लग्न से जाने मंगल महादशा के प्रभाव

मंगल महादशा का प्रभाव सभी राशियों के लिए बेहद विशेष होता है, हर लग्न के लिए मंगल किसी न किसी विशेष पक्ष को दर्शाता है. मंगल की स्थिति यदि लग्न के लिए शुभ है तो वह शुभ फल प्रदान करने वाला होगा, इसके अलग यदि मंगल उस लग्न के लिए अनुकूल नहीं है तो दशा के विपरित प्रभाव अधिक देखने को मिलेंगे. कुछ लग्न के लिए मंगल अत्यंत ही शुभदायी होगा तो कुछ के लिए मारक भी हो सकता है. ऎसे में मंगल महादशा जब जिस भी लग्न पर आती है तो उस लग्न के अनुरुप मंगल के स्वामित्व के आधार पर अपना असर अवश्य देने वाली होती है. 

मंगल का महादशा आपको परिणाम कैसे देगी, यह इस बात पर निर्भर करता है कि मंगल आपकी कुंडली में एक शुभ ग्रह है या नहीं. यह भी महत्वपूर्ण है कि क्या मंगल मजबूत है या कमजोर इस पर निर्भर करता है. सामान्य तौर पर, मंगल, मेष, कैंसर, लियो, वृश्चिक, धनु और मीन राशि के लोगों के लिए एक शुभ ग्रह है.

मेष लग्न के लिए मंगल महादशा

मंगल के महादशा मेष लग्न और मेष राशि के लोगों के लिए शुभ मानी गई है. मंगल महादशा के समय इन्हें अपने जीवन के लक्ष्यों को पूरा करने का मौका मिलता है. इस दशा के प्रभाव से  व्यक्ति का आत्मविश्वास और उत्साह भी बढ़ता है. वह सामाजिक प्रतिष्ठा को पाते हैं और साहस के साथ काम करने में आगे रहते हैं. है और किए गए काम में सफलता प्राप्त होती है।

वृषभ लग्न के लिए मंगल महादशा

वृषभ लग्न के लिए मंगल महादशा अनुकूलता में कमी दिखाने वाला समय होता है. यह एक प्रकार से चुनौतियों और बाधाओं से निकलने के लिए हिम्मत प्रदान करने वाला ग्रह है. मंगल दशा का समय जब आता है तो जरुरी है की स्वयं को अधिक सजग बना लिया जाए. इस दशा में जल्दबाजी से काम करना नुकसान दे सकता है. धन के निवेश को लेकर भी जरुरी है की उचित रुप से विचार विमर्श करके आगे बढ़ा जाए. स्वास्थ्य पर ध्यान देने की आवश्यकता भी अधिक होती है. 

मिथुन लग्न के लिए मंगल महादशा

मिथुन लग्न के लिए मंगल महादशा का असर मिलेजुले परिणाम प्रदान करने वाला होता है. इस दशा के दौरान साहस एवं परिश्रम में व्यक्ति अच्छा करता है लेकिन व्यर्थ की परेशानियों में अधिक उलझ जाता है. आर्थिक क्षेत्र में अच्छी प्रगति करने वाला होता हैस्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के चलते परेशानी हो सकती है. 

कर्क लग्न के लिए मंगल महादशा 

कर्क लग्न के लिए मंगल ग्रह की महादशा का समय बहुत ही शुभ होता है. इस दौरान उनके जीवन में अच्छे परिणाम मिलते हैं. करियर में और प्रेम संबंधों में प्रगति का समय होता है. मान सम्मान की प्राप्ति भी होती है. लोगों के मध्य 

सिंह लग्न के लिए मंगल महादशा

सिंह लग्न वालों के लिए मंगल की महादशा शुभ फल प्रदान करने वाली होती है. इस दशा का प्रभाव भाग्य में वृद्धिदायक होता है. मंगल का महादशा इन लोगों को बहुत शुभ परिणाम देती है. जीवन में भाग्य के साथ साथ करियर में भी प्रगति मिलती है. जीवन में समृद्धि  के द्वारा खुलते हैं. है।

कन्या लग्न के लिए मंगल महादशा

कन्या लग्न के लिए मंगल महादशा संघर्ष को बढ़ाने वाली होती है. इस समय के दौरान, अपने काम में सफल होने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है. अपनों के साथ विरोधाभास भी अधिक बढ़ सकता है. कुछ स्वास्थ्य समस्याएं बढ़ सकती हैं. इस समय के दौरान व्यग्रता से बचना उचित होता है. 

तुला लग्न लिए मंगल महादशा

तुला लग्न के मंगल का महादशा का समय काफी मिलेजुले परिणाम देने वाला होता है. इस समय पर व्यक्ति अपने काम-काज में भागदौड़ अधिक बना कर रखता है. जीवन साथी का सुख प्राप्त होता है लेकिन स्वास्थ्य समस्याएं भी परेशान करती हैं. कार्यक्षेत्र में आगे बढ़ने के अवसर प्राप्त होते हैं. 

वृश्चिक लग्न के लिए मंगल महादशा

वृश्चिक लग्न वालों के लिए मंगल महादशा का समय अनुकूल माना गया है. यह दशा वृश्चिक लग्न वालों के लिए ये समय अपने जीवन में नवीन चीजों की प्राप्ति से जुड़ा होता है. इस समय के दौरान आत्मविश्वास और उत्साह में वृद्धि भी अच्छी होती है. जीवन में सफलता प्राप्त होती है और सामाजिक प्रतिष्ठा बढ़ती है. 

धनु लग्न के लिए मंगल महादशा  

धनु लग्न के लिए मंगल महादशा अच्छी मानी जाती है. धनु लग्न के लोगों को मंगल महादशा के समय अपने पराक्रम का उचित रुप से उपयोग करने का अवसर प्राप्त होता है. जीवन में प्रगति होती है और किए गए काम में सफलता प्राप्त होती है. 

मकर लग्न के लिए मंगल महादशा

मकर लग्न के लिए मंगल महादशा मिश्रित परिणाम देने वाली होती है. इस महादशा के दौरान काम में सफलता के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है. इस दौरान, जीवन में आर्थिक स्थिति में सुधार की संभावना बनती है. लेकिन सेहत को लेकर भी सजग रहना पड़ता है. 

कुंभ लग्न के लिए मंगल महादशा

कुंभ लग्न के लिए मंगल महादशा का प्रभाव परिश्रम की अधिकता और लगातार कोशिशों के बाद मिलने वाली सफलता का संकेत करता है. इस महादाश के समय कड़ी मेहनत करनी होती है.  जीवन में बहुत उपद्रव भी बना रहता है. करियर में अच्छी सफलता के लिए व्यक्ति संघर्ष द्वारा सफल होता है.

मीन लग्न के लिए मंगल महादशा  

मीन लग्न के लिए मंगल के महादशा शुभ परिणाम देने वाली होती है. इस समय में वे भाग्य का सहयोग प्राप्त होता है. जीवन में बाधाएं समाप्त होती हैं, परिवार में सुख समृद्धि का वास होता है. किए गए सभी प्रयास सफल होते हैं. आर्थिक दृष्टिकोण से भी जीवन में प्रगति होती है.