सूर्य राशि से जाने अपने परफेक्ट लव पार्टनर के बारे में

ज्योतिष के सिद्धांत अनुसार राशियों के द्वारा किसी व्यक्ति के व्यक्तित्व को समझने में बहुत से विशेष बातों का आसानी से पता चल सकता है. अगर आपको अपने भावी साथी से केवल उनकी जन्म तिथि की जानकारी ही मिल पाती है तब आप उनके चंद्र ओर सूर्य राशि के द्बाता उन्हें समझ सकते हैं. ज्योतिष में चंद्रमा मन है और सूर्य आत्मा है. कुंडली में इन दोनों का विशेष स्थान होता है. आप अपने साथी की राशि से उसे समझने में काफी सफल हो सकते हैं. ज्योतिष के अनुसार, एक सूर्य मूल व्यक्तित्व को दर्शाता है. सूर्य राशि यह प्रकट करने में मदद करती है कि कोई व्यक्ति आस पास के माहौल के साथ कैसे संपर्क साधता है और यह भी बताता है कि वे पारस्परिक गतिविधियों को कैसे निभा सकता है. इससे यह भी पता चलता है कि हमारी ताकत और कमजोरियां क्या हो सकती हैं और हम अपने रिश्ते को कैसे संभाल सकते हैं.

सभी सूर्य राशि के अलग-अलग गुण होते हैं. मेष, मिथुन राशि के व्यक्तियों को काफी रोमांटिक कहा जाता है. कन्या और मकर राशि के व्यक्ति अधिक व्यावहारिक होते और कुछ रोमांटिक लग सकते हैं. कर्क और तुला राशि के व्यक्ति अपने रिश्तों में सुरक्षा तलाशने का प्रयास करते हैं. सिंह और वृश्चिक राशि के व्यक्ति नए रिश्तों की तलाश में जुनून के साथ आगे बढ़ते हैं. जब रिश्ते मजबूती की बात आती है तो वृषभ और कुंभ राशि के लोग इसमें काम करने के लिए अधिक इच्छुक होते हैं. धनु और मीन राशि के लोग अगग ही स्वतंत्र रुहानी रिश्ते की मांग रखते हैं.

प्रत्येक राशि में रिश्तों को संभालने का एक विशिष्ट तरीका होता है और इसलिए, यह समझने के लिए कि कौन सी राशि आपके साथ अधिक अनुकूल होगी और आपकी प्रेम से संबंधित आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कैसे काम कर सकती है. प्रत्येक राशि के दृष्टिकोण में भिन्नताओं को महसूस करना ओर उसे समझना जरुरी होता है. यहां एक लिस्ट है जो आपको आपकी सूर्य राशि के अनुसार आपके लिए एक पर्फेक्ट प्रेम को पहचानने में मदद कर सकती है.

सूर्य राशि मेष (21 मार्च – 19 अप्रैल)
मेष राशि वाले अपने आवेगी स्वभाव के लिए जाने जाते हैं. मेष राशि के लिए जब प्यार की बात आती है तो उत्साह और जोश भरपुर दिखाई दे सकता है. ये अपने अंतर्ज्ञान पर आगे बढ़ते हैं. अक्सर, प्रत्यक्ष रूप से सामने आते हैं और मन की बात को रुचि के साथ अपने प्रेमी के साथ तुरंत व्यक्त करने की क्षमता रखते हैं. मेष की जल्दबाजी का गुण दोनों तरह से काम कर सकता है. जब ये आसानी से प्यार में पड़ जाते हैं, लेकिन साथी जल्दी से अपनी भावनाओं को अगर नहीं दिखाता तो रिश्ते से हटने में भी देर नहीं लगाना चाहेंगे और आगे बढ़ने की प्रवृत्ति रखते हैं. अस्वीकृति इनको कुछ दिनों के लिए चुभ सकती है लेकिन ये जल्द से अपने जीवन को पुन: जीवंत रखते हुए आगे बढ़ सकते हैं. मेष राशि रोमांच और पूर्ण संतुष्टि से प्यार करते हैं. किसी चीज को पाने के लिए कड़ी मेहनत करने से पीछे नहीं रहते हैं. जब लोग इनकी तारीफ करते हैं तो इसे सुनने और इसे प्यार करने की आवश्यकता होती है. आत्मविश्वास और सम्मान दो ऐसे गुण हैं जो इन्हे आकर्षित करते हैं. मेष राशि वालों को डेट करने की इच्छा रखने वाले को अपने मन की बात खुलकर कहने में सक्षम होना चाहिए और साथ ही इनकी ढेर सारी तारीफ इन्हें बहुत अच्छी लग सकती है.

वृष राशि (20 अप्रैल – 20 मई)
वृषभ राशि अपने जिद्दी स्वभाव ओर स्थिरता के लिए जानी जाती है. कोई भी जब इनके साथ डेट करना चाहता है, तो बस यह जान लें कि वे चीजों में दृढ़ता ओर स्थिरता की मांग करना चाहते हैं. वृष राशि शारीरिक स्नेह को पसंद करती है. वृष एक ऐसा साथी चाहते हैं जो प्यार और देखभाल का एहसास भरपुर रुप से करवा पाए. कुछ अच्छे उपहार और ढेर सारा रोमांस इनके दिल को चुराने का सबसे आसान तरीका है. ये लोग विशेष व्यवहार करना पसंद करते हैं, और जब किसी की सराहना करते हैं जो वास्तव में ऐसा करते हैं. ये एक कामुक राशि है जिसके कारण यह जल्द से दूसरों को आकर्षित कर पाने में सफल भी होते हैं जब ये किसी को चाहते हैं तो रिश्ते में मजबूती को पाना चाहते हैं. इन्हें प्रतिबद्धताओं का कोई भय नहीं है. एक वृष राशि के रूप में, यह अपने भौतिकवादी विचारों के बावजूद एक अच्छा संबंध चाहते हैं. जो इन्हें सुखदायक स्थिति देने में सक्षम होता है. वृष तुरंत उन लोगों की ओर आकर्षित होते हैं जो इन्हें प्रेम देने में आगे रहते हैं. ये कभी-कभार अपने अकेले पन का आनंद ले सकते हैं, लेकिन अपने महत्वपूर्ण पलों को दूसरे के साथ बिताने का आनंद लेना भी इन्हें बहुत पसंद होता है.रिश्तों में ईमानदारी और वफादारी इनके लिए दो महत्वपूर्ण स्तंभ हैं.

मिथुन राशि (21 मई – 20 जून)
मिथुन वह राशि है जिसे अन्य सभी राशियों में सबसे प्रेम से बात करने वाला कहा जाता है. यह ह्म्समुख ओर चुलबुले होते हैं. यह कहीं भी एक प्रमुख संचारक बन सकते हैं. आसानी से और जल्दी से परिस्थितियों के अनुकूल हो सकते हैं. कठिन परिस्थितियों में बोलने के लिए आगे रह सकते हैं. एक विशेषता जो आपके दोस्तों द्वारा सबसे ज्यादा पसंद की जाती है. आप उन लोगों की ओर सबसे अधिक आकर्षित होते हैं जिनका व्यक्तित्व आपके जैसा ही होता है. कोई भी जो अपनी बातचीत को पकड़ सकता है और मजाकिया हो सकता है वह मिथुन के साथ मजबूत संब्म्ध बना सकता है. एक बार पार्टनर बनने के बाद आप बार-बार अपने रिश्ते में कुछ नई चीजों को शामिल करना पसंद करेंगे अपने प्यार का इजहार करना चाहेंगे. रिश्ते में स्थिरता से अधिक मस्ती ओर हर बार कुछ नवीनता की खोज इनके लिए विशेष होती है नहीं तो रिश्ते के बोरिंग लगने लगते ही आगे बढ़ सकते हैं.

कर्क राशि (21 जून - 22 जुलाई)
कर्क राशि भावनात्मक रूप से परिपक्व होते हैं और अत्यधिक सहानुभूतिपूर्ण लगाव एवं देखभाल करने वाले होते हैं. ये एक अविश्वसनीय साथी बन सकते हैं. इनका आदर्श साथी वह है जो इनकी बात ध्यान से सुनता है और इनको पूरी तरह समझता है. यह घर का आराम पसंद करते हैं, अपने साथी से भी ऐसा ही करने की अपेक्षा रखते हैं. इनका एक अच्छा शानदार गुण यह है कि ये उन लोगों की देखभाल करना पसंद करते हैं जिन्हें प्यार करते हैं. अपने साथी के प्रति पुर्ण समर्पण का भाव रखते हैं. अगर साथी को इनको वैसे ही स्वीकार करने में सक्षम हो जैसे ये हैं तो रिश्ता बहुत ही शुभता को पाता है और इनको बदलने की कोशिश नहीं करनी चाहिए.

सिंह राशि (23 जुलाई - 22 अगस्त)
सिंह राशि के रूप में, सिंह साहसी और जीवंत व्यक्तित्व वाले होते हैं जो ध्यान आकर्षित करना पसंद करते हैं. सिंह राशि का करिश्माई और आत्मविश्वासी स्वभाव सभी को इनकी ओर खिंच लाने में सक्षम होता है. अपने चाहने वालों को आसानी से छोड़ते नहीं है. बहुत जल्दी घुलना मिलना नहीं चाहें लेकिन जब रिश्ते में आते हैं तो रिश्ते में पूरी निष्ठा को दिखाते हैं. शायद ही कभी कोई सिंह डेटिंग का मौका अपने पास से जाने देता है. यह उपेक्षा से बहुत घृणा करते हैं और इसलिए, एक ऐसे साथी की तलाश करते हैं जो इनसे प्यार करे और इनका सम्मान करे जैसा ये उन्हें करेंगे. ये ऎसा साथी चाहेंगे जो इनके साथ मजबूती के साथ खड़ा हो सके.

कन्या राशि (23 अगस्त - 22 सितंबर)
कन्या राशि के जातक ऐसे गुणों से संपन्न होते हैं जो उन्हें सबसे अच्छे जोड़ीदारों में से एक बनाते हैं. किसी के भी पास अपने को ढाल सकते हैं. अपने शांत स्वभाव के कारण, अपने रिश्तों में बेकार की मांगें नहीं करते हैं. तार्किक तर्क इनको बिना किसी बड़े तर्क के किसी भी विवाद को निपटाने की कुशलता देता है. इनका सहज स्वभाव अपने साथी की जरूरतों के प्रति संवेदनशील बनाने वाला होता है. इन्हें किसी ऐसे व्यक्ति की आवश्यकता होती है जो इनको ईमानदारी से प्यार दे पाए. कोई ऐसा व्यक्ति जो इनको बिना किसी छिपे हुए एजेंडा के प्यार करे. बिना शर्त प्यार इनकी आवश्यकता है क्योंकि खुद की आलोचना करने में ज्यादा आगे रह सकते हैं और ऎसे में साथी को लगातार इनको आश्वस्त करने की जरूरत है कि वे उन्हें वैसे ही पसंद करते हैं जैसे ये हैं.

तुला राशि (23 सितंबर - 22 अक्टूबर)
तुला राशि के रूप में, ये रोमांस ओर जोश से भरे होते हैं. इनके बहुत सारे दोस्त और कई प्रेमी हो सकते हैं. प्यार में होना और अपने प्रिय के साथ रिश्ते में रहने के विचार से बहुत लगाव रखते हैं. प्रेम इनकी कमजोरी है. प्यार के लिए ये सदैव काफी भावनात्मक रहते हैं. रिश्तों के प्रति लगाव एवं स्नेह इनके भीतर बहुत होता है. खुशी-खुशी लोगों के साथ जुड़ कर एक दूसरे को जानने का मौका देते हैं. फिर भी, प्यार में बहुत जल्दी से पड़ जाते हैं, जो अक्सर तेजी से बदलते रिश्तों की ओर ले जाता है. आपका आदर्श साथी वह है जो आपको रिश्ते में भारी पड़े बिना आपसे प्यार करता है.

वृश्चिक राशि का रिश्ता (23 अक्टूबर - 21 नवंबर)
वृश्चिक राशि काफी मजबूत, रहस्मय, अपने में समाई हुई सी होती है. ये उस प्रकार के व्यक्ति नहीं हैं जिसका कोई लाभ उठा सके. इनके पास दूर से ही व्यक्ति का पता लगाने की क्षमता अच्छी होती है और इसलिए ये उन्हें कभी भी अपने पास नहीं आने देंगे जो इनके साथ कोई चालबाजी करना चाहेंगे. एक अच्छे संवाद करने वाले होने के नाते नए लोगों से मिलने और रिश्ते में समस्याओं के होने पर उन्हें सुलझाने में बेहतर रुप से काबिल होते हैं. अपने पार्टनर के साथ गहरे संबंध के साथ-साथ अपने रिश्तों में सच्चाई और विश्वास को मुख्य स्थान देते हैं एक आशावादी साथी चाहते हैं जो इनके साथ सब कुछ बांटने ओर शेयर करने के लिए तैयार हो.

धनु राशि (22 नवंबर - 21 दिसंबर)
धनु राशि उन्मुक्त एवं स्वच्छंद रहते हुए आगे बढ़ने वाली राशि है. साहस और निड़रता इनके गुण हैं. इनको अपने रिश्ते में स्वतंत्रता और स्थान की आवश्यकता होती है. सहजता और स्वतंत्रता दो ऐसी चीजें हैं जिन्हें ये अपने जीवन में सबसे अधिक महत्व देते हैं. इसलिए ये उन रिश्तों पर समय बर्बाद करना पसंद नहीं करते हैं जो इन पर हवै होना चाहेंगे और इनको प्रसन्न नहीं करते हैं. इन सीमाएं इनके लिए महत्वपूर्ण हैं और जब वे दूसरे के साथ ऐसा व्यवहार करते हैं तो अपने साथी की ओर से भी ऎसा सम्मान चाहेंगे. इनके लिए घर बसाना या कमिटमेंट करना आसान नहीं होता है. ये एक ऐसे साथी की कामना करते हैं जो इनको उड़ने के लिए पंख फैलाने की अनुमति देने के लिए तैयार हो और इन्हें एक स्थान पर सीमित न रखे. इनका आदर्श साथी वह होगा जो रोमांच से उतना ही प्यार करता है जितना कि य करते हैं. कोई ऐसा व्यक्ति जो इन्हें फंसाने या बांधने की कोशिश करता है उनसे ये दूरी ही पसंद करते हैं.

मकर राशि (22 दिसंबर - 19 जनवरी)
मकर राशि होने का मतलब है कि रिश्तों में काफी उच्च अभिलाषी ओर नियमों का एक मजबूत मापदंड. इनके साथी को यह दिखाने में सक्षम होना चाहिए कि जो ये चाहते हैं उसे दिखा पाएं. हैं. आकर्षक व्यवहार या उपहार इनको आसानी से प्रभावित नहीं कर सकते हैं. मकर राशि खुलकर अपनी जरूरतों को बताना पसंद करते हैं. ऎसे में अपने साथी से भी यही मांगते हैं. पारंपरिक संबंध आपके लिए बहुत आवश्यक है. इन्हें टाइम पास रिश्ता निभाना पसंद नहीं होता है. ये अपने आस-पास के लोगों के साथ सहज होने पर उनके लिए सबसे अधिक करीबी हो जाते हैं, इनका आदर्श साथी वह होगा जो इनको जीवन में मौज-मस्ती करने के लिए प्रेरित कर सकए क्योंकि रोमांस और रोमांच में कुछ धीमे हो सकते हैं.

कुंभ (20 जनवरी - 18 फरवरी)
अधिकांश कुंभ राशि वाले अपनी गंभीर भावनाओं को प्रकट करने में काफी सतर्क रहते हैं. इनके रहस्यमय और मनोरम दोनो होने की संभावना है, जो बहुत से लोगों का ध्यान इनकी ओर आकर्षित करता है. लोग यह जानना चाहते हैं कि इनके गूढ़ व्यक्तित्व के पीछे क्या है. ये एक बेहतर समस्या समाधानकर्ता भी हैं, ऎसे में अच्छे समाधान तक पहुंचने में दूसरों की मदद कर सकते हैं. साथी की जरूरतों को पूरा करने में भी उत्साही होते हैं. रोमांस इनमें होता है ओर स्वतंत्र विचारधारा भी रखते हैं. ये एक ऐसा रिश्ता चाहते हैं जहां साथी इनको अपनी भावनाओं को शेयर करने के लिए प्रोत्साहित करने वाला हो. अपनी भावनाओं से कुछ कमजोर होते हैं ऎसे में उस साथी की तलाश में होते हैं जो इनकी भावनात्मता को समझ सके. इसलिए, एक साथी जो इनको उस अत्यधिक नियंत्रण से मुक्त करता है और इनको अपनी आंतरिक भावनाओं के संपर्क में लाता है, वह इनके लिए आदर्श साथी होता है

मीन (फरवरी 19 -मार्च 20)
मीन राशि का स्वरुप प्रेम, करुणा और विनम्रता का होता है. यह अत्यंत ही शुभ राशियों में स्थान पाती है. इसके गुणों का प्रभाव भी इनके प्रेम को प्रकट करता है. अपने सतही के प्रति लगाव एवं प्रेम इनमें सदा बना रहता है. अपना समर्पण देने में ये आगे रहते हैं तो ऎसे में वैसा ही भाव अपने साथी से भी चाहते हैं. अपने साथी के प्रति इनका सहानुभूतिपूर्ण स्वभाव लगाव और आकर्षण को बढ़ाने वाला होता है. अपने साथी को खुश रखने के लिए बहुत कुछ करने के की चाह रखते हैं. हमेशा सही होने की आवश्यकता महसूस हो सकती है. ये इस बात की परवाह करते हैं कि नैतिक रूप से क्या सही हो सकता है. 'क्षमा करना" वह बात जिसके कारण ये अपने रिश्ते में प्रमुख स्थान पाते हैं. आपके साथी को भरपूर प्यार और ध्यान देते हैं. इन्हें अपने प्रेम से एक सहारे और मजबूत साथ की आवश्यकता अधिक होती है.