वृश्चिक राशि के लिए जुलाई 2023 का राशिफल

वृश्चिक राशि के लिए जुलाई माह में ग्रहों की स्थिति इस प्रकार रहेगी. राशि स्वामी मंगल का गोचर मेष राशि में होगा. माह आरंभ में सूर्य का गोचर मिथुन में होगा उसके पश्चात माह मध्य 16 जुलाई से कर्क में राशि में गोचरस्थ आरंभ होगा. बुध वृष राशि में गोचरस्थ होंगे 2 जुलाई को बुध वृष से निकल कर मिथुन में होंगे 16 जुलाई को कर्क में जाकर गोचरस्थ होंगे. शुक्र माह आरंभ में वृषभ में होंगे इसके बाद 13 जुलाई को मिथुन राशि में प्रवेश करेंगे. गुरु ग्रह मीन राशि में गोचर करेंगे 28 जुलाई को मीन में वक्री होकर गोचर करेंगे. शनि वक्री अवस्था में कुंभ राशि में रहेंगे माह आरंभ में इसके बाद 12 जुलाई को वक्री अवस्था में ही मकर में प्रवेश कर जाएंगे.

इस समय सूर्य की दृष्टि और शनि का प्रभाव आपको संघर्ष की स्थिति देगा लेकिन उसके बावजूद आप अपने लिए बेहतर स्थिति को पाने में सक्षम होंगे. अपने उत्साह में कमी नहीं आने देनी चाहिए. जितना संभव हो शांति के साथ काम करना होगा. इस समय शनि का वक्री होना आपको आय के साधनों को देने वाला भी होगा. निर्वाह योग्य आय के साधन आपके पास बने रहने वाले हैं. राहु के साथ मंगल की स्थिति आपके भीतर बेचैनी को बनाए रखने वाली है. अपने आस पास की चीजों में बहुत जल्द से फैसला नहीं लेना चाहिए, जितना संभव हो सके इस समय धन की सेविंग पर ध्यान दिया जाए.

वृश्चिक राशि के लिए जुलाई 2023 में करियर और व्यवसाय
राशि स्वामी की स्थिति का प्रभाव आपको करियर के क्षेत्र में नए विकल्पों से रुबरु कराने वाला होगा. इस समय के दौरान इंटरव्यू इत्यादि में प्रतिस्पर्धा कड़े संघर्ष को दिखाती है. कार्यक्षेत्र में अपने अधिकारियों का दबाव तो होगा साथ ही सहकर्मियों के साथ तालमेल की कमी भी बनी रह सकती है. माह के दूसरे भाग में कुछ राहत देखने को मिल सकती है, लेकिन शुरुआती दौर आपकी परिक्षा का ही होगा. आरंभिक दो हफ्ते काफी महत्वपूर्ण रह सकते हैं क्योंकि इस समय शनि का गोचर भी बदलाव में होगा. जहां अवसर प्राप्ति तो होगी लेकिन षडयंत्रों का सामना भी करना पड़ सकता है.

कारोबार के लिए ये समय मिलाजुला सा रह सकता है. संपत्ति से जुड़े मामलों में ध्यान देने की आवश्यकता होगी. फैशन, टैक्सटाइल या फिर इलैक्ट्रानिक वस्तुओं के कारोबार से जुड़े लोगों के काम में काफी उतार-चढ़ाव बने रह सकते हैं. मुनाफा अभी कम स्तर पर ही रह सकता है. शेयर मार्किट से जुड़े काम में रिस्क फैक्टर ज्यादा काम कर सकता है इसलिए अधिक धन नही लगाना उचित होगा. आप के लिए काम का क्षेत्र कुछ नए स्थानों से जोड़ सकता है.

वृश्चिक राशि के लिए जुलाई 2023 में शिक्षा
शिक्षा के क्षेत्र में छात्रों का रुझान कुछ कमजोर रह सकता है, इस समय मस्ती और पढ़ाई से अलग हटते हुए कुछ चीजों में शामिल हो सकते हैं. रंगमंच या कला क्षेत्र में छात्र बहुत अच्छा रह सकता है, इसमें आपको राष्टिय स्तर पर आगे बढ़ने का अवसर भी प्राप्त हो सकता है. इस समय पर उच्च शिक्षा में आप को किसी गुरुजन या वरिष्ठ व्यक्ति का सहयोग आपके लिए सहायक रहेगा.

वृश्चिक राशि के लिए जुलाई 2023 में स्वास्थ्य
स्वास्थ्य को लेकर सजग रहने की आवश्यकता होगी. सेहत के लिहाज से परेशानी रह सकती है. भागदौड़ वाले कामों में संभल कर आगे बढ़ने की कोशिश करें क्योंकि चोट लगने या किसी धारदार वस्तु से परेशानी हो सकती है. क्रोध की अधिकता बनी रह सकती है, मानसिक तनाव की अधिकता भी होगी. मंगल के स्वग्रही दृष्टि के कारण बचाव की स्थिति भी बनेगी जिसके कारण आप का बाहुबल भी मजबूत रहेगा.

वृश्चिक राशि के लिए जुलाई 2023 में परिवार
घर-परिवार में आप की भूमिका अहम रह सकती है. आप अपने मनोकूल कामों लेकर अच्छे परिणाम भी प्राप्त कर सकते हैं. परिवार में बड़ों के साथ कुछ मामलों में अधिक सहमति न बन पाए लेकिन जिद या अड़िग होने से बचने की आवश्यकता होगी. माता-पिता को अपनी संतान की ओर से कुछ सकारात्मक रुख दिखाई देगा.

दांपत्य जीवन में स्थिति पक्ष-विपक्ष में दिखाई देती है. साथी का स्वास्थ्य कुछ कमजोर हो सकता है इसलिए यहां चिंता रह सकती है. जीवन साथी आपके लिए कुछ सहयोगी भी होगा. प्रेम संबंधों में स्थिति कुछ अनुकूल रह सकती है.

वृश्चिक राशि के लिए जुलाई 2023 में उपाय
प्रत्येक मंगलवार के दिन चमेली के तेल का दीपक हनुमान जी के समक्ष प्रज्जवलित करें.
शनिवार के दिन पीपल पर कच्चा दूध अर्पित करें.