चंद्रमा लग्न कुंडली के प्रथम भाव में स्थित हो तो क्या होता है?

कुंडली में चंद्रमा का असर उसकी स्थिति पर निर्भर करता है. चंद्रमा कुंडली में जैसा होगा वैसा ही फल देगा. अब जब हम बात करते हैं पहले भाव में चंद्रमा के होने की तब चंद्रमा के हर अच्छे बुरे पक्ष को देख कर उसके परिणामों को देखना जरूरी होता है. जन्म कुंडली का पहला भाव लग्न भाव भी कहलाता है. चंद्रमा के इस भाव में होने पर व्यक्ति कई मायनों में अच्छे परिणाम पाता है. सामान्य दृष्टिकोण से यह एक अच्छी स्थिति होती है. लेकिन जब बात आती है इसके कुंडली प्रभावों की तब इसकी स्थिति काफी भिन्न हो सकती है. आइये जान लेते हैं सामान्य रुप में कैसा रहेगा चंद्रमा का व्यक्ति पर प्रभाव. 

प्रथम भाव में चंद्रमा के सामान्य असर 

चंद्रमा दूसरों को आकर्षित करने के का गुण और चुंबकीय व्यक्तित्व देता है. हर पल का आनंद लेने और उन्हें फिर से नए रंग में भरने के लिए एक बड़ा सामाजिक दायरा होता है. अपनी रचनात्मकता और कलात्मक विचारों से धन संचय कर पाते हैं. एक जन्मजात कलाकार होते हैं, जो अपने कलात्मक स्पर्श से किसी भी चीज़ को प्रभावशाली और सुंदर बना सकते हैं. चंद्रमा का असर आस-पास और माहौल, लोगों के साथ आपकी बातचीत और भावनाओं के प्रति आपकी भावनात्मक प्रतिक्रिया का प्रतिनिधित्व करता है. चंद्रमा मन का प्रतिनिधित्व करता है और ज्योतिष में इसे सबसे महत्वपूर्ण ग्रह माना जाता है. चंद्रमा आपके पूरे जीवन में सुंदर और युवा रूप देता है. चंद्रमा हमेशा खुश रहना चाहता है, इसलिए यह आकर्षक बनाता है. चंद्रमा आपके सबसे गहरे, छिपे हुए स्वभाव का प्रतिनिधित्व करता है जिसे दूसरों के सामने प्रकट करने में सहज नहीं होते हैं.

पहले भाव में चंद्रमा के कारण लोग दूसरों से आसानी से प्रभावित होते हैं और अगर यह प्रभाव सकारात्मक हो तो अच्छा है. बहुत ही प्रभावशाली होते हैं और अपनी समस्याओं को सुलझाने के लिए बाहरी लोगों को से अच्छी सहायता पाते हैं. स्वादिष्ट भोजन के शौकीन और प्रेमी होते हैं, और इसलिए किसी भी मनोवैज्ञानिक परेशानी के कारण उनका वजन बढ़ जाता है. जीवन विविधतापूर्ण होता है, घटनाएँ उन्हें प्रभावित करती हैं, और भाग्य परिवर्तनशील होता है. कुछ वर्षों में, वे बहुत सारे काम बदल सकते हैं, और यहाँ तक कि विभिन्न क्षेत्रों में रहने का अवसर भी पा सकते हैं.  बहुत संवेदनशील और काफी ग्रहणशील होते हैं और उनकी कल्पना उज्ज्वल और रचनात्मक होती है. सामान्य तौर पर, व्यक्ति महत्वाकांक्षी होते हैं और सामूहिक जीवन में भागीदारी के साथ अच्छी तरह से काम करते हैं. 

पहले घर में चंद्रमा वाले व्यक्ति का गतिशील, अस्थिर, शांत, कामुक और काफी मिलनसार हो सकता है. ये लोग विपरितलिंग पर विशेष ध्यान देते हैं और उसके साथ बातचीत करना पसंद करते हैं. नेक लेकिन कुछ साहस में कम होते हैं, अक्सर अच्छे और दयालु दोस्तों का एक बड़ा समूह बनाने का प्रयास करते हैं. 

लग्न में चंद्रमा : कुंडली के पहले भाव में चंद्रमा 

पहले भाव में चंद्रमा होने पर व्यक्ति काफी भावुक, बहुत संवेदनशील और चंचल होता है. वह अपने स्वास्थ्य के आधार पर व्यवसाय या व्यक्तिगत संबंधों में निर्णय लेता है. बहुत अधिक बदलाव होता है. स्वास्थ्य के साथ-साथ मूड भी अधिक प्रभावित होता है या कहें मूडी हो सकता है. पहला भाव व्यक्ति के व्यक्तित्व और स्वभाव को दर्शाता है. यदि चंद्रमा प्रथम भाव में स्थित है, तो आप भावुक और मूडी हो जाते हैं. इस प्रकार, ये लोग बहुत संवेदनशील, अप्रत्याशित और विनम्र होने की संभावना रखते हैं. वे इस बात से भी चिंतित रहते हैं कि दूसरे उनके बारे में क्या सोचते हैं. साथ ही, इन में पहचाने जाने की तीव्र इच्छा होती है.

व्यक्ति संकोची हो सकता है, लेकिन अगर वह इससे उबर सकता है, तो वह समाज में बड़ी सफलता हासिल कर सकता है. उसे सार्वजनिक रुप से मान सम्मान की आवश्यकता है, क्योंकि वह हमेशा दूसरों को खुश करने का प्रयास करता है और अगर उसके इन प्रयासों से कुछ भी अच्छा नहीं होता है तो वह परेशान हो जाता है. उनका अपनी माँ के साथ बहुत ही मज़बूत भावनात्मक बंधन होता है. ऐसे व्यक्ति की कल्पना शक्ति समृद्ध और विशद होती है और अपने आस-पास के लोगों की आलोचना पर बहुत दर्दनाक तरीके से प्रतिक्रिया करता है. शारीरिक रूप से मज़बूत और सक्रिय, यहाँ तक कि कभी-कभी उधम मचाने वाला भी. आत्म-जागरूकता और अपने अधिकारियों की समझ उनके बचपन और व्यक्तिगत पारिवारिक मामलों के अनुभवों या परमानंद से बहुत प्रभावित होती है.

पहले भाव में चंद्रमा का नकारात्मक प्रभाव

पहले भाव में चंद्रमा वाले लोग मूडी होने के कारण परेशानि देख पाते हैं. उदास हो जाते हैं और जब वे अपने विचारों को अपने आस-पास के लोगों के साथ साझा करने में असफल होते हैं तो वे दूसरों से कटने लग जाते हैं. उनके मूड को दूसरों के साथ तालमेल मिलाने में कुछ समय लग सकता है. बातों या घटनाओं को कभी भी चीजों को हल्के में नहीं लेते हैं जिसके कारण मानसिक रुप से प्रभावित होते हैं. अधिक संवेदनशील होते हैं, इसलिए चीजों को व्यक्तिगत रूप से भी लेते हैं और परेशानी पाते हैं.

जब चंद्रमा आपके प्रथम भाव में होता है, तो भावनाएं भीतर बिना किसी बाढ़ वाली नदी के पानी की तरह निकलती हैं. सूक्ष्म होना आपके बस की बात नहीं है. परिणामों की परवाह किए बिना सभी को बताते हैं कि क्या सोचते हैं और कैसा महसूस करते हैं. इसलिए, इस तरह देखें तो खुले, स्पष्ट और ईमानदार हैं लेकिन ये बातें कई बार परेशानी दे सकती हैं. लोग आपको अलग-अलग तरीकों से देखते हैं जब आप किसी बात को लेकर चिंतित या तनावग्रस्त होते हैं, तो कई लोग आपको बहुत अधिक भावुक या अस्थिर समझ सकते हैं. दूसरी ओर, यदि आप किसी निश्चित बिंदु पर दृढ़ हैं और इसके बारे में दृढ़ता से बोलते हैं, तो इस बात की संभावना है कि लोग आपको घमंडी और अहंकारी समझ सकते हैं