दूसरे भाव में मांगलिक योग वैवाहिक जीवन होगा प्रभावित

ज्योतिष में कई भाव मंगल ग्रह के लिए खास माने गए हैं. मंगल की स्थिति जिन भावों में होती है उस अनुरुप फल मिलते हैं, लेकिन जब मंगल कुछ खास भाव स्थान में होता है तब उसका फल बिलकुल ही अलग तरह से मिलता है. दूसरे भाव में मंगल का होना दिलचस्प और समृद्ध करने वाला है. दूसरे भाव को मंगल के लिए दक्षिण भारत के ज्योतिषी विचारों में मांगलिक योग का प्रभाव भी माना गया है. मंगल का दूसरे घर में होना यह स्वयं के साथ आथ दूसरों के हितों को भी पूरा करने वाला होता है. मंगल ग्रह जोश, उत्साह, क्रोध, परिश्रम, भाई बंधुओं, कामुकता जैसी बातों के लिए विशेष माना गया है. जब मंगल दूसरे भाव में मौजूद होता है, तो आप एक आकर्षक और नेतृत्व करने वाले व्यक्ति होने की संभावना रखते हैं.

मंगल का दूसरे भाव में मांगलिक प्रभाव
मंगल सामान्यत: लग्न भाव में होने, चतुर्थ भाव में होने, सातवें भाव, अष्टम भाव, द्वादश भाव में होने पर मांगलिक योग बनाता है. लेकिन दक्षिण भारत में मंगल का दूसरे भाव में होना भी मांगलिक योग बनाता है. इस के कारण व्यक्ति को मांगलिक माना जाता है. इस प्रभाव से व्यक्ति के जीवन में विवाह से जुड़े मुद्दे काफी अहम हो जाते हैं. इस के कारण जीवन में कई तरह के प्रभाव आपके आर्थिक पक्ष के साथ साथ आपके करियर के लिए जिम्मेदार होते हैं.

दूसरे भाव में मंगल आपको बहुत आकर्षक बनाता है,आपको कामुकता में उत्तम बनाता है. विपरीत लिंग के लोगों को पसंद आते हैं. दूसरे भाव में मंगल आपको आकर्षक आंखें, एक अच्छा दिखने वाला शारीरिक रूप, एक खुशहाल और लंबा जीवन देता है. व्यक्ति सुंदर, सेक्सी व्यक्तित्व के माध्यम से लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर पाता है. अपनी वास्तविक उम्र से कम दिख सकता है. संभोग सुख की अनुभूति और उच्च यौन इच्छा रह सकती है. अगर मंगल पीड़ित है, तो मंगल आपको यौन सुख के लिए भटकने वाला बना देगा और आपको अपने जीवनसाथी के प्रति प्रतिबद्ध होने से रोकेगा.

मंगल विवाह और संतान सुख को करता है प्रभावित
मंगल वीर्य और रज का कारक है, जो संतान और यौन सुख दोनों पर असर डालता मंगल पीड़ित है, तो यह इन चीजों में दोष पैदा कर सकता है, जिससे संतान पैदा करने में समस्या हो सकती है और इसका मतलब एक अप्रिय यौन जीवन भी हो सकता है. यदि मंगल अच्छी स्थिति में है, तो यह आपको प्रेम और स्वस्थ अंतरंगता से भरपूर एक खुशहाल वैवाहिक जीवन का अनुभव करा सकता है. मंगल आपको रोमांटिक और रोमांचकारी रिश्तों का अनुभव कराएगा और उन्हें संवेदी अनुभव के स्तर पर ले जाएगा.

दूसरे भाव के शुभ मांगलिक परिणाम
मंगल के कारण व्यक्तित्व आकर्षक होगा. लोग साथ रहना और समय बिताना पसंद करेंगे. जीवन में जो चीजें चाहते हैं, वे आसानी से मिल जाती हैं. लोगों के साथ अपने व्यवहार में ईमानदार होना चाहिए. दूसरे भाव में मंगल हमेशा एक मजबूत छाप छोड़ता है. व्यक्ति खुद को प्रस्तुत करना अच्छे से जानता है. जो हासिल करना चाहता है उसके लिए प्रयास करने से नहीं डरता है. न केवल शारीरिक रूप से सुंदर होता है बल्कि योग्यता एवं क्षमताओं की स्थिति अच्छी होती है.

कार्यक्षेत्र में उत्कृष्टता प्राप्त करने की संभावना रखता है. न केवल अपने शहर में बल्कि दूर देशों और देशों में भी पहचान हासिल कर सकता है. इसके अलावा, आप आनंद और खुशी में व्यक्ति विश्वास करता है. बाहर भ्रमण करना और मौज-मस्ती करना पसंद आता है. जब आप कोई नया रोमांटिक रिश्ता शुरू करते हैं तो आप बहुत उत्साहित महसूस करते हैं क्योंकि सब कुछ बहुत ताज़ा और रोमांचक होता है.

दूसरे भाव के मांगलिक योग नकारात्मक परिणाम
मंगल के दूसरे भाव में होने का नकारात्मक पक्ष बेहद विशेष होता है. कुछ मामलों में अति करने की प्रवृत्ति परेशानी देती है. अपने आकर्षण का गलत फायदा उठाने वाला होता है. अपने कौशल और दक्षताओं के बारे में घमंडी या शेखी बघारने में भी आगे रह सकता है. इसके अलावा, दूसरे घर में मंगल के व्यक्ति मूडी और मनमौजी हो सकता है. नखरे दिखाने और बिगड़े हुए बच्चे की तरह व्यवहार करने की आदत हो सकती है. उन्हें स्वार्थी और अहंकारी होने से बचना चाहिए.

दूसरे घर में मंगल के कारण अपनी वाणी को क्रोधी होने से बचाना चाहिए. कृत्रिम रूप से खुद को नहीं दिखाना चाहिए.दिखावटी दिखावा नहीं करना चाहिए. ऐसी परिस्थितियां आ सकती हैं जब आप किसी चीज़ के बारे में अनिश्चित हों, लेकिन आप नहीं चाहते कि दूसरे लोग इसके बारे में जानें. इसलिए, उस समय गलत मार्गदर्शन दे सकते हैं जिससे विश्वसनीयता को नुकसान पहुंचने की संभावना है.

जब मंगल दूसरे घर में होता है, तो कुछ लोगों को आपसे परेशानी हो सकती है. हो सकता है कि वे आपकी उम्मीदों पर खरे न उतरें, जिससे आप परेशान हो सकते हैं और बदले में वे आपको घमंडी समझ सकते हैं. जीवन साथी के साथ तालमेल बनाए रखना आसान नहीं होता है. इसमें कुछ समय लग सकता है और धैर्य रखना आपके बस की बात नहीं है. इसलिए शांति के साथ काम करें.

अस्त वक्री मंगल मांगलिक योग
ज्योतिष अनुसार मंगल का असर कई तरह से प्रभावित होता है. जिसमें से मंगल का मार्गी, वक्री, अतिचारी अस्त इत्यादि परिणाम भी अपना असर दालते हैं. दूसरे भाव में वक्री मंगल आपको अपने आराम क्षेत्र से बाहर निकलने और अपने परिवार, रिश्तों और खुद के लिए अपने लक्ष्यों और लक्ष्यों को गंभीरता से देखने के लिए मजबूर करेगा. दूसरे भाव में मंगल का अस्त होना आपको एक आत्म-केंद्रित और स्वार्थी स्वभाव देगा जो आपके स्वयं और अहंकार पर हावी होगा, जो आपके रिश्तों और व्यक्तिगत लक्ष्यों को खराब कर देगा.