट रुप से पहचानी जा सकती है. इस जन्म नक्षत्र के व्यक्ति अपने कार्यो में बार-बार परिवर्तन करना पसन्द नहीं करते है. फिर वह व्यापारिक क्षेत्र हो या फिर जाँब एक बार जिस क्षेत्र से जुड जाते है. इसी में अपनी पहचान बनाने में लगे रहते है. स्वभाव से दृ्ढ निश्चयी होने के कारण इनके जीवन लक्ष्य भी शीघ्र बदलने वाले नहीं होते है. 

मृ्गशिरा जन्म नक्षत्र लक्ष्यों के प्रति सचेत | Mrigsira Nakshatra: A skilled Leader

जीवन में क्या करना है, और कैसे करना है, इस विषय में इन्हें किसी प्रकार की कोई गलतफहमी नहीं होती है. हिम्मत और जोश के कार्यो में आगे से आगे रहते है. इन्हें कोई भी कार्य करने के लिए दे दिजिए, उसे उत्साह और उर्जा शक्ति के साथ करना प्रारम्भ करते है. आगे का विचार करने के बाद ही कोई नया कार्य शुरु करते है. इसलिए भविष्य के प्रति सचेत रहने की प्रवृ्ति इनमें पाई जाती है. 

सदैव सत्य बोलना और सत्य सुनना पसन्द करते है. स्वयं को धोखा देने वाले व्यक्तियों को ये माफ नहीं करते है. ये और बात है, कि ये किसी को धोखा देने का विचार मन में नहीं लाते है. शारीरिक सौष्ठव के कारण विपरीत लिंग में  इन्हें विशेष लोकप्रियता प्राप्त होती है. कभी कभार इनके कार्यो में शीघ्रता का भाव भी देखने में आता है. जिसके कारण कार्यो में दक्षता की कुछ कमी भी पाई जाती है.

मृ्गशिरा जन्म नक्षत्र व्यक्ति शौक | Mrigsira Nakshatra: Hobbies

इस नक्षत्र में जन्म लेने वाले व्यक्ति को संगीत और कला विषयों का शौक हो सकता है. ये अपने इस शौक से गहराई से जुडे होते है. और समय मिलते ही अपने इस शौक को पूरा करने का प्रयास भी करते है. इस क्षेत्र में सक्रीय रुप से भाग लेने पर धन और यश भी पाते है. अपने शौक पूरे करने के लिए ये कुछ यात्राएं भी करते है. और पर्यटन में रुचि इनके जीवन का मुख्य अंग हो सकता है. 

मृगशिरा जन्म नक्षत्र व्यक्ति उतम मित्र | Mrigsira Nakshatra: A Good Friend

मृ्गशिरा नक्षत्र के व्यक्ति विश्वसनीय मित्र कहलाते है. अपने मित्रों को समय पर सहयोग करते है. तथा दोस्ती में किए गये वादों को पूरा करने का प्रयास करते है. स्वयं स्वाभिमानी होने के कारण अपने मित्रों से सहयोग या मदद नहीं लेते है. जोखिम लेकर जीवन व्यतीत करना इन्हें बखूबी आता है.

अगर आपना जन्म नक्षत्र और अपनी जन्म कुण्डली जानना चाहते है, तो आप astrobix.com की कुण्डली वैदिक रिपोर्ट प्राप्त कर सकते है. इसमें जन्म लग्न, जन्म नक्षत्र, जन्म कुण्डली और ग्रह अंशो सहित है : आपकी कुण्डली: वैदिक रिपोर्ट