विशाखा नक्षत्र विशेषताएं | Vishakha Nakshatra Characterstics | Vishakha Nakshatra Business

ज्योतिष शास्त्र मे नक्षत्रों की गणना का विधान आदिकाल से चला आ रहा है. नक्षत्र का प्रभाव व्यक्ति के जन्म से ही शुरू हो जाता है, और उस व्यक्ति के आचार -विचार को निर्धारित करता है.  नक्षत्र के फलस्वरूप ही व्यक्ति के गुण एवं दोष निर्धारित होते हैं. नक्षत्रों की श्रेणी मे विशाखा नक्षत्र का विशेष महत्व है विशाखा नक्षत्र जो नक्षत्र मंडल में सौलहवां स्थान प्राप्त करता है. इस नक्षत्र का स्वामी बृहस्पति को माना जाता है.

विशाखा नक्षत्र का स्वरूप | Vishakha Nakshatra Recognition. 

विशाखा नक्षत्र को त्रिपाद नक्षत्र भी कहा जाता है क्योंकि इसके तीनों चरण तुला राशि में होते ही होते हैं और अंतिम चरण वृश्चिक राशी में पड़ता है. यह सुनहरे रंग का ग्रह है जो दिखने में मन को मोहित करने वाला होता है. विशाखा नक्षत्र तुला राशि में 20 अंश से लेकर वृश्चिक राशि में 3 अंश 20 कला तक रहता है. विशाखा नक्षत्र के व्यक्ति व्यवसाय करने में सक्षम होते हैं और बार-बार व्यवसाय बदलना इनकी प्रकृति मे शामिल होता है.

विशाखा नक्षत्र स्वभाव  | Vishakha Nakshatra Behavior 

विशाखा नक्षत्र में उत्पन्न होने वाले व्यक्ति सदाचारी दूसरों का आदर करने वाले तथा न्यायप्रिय होते हैं. इनमें धर्म के प्रति विशेष रूचि देखी जा सकती है यह लोग धर्म-कर्म को  मानने वाले होते हैं. विशाखा नक्षत्र के व्यक्ति मधुर वाचक तथा अपनी मीठी वाणी से सभी का मन मोह लेते हैं. यह लोग कटुता पूर्वक नहीं बोलते हैं. बृहस्पति के प्रभाव से इन लोगों में ज्ञान प्राप्ति के लिए उत्सुकता बनी रहती है तथा शिक्षा की दृष्टि से  स्थिति अच्छी रहती है जिससे उच्च स्तर की शिक्षा प्राप्त करते हैं.

विशाखा नक्षत्र के व्यक्ति बहुत ही महत्वाकांक्षी होते हैं. तथा महत्वाकांक्षा को पूरा करने के लिए यह लोग भरपूर मेहनत भी करते हैं. जिसके फलस्वरूप इन्हें सफलता मिलती है. ये शारीरिक श्रम करने में पीछे रहते हैं जबकि बुद्धि का  अधिक उपयोग करते हैं परंतु जब किसी वस्तु को पाने की बात आती है तो यह पूर्ण रूप से परिश्रम  करते हैं.

विशाखा नक्षत्र व्यवसाय | Vishakha Nakshatra: Business

विशाखा नक्षत्र में जन्में व्यक्ति नौकरी प्राप्ति के लिए भरपूर प्रयास करते हैं. और अपनी योग्यता के आधार पर अच्छे प्रशासनिक पदों को प्राप्त करते हैं. इस नक्षत्र में जन्मे व्यक्ति व्यवसाय करना भी पसंद करते हैं साथ ही साथ किसी न किसी रूप में सरकार से भी सम्बन्ध बनाये रखते हैं.

यह लोग श्रमिक उधोग, रेडियो व दूरदर्शन कलाकार, फैशन मॉडल उधोग, सक्रिय अधिकारी वर्ग में कार्यरत होते हैं. इसके अतिरिक्त यह न्यायप्रिय लेकिन कट्टर भी होते हैं तथा धार्मिक कट्टरपंथी वर्ग, आंदोलन करने वाले या प्रदर्शन कार्य करने वाले, सैनिक वर्ग, आलोचक, पुलिस अधिकारी, सुरक्षा गार्ड, विवादों का निपटारा करने वाले होते हैं.

विशाखा नक्षत्र पारिवारिक स्थिति | Vishakha Nakshatra Family Condition

विशाखा नक्षत्र में जन्में व्यक्ति पारिवारिक एवं समाजिक तौर पर मिलनसार, मितभाषी और मददगार होते हैं. यह संयुक्त परिवार मे रहना पसंद करते हैं तथा अपनी पारिवारिक ज़िम्मेदारी का निर्वाह करने वाले होते हैं तथा परिवार के प्रति प्रेम और समर्पण का भाव रखने वाले होते हैं. सामाजिक दृष्टि से दूसरों की सेवा मे तत्पर रहने वाले बहुत ही मिलनसार व्यक्ति होते हैं. तथा सभी से प्रेम और आदर से मिलते हैं इनका सामाजिक दायरा विस्तृत होता है  अगर किसी को इनकी जरूरत होती है तो मदद करने में ये पीछे नहीं रहते हैं.

विशाखा नक्षत्र आर्थिक स्थिति | Vishakha Nakshatra Financial Condition

विशाखा नक्षत्र मे जन्मे व्यक्ति धनवान और शक्तिशाली होते हैं. यह भाषण देने में कुशल होते हैं और सदैव दूसरों को हितकारी सलाह देते हैं. विशाखा नक्षत्र में जन्मे व्यक्ति का व्यक्तित्व प्रभावित करने वाला होता है इनसे लोग जल्द ही आकर्षित होते हैं यह मन से दयावान एवं विशाल हृदय वाले होते हैं.

इन लोगों में नैतिकता, संस्कार और अच्छे गुणों का संगम होता है. इन सब के मिलाप की वज़ह से ही यह लोग आर्थिक रूप से रूप से भाग्यशाली कहे जाते हैं. यह लोग धन संग्रह करने मे विश्वास रखते हैं जिसके कारण काफी धन संचय करते हैं. अपनी इस आदत की वजह से भी इन्हें जीवन में कभी आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता और यदि कभी धन की कमी होती भी है तो वह अस्थायी ही होती है.

विशाखा नक्षत्र स्वामी गुरु | Vishakha Nakshatra Lord : Jupiter

विशाखा नक्षत्र के देवता बृहस्पति को माना जाता है. और विकंकत के पेड को विशाखा नक्षत्र का प्रतीक माना जाता है. तथा इस नक्षत्र में जन्म लेने वाले व्यक्ति को बृहस्पति एवं विकंकत वृक्ष की पूजा करनी चाहिए और यदि संभव हो सके तो अपने घर के खाली हिस्से में विकंकत के पेड को लगाकर नियमित रुप से उसकी पूजा करें.

अगर आपना जन्म नक्षत्र और अपनी जन्म कुण्डली जानना चाहते है, तो आप astrobix.com की कुण्डली वैदिक रिपोर्ट प्राप्त कर सकते है. इसमें जन्म लग्न, जन्म नक्षत्र, जन्म कुण्डली और ग्रह अंशो सहित है : आपकी कुण्डली: वैदिक रिपोर्ट