एलाबस्टर उपरत्न । Alabaster Gemstone - Spiritual Qualities Of Alabaster

यह उपरत्न जिप्सम की एक किस्म है. प्राचीन समय में मिस्त्र के लोगों द्वारा इसका उपयोग किया जाता था. यह प्रकृति में पाये जाने वाले सबसे अधिक नर्म पत्थरों में से एक है. इसलिए इसे गहनों के साथ मूर्त्तिकला में भी इस्तेमाल किया जाता है. यह मुख्यतया इटली में पाया जाता है. यह बहुत ही नाजुक उपरत्न है. इस कारण इसे आसानी से रंगा भी जा सकता है. वैसे प्राकृतिक रुप से यह सफेद रंग में पाया जाता है और नींबू जैसे रंग की आभा लिए हुए होता है. एलाबस्टर के बहुत नाजुक होने के कारण इसमें निवेश बहुत ही सोच-समझकर किया जाना चाहिए. इसे अत्यंत सावधानी से उपयोग में लाना चाहिए. इस उपरत्न का उपयोग विभिन्न प्रकार से किया जाता है.

एलाबस्टर के गुण | Qualities Of Alabaster

इसका उपयोग चित्रकला तथा मूर्त्तिकला में किया जाता है. इसलिए इसे "कला का पत्थर" भी कहा जाता है. यह व्यक्ति को कलाकारी के लिए प्रेरित करता है और यदि किसी कलाकार को लगता है कि कोई वस्तु उसकी पहुँच से बाहर है तब वह इस उपरत्न का उपयोग करके अपनी कला का विकास कर सकता है. व्यक्ति के स्वयं के लिए यह अदभुत रुप से काम करता है. सफेद रंग आत्मा का रंग माना जाता है. यह रंग व्यक्ति विशेष की आत्मा को आध्यात्मिकता की ओर लाने का आह्वान करता है.  

एलाबस्टर के आध्यात्मिक गुण | Spiritual Qualities Of Alabaster

इस उपरत्न से दूसरों को क्षमा करने की प्रेरणा मिलती है. धारणकर्त्ता दूसरों को क्षमा करने की क्षमता तो रखता ही है साथ ही स्वयं को भी क्षमा करने की काबिलियत रखता है. यह ऊर्जा प्रदान करने में सहायक होता है. इस पत्थर का इस्तेमाल घर में करने से व्यक्ति विशेष में सकारात्मकता का विकास होता है. यह व्यक्ति के क्रोध को नियंत्रित करता है और गुस्से को भीतर से खतम करता है और उसके भीतर शांति की रोशनी का विकास करता है. चीजों को नए ढ़ंग से देखने के लिए प्रेरित करता है.

एलाबस्टर में अवशोषित करने के गुण विद्यमान है जिससे यह व्यक्ति की सहायता उसे ऊर्जा प्रदान करने में करता है, जिसकी उसके अंदर कमी हो रही है. यह ध्यान के समय व्यक्ति के मस्तिष्क से अवगुणों को अवशोषित करता है. ध्यानकर्त्ता के अन्तर्ज्ञान के चक्षु खोलने में सहायता करता है. क्षमा देने में सहायक है. ध्यान करने के लिए प्रेरित करता है. तनाव से राहत दिलाता है. मानसिकता का विकास करता है. क्रोध की मात्रा कम करता है.

कौन धारण करे | Who Should Wear Alabaster

एलाबस्टर से बनी वस्तुओं का उपयोग सभी व्यक्ति कर सकते हैं.

अगर आप अपने लिये शुभ-अशुभ रत्नों के बारे में पूरी जानकारी चाहते हैं तो आप astrobix.com की रत्न रिपोर्ट बनवायें. इसमें आपके कैरियर, आर्थिक मामले, परिवार, भाग्य, संतान आदि के लिये शुभ रत्न पहनने कि विधि व अन्य जानकारी भी साथ में दी गई है : आपके लिये शुभ रत्न - astrobix.com