बृहस्पति का कुंडली की 12 राशियों में फल

वैदिक ज्योतिष में बृहस्पति एक पवित्र समुद्र है, जिसके कारण यह विस्तार का स्वरुप भी है. यह आध्यात्मिकता नैतिकता का आधार होता है. ज्योतिष में बृहस्पति को एक मजबूत शुभ ग्रह माना जाता है. इसे देवगुरु भी कहा जाता है. ग्रह का किसी व्यक्ति के जीवन में भी बहुत प्रभाव पड़ता है. ज्योतिष में बृहस्पति की शक्ति जीवन को समृद्ध बना सकती है. यह ज्ञान, समर्पण के लिए उत्तरदायी होता है. यह किसी व्यक्ति के आध्यात्मिक पक्ष को भी प्रकट करता है. भारतीय ज्योतिष में बृहस्पति का बहुत महत्व है. इसके अलावा, यह किसी व्यक्ति के जन्म कुंडली में यह जिस भी भाव में स्थित होता है उस घर में विस्तार को दर्शाता है. यह परिवार, संतान, धन से निकटता से जुड़ा हुआ ग्रह है.  यदि बृहस्पति शुभ है कुंडली में तो यह धन के साथ सुख एवं खुशी को प्रदान कर सकता है. अगर बृहस्पति कमजोर है तो यह जीवन में समस्याएं पैदा कर सकता है. इसका विपरीत प्रभाव हो सकता है और एक व्यक्ति धन, ज्ञान या संतान से रहित हो सकता है. एक व्यक्ति को समाज में भी अव्यवस्था हो सकती है.

मेष राशि में बृहस्पति

मेष राशि में बृहस्पति साहस, निर्भय की भावना देता है. नैतिक नेतृत्व क्षमता, के लिए बृहस्पति यहां बेहतरीन होता है. इसके कारण व्यक्ति पहल करने में आगे रहता है. आत्मनिर्भरता, शिक्षा, दर्शन या धर्म से संबंधित सकारात्मक कार्रवाई के लिए एक प्रतिभा विकसित करने का अवसर भी इसके कारण मिलता है. व्यक्तित्व और जीवन के अनुभव का विस्तार करने का मौका यहां अवश्य मिलता है. व्यक्ति अग्रणी प्रवृत्ति, साहस और बहुत शारीरिक ऊर्जा के साथ संपन्न होकर ज्ञान, समझ और अनुभव का अच्छा प्रदर्शन कर पाता है. व्यक्तिगत रुप से किसी न किसी खोज पर लगा रह सकता हैं जो अंततः जीवन को एक नए और बेहतर तरीके से आगे ले जा सकता है. समाज में अपनी जगह बनाने की क्षमता भी विकसित होती है.

वृषभ राशि में बृहस्पति

वृषभ में बृहस्पति के होने से भौतिक संसाधनों का उपयोग करने में कुशलता प्राप्त होती है. व्यावहारिक क्षमता विकसित होती है. बुद्धिमानी से चीजें उपयोग करने की आवश्यकता भी होती है. अपने व्यक्तित्व और जीवन के अनुभव को उचित रुप से समझ पाते हैं. व्यक्ति सफलता, धन और अच्छी जीवन शैली को पाने के लिए आकर्षित रहता है.   चीजों को पाना तो है लेकिन बहुत अधिक जोखिम लेने से बचते हैं. 

मिथुन राशि में बृहस्पति

मिथुन में बृहस्पति का होना धर्म, कानून, दर्शन और अन्य उच्च शैक्षिक विषयों से जुड़ने उन्हें समझने का अवसर देता है. व्यक्तित्व और जीवन के अनुभव का विस्तार करने के लिए यह गुणवत्ता आवश्यक है.  मानसिक रुचियों की विस्तृत श्रृंखला लोगों को आकर्षित करती है. दूसरों के साथ मिलकर ज्ञान के दायरे को व्यापक बनाने में मदद मिलती है. नए और असामान्य विषयों में अग्रणी होते हैं. लेखन, शिक्षण और व्याख्यान से जुड़े कामों में व्यक्ति अच्छा कर पाता है. 

कर्क राशि में बृहस्पति 

कर्क राशि में बृहस्पति का होना शुभस्थ होता है. इसके कारण व्यक्ति दयालु, प्यार पूर्ण, संवेदनशील और पितृ प्रकृति को पाता है. जीवन को विकसित करने का अवसर देता है. व्यक्ति सहानुभूति और समझ में सक्षम होता है. जीवन में सुरक्षित, मैत्रीपूर्ण, समृद्ध और आरामदायक स्थिति की प्राप्ति होगी. संपत्ति विरासत के रुप में माता -पिता से धन प्राप्त होता है. कर्क में बृहस्पति अच्छे भाग्य को आकर्षित करता है. सहानुभूति, धर्मार्थ से जुड़े काम व्यक्ति करता है. दूसरों को बचाने के लिए शक्तियों का उपयोग करने में सक्षम होते हैं, कर्क में बृहस्पति के रूप में व्यक्ति उच्च शक्ति, मजबूत विश्वास, भाग्य और समृद्ध का जीवन पाता है. 

सिंह राशि में बृहस्पति

सिंह राशि में बृहस्पति व्यक्ति को मजबूत नेतृत्व गुणों के साथ एक सम्मानजनक, ईमानदार, आत्म-आत्मविश्वास, आशावादी और उदार प्रकृति विकसित करने का अवसर देता है. सम्मान, सामाजिक स्थिति और प्रतिष्ठा की संभावना को दर्शाता है. यह अहंकार को सुदृढ़ करने वाली स्थिति भी होती है. आत्म-मूल्य और सामाजिक महत्व की भावना भी इस स्थान पर विकसित होती है.  सामाजिक एकीकरण और व्यक्तित्व विस्तार के लिए सिंह राशि का बृहस्पति बहुत सहायक होता है. सिंह में बृहस्पति के होने पर दूसरों का नेतृत्व करना, राजनीति, धर्म, परामर्श, नैतिक विकास, दर्शन या उच्च शिक्षा जैसे क्षेत्रों में अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है. 

कन्या राशि में बृहस्पति

कन्या में बृहस्पति का प्रभाव व्यक्ति को पोषण, देखभाल, विस्तार, काम और व्यवसाय में ईमानदार होने का गुण देता है. दूसरों के साथ सहयोग करने में व्यक्ति कुशल होता है. बृहस्पति का इस राशि स्थान पर होना साहित्यिक कौशल, बुद्धिमान तकनीक, वैज्ञानिक क्षमता और तकनीकी विशेषज्ञता प्रदान करता है. व्यव्यक्ति अत्यधिक पारिश्रमिक और नैतिक रूप से भी काफी मजबूत होता है. कन्या में बृहस्पति अच्छे भाग्य को आकर्षित करता है. व्यक्ति सहायक, ईमानदार, व्यावहारिक, व्यवस्थित होता है. 

तुला राशि में बृहस्पति

तुला राशि में बृहस्पति सामाजिक संबंधों में नैतिकता, निष्पक्षता और न्याय को सहयोग करता है. करीबी दोस्तों और सहयोगियों की नैतिक और सामाजिक अवधारणाओं को प्रभावित करने की क्षमता मिलती है. सामान्य रूप से दार्शनिक और मानवीय तरीके के साथ काम करने की संभावना अच्छी होती है. कलात्मक प्रतिभा होती है. तुला राशि में बृहस्पति सबसे अच्छे भाग्य को आकर्षित करता है. निष्पक्ष रुप से विचार रखने वाला तथा दूसरों के साथ समानता के साथ व्यवहार करने की क्षमता प्राप्त होती है. 

वृश्चिक राशि में बृहस्पति

वृश्चिक राशि में बृहस्पति आपको व्यवसाय में कौशल देता है. अपने काम को विकसित करने का अवसर देता है. चीजों को संभालने का गुण मौजूद होता है. सुरक्षा और व्यक्तिगत सफलता के लिए मजबूत भावनात्मक इच्छा शक्ति भी होती है. दृढ़ संकल्प और कड़ी मेहनत की क्षमता अच्छी होती है. किसी भी स्थिति में सच्चाई को उजागर करने में भी आगे रहते हैं. 

धनु राशि में बृहस्पति

धनु राशि में बृहस्पति ज्ञान को विकसित करने का अवसर देता है. गहन विचार की क्षमता मिलती है. धार्मिक, दार्शनिक और आध्यात्मिक ज्ञान और समझ की क्षमता भी मिलती है. विदेशी संस्कृतियों के साथ मेल-जोल,  यात्रा और गहन अध्ययन करने में आगे बढ़ाता है. बौद्धिक दृष्टिकोण का विस्तार करने का काम करेगा.  व्यक्ति उदार, सहिष्णु, प्रेरणादायक होता है. 

मकर राशि में बृहस्पति

मकर राशि में बृहस्पति कर्तव्य, अखंडता, ईमानदारी, परिपक्व निर्णय, नैतिकता को बढ़ावा देता है. गरिमा, महत्व, शक्ति और स्थिति के लिए यह विशेष गुण होता है. व्यक्ति कड़ी मेहनत, दृढ़ संकल्प और उपलब्धि के माध्यम से सफलता को पाता है. यहां बृहस्पति व्यक्ति के लिए कुछ नम्रता पूर्वक काम करने की विद्या देता है. अभिमान के बजाय कोमलता से स्थिति का सामना करना.

कुंभ राशि में बृहस्पति

कुंभ राशि में बृहस्पति एक स्वतंत्र, स्व-इच्छाशक्ति, सहिष्णु, बौद्धिकता, आशावादी, आविष्कारशील गुण देता है. व्यक्ति के भीतर सामाजिक रुप से शामिल होने, नई तकनीक, दर्शन, धर्म, ज्योतिष, तत्वमीमांसा और मनोगत ज्ञान जैसे जीवन के गहरे विषयों में प्रवेश करने की एक सहज इच्छा जागृत करता है. उन लोगों से जुड़ने का मौका मिलता है जो मानवता के लिए कुछ नया करने और आगे बढ़ने की कोशिश कर पाएंगे. 

मीन राशि में बृहस्पति

मीन राशि में बृहस्पति व्यक्ति को सच्ची ज्ञान, करुणा, सहानुभूति और भावनात्मक गुण प्रदान करता है. भावनाएं, आध्यात्मिक, मजबूतकल्पनाशील और सहज ज्ञान का गुण भी व्यक्ति को प्रदान करता है. अपने आदर्श को पूरा करने के लिए कोशिशें करते हैं.