लग्न अनुसार जाने कैसी रहेगी चंद्रमा की दशा परिणाम और प्रभाव

विंशोत्तरी महादशा प्रणाली की गणना के अनुसार मनुष्य के जीवन में 9 ग्रह और 9 महादशाएं होती हैं. वैदिक ज्योतिषीय गणना के अनुसार चंद्र महादशा का समय दस वर्ष का होता है. चंद्रमा की महादशा का पुर्ण भोग्यकाल दस साल के समय अवधि का होता है. चंद्र महादशा के दौरान अन्य ग्रहों की अंतरदशाएं भी आती हैं जिनका मिलाजुला असर व्यक्ति को प्राप्त होता है.चंद्रमा की प्रकृति शुभ मानी जाती है किंतु विभिन्न लग्नों में चंद्रमा के स्वामित्व का प्रभाव उसे शुभ एवं अशुभ फल देने वाला भी बनाता है. अलग-अलग लग्न में चंद्रमा का प्रभाव अलग होता है ऎसे में महादशा के परिणाम एवं उनसे मिलने वाला फल भी भिन्नत लिए होता है

चंद्र महादशा

जन्म कुंडली में चंद्रमा की स्थिति के आधार पर शुभ या अशुभ दोनों असर हो सकते हैं. शुभकारी चंद्रमा अपने प्रशासन काल के दौरान बेहद अच्छा हो सकता है, जबकि अशुभ चंद्रमा बेहद हानिकारक हो सकता है. ज्योतिष विज्ञान में चंद्रमा ग्रह सबसे अधिक शुभदायक ग्रहों में से एक है. शक्तिशाली चंद्रमा व्यक्ति को अत्यधिक कल्पनाशील और ज्ञानवान बना सकता है. जीवन में सफलता पाने के लिए जन्म कुंडली में चंद्रमा का बहुत शक्तिशाली होना आवश्यक है. चन्द्रमा को लग्न माना जाता है जिसे चन्द्र लग्न कहा जाता है. अत: जन्म कुंडली में चंद्रमा का बली होना आवश्यक है.

चंद्रमा वृष राशि में उच्च का, कर्क राशि में स्वराशि में और मित्र राशि जैसे मेष, सिंह, वृश्चिक, धनु और मीन में शक्तिशाली होता है. चंद्रमा निश्चित रूप से अच्छे स्वास्थ्य, धन, करियर और व्यवसाय में उपलब्धि  दिलाता है. शुभ चंद्रमा की महादशा से संतान, घर और भौतिक सुख प्राप्त होता है. 

चंद्र की दशा चल रही है या नहीं यह आप आसानी से जान सकते हैं. यदि चंद्रमा वृश्चिक राशि में कमजोर है या शत्रु राशि में स्थित है, तो यह निश्चित रूप से आपके लिए नकारात्मक परिणाम लेकर आएगा. यदि चंद्र ग्रह किसी पाप ग्रह जैसे शनि, मंगल, राहु, केतु और क्रूर ग्रह सूर्य से पीड़ित है, तो यह समय जीवन को परेशानी दे सकता है. इसलिए दशा के फल को समझने के लिए जरुरी है की ग्रह को उचित रुप से समझा जाए. नीच चंद्रमा की महादशा कई तरह से नुकसान पहुंचा सकती है. यदि चन्द्रमा पाप ग्रह से पीडित हो और लग्नेश तथा पंचम भाव पाप ग्रह से पीड़ित हो तो यह मानसिक असंतुलन जैसे पागलपन, सिज़ोफ्रेनिया और मिर्गी आदि जैसे विकार पैदा कर सकता है. कमजोर चंद्र महादशा भी आत्मघाती प्रवृत्ति विकसित कर सकती है यदि यह पीड़ित है.

मेष लग्न के लिए चंद्र महादशा का परिणाम

यदि व्यक्ति का जन्म मेष लग्न  में  हुआ है, तो चंद्रमा चतुर्थ भाव का स्वामी होता है, जो चंद्रमा के लिए एक शुभ भाव स्थान है. चंद्र महादशा की अवधि में जातक को निश्चित रूप से शुभ फल की प्राप्ति हो सकती है. चतुर्थ भाव के स्वामी के रूप में, व्यक्ति को अच्छी संगति, मकान, भवन, अच्छी शिक्षा, करियर, मातृ प्रेम और वाहन आदि की प्राप्ति हो सकती है. चंद्रमा तब खराब हो सकता है यदि यह वृश्चिक राशि में अपनी कमजोर स्थित है और शनि, राहु, केतु, सूर्य और मंगल जैसे हानिकारक ग्रहों से पीड़ित है. कमजोर चंद्र महादशा जातक को मित्रों और मातृ सुख से वंचित कर सकती है.

वृष लग्न के लिए चंद्र की महादशा का फल

वृष लग्न के लिए चंद्रमा तीसरे भाव का स्वामी होता है, जो साहस, बल, छोटी यात्राओं और छोटे भाई को दर्शाता है. मजबूत चंद्रमा की अवधि के दौरान साहसी बनते हैं यदि चन्द्रमा स्वराशि कर्क में या उच्च राशि वृष में स्थित हो तो चन्द्र ग्रह अत्यंत शुभ फल प्रदान करता है.चंद्रमा जो स्वराशि, उच्च राशि और मित्र राशि में स्थित है तो, वह व्यक्ति को साहसी, बलवान और स्वतंत्र बनाता है. चंद्रमा की दशा दौरान जातक प्रबंधकीय और प्रशासनिक कार्यों में अत्यधिक सफल हो सकते हैं भाई-बहनों के बीच संबंध अच्छे रह सकते हैं. यदि चंद्रमा नीच का हो और पाप ग्रहों से पीड़ित हो तो यह भय, हीन भावना और छोटे भाई-बहनों के साथ विवाद जैसे कई कष्ट देता है.

मिथुन लग्न के लिए चंद्र महादशा का परिणाम

मिथुन लग्न के लिए चंद्रमा दूसरे भाव का स्वामी होता है. दूसरा भाव धन, धन, परिवार, अचल संपत्ति और वाक्पटुता को दर्शाता है. चंद्रमा की दशा में हैं और चंद्रमा अच्छी स्थिति में है, महादशा वरदान साबित होने वाली है.यदि चंद्रमा अपनी उच्च राशि में वृष राशि में स्थित है या यह कर्क राशि में स्वराशि में स्थित है, तो यह निश्चित रूप से एक अनुकूल समय होता है. यह धन, संपत्ति लाएगा और वाक्पटुता विकसित करता है. यदि चंद्र ग्रह वृश्चिक राशि में नीच का हो और राहु, केतु, मंगल और शनि जैसे पाप ग्रहों से घिरा हो, तो कष्ट मिल सकता है. इससे धन हानि, परिवार के सदस्यों के बीच विवाद, पैतृक संपत्ति की हानि और जीवन में अन्य कठिनाइयाँ उत्पन्न हो सकती हैं. 

कर्क लग्न के लिए चंद्र महादशा का परिणाम

कर्क लग्न के लिए चंद्र अत्यंत लाभकारी ग्रह है. यदि चंद्रमा मित्र राशि, मूलत्रिकोण, उच्च राशि और कर्क राशि में स्थित हो तो दशा के समय व्यक्ति बहुत आगे बढ़ सकता है.चंद्र महादशा के दौरान खुशी, धन, सामाजिक स्थिति, शक्ति और दूसरों पर अधिकार द्ती है. कमजोर चंद्रमा के दौरान स्वास्थ्य, व्यक्तित्व, व्यवसाय में असफलता और सामाजिक प्रतिष्ठा प्राप्त करना जैसे कई काम मुश्किल से ही हो पाते हैं. स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें लगातार बनी रह सकती हैं.

सिंह लग्न के लिए चंद्र महादशा का फल

सिंह लग्न के लिए चंद्र बारहवें घर का स्वामी है जो अनुकूल ग्रह नहीं है. चंद्र की महादशा के दौरान चंद्रमा ग्रह तब तक अच्छा परिणाम नहीं लाएगा जब तक कि वह कर्क, वृष या केंद्र और त्रिकोण जैसे शुभ भाव में न हो.कर्क, वृष, केंद्र, त्रिकोण और मित्र राशि में अच्छी तरह से स्थित चंद्रमा दे सकता धन लाभ, यात्रा और आध्यात्मिक सफलता मिल सकती है. चंद्र की अवधि में ज्ञान और बुद्धि का विकास होगा. कमजोर चंद्र महादशा धन हानि, सामाजिक अपमान, मानसिक दुख और अकारण खर्च ला सकती है. 

कन्या लग्न के लिए चंद्र की महादशा का फल

कन्या लग्न के लिए चंद्रमा आय भाव का स्वामी है, इसलिए यह आय और ज्ञान पर प्रभुत्व रखता है. चंद्र महादशा में अपार धन और भौतिक सफलता मिल सकती है. ज्ञान और सम्मान की प्राप्ति होती है. अवसर प्राप्त होते हैं चंद्रमा कमजोर या नीच न हो और पाप ग्रहों से पीड़ित न हो. यदि चंद्रमा मंगल, शनि, राहु, केतु और सूर्य जैसे पाप ग्रहों से युत हो तो यह दशा नुकसान को दर्शाती है..

तुला लग्न के लिए चंद्र की महादशा का फल

तुला लग्न के साथ चंद्र दशम भाव का स्वामी होता है. यह दशा कई प्रकार की सफलता दे सकती है. चंद्र यदि दशम भाव और केंद्र, त्रिकोण और मित्र राशि में स्वराशि में स्थित हो तो अत्यंत शुभ फल दे सकता है. करियर में सफलता मिल सकती है. व्यापार करते हैं, तो चंद्र की महादशा के व्यवसाय दोगुना हो जाता है. चंद्र ग्रह दूसरों पर सामाजिक स्थिति, शक्ति और अधिकार देता है. चंद्रमा में नीच राशि में स्थित है तो यह अशुभ हो सकता है या शनि, राहु, केतु, मंगल और सूर्य जैसे दुष्ट ग्रहों से घिरा हो तो भी यह हानिकारक हो सकता है.

वृश्चिक लग्न के लिए चंद्र महादशा का परिणाम

वृश्चिक लग्न के लिए चंद्रमा नौवें भाव का स्वामी होता है. नौवां घर भाग्य का स्थान होता है. इसलिए, चंद्रमा एक शुभ ग्रह बन जाता है. चंन्द्रमा की दशा में भौतिक सफलता प्राप्त होती है.  ज्ञान, पढ़ाई में सफलता, करियर, व्यवसाय और आध्यात्मिक सफलता भी मिल सकती है.  चन्द्रमा की अवधि में आपको कई आध्यात्मिक सफलता मिलने की संभावना रहती है. नीच राशि में स्थित होने या पाप ग्रहों से पीड़ित होने की स्थिति में चंद्रमा की दशा नकारात्मक हो सकती है. 

धनु लग्न के लिए चंद्र महादशा का परिणाम

धनु लग्न के लिए चंद्रमा अष्टम भाव का स्वामी होता है. आठवां स्थान नकारात्मक घर होता है. अत: आठवें भाव में स्थित कोई भी ग्रह नकारात्मक परिणाम देता है.यदि चंद्रमा अष्टम भाव में या वृष राशि में उच्च भाव में स्थित है तो यह अच्छा कर सकता है. बृहस्पति और शुक्र जैसे शुभ ग्रह के साथ मित्र राशि में स्थित होने पर चंद्रमा भी अच्छा कर सकता है. चंद्र ग्रह यदि खराब स्थिति में हो परेशानी कष्ट की दशा का समय होगा. 

मकर लग्न के लिए चंद्र महादशा का फल

मकर लग्न के लिए चंद्रमा सातवें भाव का स्वामी होता है. सप्तमेश के रूप में चंद्रमा को मारक ग्रह माना जाता है और इसलिए यह शुभ फल देने की संभावना कम ही रहती है. चंद्र महादशा नकारात्मक भावों में स्थित होने पर खराब फल अधिक दे सकती है. यदि चंद्र पाप ग्रहों से युक्त हो तो और भी अशुभ परिणाम बढ़ जाते हैं. यह स्वास्थ्य के मुद्दों, वैवाहिक कलह को दिखा सकता है. यदि चंद्रमा ग्रह शुभ बुध, शुक्र और बृहस्पति के साथ स्थित है तो अनुकूल परिणाम की उम्मीद की जा सकती है. लग्न, चतुर्थ, पंचम, सप्तम, नवम और दशम भाव में बैठे चंद्रमा की महादशा के दौरान सकारात्मक फल मिल सकते हैं. 

कुम्भ लग्न के लिए चन्द्र महादशा का फल

कुंभ लग्न के लिए चंद्रमा छठे का स्वामी होता है. छठा भाव रोग, कर्ज और शत्रु को दर्शाता है, छठे भाव का स्वामी चंद्रमा की महादशा के दौरान नकारात्मक परिणाम अधिक देखने को मिल सकते हैं. राहु, केतु, मंगल, शनि और सूर्य जैसे पाप ग्रहों से युति और पीड़ित होने पर यह परिणाम अधिक खराब होते हैं. यदि चंद्रमा लग्न, नवम, दशम भाव में स्थित है, तो कुछ सकारात्मक हो सकता है. वृष राशि में उच्च का चंद्रमा भी शुभ फल दे सकता है. 

मीन लग्न के लिए चंद्र की महादशा का फल

मीन लग्न के लिए चंद्रमा पंचम भाव का स्वामी होता है. इसलिए मीन लग्न वाले जातकों के लिए चंद्र दशा अनुकूल रह सकती है. इस दशा के समय पर जीवन में सफलता की अच्छी उम्मीद रहती है. जीवन में कुछ अभूतपूर्व उपलब्धियां मिल सकती हैं. ज्ञान, बुद्धि, मानसिक सुख, भौतिक सफलता, सामाजिक प्रतिष्ठा, उच्च पद के लोगों से संपर्क हो सकता है. अगर चंद्रमा खराब हो पाप ग्रहों से पीड़ित और नीच हो तब मानसिक तनाव, अवसाद, भय और हीन भावना उभर सकती है.